Vanilla Ki Kheti | वनीला की खेती कैसे करे | Vanilla Farming In Hindi | वनीला का बीज कहां मिलता है | Vanilla Cultivation »

Vanilla ki kheti | वनीला की खेती कैसे करे | Vanilla Farming in Hindi | वनीला का बीज कहां मिलता है | Vanilla Cultivation

Vanilla ki kheti की मांग भारत के अलावा अन्य देशों में भी काफी है और इस वजह से आप वेनिला का निर्यात कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप भी Vanilla ki kheti करना चाहते हैं और अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यहां वेनिला की खेती कैसे करें (Vanilla Farming in Hindi) और वेनिला के बीज कहां से प्राप्त करें जैसी सभी बातें यहां दी गई हैं।

Vanilla ki kheti के लिए उपयुक्त मिट्टी (Vanilla Cultivation Suitable Soil)

वेनिला उगाने के लिए कार्बनिक पदार्थों से भरपूर नरम मिट्टी आवश्यक है। इसके अलावा मिट्टी का पी.एच. मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा एक बार मिट्टी का सर्वेक्षण कर यह निर्धारित कर लेना चाहिए कि मिट्टी में क्या नहीं है, एक बार वह चीजें पूरी हो जाएं तो अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

Vanilla ki kheti के खेत की तैयारी (Vanilla Cultivation Preparation)

Vanilla ki kheti

किसी खेत में वेनिला की बेलें लगाने से पहले खेत को बुआई के लिए अच्छी तरह तैयार कर लें। इसके लिए खेत में उचित दूरी पर गड्डो तैयार कर लें, इन गड्डोको मिट्टी में मिला हुआ पुराना सड़ा हुआ गोबर भर दें।

इसके बाद कलमों को जमीन पर बिछाकर खरपतवार और पत्तियों से ढक दिया जाता है। दो कटों के बीच लगभग 8 फीट की दूरी होनी चाहिए। जिससे उसके पौधे की लताएं तेजी से फैल सकें. इन बेलों को सीमेंट के खंभों और 7 फुट के खंभों से बांधें, ताकि बेलें आसानी से फैल सकें।

Vanilla ki kheti के बीजो की बुवाई (Vanilla Sowing Seeds)

वेनिला बीन्स को दो तरह से बोया जा सकता है। इस मामले में, पहली विधि है छंटाई और दूसरी है बीज। बीज द्वारा बुआई को शायद ही कभी प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि वेनिला के बीज बहुत छोटे होते हैं, और अंकुरित होने में लंबा समय लेते हैं। यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप वही लताएँ उगाएँ, लेकिन काटे गए अंगूर काफी स्वस्थ होने चाहिए।

Vanilla ki kheti का बीज कहां मिलता है (Vanilla Seeds)

वेनिला ऑर्किड परिवार का सदस्य है। इसमें उगने वाले पौधे का तना सीधा, लंबा और गोल होता है। इसके पौधे से फल और फूल दोनों प्राप्त होते हैं, जिसके बीज कपास के समान होते हैं और सूखे फूल बहुत सुगंधित होते हैं। वेनिला के बारे में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि एक फल से कई बीज उत्पन्न होते हैं।

Vanilla ki kheti के बीजो की कीमत (Vanilla Seeds Price)

Vanilla ki kheti के फूलों को परिपक्व होने में 9 से 10 महीने लगते हैं। इसके बाद बीज को पौधे से निकाल लिया जाता है. इसके बाद इन बीजों को प्रोसेस करके खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है.

भारत में वेनिला बीज की कीमत 40 से 50 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है और इस तरह किसान भाई वेनिला की खेती करके अच्छी खासी कमाई करते हैं।

यहाँ भी पढ़ें:- सूरजमुखी की खेती कैसे की जाती है

करेला की खेती कब और कैसे करे 

 पालक की खेती कैसे होती है

कद्दू की खेती कैसे होती है

Vanilla ki kheti FaQs?

वेनिला कैसे उगाया जाता है?

उष्णकटिबंधीय और भूमध्यरेखीय क्षेत्रों में

वेनिला भारत में उगाया जाता है?

कर्नाटक में

वेनिला का पौधा कितने किलो उत्पादन कर सकता है?

500 किलोग्राम हरी फलियाँ प्रति एकड़

वेनिला कितनी बार खिलती है?

साल में एक बार

वेनिला निकालने के लिए सबसे अच्छा वोदका क्या है?

सादे स्मरनॉफ़

वेनिला सबसे अच्छा कहां बढ़ता है?

भूमध्य रेखा के 10-20 डिग्री के भीतर

वनीला की खेती कैसे की जाती है?

भारत में वनीला की खेती मध्यम तापमान यानी 25 से 35 डिग्री सेल्सियस में बेहतर मानी जाती है.

Vanilla ki kheti | वनीला की खेती कैसे करे | Vanilla Farming in Hindi | वनीला का बीज कहां मिलता है किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|