Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar Kregi Madad | सूअर पालन शुरू करना चाहते हैं, सरकार से मिलेगा लोन यहां पढ़ें पूरी जानकारी | »

Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad | सूअर पालन शुरू करना चाहते हैं, सरकार से मिलेगा लोन यहां पढ़ें पूरी जानकारी |

आधुनिक समय में Suar Palan तेजी से बढ़ रहा है। यह सबसे अच्छा काम कर रहा है. इसी वजह से सरकार ने सुअर पालन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

हालाँकि देश में सुअर पालन पर लंबे समय तक एक विशेष समूह का वर्चस्व था, लेकिन अब समय के साथ मानसिकता बदल गई है और युवा इस Suar Palan में आगे आ रहे हैं।

इससे होने वाले फायदे को देखकर अब ग्रामीण विशेष रुचि दिखा रहे हैं। सरकार ने Suar Palan को लोन देने की योजना बनाई है. इसके अंतर्गत अनुदान भी प्रदान किया जाता है।

इसके मांस की मांग न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा है, इसके अलावा सौंदर्य प्रसाधन और फार्मास्यूटिकल्स में भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Suar Palan में कम लागत में होता है ज्यादा मुनाफा

Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad

Suar Palan एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कम लागत में बहुत अधिक लाभ है। अन्य ब्रीडिंग की तरह इसमें न तो पैसे खर्च करने पड़ते हैं और न ही इसके लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

सुअर एक ऐसा जानवर है जिसकी प्रजनन क्षमता सबसे अधिक होती है। मादा सूअर एक बार में पांच से 14 बच्चों को जन्म देती हैं।

Suar Palan सूअर पालन योजना के उद्देश्य

कम लागत पर अधिक लाभप्रदता के कारण यह एक अच्छी रणनीति हो सकती है। इसीलिए वे नए युवाओं को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा सरकार ने बड़े पैमाने पर ऐसा करने के लिए लोन की भी व्यवस्था की है. सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करके एक बड़ी शुरुआत की जा सकती है।

इस मामले में लोन के साथ सहायता भी प्रदान की जाती है। इसमें ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं होती और न ही किसी विशेष प्रशिक्षण की जरूरत होती है।

Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad| सूअर पालन के लिए मिलने वाली सब्सिडी

इन सूअरों की बुनियादी स्टार्ट-अप लागत नस्ल और जनसंख्या पर निर्भर करती है। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए सरकारी बैंक और नाबार्ड लोन मुहैया कराते हैं. बैंकों और नाबार्ड द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें और ऋण अलग-अलग हैं।

वैसे तो लोन पर ब्याज दर 12 फीसदी सालाना है. अगर आप सुअर पालन योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए सरकार 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करती है. यदि आप इससे अधिक शुल्क लेते हैं, तो आप अधिक रियायती ऋण राशि प्राप्त करने के लिए अपने क्षेत्र के क्षेत्रीय नाबार्ड कृषि परियोजना अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

यहां भी पढ़ें:-

Suar Mai Lagne Wale Roj Aur Lakshan | सूअरों का स्वास्थ्य, रोग और लक्षण

Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad

Suar (pig farming) Palan Kaise Kare| सूअर पालन कैसे शुरू करें?

Mandi bhav Today | आज के मंडी भाव -jagokisan

Bhed ka doodh kab or kaise nikale|

Kya Bhed Palna labhdayak hai| क्या भेड़ पालन लाभदायक है

Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad FaQs?

सूअर को क्या खिलाया जाता है?

Suar Palan में सुअर के आहार में अनाज और प्रोटीन अनुपूरक शामिल होने चाहिए। सूअरों का मुख्य आहार उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कसावा, ज्वार, ज्वार, गेहूं, चावल, कपास, मछली का भोजन, मकई का भोजन, पूर्व-मिश्रित विटामिन और पानी है। सुअर के आहार के पूरक के रूप में विटामिन बी12 आवश्यक है।

सूअर का मुख्य भोजन क्या है?

इनका मुख्य भोजन गैर-सब्जियां, घास और गोबर है, लेकिन इनके अलावा ये कीड़े और छोटे सरीसृपों को भी खाते हैं। . कुछ घरेलू सूअर भी अपशिष्ट जल का सेवन करते हैं।

सूअरों के लिए कौन सा खाना सबसे अच्छा है?

सूअरों को बिना दूषित फल, सब्जियाँ, रोटी, चावल, दूध, अंडे और वनस्पति तेल खिलाने की सलाह दी जाती है। सूअर का मांस, मछली, या उनकी हड्डियाँ, तेल, या जूस, या कोई भी ऐसा भोजन न दें जो इन वस्तुओं को छू गया हो। सभी खाद्य अवशेषों से खाद बनाई जा सकती है।

सूअरों में निस्तब्धता क्या है?

फ्लशिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सूअर और गिल्ट संभोग से 1-2 सप्ताह पहले एक नया आहार शुरू करते हैं और संभोग के बाद सामान्य आहार खाते हैं। सूअर पालना और कूड़ा खिलाना। प्रसव से पहले और बाद में भारी जुलाब खिलाएं।

क्या सीप का खोल सूअरों के लिए अच्छा है?

शेलफिश लगभग शुद्ध कैल्शियम कार्बोनेट (95-99%) है और सभी प्रजातियों के लिए कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। क्लैम सीप, सीप सीप, शंख, मूंगा और मूंगा रेत सभी का उपयोग किया जा सकता है।

सूअरों को बढ़ने में कितने महीने लगते हैं?

जैसे-जैसे सूअरों की उम्र बढ़ती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे स्वस्थ हैं, उनकी प्रतिदिन निगरानी की जाती है। लगभग छह महीने की उम्र में, सूअरों का वजन लगभग 280 पाउंड होता है।

सूअर पालने में कितना फायदा है?

2-3 लाख रुपए

किसान भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad | सूअर पालन शुरू करना चाहते हैं, सरकार से मिलेगा लोन यहां पढ़ें पूरी जानकारी| जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|