UP Ganna Payment 2023 | उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान 2023 कैसे चेक करें, देखें, Status »

UP Ganna Payment 2023 | उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान 2023 कैसे चेक करें, देखें, Status

UP Ganna Payment 2023:- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चीनी की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके साथ ही गन्ना किसानों और गन्ना व्यापारियों को मध्य प्रदेश लाने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया गया है। यूपी के गन्ना किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या यूपी गन्ना भुगतान समय पर न होना है।

इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने यह आदेश दिया है कि चीनी मिलें चीनी खरीदने के 14 दिनों के भीतर अपने खाते में पैसा जमा कर दें। चीनी उद्योग और चीनी खरीद में पारदर्शिता में सुधार के लिए, चीनी उद्योग और चीनी विकास विभाग ने एक ऑनलाइन एप्लिकेशन लॉन्च किया है।

चीनी खरीद में पारदर्शिता बरतें और किसान को धोखा न दें। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश चीनी भुगतान के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

UP Ganna Payment 2023

UP Ganna Payment

भारतीय किसान यूनियन के नेताओं ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. इसमें गन्ने की कीमत बढ़ाने और एमएसपी को कानूनी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में किसानों को मिलने वाले गन्ने की कीमत में बढ़ोतरी के लिए विशेष उपायों का उल्लेख किया गया था।

इस बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने समस्याएं रखीं. इसमें उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द चीनी का भुगतान कर दिया जायेगा. 2019-20 में यूपी में कुल 112 चीनी मिलें संचालित हुईं। उत्तर प्रदेश राज्य में गन्ने का कुल क्षेत्रफल 26.80 लाख हेक्टेयर है।

चीनी की पैदावार 811 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। पिछले साल की तुलना में यह 6 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. देश की 119 चीनी मिलों द्वारा 1118.02 मिलियन टन चीनी की पेराई करते हुए 126.37 मिलियन टन चीनी का उत्पादन किया गया।

यह परिष्कृत चीनी और चीनी के सबसे बड़े उत्पादन का रिकॉर्ड है। इस रिकॉर्ड के आधार पर हर साल लगभग 9000 वर्षों की कटाई के समय की औसत उपज वाले गन्ने का एक सर्वेक्षण तैयार किया जाता है।

UP Ganna Payment के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामUP Ganna Payment
उत्पादचीनी और गन्ना  
विभागचीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग  
उद्देश्यद्वारा गन्ना पेराई, उत्पादन, चीनी की जानकारी और सूचनाओं को एकत्रित करना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गन्ना किसान
राज्यउत्तर प्रदेश
साल2023
अधिकारिक पोर्टलhttps://caneup.in/

UP Ganna Payment का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग का मुख्य उद्देश्य राज्य में चीनी मिलों द्वारा उत्पादित चीनी के शोधन, विनिर्माण, पर डेटा और जानकारी एकत्र करना है। तथा उद्देश्यों को प्राप्त करते हुए समय-समय पर स्थिति के अनुसार उत्पादकता मूल्यांकन एवं मार्गदर्शन किया जाता है।

और स्वचालन के माध्यम से चीनी किसानों के भुगतान और बकाया चीनी कीमतों पर डेटा एकत्र करना। गन्ने की फसल तैयार करने के लिए किसानों को काफी मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए वे इसकी उम्मीद करते हैं. उसकी उपज का अच्छा दाम मिले. इस प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Uttar Pradesh Ganna Bhugtan के महत्वपूर्ण बिंदु

  • उत्तर प्रदेश राज्य में 49 गन्ना किसानों का पंजीकरण किया गया है।
  • इनमें से 33 मिलियन किसान गन्ने की फसल उगाते हैं।
  • चीनी विकास क्षेत्र में केवल 169 चीनी विकास संघ और चीनी कारखाना सहकारी समितियाँ शामिल हैं।
  • विभागीय क्षेत्र में आने वाले गन्ना किसानों को कीटनाशक, कृषि इनपुट और मशीनरी का प्रावधान।
  • इन समितियों का कार्य उत्तर प्रदेश में किसानों को सरकारी माध्यम से पारदर्शिता सेवाएँ प्राप्त होंगी।
  • इस तरह, किसान को भुगतान प्रक्रिया में धोखा नहीं मिलेगा और पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में जमा हो जाएगा।
  • गन्ना किसानों को सरकारी और निजी क्षेत्र से करीब 12,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. लगभग 50 मिलियन गन्ना किसान गन्ना उत्पादन पर निर्भर हैं।
  • हम आपके भुगतान की प्रतीक्षा कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में लगभग 28 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने का उत्पादन किया जाता है।
  • उत्तर प्रदेश की 119 चीनी मिलों में से 1119 मिलियन टन गन्ने का उपयोग लगभग 127 मिलियन टन चीनी का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, 2022 में हाल ही में चीनी का मूल्य 350 रुपये प्रति किलोग्राम तय किया गया है। .

उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको चीनी उद्योग एवं वृक्षारोपण विकास विभाग, UP Ganna Payment की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने UP Ganna Payment वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • UP Ganna Payment होम पेज पर आपको पहले स्थान पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा. उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान अब इस पेज पर आपको एक कोड मिलेगा उस कोड को दर्ज करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद किसान को अपना जिला और अपनी मिल का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना गांव चुनना होगा। किसान को गन्ना बेचते समय प्राप्त कागज में लिखे नियमों को लिखना होगा। इसके बाद गन्ना किसान को अपने द्वारा भेजी गई फसल का सारा विवरण पता चल जाएगा।
  • उसमें वह यह भी देख सकता है कि इनाम कैसा है.

UP Ganna Payment ऑनलाइन कैसे देखें

UP Ganna Payment 2023  उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान 2023 कैसे चेक करें, देखें, Status

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा UP Ganna Payment का विवरण ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। किसान भाई मदद के लिए अपने सेल फोन या कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। किसानों की चिंताओं को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Ganna Payment एक ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप तैयार किया है। इसके माध्यम से राज्य के घरेलू किसान 2 मिनट के भीतर अपना चीनी रिकॉर्ड देख सकते हैं।

UP Ganna Payment 2023 FaQ

UP Ganna Payment 2023 क्या है?

जल्द से जल्द UP Ganna Payment कर दिया जायेगा. 2019-20 में यूपी में कुल 112 चीनी मिलें संचालित हुईं। उत्तर प्रदेश राज्य में गन्ने का कुल क्षेत्रफल 26.80 लाख हेक्टेयर है। चीनी की पैदावार 811 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। पिछले साल की तुलना में यह 6 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. देश की 119 चीनी मिलों द्वारा 1118.02 मिलियन टन चीनी की पेराई करते हुए 126.37 मिलियन टन चीनी का उत्पादन किया गया।

UP Ganna Payment का उद्देश्य क्या है?

चीनी किसानों के भुगतान और बकाया चीनी कीमतों पर डेटा एकत्र करना। गन्ने की फसल तैयार करने के लिए किसानों को काफी मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए वे इसकी उम्मीद करते हैं. उसकी उपज का अच्छा दाम मिले. इस प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी UP Ganna Payment 2023 कैसे चेक करें, UP Ganna Payment देखें, Status से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|