Soyabean ki kheti | सोयाबीन की खेती कैसे होती है | Soybean Farming in Hindi | सोयाबीन का सबसे अच्छा बीज

सोयाबीन मुख्यतः भारत के मध्य प्रदेश राज्य में उगाया जाता है। अगर आप भी Soyabean ki kheti की योजना बना रहे हैं तो इस लेख में आपको सोयाबीन कैसे उगाएं इसकी जानकारी दी जा रही है।

Table of Contents

Soyabean ki kheti के लिए उपयुक्त मिट्टी, जलवायु और तापमान (Soybean Cultivation Suitable Soil, Climate and Temperature)

Soyabean ki kheti की अच्छी पैदावार के लिए चिकनी मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसे हल्की रेतीली मिट्टी में नहीं लगाना चाहिए. इसकी खेती के लिए मिट्टी में जल निकासी अच्छी होनी चाहिए तथा मिट्टी का पी.एच. मान 7 के मध्य में होना चाहिए. सोयाबीन की खेती के लिए गर्म जलवायु अनुकूल मानी जाती है।

Soyabean ki kheti के पौधे गर्म, आर्द्र जलवायु में अधिक उत्पादन करते हैं। इसे उगने के लिए ज्यादा बारिश की जरूरत नहीं होती. सोयाबीन के पौधे मध्यम तापमान पर अधिक पैदावार देते हैं।

Soyabean ki kheti के फल को अंकुरित होने के लिए 20 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है और इसका फल इससे अधिक तापमान में सबसे अच्छा पकता है।

Soyabean ki kheti का बीज सबसे अच्छा कौन सा है (Soybean Seeds Varieties)

क्रम संख्याउन्नत क़िस्मउत्पादन समयउत्पादन की मात्रा
1.जे.एस. 93-0595 दिन20 से 25 क्विंटल/हेक्टेयर
2.एन.आर.सी-7100 दिन35 क्विंटल/हेक्टेयर
3.एन.आर.सी-1290 दिन25 से 30 क्विंटल/हेक्टेयर
4.प्रतिष्ठा100 दिन20 से 30 क्विंटल/हेक्टेयर
5.जे.एस. 20-3485 से 90 दिन22 से 25 क्विंटल/हेक्टेयर
6.एन.आर.सी-8695 दिन25 क्विंटल/हेक्टेयर

Soyabean ki kheti की तैयारी और उवर्रक (Soybean Field Preparation and Fertilizer)

सोयाबीन का खेत तैयार करने के लिए सबसे पहले मिट्टी को पलट कर गहरी जुताई की जाती है। नतीजा यह हुआ कि बाकी खेत में लगी पुरानी फसलें पूरी तरह नष्ट हो गईं। जुताई के बाद खेत को कुछ दिनों के लिए ऐसे ही खुला छोड़ दें.

खेत की पहली जुताई के बाद प्रति एकड़ 20 से 25 पुरानी गोबर की खाद गाड़ी में उपलब्ध करानी चाहिए। इसके बाद खेत की दो से तीन बार तिरछी जुताई की जाती है, जिससे गोबर की राख खेत की मिट्टी में अच्छी तरह मिल जाती है।

गोबर की खाद को मिट्टी में मिलाने के पश्चात् उसमे पानी लगाकर पलेव कर दिया जाता है |

जुताई के बाद यदि खेत की मिट्टी सूखी हो तो खेत की दोबारा जुताई करें. इससे खेत की मिट्टी मुलायम होगी। मिट्टी के भुरभुरा होने के बाद उसमे पाटा लगाकर खेत को समतल कर दे | इससे खेत में पानी की कमी नहीं होगी. यदि आप सोयाबीन की खेती में उर्वरकों का उपयोग करना चाहते हैं,

तो इसलिए आपको खेत की अंतिम जुताई के समय प्रति हेक्टेयर 40 किलोग्राम पोटाश, 60 किलोग्राम फास्फोरस, 20 किलोग्राम सल्फर और 20 किलोग्राम नाइट्रोजन डालना होगा।

Soyabean ki kheti के बीजो की रोपाई का सही समय और तरीका (Soybean Seeds Sowing Right time and Method)

Soyabean ki kheti के बीजों को बीज के रूप में उगाया जाता है। इसके बीज बोते समय एक हेक्टेयर खेत में लगभग 70 किलोग्राम छोटे चावल, 80 किलोग्राम मध्यम चावल और 100 किलोग्राम बड़े चावल की आवश्यकता होती है।

सोयाबीन के बीज समतल खेत में यंत्रवत् रोपे जाते हैं। इस प्रयोजन के लिए, खेत में 30 सेमी की दूरी पर पंक्तियाँ तैयार की जाती हैं, और बीज 2 से 3 सेमी की गहराई पर बोए जाते हैं।

सोयाबीन के बीजों को बीज के रूप में उगाया जाता है। इसके बीज बोने के समय एक हेक्टेयर खेत में लगभग 70 किलोग्राम छोटा चावल, 80 किलोग्राम मोटा चावल और 100 किलोग्राम बड़े चावल की आवश्यकता होती है.

यंत्रवत् रोपित सोयाबीन को समतल खेत में बोया गया है। इस प्रयोजन के लिए खेत में 30 सेमी की दूरी पर कतारें तैयार की जाती हैं और बीजों को 2 से 3 सेमी की गहराई पर बोया जाता है।

soyabean ki kheti kaise  kare

सोयाबीन के खेत की सिंचाई (Soybean Field Irrigation)

सोयाबीन के बीज बारिश के मौसम में बोए जाते हैं, इसलिए प्रारंभिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। यदि वर्षा समय पर न हो और फसल में पानी की कमी हो तो खेत की सिंचाई अवश्य करनी चाहिए।

इसके बाद जब बारिश का मौसम खत्म हो जाए तो उस दौरान सोयाबीन के पौधों को सप्ताह में एक बार पानी दें. इसके बाद जब पौधों पर अंकुर आने लगें तो उस समय पौधों पर नमी बनाए रखने के लिए आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करनी चाहिए. इससे पैदावार अधिक होती है।

Soyabean ki kheti के पौधों पर खरपतवार नियंत्रण (Soybean Plants Weed Control)

Soyabean ki kheti के पौधों पर खरपतवार नियंत्रण के लिए रासायनिक और जैविक दोनों तरीकों का उपयोग किया जाता है। खरपतवारों को प्राकृतिक रूप से नियंत्रित करने के लिए खरपतवारों को निराई-गुड़ाई जाता है।

इसके पौधों की पहली निराई-गुड़ाई रोपण के 20 से 25 दिन बाद की जाती है और बाद की निराई-गुड़ाई भी 20 दिन के भीतर कर देनी चाहिए|

इसके अलावा यदि आप रासायनिक तरीकों से खरपतवारों पर नियंत्रण रखते हैं तो आपको फसल लगाने के बाद प्रति हेक्टेयर पर्याप्त मात्रा में मेटोलाक्लोर, इमाजेथापायर और क्यूजेलफॉप इथाइल का छिड़काव करना चाहिए।

इसके अलावा खेत में बीज बोने से पहले पर्याप्त मात्रा में फ्लूक्लोरेलिन या डिफ्लोरेलिन का छिड़काव करें.

Soyabean ki kheti के पौधों पर लगने वाले रोग एवं उनकी रोकथाम (Soybean Plant Diseases and their Prevention)

पत्ती धब्बा रोग सोयाबीन की नई और पुरानी दोनों पत्तियों पर देखा जाता है। प्रभावित पौधों की पत्तियों पर छोटे-छोटे धब्बे दिखाई देने लगते हैं और परिणामस्वरूप पूरी पत्ती पीली पड़ जाती है और कुछ समय बाद पत्तियाँ सूखकर गिर जाती हैं। प्रभावित सोयाबीन के पौधों पर कार्बेन्डाजिम या थायोफिनेट मिथाइल की उचित खुराक का छिड़काव किया जाता है।

फली झुलसन

यह रोग सोयाबीन के पौधों पर फूल निकलने पर दिखाई देता है। यह रोग उपज को बुरी तरह प्रभावित करता है। प्रभावित पौधों के तनों, फूलों और कलियों पर भूरे और पीले धब्बे बनने लगते हैं। गंभीर मामलों में, पत्तियों की युक्तियाँ भूरे और भूरे रंग की हो जाती हैं, और पत्तियाँ मुड़ जाती हैं और गिर जाती हैं।

इस रोग से बचाव के लिए रोपण से पहले बीजों को कैप्टान, थीरम और कार्बोक्सिन की पर्याप्त मात्रा से उपचारित करें। इसके अलावा अगर यह रोग फसल पर दिखाई दे तो सोयाबीन के पौधों पर जैनेब या मैंकोजेब का छिड़काव करें.

चारकोल रोट

यह रोग पौधों की जड़ों पर आक्रमण करता है। चारकोल से प्रभावित पौधों की जड़ें सड़ कर गिर जाती हैं और कुछ समय बाद पौधा पूरी तरह सूख कर मर जाता है। इस रोग की रोकथाम के लिए सोयाबीन के पौधों पर कार्बोक्सिन और थीरम को 2:1 के अनुपात में मिलाकर छिड़काव करें. इसके अलावा ट्राइकोडर्मा विरडी का भी प्रयोग किया जा सकता है।

कामलिया कीट और तम्बाकू इल्ली

ये रोग सोयाबीन के पौधों पर कीट के रूप में आक्रमण करते हैं। इस रोग का कवक पौधे के नाजुक भागों जैसे तने, शाखाओं और पत्तियों पर हमला करता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है।

यह रोग उपज को बुरी तरह प्रभावित करता है। सोयाबीन के पौधों को इस रोग से बचाने के लिए पौधों पर इंडोक्साकार्ब, रैनेक्सिपिर या प्रोपेनफॉस की उचित मात्रा का छिड़काव करना चाहिए.

Soyabean ki kheti के फसल की कटाई, पैदावार और लाभ (Soybean Harvesting, Yield and Benefits)

Soyabean ki kheti की फसल बीज रोपाई के 90 से 100 दिन पश्चात उत्पादन देने के लिए तैयार हो जाती है | जब इसके पौधों पर लगने वाली पत्तियां पीली पड़कर गिरने लगती है, और फलियों का रंग भी भूरा दिखाई देने लगे उस दौरान फलियों को पौधों से काटकर अलग कर लिया जाता है |

कटाई के बाद फलियों को खेत में अच्छी तरह सुखाया जाता है। इसके बाद थ्रेशर के माध्यम से सूखी फलियों को अलग कर लिया जाता है. एक हेक्टेयर सोयाबीन खेत से 20 से 25 क्विंटल की उपज प्राप्त होती है.

सोयाबीन का बाजार भाव 3,500 से 4,500 रुपये प्रति क्विंटल है. इसके मुताबिक किसान भाई अपनी एक बार की फसल से 1.25 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

यहाँ भी पढ़ें:- मटर की खेती कैसे करें

मक्के की खेती कैसे होती है

आंवला की खेती कैसे होती हैं 

अखरोट की खेती कैसे होती है

Soyabean ki kheti FaQs?

सोयाबीन की 1 एकड़ में कितनी पैदावार होती है?

40-45 क्विंटल

सोयाबीन कितने दिन में तैयार हो जाती है?

सोयाबीन की फसल बीज रोपाई के 90 से 100 दिन पश्चात उत्पादन देने के लिए तैयार हो जाती है |

सोयाबीन की बुवाई कौन से महीने में की जाती है?

सोयाबीन की खेती के लिए उचित जल निकास वाली दोमट भूमि सबसे अच्छी रहती है। सोयाबीन की बुआई मैदानी एवं मध्य क्षेत्रों में मध्य जून से मध्य जुलाई तक, दक्षिणी क्षेत्रों में मध्य जून से जुलाई अंत तक तथा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में मध्य जून से मध्य जुलाई तक

एक बीघा में कितना सोयाबीन बोना चाहिए?

15 किलो

2023 में कौन सी फसल अच्छी होगी?

धान, मक्का, सोयाबीन, मुंग, कपास, अरहर, ज्वार, और मूंगफली

सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली सोयाबीन कौन सी है?

New Soybean Variety MACS 1407

एक बीघा जमीन में सोयाबीन कितनी होनी चाहिए?

15 किलो सोयाबीन

Soyabean ki kheti | सोयाबीन की खेती कैसे होती है | Soybean Farming in Hindi | सोयाबीन का बीज सबसे अच्छा कौन सा है? किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई  जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|