Shankhpushpi Ki Kheti 2024 | Shankhpushpi Farming In Hindi | शंखपुष्पी की खेती कैसे होती है | Shankhpushpi Cultivation »

Shankhpushpi ki kheti 2024 | Shankhpushpi Farming In Hindi | शंखपुष्पी की खेती कैसे होती है | Shankhpushpi Cultivation

अगर आप भी शंखपुष्पी उगाकर अच्छी आमदनी कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको Shankhpushpi ki kheti कैसे उगाएं इसकी जानकारी दी जा रही है, इसके अलावा शंखपुष्पी की कीमत भी बताई गई है।

Shankhpushpi ki kheti के लिए उपयुक्त मिट्टी, जलवायु और तापमान (Shankhpushpi Cultivation Suitable Soil, Climate and Temperature)

Shankhpushpi ki kheti की अच्छी फसल के लिए बहुत उपजाऊ और हल्की रेतीली मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का होना भी जरूरी है। इसकी खेती में मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 7 के बीच होना चाहिए.

जब शंखपुष्पी अच्छे परिणाम देती है तो इसकी खेती के लिए समशीतोष्ण जलवायु उपयुक्त मानी जाती है। बरसात का मौसम इसकी फसल के लिए आदर्श माना जाता है, लेकिन भीषण गर्मी और सर्दी के दौरान इसके पौधे पनप नहीं पाते हैं।

इसके फूलों को अंकुरित होने के लिए शुरुआत में 20 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है. इसके बाद पौधे के विकास के दौरान 25 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है।

शंखपुष्पी के पौधे न्यूनतम 10 डिग्री तथा अधिकतम 35 डिग्री तापमान सहन कर सकते हैं। इससे ऊपर या नीचे का तापमान पौधों की वृद्धि को प्रभावित करता है।

Shankhpushpi ki kheti की उन्नत किस्मे (Shankhpushpi Improved Varieties)

shankhpushpi ki kheti

आई के ए 62842

इस प्रकार का पौधा दिखने में झाड़ीनुमा होता है. इसके पूर्ण विकसित पौधे मध्यम ऊँचाई के होते हैं, जिनमें नई पत्तियाँ और हल्के पीले फूल और पौधों की शाखाओं पर कुछ बाल दिखाई देते हैं। इन पौधों से प्रति हेक्टेयर 160 से 200 क्विंटल उपज मिलती है.

सोढाला किस्म के पौधे

इन प्रजातियों में पौधे का तना एक फुट लंबा पाया जाता है, जिसके चारों ओर पौधे की शाखाएँ फैली होती हैं। इसके पौधों में सफेद और नीले फूल होते हैं और फल काले रंग का होता है। इस किस्म के पौधे की उपज 180 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है.

इसके अलावा, उपज और जलवायु परिस्थितियों के आधार पर शंखपुष्पी की कई किस्मों की खेती की जाती है, जो इस प्रकार हैं:- विष्णुक्रांता, उदय, क्रांति, सी-15, डी-121 आदि किस्में।

Shankhpushpi ki kheti के लिए खेत की तैयारी (Conchpushpi Harvest Field Preparation)

Shankhpushpi ki kheti की अच्छी फसल के लिए भुरभुरी मिट्टी की आवश्यकता होती है। खेत की मिट्टी को ढीला करने के लिए सबसे पहले खेत की अच्छी तरह और गहरी जुताई करें.

इसके बाद कुछ समय के लिए खेत को खुला छोड़ दें, इससे खेत की मिट्टी में सूरज की रोशनी अच्छे से प्रवेश कर सकेगी और मिट्टी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे.

इसके बाद खेत में पुराना गोबर डालकर जुताई कर लें, इससे गोबर अच्छी तरह से मिट्टी में मिल जाएगा, फिर दो से तीन तिरछे हल बनाकर खेत में पानी डालकर जुताई कर लें. इसके बाद अगर खेत की मिट्टी ऊपर से सूखी दिखे तो रोटावेटर लगाकर दोबारा जुताई कर दें.

जिससे खेत की मिट्टी भुरभुरी हो जाएगी | मिट्टी के भुरभुरा हो जाने के बाद खेत में पाटा लगाकर चलवा दे, जिससे खेत समतल हो जायेगा और जलभराव जैसी समस्या नहीं देखने को मिलेगी |

Shankhpushpi ki kheti के बीजो की रोपाई का सही समय और तरीका (Seeds Sowing Right time and method)

इसके बीजों को पौध एवं बीज विधि से उगाया जाता है, जब बीज में बोया जाता है तो रोपण से 20 दिन पहले बीजों को प्रो-ट्रे में तैयार किया जाता है। इसके बाद तैयार पौधों को टीलों में रोप दिया जाता है.

अगर आप इसे पौधे के रूप में उगाना चाहते हैं तो किसी भी पंजीकृत नर्सरी से इसके पौधे किफायती दामों पर खरीद सकते हैं। इससे आपका समय भी बचेगा और परिणाम भी जल्दी मिलेगा। पौधे खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधे बिल्कुल स्वस्थ हों और उनमें कोई बीमारी न हो।

इसके बाद रोपण के लिए खेत में मेड़ो ‘तैयार किये जाते हैं. इसके अलावा आप समतल जमीन पर भी पौधे लगा सकते हैं। समतल भूमि में रोपने पर क्यारियाँ पंक्तियों में बनाई जाती हैं। इस मामले में, प्रत्येक पौधे को एक फुट की दूरी पर रखना चाहिए।

लेकिन अच्छे परिणाम के लिए इसके पौधों को मेड़ों पर ही उगाना चाहिए. मेड़ों पर रोपण करते समय, प्रत्येक पौधे के बीच 20 से 25 इंच की दूरी होनी चाहिए, और प्रत्येक कुंड के बीच एक फुट की जगह बनाए रखनी चाहिए।

रोग से बचाव के लिए रोपण से पहले पौधों की जड़ों को बाविस्टिन से उपचारित करके तीन सेंटीमीटर की गहराई पर लगाना चाहिए। पौधों को शाम के समय ही लगाना चाहिए, इससे पौधों का अंकुरण ठीक से होता है।

Shankhpushpi ki kheti की सिंचाई (Conchpushpi Plants Irrigation )

Shankhpushpi ki kheti के पौधे वर्षा ऋतु में उगाए जाते हैं, इसलिए इन्हें अधिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर पौधे लगाने के तुरंत बाद बारिश न हो तो उसमें पानी जरूर डालें. परिणामस्वरूप, पौधे अच्छे से विकसित होते हैं। इसके बाद जरूरत पड़ने पर ही फसलों की सिंचाई करनी चाहिए.

जब शंखपुष्पी के पौधों में फूल आने लगते हैं तो बीज उत्पादन के लिए भारी सिंचाई की आवश्यकता होती है। खेत में नमी की मात्रा बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर हल्की सिंचाई करनी चाहिए, ताकि खेत में नमी की मात्रा बनी रहे।

Shankhpushpi ki kheti के पौधों में खरपतवार नियंत्रण (Weed Control)

शंखपुष्पी के पौधों को अधिक खरपतवार नियंत्रण की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन शुरुआत में बुआई के 20 से 25 दिन के अंदर प्राकृतिक रूप से निराई-गुड़ाई करके खरपतवारों को निकाल देना चाहिए। इसके बाद खरपतवार पाए जाने पर समय-समय पर निराई-गुड़ाई करते रहना चाहिए।

शंखपुष्पी के पौधों में लगने वाले रोग (Diseases of Conchpushpi Plants)

शाखापुष्पी के पौधे शायद ही कभी बीमारियों के प्रति संवेदनशील होते हैं, लेकिन कुछ कीट रोग हैं जो पौधों पर दिखाई देते हैं, और उन्हें नियंत्रित करने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग किया जाता है। इसके लिए पौधों पर कीटनाशकों (नीम का काढ़ा, नीम का तेल) का छिड़काव करें।

शंखपुष्पी की कीमत (ShankhpushpiPrice)

शंखपुष्पी के पौधों को परिपक्व होने में लगभग 4 से 5 महीने का समय लगता है। इस अवधि के दौरान, फूलों का विकास अच्छी तरह से होता है।

फूल आने के एक महीने बाद, दिसंबर के महीने में, पौधे के तनों पर फलियाँ दिखाई देने लगती हैं। इसके बाद जनवरी माह तक पौधे पूर्ण रूप से विकसित होकर कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं।

इसके पौधों को जड़ सहित खेत से निकाल दिया जाता है. इसके बाद इसे धीमी धूप में सुखाया जाता है. सूखने के बाद इन्हें बाजार में बिक्री के लिए तैयार किया जाता है।

शंखपुष्पी का बाजार मूल्य लगभग 3,000 रुपये है, जिसके अनुसार किसान शंखपुष्पी उगाकर अच्छी आय कमा सकते हैं।

यहाँ भी पढ़ें:-Popular ki kheti 

Guar ki kheti

Supari ki kheti

Paan ki kheti

Shankhpushpi ki kheti FaQs?

Shankhpushpi ki kheti कैसे की जाती है?

शंखपुष्पी की खेती के लिए भुरभुरी मिट्टी की जरूरत होती है. जुताई के बाद इसके बाद खेत को कुछ समय के लिए ऐसे ही खुल छोड़ दे, इससे खेत की मिट्टी में सूर्य की धूप अच्छे से लग जाएगी और मिट्टी में उपस्थित हानिकारक जीव नष्ट हो जायेंगे. इसके बाद मिट्टी में खाद मिलाकर अच्छे से जुताई करने के बाद खेत में पानी डालकर गीला कर दें.

Shankhpushpi ki kheti के पौधे कैसे होते हैं?

शंखपुष्पी एक फूल का पौधा है जिस पर नीले और सफेद रंग के फूल आते हैं। इन फूलों को हर्बल दवा का हिस्सा माना जाता है। इसके फूलों को एशियाई कबूतर, शंखिनी, कंबुमालिनी, सदाफुली और शंखफुली के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बारहमासी जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग इसके औषधीय लाभों के लिए किया जाता है।

शंखपुष्पी के बीज कैसे होते हैं?

इसके पत्ते लम्भाकार, फूल हल्के नीले रंग के और 6-10 काले बीज होते हैं।

शंखपुष्पी के पौधों की सिंचाई

शंखपुष्पी के पौधे वर्षा ऋतु में उगाए जाते हैं, इसलिए इन्हें अधिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर पौधे लगाने के तुरंत बाद बारिश न हो तो उसमें पानी जरूर डालें. परिणामस्वरूप, पौधे अच्छे से विकसित होते हैं। इसके बाद जरूरत पड़ने पर ही फसलों की सिंचाई करनी चाहिए.

शंखपुष्पी से क्या फायदा होता है?

दिमाग को बल देने वाली, याददाश्त और बुद्धि को बढ़ाने वाली औषधि है।

Shankhpushpi ki kheti | शंखपुष्पी की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी, जलवायु और तापमान (Shankhpushpi Cultivation Suitable Soil, Climate and Temperature) किसान भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके