Mohini Ki Kheti | महोगनी की खेती कैसे होती है | Mahogany Farming In Hindi | महोगनी लकड़ी की कीमत | Mahogany Cultivation »

Mohini ki kheti | महोगनी की खेती कैसे होती है | Mahogany Farming in Hindi | महोगनी लकड़ी की कीमत | Mahogany Cultivation

Mohini ki kheti के पेड़ के बारे में पूरी जानकारी, महोगनी कैसे बनाये, महोगनी खेती हिंदी में, महोगनी पेड़ की कीमत। भारत में अभी तक Mohini ki kheti कोई विशेष किस्म मौजूद नहीं है, अब तक केवल 5 विदेशी किस्में ही खेती के लिए लगाई गई हैं। इनमें क्यूबा, ​​मैक्सिको, अफ्रीका, न्यूजीलैंड और होंडुरास की किस्में शामिल हैं।

Table of Contents

Mohini ki kheti कैसे की जाती है (How to Cultivate Mahogany)

महोगनी के पेड़ कम हवा की गति वाले क्षेत्रों में उगाए जाते हैं, क्योंकि  इसके पेड़ 40 से 200 फीट की ऊंचाई तक पहुंचते हैं। इन पेड़ों की जड़ें बहुत मोटी नहीं होती हैं और ये पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर भारत में हर जगह उग सकते हैं। महोगनी के पेड़ उगाकर अच्छी कमाई की जा सकती है.

Mohini ki kheti को उगाने के लिए उपयुक्त मिट्टी (Suitable Soil for Growing Mahogany Trees)

इसके पौधे किसी भी उपजाऊ मिट्टी में लगाए जा सकते हैं, लेकिन इसके पौधे जल जमाव वाली मिट्टी में नहीं लगाने चाहिए और न ही पथरीली मिट्टी में। इन पेड़ों के लिए मिट्टी का पी.एच. मूल्य उचित होना चाहिए.

Mohini ki kheti के लिए उचित जलवायु व तापमान (Suitable Climate and Temperature for Mahogany Trees)

Mohini ki kheti

Mohini ki kheti के लिए उष्णकटिबंधीय जलवायु अनुकूल मानी जाती है, अधिक वर्षा इसके पेड़ों के लिए अनुपयुक्त होती है। इसके पेड़ मध्यम जलवायु परिस्थितियों में पनपते हैं, अगर इसके पौधे उगाए जाएं तो उन्हें अत्यधिक गर्मी और ठंड से बचाना चाहिए।

इनकी जड़ें काफी गहरी होती हैं, इसलिए तेज़ हवाओं से इनके पेड़ों को ख़तरा होता है। सर्दी का ठंडा मौसम भी उनके पौधों को नुकसान पहुंचाता है। महोगनी के पौधों को अंकुरित होने और बढ़ने के लिए मध्यम तापमान की आवश्यकता होती है, सर्दियों में 15 डिग्री और गर्मियों में 35 डिग्री।

Mohini ki kheti की विकसित किस्मे (Developed Varieties of Mahogany Trees)

भारत में अभी तक Mohini ki kheti कोई विशेष किस्म मौजूद नहीं है, अब तक केवल 5 विदेशी किस्में ही खेती के लिए लगाई गई हैं। इनमें क्यूबा, ​​मैक्सिको, अफ्रीका, न्यूजीलैंड और होंडुरास की किस्में शामिल हैं। पौधों की प्रजाति और उपज के आधार पर इन सभी किस्मों की खेती की जाती है, इन पौधों की ऊंचाई 50 से 200 फीट तक होती है।

Mohini ki kheti पौधो को लगाने के लिए खेत की तैयारी (Field Preparation for Planting Plants)

सबसे पहले खेत की खूब गहरी जुताई करें, फिर दो या तीन बार तिरछी जुताई करें. इसके बाद खेत में बेल्ट डालकर खेत को समतल कर लें. यदि खेत समतल है तो आपको खेत में घास काटने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि खेत समतल है तो अंदर 5 से 7 फीट लंबी तीन फीट चौड़ी और दो फीट गहरी खाई बना लें।

इन सभी गड्ढों की मरम्मत कर लें। एक एकल लाइन, प्रत्येक मरम्मत की गई लाइन चार मीटर की दूरी पर। तैयार गड्ढों को मिट्टी में उर्वरक एवं खाद मिलाकर भरें। इसके बाद इन गड्ढों को अच्छे से पानी दें, इन गड्ढों को पौधे लगाने से एक महीने पहले तैयार किया जाता है।

महोगनी पौधो की रोपाई का सही समय और तरीका (Right Time and Method of Planting Seedlings)

Mohini ki kheti तैयार होने पर इसके पौधों को किसी भी पंजीकृत सरकारी कंपनी से खरीदा जा सकता है, इसके अलावा इसके पौधों को नर्सरी में भी तैयार किया जा सकता है। नर्सरी में पौधों के रख-रखाव में बहुत समय और मेहनत लगती है। इसीलिए इसके पौधे खरीदने और उगाने लायक हैं।

नर्सरी से पौधे खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पौधे दो से तीन साल पुराने और अच्छी तरह से विकसित हों। इसके बाद जो पौधे आपने खरीदे हैं उन्हें तैयार खाइयों में रोप दें, पौधे लगाने के लिए गड्ढे के बीच में एक छोटा सा गड्ढा बना लें, फिर इन पौधों की रोपाई करें और उन्हें अच्छी तरह से मिट्टी से ढक दें।

इसके पौधों को उगाने के लिए जून और जुलाई का महीना सबसे उपयुक्त माना जाता है. भारत में इस दौरान बारिश का मौसम होता है और इसलिए पौधे को बढ़ने के लिए उपयुक्त वातावरण मिलता है। इस दौरान वर्षा के कारण पौधों को पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है।

महोगनी पौधों की सिंचाई कब और कैसे करनी चाहिए (When and How to Irrigate Plants)

अगर पौधा खेत में उगा है तो उसे भरपूर सिंचाई की जरूरत होती है. सर्दियों में पौधों को 5 से 7 दिन के अंतराल पर पानी देना चाहिए. वही गर्मियों को देखते हुए पौधों को 10 से 15 दिन के अंतराल पर पानी देना उचित रहता है।

बरसात के मौसम की बात करें तो पौधों को जरूरत पड़ने पर ही पानी दें। जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं, उन्हें मिलने वाले पानी की मात्रा कम हो जाती है। पूर्ण विकसित पौधों को वर्ष में केवल 5 से 6 सिंचाई की आवश्यकता होती है।

Mohini ki kheti पौधों की उपज के लिए उर्वरक की मात्रा (Fertilizer Amount for Plant Yield)

इसके पौधों को पनपने के लिए पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है. इसके लिए गड्ढे भरते समय 20 किलो गोबर की खाद के साथ 80 ग्राम एनपीके डालें. इसे पर्याप्त मात्रा में मिट्टी में मिला दें। उर्वरक की यह दर लगभग चार वर्षों तक लगानी चाहिए और जैसे-जैसे पौधा परिपक्व हो जाए, दर बढ़ा देनी चाहिए। जब पौधे अच्छे से विकसित हो जाएं तो 50 किलो उर्वरक और 1 किलो उर्वरक साल में तीन बार सिंचाई से पहले डालना चाहिए.

महोगनी पौधों पर खरपतवार नियंत्रण कैसे करे (How to Control Weeds)

खरपतवारों से बचाव के लिए निराई-गुड़ाई करना आवश्यक है। खेत में पौधों की खेती के 20 दिन बाद उगने वाले खरपतवार को खत्म करने के लिए खेत की पहली जुताई करनी चाहिए. इसके बाद समय-समय पर खेत में जब भी खरपतवार दिखे तो खरपतवार हटा दें। वर्षा ऋतु के बाद खेत की खाली भूमि की जुताई कर देनी चाहिए।

महोगनी के वृक्षों से अतिरिक्त कमाई कैसे करे (How to Earn Extra)

महोगनी के पौधे 6 वर्षों में पूर्ण विकसित पेड़ बन जायेंगे। इस बीच अगर किसान भाई चाहें तो पेड़ों के बीच खाली पड़ी जमीन पर मकई लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके पेड़ों की कटाई में वर्षों लग जाते हैं, जिससे किसान मक्के की फसल उगाकर अपनी आर्थिक समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा पौधे को पर्याप्त मात्रा में नाइट्रोजन भी मिलती रहेगी.

Mohini ki kheti में लगने वाले रोग और उनकी रोकथाम (Mahogany Tree Diseases and Their Prevention)

Mohini ki kheti के पेड़ों में कोई रोग नहीं पाया जाता है, क्योंकि पत्तियों का उपयोग कीटनाशक के रूप में किया जाता है। लकड़ी के सड़ने का खतरा तभी हो सकता है जब उसमें बहुत अधिक पानी भरा हो। इस कारण से, गड्ढों को बाढ़ से बचाया जाना चाहिए।

Mohini ki kheti लकड़ी की कीमत (Price Value Of Mahogany Wood)

महोगनी के पेड़ 6 से 12 साल की लंबी अवधि के बाद कटाई के लिए तैयार होते हैं। जब पेड़ पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं तो उन्हें लंबे समय तक नहीं काटा जाए तो वे अच्छे परिणाम देते हैं। इसके तने को जड़ों के पास से काटा जाता है। महोगनी के पेड़ प्रति एकड़ लगभग 12 साल के इंतजार के बाद लाखों में मिलते हैं। इसकी ट्रंक कीमत दो हजार रुपये प्रति घन फीट है।

इसके बीज और पत्तिया भी अच्छी कीमत पर बिकते है, इसके वृक्षों को ऊगा कर किसान भाई अच्छी कमाई कर सकते है|

यहाँ भी पढ़ें:- पालक की खेती कैसे होती है

 कद्दू की खेती कैसे होती है

उड़द की खेती कैसे करें

 चाय की खेती कैसे की जाती है

Mohini ki kheti FaQs?

भारत में कौन सा महोगनी का पेड़ सबसे अच्छा है?

होन्डूरन और क्यूबन

महोगनी के पेड़ की कीमत क्या है?

महोगनी का एक पेड़ 20 से 30 हज़ार का बिकता है.

1 एकड़ में कितने महोगनी के पेड़ लगाए जा सकते हैं?

1100 पेड़

महोगनी की कौन सी किस्म सबसे अच्छी होती है?

क्यूबन महोगनी

महोगनी का पेड़ कितनी दूरी पर लगाना चाहिए?

पेड़ से पेड़ की दूरी 6 फीट

महोगनी का बीज कितने रुपए किलो बिकता है?

एक हजार रुपये प्रति किलो

महोगनी एक अच्छी लकड़ी है?

दृढ़ लकड़ी टिकाऊ होती है, इसके सड़ने और सड़ने की संभावना कम होती है ।

Mohini ki kheti | महोगनी की खेती कैसे होती है | Mahogany Farming in Hindi | महोगनी लकड़ी की कीमत किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|