Bhed Ka Doodh Kab Or Kaise Nikale | दूध देने वाली भेड़ से दूध उत्पादन और उपज | Bhedo Ka Doodh Kaise Nikale »

Bhed ka doodh kab or kaise nikale | दूध देने वाली भेड़ से दूध उत्पादन और उपज | Bhedo ka doodh kaise nikale

Bhed ka Doodh kab or kaise Nikale औसत भेड़ 7-9 महीने की उम्र में नर मेमने के साथ संभोग कर सकती है (इस नियम के कुछ महत्वपूर्ण अपवाद हैं – कुछ भेड़ें 14 महीने में प्रजनन की उम्र तक पहुंच जाती हैं)।

Bhed 5 महीने तक गर्भवती रहती हैं। ब्याने के बाद, वे तुरंत दूध देना शुरू कर देती हैं, लेकिन हमें उन्हें पहले 1-2 सप्ताह तक दूध नहीं देना चाहिए (अपने विक्रेता और अपने पशुचिकित्सक से अपने पशु की नस्ल के बारे में पूछें)।

ऐसा इसलिए है क्योंकि नवजात मेमने को इस प्रकार के दूध की आवश्यकता होती है (विशेषकर पहले 36 घंटों में), जो आम तौर पर मनुष्यों के लिए उपयुक्त नहीं होता है। हालाँकि, बड़े वाणिज्यिक फार्मों पर, मेमनों को केवल अपनी माँ के साथ रहने और पहले 36 घंटों तक दूध पीने की अनुमति है।

इसके बाद, उन्हें उनकी मां से अलग कर दिया जाता है और दूध के स्थान पर कई अन्य खाद्य पदार्थ दिए जाते हैं, जबकि उन्हें दिन में दो बार स्तनपान कराया जाता है।

जन्म के बाद 1-2 सप्ताह तक, हम लगभग 4-8 महीनों तक अपने पशुओं को दिन में दो बार (सुबह और शाम) दूध दे सकते हैं, और हमें उन्हें दूध पिलाते रहना होगा अन्यथा उनके स्वास्थ्य से समझौता हो सकता है।

आमतौर पर, मांस Bhed की नस्लें ब्याने के बाद केवल 4-5 महीने तक दूध का उत्पादन करती हैं, जबकि कुछ डेयरी नस्लें 8 महीने तक दूध का उत्पादन कर सकती हैं।

Bhed ka doodh kab or kaise nikale दूध देने वाली भेड़ से दूध उत्पादन और उपज

औसतन, मांस के लिए पाली गई Bhed प्रति वर्ष 90 किलोग्राम दूध का उत्पादन कर सकती हैं, जबकि चयनित डेयरी नस्लें प्रति वर्ष 272 – 362 किलोग्राम का उत्पादन कर सकती हैं। आप हाथ से या दूध निकालने वाली मशीन की मदद से अपनी भेड़ का दूध निकाल सकते हैं (लागत 16200-57000)।

दोनों ही मामलों में साफ-सफाई और स्वच्छता बहुत जरूरी है। सबसे पहले हमें दूध की बाल्टी में खौलता हुआ पानी डालना होगा। इसके बाद, हमें मेमने को दूध निकालने वाले स्टैंड पर रखना होगा, उसके सिर को हल्के से ढंकना होगा और उसके पिछले पैरों को लपेटना होगा (यदि आपके मेमने शांत हैं तो यह आवश्यक नहीं है)।

आप हाथ से या दूध निकालने वाली मशीन की मदद से अपनी भेड़ का दूध निकाल सकते हैं (लागत 16200-57000)। दोनों ही मामलों में साफ-सफाई और स्वच्छता बहुत जरूरी है।

सबसे पहले हमें दूध की बाल्टी में खौलता हुआ पानी डालना होगा। इसके बाद, हमें मेमने को दूध निकालने वाले स्टैंड पर रखना होगा, उसके सिर को थोड़ा बंद करके और उसके पिछले पैरों को बांधकर उसे स्थिर करना होगा (यदि आपका मेमना शांत है तो यह आवश्यक नहीं है)।

कई किसान Bhed का ध्यान भटकाने और उन्हें व्यस्त रखने के लिए दूध निकालते समय उन्हें अनाज खिलाते हैं। इसके बाद हमें भेड़ के स्तनों और थनों को गर्म पानी से धोना होगा।

इससे न केवल Bhed के थनों की सफाई होती है बल्कि आराम भी मिलता है। इसके बाद हम गर्भाशय को सूखे और साफ कागज़ के तौलिये से पोंछते हैं और दूध निकालना शुरू करते हैं।

हाथ से दूध दुहने का संबंध मेमने के स्तन को नीचे की ओर खींचने के गलत तरीके से है। क्योंकि इन्हें खींचने से निश्चित रूप से भेड़ को चोट लग सकती है।

इसके बजाय, सही तरीका आमतौर पर अंगूठे और तर्जनी से स्तन को पकड़ना है। एक अनुभवहीन दूध देने वाले को प्रत्येक बकरी का दूध (हाथ से) निकालने में औसतन 10-15 मिनट का समय लगता है।

अनुभवी दूध देने वाले प्रत्येक बकरी का दूध 3-5 मिनट (औसतन) में निकाल सकते हैं। एक बार दूध निकालने का काम पूरा हो जाने के बाद, हमें उसके स्तनों को पानी, साबुन और विशेष दवाओं से ठीक करना होगा।

कई पशुपालक दूध निकालने के बाद बकरियों के थनों को विशेष कीटाणुनाशक में डालते हैं (इस पर अधिक निर्देशों के लिए आपको अपने स्थानीय लाइसेंस प्राप्त पशुचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए)।

यदि आपने दूध निकालने की मशीन खरीदी है, तो निर्माता के निर्देशों के अनुसार प्रत्येक दूध निकालने की प्रक्रिया से पहले और बाद में मशीन के सभी हिस्सों को एक उपयुक्त वॉशिंग मशीन से अच्छी तरह से धोना चाहिए। अधिकांश दूध दुहने वाली मशीनों में हाथ से दूध दुहने वाले, पंप और दूध दुहने वाली बाल्टियाँ शामिल होती हैं।

याद रखें, मशीन से दूध निकालते समय, हमें कई कारणों से पहला और आखिरी दूध मैन्युअल रूप से निकालना पड़ता है (यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूध में कोई खून तो नहीं है, दूध सही रंग का है या नहीं, इत्यादि)।

जब मशीन चालू होती है, तो दूध आस्तीन से होकर ट्यूबों में और अंत में बाल्टी में बह जाता है। दूध दुहने के बाद, हमने दूध दुहने वाले दस्ताने उतार दिए और भेड़ के थन को एक एंटीसेप्टिक घोल में भिगोने में सक्षम हुए – जैसे कि हाथ से दूध दुहना।

कृपया ध्यान रखें कि Bhed दूध दुहने के बाद निर्जलित हो जाती हैं, इसलिए दूध दुहने के बाद ताज़ा पानी और घास उपलब्ध करायी जानी चाहिए। आप अपनी स्वयं की डेयरी तकनीकों और तकनीकों की जानकारी या तस्वीरें छोड़ कर इस लेख को ज्यादा  बेहतर बना सकते हैं।

यहां भी पढ़ें:-

Bhed ka doodh kab or kaise nikale| दूध देने वाली भेड़ से दूध उत्पादन और उपज

Bhed ki Dekhbhal kaise kare| मूलभूत सिद्धांत भेड़ों की देखभाल, स्वास्थ्य और कल्याण|

Bhed se khad kaise banaen| भेड़ों के खाद का उत्पादन और अपशिष्ट प्रबंधन

Bhed kya khati hai or mass wali bhed konsi hoti hai

Kya Bhed Palna labhdayak hai | क्या भेड़ पालन लाभदायक है?

Dudh Ke Liye Best Bhedo Ka Chunav kaise kare | दूध के लिए भेड़ों का चुनाव

Bhed palan kaise kiya jata hai| भेड़ पालन कैसे करें

Bhed ka doodh kab or kaise nikale FaQs?

आप भेड़ में दूध उत्पादन कैसे बढ़ाते हैं?

संतुलित वसा और कार्बोहाइड्रेट सेवन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले संग्रहीत चारे को चराने या खिलाने से भेड़ में दूध उत्पादन में सुधार होता है।

भेड़ कब तक दूध देती हैं?

सामान्य स्तनपान अवधि 100 दिन है। डेयरी झुंड में मेमनों की औसत संख्या 1.5 प्रति वर्ष है। Bhed के लिए अच्छा पोषण बहुत महत्वपूर्ण है।

भेड़ को दूध देने में कितना समय लगता है?

औसतन, एक अनुभवहीन किसान को प्रत्येक जानवर को हाथ से दूध देने में 10-15 मिनट लगते हैं। अनुभवी किसान 3-5 मिनट में एक जानवर का दूध निकाल सकते हैं।

भेड़ को कितनी बार दूध देना चाहिए?

भेड़ों को दिन में एक या दो बार दूध पिलाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, डेयरी भेड़ों का प्रबंधन विभिन्न तरीकों से किया जाता है। कुछ फार्मों में, भेड़ों का दूध तब तक नहीं दुहा जाता जब तक कि उनके मेमनों का दूध 30 से 60 दिन की उम्र में न छूट जाए।

एक भेड़ प्रतिदिन कितना दूध देती है?

औसतन, प्रत्येक मेमने से प्रतिदिन लगभग 1/2 गैलन (दूध निकालने वाले दिन में दो बार) प्राप्त होता है। यह मात्रा बकरी से कम और गाय से बहुत कम है – कुछ Bhed नस्लें औसतन प्रति दिन 12 गैलन से अधिक हो सकती हैं! यही मुख्य कारण है कि Bhed का दूध सबसे महंगा है।

भेड़ को कितनी बार दूध देना चाहिए?

दिन में दो बार

Bhed ka doodh kab or kaise nikale| दूध देने वाली भेड़ से दूध उत्पादन और उपज किसान भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|