Vishwakarma Shram Samman Yojana UP 2024 | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, पाएं 10 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता »

Vishwakarma Shram Samman Yojana UP 2024 | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, पाएं 10 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता

Vishwakarma Shram Samman Yojana UP 2024:- उत्तर प्रदेश में मजदूरों और कामगारों की कमी है, लेकिन संसाधनों की कमी के कारण मजदूर और कामगार अपना कौशल हासिल नहीं कर पाते हैं और न ही कोई रोजगार स्थापित कर पाते हैं।

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024

इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के उद्यमशीलता विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शुरू की है।

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के प्रवासी श्रमिकों, पारंपरिक कारीगरों और कारीगरों को लघु उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

UP EK Must Samadhan Yojana 2024

Vishwakarma Shram Samman Yojana के तहत उत्तर प्रदेश सरकार पात्र लाभार्थियों को 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक और Vishwakarma Shram Samman Yojana UP 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Vishwakarma Shram Samman Yojana उत्तर प्रदेश से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Vishwakarma Shram Samman Yojana का उद्देश्य

Vishwakarma Shram Samman Yojana UP 2024 | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, पाएं 10 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Vishwakarma Shram Samman Yojana UP को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से गरीब मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

UP ITI Admission 2024-25

ताकि वे आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर खुद का रोजगार स्थापित कर सके और आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यापन कर सके। इसके अलावा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों के कौशल को बढ़ाने के लिए निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

UP RTE Admission 2024-25

साथ ही पेशे से संबंधित टूल किट भी मुफ्त में दी जाएगी। यह योजना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी पारंपरिक कारीगरों को प्रोत्साहन देगी। जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojana UP 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

Vishwakarma Shram Samman Yojana UP का लाभ उत्तर प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पारंपरिक श्रमिकों और कारीगरों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत लोहार, कुम्हार, हलवाई, बढ़ई, सुनार, नाई, मोची और छोटे पैमाने के निर्माताओं को लाभ दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत निःशुल्क 6 दिवसीय कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

UP Bijli Sakhi Yojana 2024

साथ ही स्वरोजगार के लिए 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत प्रदान किये जाने वाले सभी प्रकार के प्रशिक्षण का भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा। इस योजना से हर साल देश के लगभग 15000 युवा लाभान्वित होंगे।

UP Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana 2024

पारंपरिक कारीगरों की जाति से संबंधित आवेदकों को पारंपरिक कारीगरों की सदस्यता के प्रमाण के रूप में ग्राम प्रधान, अध्यक्ष, नगर पंचायत या नगर पालिका/नगर निगम द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

Rajasthan Anuprati Yojana 2024

यह पहल आकर्षक और सतत विकास में योगदान देगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के संपूर्ण पारंपरिक कार्यबल की भर्ती की जानी चाहिए।

Vishwakarma Shram Samman के लिए पात्रता

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

UP Bakri Palan Yojana 2024

आवेदक को पिछले 2 वर्षों के दौरान केंद्र या राज्य सरकार से कोई महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त नहीं होना चाहिए। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले उसके परिवार का प्रत्येक सदस्य केवल एक बार ही योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र होगा। Read More