Suar Mai Lagne Wale Rog Aur Lakshan | सूअरों का स्वास्थ्य, रोग और लक्षण »

Suar Mai Lagne Wale Rog Aur Lakshan | सूअरों का स्वास्थ्य, रोग और लक्षण

Suar Mai Lagne Wale Rog Aur Lakshan Unke Upchar kya hai सूअरों को आंतरिक संक्रमण और त्वचा रोग होने का खतरा होता है। अपने सुअर को हर 6 सप्ताह में वैक्यूम करना एक अच्छा विचार है। आधुनिक मच्छर निरोधक कृंतकों और मनुष्यों के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं।

हमें अपने Suar के स्वास्थ्य की भी लगातार निगरानी करने की आवश्यकता है।

हमारे Suar के स्वास्थ्य के बारे में संदेह तब दूर हो जाना चाहिए जब हम निम्नलिखित में से किसी एक पर ध्यान दें:

Suar Mai Lagne Wale Rog

यदि Suar कई घंटों तक खाने या पीने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है। Suar ने तेजी से सांस ली. सूअरों को दस्त लग जाते हैं. जब सुअर अपने झुंड से अलग हो जाता है तो वह हमेशा अकेला रहता है।

यदि Suar हिल नहीं रहा है और ज्यादातर समय सोना चाहता है। किसी भी स्थिति में, हमें अपने स्थानीय लाइसेंस प्राप्त पशुचिकित्सक का फोन नंबर प्राप्त करना होगा।

जो किसान अपने खेतों में विभिन्न प्रकार के जानवर (सूअर, बकरी, मुर्गियां) पालते हैं, उनके लिए एरीसिपेलस एक गंभीर समस्या हो सकती है।

यह रोग बैक्टीरिया के कारण होता है और विभिन्न जानवरों में दीर्घकालिक गठिया, वाशआउट या यहां तक ​​कि अचानक मृत्यु का कारण बन सकता है।

यह रोगज़नक़ क्षारीय मिट्टी में कई वर्षों तक जीवित रह सकता है और कीटनाशकों के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी है।

साल्मोनेलोसिस भी सुअर पालकों के लिए एक बड़ी समस्या है, क्योंकि अगर उपचार न किया जाए और उपभोक्ता संक्रमित सूअरों को काटकर खा लें तो खाद्य विषाक्तता का खतरा अधिक होता है।

साल्मोनेलोसिस के सामान्य लक्षणों में चक्कर आना, बुखार, भूख न लगना और कभी-कभी सुअर की पूंछ (नाक, कान, पंजे) का नीली होना शामिल है।

कोक्सीडायोसिस, मास्टिटिस, डायरिया और गैस्ट्रिक अल्सर भी सूअरों में होने वाली आम बीमारियाँ हैं।

यहां भी पढ़ें:-

Suar Mai Lagne Wale Roj Aur Lakshan

Suar Palan Suru Karna Chahte Ho Sarkar kregi Madad

Suar (pig farming) Palan Kaise Kare| सूअर पालन कैसे शुरू करें?

Suar Mai Lagne Wale Rog Aur Lakshan FaQs?

क्या सूअर के मांस में बीमारियां होती हैं?

ट्राइचिनोसिस एक खाद्य जनित बीमारी है जो ट्राइचिनेला नामक सूक्ष्मजीव के कारण होती है। संक्रमित जानवरों का कच्चा या अधपका मांस खाने से लोग संक्रमित हो सकते हैं। संक्रमित मांस आमतौर पर हाथी या सूअर जैसे जंगली जानवरों से आता है।

लोग सूअर का मांस क्यों नहीं खाते?

इब्राहीम धर्मों में, यहूदी (काश्रुत), इस्लामी (हलाल) और एडवेंटिस्ट (कोषेर) आहार कानून स्पष्ट रूप से सूअर का मांस खाने से मना करते हैं।

सूअर का वजन बढ़ाने की दवा

मांस उत्पादन के लिए सूअर पालने के लिए लाइसिन भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह मांसपेशियों की वृद्धि और विकास में मदद करता है। कुछ लार्ड सुअर आहार में 40% शुद्ध प्रोटीन और 2.5% लाइसिन होता है।

सूअरों को तेजी से बढ़ने वाली कौन सी दवा है?

छोटे, बार-बार किए गए अध्ययनों में, डेक्सामेथासोन से उपचारित सूअरजीवन के पहले 18 दिनों के दौरान अन्य सूअरों की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत तेजी से बढ़े।

मैं अपने सूअरों को तेजी से कैसे मोटा कर सकता हूं?

सूअरों को एक दिन में 4 से 6 छोटे भोजन दें। यदि आपके सूअर को भोजन से एलर्जी है, तो यदि आप तरल चर्बी (कोई भी वनस्पति तेल) या सूखी चर्बी (सभी शो सुअर खाद्य विक्रेताओं द्वारा बेची जाती है) मिलाते हैं, तो भोजन आवश्यक वजन में योगदान देगा। लाभ.सहायता प्राप्त हो सकती है. सूअर उच्च स्तर की ऊर्जा खा रहे हैं जिसका उपयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

सूअरों के लिए कौन सा बूस्टर सबसे अच्छा है?

यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि दूध छुड़ाए गए पिगलेट के पोषण में सुधार के लिए रक्त भोजन और मछली भोजन सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत हैं।

मेरे सुअर का वजन क्यों कम हो रहा है?

शरीर के वजन में कमी कब्ज या ब्रोंकाइटिस के कारण भूख न लगने या निर्जलीकरण का पहला संकेत है। यदि बीमारी का संदेह है और दिखाई देने वाले लक्षण स्पष्ट नहीं हैं, तो हर बार जब आप पेन पर जाते हैं तो एक साधारण शारीरिक स्थिति स्कोर दर्ज किया जा सकता है।

सूअर का मुख्य भोजन क्या है?

इन जीवों की घ्राणशक्ति बहुत तेज होती है जिनकी सहायता से ये पृथ्वी के भीतर की स्वादिष्ट जड़ों आदि का पता लगा लेते हैं इनका मुख्य भोजन मांसाहार है, ट्टटी और गोबर है लेकिन इनके अलावा ये कीड़े-मकोड़े और छोटे सरीसृपों को भी खा लेते हैं। कुछ पालतू सुअर विष्ठा भी खाते हैं।

Suar Mai Lagne Wale Rog Aur Lakshan | सूअरों का स्वास्थ्य, रोग और लक्षण किसान भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|