SMILE Scheme 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ | SMILE Scheme @ Pib.gov.in »

SMILE Scheme 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ | SMILE Scheme @ pib.gov.in

SMILE Scheme:- सरकार देश के सभी लोगों को समान अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रयास करती है। इसीलिए सरकार अभियान और कार्यक्रम चलाती है. इन कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

हाल ही में सरकार ने स्माइल योजना लॉन्च की है. इस पहल के जरिए देश के ट्रांसजेंडर सदस्यों को मुख्यधारा में लाया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको SMILE योजना के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

इस लेख को पढ़कर, आप इस कार्यक्रम के लाभों, उद्देश्यों, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, उपयोग प्रक्रिया, सुविधाओं और बहुत कुछ के बारे में जानकारी पा सकते हैं। तो यदि आप मुस्कान योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हैं तो कृपया हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

SMILE Scheme 2023

SMILE Scheme

केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसजेंडर नागरिकों को मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से SMILE Scheme शुरू की गई है। इस पहल के माध्यम से, आयुष्मान भारत योजना का लाभ ट्रांसजेंडर नागरिकों तक बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा ट्रांसजेंडर बच्चों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

वे सभी नागरिक जो ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए बनाए गए राष्ट्रीय मार्ग में नामांकित हैं, इस योजना के लाभ के लिए पात्र हैं। SMILE Scheme का शुभारंभ न्याय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार द्वारा किया गया।

स्माइल योजना के क्रियान्वयन हेतु 2021-22 से 2025-26 तक 365 करोड़ रूपये का बजट प्रस्तावित किया गया है। इस योजना से लगभग 60000 नागरिक लाभान्वित होंगे।

SMILE Scheme का उद्देश्य

SMILE Scheme का मुख्य उद्देश्य देश के ट्रांसजेंडर समुदाय को बढ़ावा देना है। इस पहल के माध्यम से ट्रांसजेंडर नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह स्वास्थ्य बीमा ₹500000 तक का होगा। इसके अलावा ट्रांसजेंडर बच्चों के लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

यह छात्रवृत्ति नौवीं कक्षा से स्नातक स्तर तक प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति की राशि 13500 रुपये होगी। SMILE योजना के माध्यम से ट्रांसजेंडर बच्चे भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें कौशल विकास और आजीविका भी दी जाएगी. यह कार्यक्रम ट्रांसजेंडर नागरिकता को बढ़ावा देने में कारगर साबित होगा। इसके अलावा यह ट्रांसजेंडर नागरिकों को सशक्त और आत्मनिर्भर भी बनाएगा।

Details Of SMILE Scheme

योजना का नामSMILE Scheme
किसने आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीट्रांसजेंडर नागरिक
उद्देश्यट्रांसजेंडर नागरिकों का विकास करना
अधिकारीक वेबसाइट pib.gov.in
साल2023

SMILE Scheme के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा एवं स्कॉलरशिप

इस योजना के तहत लाभार्थियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। ट्रांसजेंडर नागरिक भी स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से लिंग पुनर्निर्धारण सर्जरी करवा सकते हैं। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभ का हिस्सा है।

इसके अलावा हार्मोन थेरेपी को भी स्वास्थ्य बीमा में शामिल किया गया है। इस SMILE Scheme के माध्यम से बच्चों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। नौवीं कक्षा से स्नातक विद्यालय तक के सभी ट्रांसजेंडर छात्र अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।

इस योजना के तहत 13500 रुपये तक पोस्ट मैट्रिक और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके अलावा प्रशिक्षण से लेकर प्लेसमेंट के साथ-साथ रोजगार तक के विभिन्न अवसर प्रदान किए जाएंगे।

SMILE Scheme की उप योजनाएं

  • ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति: नौवीं कक्षा से स्नातकोत्तर तक और अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए छात्रों के लिए उपलब्ध है।
  • कौशल विकास और आजीविका विकास: विभाग की पीएम दक्ष योजना के तहत कौशल विकास और आजीविका प्रदान की जाएगी।
  • चिकित्सा स्वास्थ्य: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • गरिमा ग्रह का आवास: ट्रांसजेंडर नागरिकों को गरिमा ग्रह दिया जाएगा जिन्हें भोजन, कपड़े, मनोरंजन सुविधाएं, कौशल विकास के अवसर, चिकित्सा सहायता आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल का प्रावधान: आपराधिक मामलों की निगरानी और समय पर पंजीकरण, स्क्रीनिंग आदि सुनिश्चित करने के लिए हर राज्य में ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल की स्थापना।

भीख मम्मी के कार्य में लगे नागरिकों के व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना

  • मूल्यांकन और व्याख्या: कार्यान्वयन एजेंसियां ​​सभी मूल्यांकन और लाभार्थियों के लिए जिम्मेदार होंगी।
  • मोबिलाइजेशन: सभी आउटरीच गतिविधियां संचालित की जाएंगी ताकि लाभार्थियों को देखभाल घरों में रखा जा सके। बचाव/आश्रय गृह:: लाभार्थियों को आश्रय के साथ-साथ शिक्षा भी प्रदान की जाएगी।

SMILE Scheme से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • केंद्र सरकार द्वारा 12 फरवरी 2022 को ट्रांसजेंडर समुदाय के नागरिकों के लिए स्माइल योजना शुरू की गई थी।
  • इस योजना के तहत, सरकार ने केंद्रीय क्षेत्र में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की मदद के लिए व्यापक पुनर्वास योजना और भीख मांगने वाले नागरिकों के व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना नामक दो उप-योजनाएं लागू की हैं।
  • ट्रांसजेंडर नागरिकों के प्रति सम्मान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से SMILE कार्यक्रम शुरू किया गया है।
  • इस पहल के माध्यम से ट्रांसजेंडर समुदाय और भीख मांगने वाले नागरिकों की सभी ज़रूरतें सुनिश्चित की जाएंगी।
  • स्माइल योजना के लिए सरकार ने 365 करोड़ रुपये का बजट रखा है. यह बजट 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए आवंटित किया गया है।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से, नौवीं कक्षा से लेकर उत्तर-माध्यमिक शिक्षा तक पढ़ने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को वित्त पोषण प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा पीएम दक्ष योजना के तहत कौशल विकास और आजीविका को भी योजना के अंतर्गत रखा गया है।

SMILE Scheme की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ट्रांसजेंडर होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड आदि

SMILE Scheme के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सरकार ने अभी मुस्कान योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी।

जैसे ही सरकार इस योजना के लिए आवेदन की जानकारी उपलब्ध कराएगी हम आपको इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो अगर आप इस SMILE योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

E Shram Card Balance Check

SBI Stree Shakti Yojana 

TAFCOP Portal Login

FaQs About SMILE Scheme

SMILE Scheme का उद्देश्य क्या है?

SMILE Scheme:- सरकार देश के सभी लोगों को समान अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रयास करती है। इसीलिए सरकार अभियान और कार्यक्रम चलाती है. इन कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

SMILE Scheme की उप योजनाएं

ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए छात्रवृत्ति: नौवीं कक्षा से स्नातकोत्तर तक और अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए छात्रों के लिए उपलब्ध है।
कौशल विकास और आजीविका विकास: विभाग की पीएम दक्ष योजना के तहत कौशल विकास और आजीविका प्रदान की जाएगी।
चिकित्सा स्वास्थ्य: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
गरिमा ग्रह का आवास: ट्रांसजेंडर नागरिकों को गरिमा ग्रह दिया जाएगा

SMILE Scheme की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है?

आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
आवेदक ट्रांसजेंडर होना चाहिए।
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आयु का प्रमाण
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई SMILE Scheme 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|