Shakarkand Ki Kheti | शकरकंद की खेती कैसे करें | Sweet Potato Framing In Hindi | शकरकंद का रेट | Sweet Potatoes Cultivation »

Shakarkand ki kheti | शकरकंद की खेती कैसे करें | Sweet Potato Framing in Hindi | शकरकंद का रेट | Sweet Potatoes Cultivation

अगर आप भी Shakarkand ki kheti की योजना बना रहे हैं तो इस लेख में आपको शकरकंद कैसे उगाएं (Sweetn Potato in Hindi) और कितने शकरकंद उगाएं इसकी जानकारी दी गई है।

Table of Contents

Shakarkand ki kheti के लिए उपयुक्त मिट्टी, जलवायु और तापमान (Sweet Potatoes Cultivation Suitable Soil, Climate and Temperature)

व्यावसायिक तौर पर अधिक शकरकंद पैदा करने के लिए रेतीली मिट्टी का होना जरूरी है. इसकी खेती में मिट्टी में पर्याप्त जल निकासी होनी चाहिए. कठोर, पथरीली और जल भराव वाली भूमि में इसकी खेती नहीं करे,क्योंकि ऐसे क्षेत्रों में इसके कंद अच्छे से विकसित नहीं हो पाते हैं और फसलें प्रभावित होती हैं।

Shakarkand ki kheti में मिट्टी का पीएच मान 5.8 से 6.8 के बीच होना चाहिए.

Shakarkand ki kheti एक उष्णकटिबंधीय किस्म है और भारत में इसे तीनों मौसमों में उगाया जा सकता है। यदि आप शकरकंद को व्यावसायिक रूप से उगाना चाहते हैं, तो आपको इसे गर्मियों के मौसम में उगाना होता है |।

क्योंकि इसके पौधे गर्मी और बारिश के मौसम में पनपते हैं। सर्दी इसके पौधे की वृद्धि के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है. इसकी खेती के लिए 80 से 100 सेमी वर्षा की आवश्यकता होती है.

शकरकंद के पौधों को अंकुरण के लिए शुरुआत में 22 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है. अंकुरण के बाद पौधे के विकास के लिए 25 से 30 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है।

इसके पौधे कम से कम 22 डिग्री और 35 डिग्री तापमान ही सहन कर सकते हैं. उच्च तापमान पर पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

Shakarkand ki kheti की उन्नत किस्में (Sweet Potato Improved Varieties)

पंजाब मीठा आलू 21

यह किस्म पंजाब में बड़े पैमाने पर उगाई जाती है। इसके पौधे को तैयार होने में 140 से 145 दिन का समय लगता है और इसकी जड़ों में भूरे रंग के खरपतवार पाए जाते हैं. ऐसे पौधों की उपज 22 टन प्रति हेक्टेयर होती है।

सफ़ेद प्रजाति की शकरकंद

ऐसे शकरकंद में काफी मात्रा में पानी होता है. सफेदे की गुठली का प्रयोग अधिकतर भूनने और खाने के लिये किया जाता है।

एस टी 13

पीली अंडरस्टोरी वाली इस प्रजाति की लकड़ी तैयार होने में रोपण से 110 से 115 दिन का समय लगता है। आलू की इन किस्मों को लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है, जिससे प्रति हेक्टेयर 15 टन उपज मिलती है।

भू कृष्णा

Shakarkand ki kheti इस प्रजाति के बाहरी कॉलर का रंग मटमैला पीला होता है। लेकिन परिणामी रीढ़ की हड्डी का रंग पीला पाया गया है। यह किस्म भारत के दक्षिणी राज्यों में व्यापक रूप से उगाई जाती है। इस किस्म को केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान, तिरुवनंतपुरम द्वारा विकसित किया गया था। कुल 18 टन प्रति हेक्टेयर.

लाल प्रजाति की शकरकंद

Shakarkand ki kheti किस्म के शकरकंद आमतौर पर नरम होते हैं। इसी कारण से इस नस्ल की जड़ें लचीली और शक्तिशाली मानी जाती हैं।

एस टी 14

Shakarkand ki kheti किस्म का पौधा 105 से 110 दिन में फल देने के लिए तैयार हो जाता है. इसकी जड़ें बाहर से पीली और बाहर से हरी होती हैं। इन किस्मों की उपज 15 से 20 टन प्रति हेक्टेयर होती है।

भू सोना

Shakarkand ki kheti किस्म के आगे और पीछे दोनों भाग पीले रंग के होते हैं। यह किस्म भारत के दक्षिणी राज्यों में व्यापक रूप से उगाई जाती है और इसके पौधों में 14 प्रतिशत तक बीटा कैरोटीन पाया जाता है। आलू की इन किस्मों की उपज 20 टन प्रति हेक्टेयर है।

Shakarkand ki kheti की तैयारी और उवर्रक (Sweet Potato Field

Preparation and Fertilizer)

Shakarkand ki kheti | शकरकंद की खेती कैसे करें | Sweet Potato Framing in Hindi | शकरकंद का रेट | Sweet Potatoes Cultivation

Shakarkand ki kheti के उत्पादन के लिए नरम मिट्टी आवश्यक है। इस कारण खेत अच्छी तरह से तैयार है. खेत तैयार करने के लिए सबसे पहले खेत को पलटने वाले हल से अच्छी तरह जुताई कर लेते हैं।

नतीजा यह हुआ कि बाकी खेत में लगी पुरानी फसलें पूरी तरह नष्ट हो गईं। जुताई के बाद खेत को कुछ समय के लिए खुला छोड़ दिया जाता है. इससे खेत की मिट्टी तक सूरज की रोशनी अच्छे से पहुंचती है. इससे खेत की मिट्टी में सूर्य की धूप अच्छे से लग जाती है | शकरकंद की अच्छी पैदावार के लिए खेत में खाद की अच्छी मात्रा देनी होती है |

इस प्रयोजन के लिए, पहली जुताई के बाद, खेत में प्रति हेक्टेयर 15 से 17 गाड़ी पुरानी गोबर की खाद डाली जाती है। इसके अलावा आप चाहें तो गाय के गोबर की जगह जैविक खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक बार जब खाद को मिट्टी में डाल दिया जाता है, तो किसान के माध्यम से दो से तीन तिरछे खेतों की जुताई की जाती है। इस कारण खरपतवार खेत की मिट्टी में अच्छी तरह मिल जाते हैं। इसके बाद खेत की सिंचाई की जाती है. जुताई के बाद यदि खेत की मिट्टी सतह से सूखी दिखाई दे तो खेत की जुताई दोबारा रोटावेटर से की जाती है।

यदि आप शकरकंद की खेती में उर्वरकों का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसलिए आपको खेत की जुताई के समय प्रति हेक्टेयर 70 किलोग्राम फास्फोरस, 60 किलोग्राम पोटाश और 40 किलोग्राम नाइट्रोजन डालना होगा। इसके अलावा 40 किलो यूरिया पौधों को पानी देते समय दें.

Shakarkand ki kheti के पौधों की रोपाई का सही समय और तरीका (Sweet Potato Plants Transplanting Right time and Method)

Shakarkand ki kheti के पौधों को नर्सरी में तैयार की गई कटिंग से उगाया जाता है. इसके लिए पौधों को एक महीने पहले से तैयार किया जाता है. इस प्रयोजन के लिए, वाइनरी में उगाए गए बीजों से बेलें तैयार की जाती हैं, जिसके बाद उन्हें खोदा जाता है और काटा जाता है और एक नए पौधे पर लगाया जाता है।

इसके अलावा किसान चाहें तो किसी पंजीकृत नर्सरी से भी पौधे खरीद सकते हैं. इसके बाद इन पौधों को तैयार मेड़ों पर लगाया जाता है.

प्रत्येक पौधे को एक फुट की दूरी पर रखा जाता है, और कलमों को जमीन में 20 सेमी की गहराई तक लगाया जाता है। शकरकंद के पौधों को समतल मिट्टी में भी उगाया जा सकता है, इसके लिए इन्हें क्यारियों में पंक्तियों में व्यवस्थित करके लगाया जाता है।

उसमें प्रत्येक पंक्ति के बीच दो फुट का अंतर रखा जाता है। इसके बाद पौधों को 40 सेमी की दूरी पर लगाया जाता है.

इसके पौधे आमतौर पर किसी भी मौसम में उगाए जा सकते हैं, लेकिन उत्कृष्ट शकरकंद के लिएगर्मी और बारिश का मौसम सबसे अच्छे माने जाते हैं। जायद के दौरान इसके पौधे जून से अगस्त माह के बीच उगाए जाते हैं. उसके बाद इसकी फसल खरीफ की फसल के साथ तैयार हो जाती है.

Shakarkand ki kheti के पौधों की सिंचाई (Sweet Potato Plants Irrigation)

Shakarkand ki kheti के पौधों की सिंचाई रोपाई के आधार पर की जाती है. यदि इसके पौधे गर्मी के मौसम लगाए गए हैं तो रोपण के तुरंत बाद उनमें पानी डाल देना चाहिए. ऐसे में पौधों को सप्ताह में एक बार पानी दिया जाता है। इस कारण खेत में अभी भी पर्याप्त नमी बनी हुई है और पौध का विकास अच्छे से हो रहा है।

यदि पौधा बरसात के मौसम में उगाया गया है तो उसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा यदि बारिश समय पर न हो तो आवश्यकतानुसार पानी देना चाहिए।

Shakarkand ki kheti के पौधों पर खरपतवार नियंत्रण (Sweet Potato Plants Weed Control)

शकरकंद की फसल में खरपतवार नियंत्रण के लिए प्राकृतिक और रासायनिक दोनों तरीकों का उपयोग किया जाता है। खरपतवारों के रासायनिक नियंत्रण के लिए खेत में खरपतवार निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में मेट्रिब्यूजिन और पैराक का छिड़काव करें।

इसके अलावा अगर आप प्राकृतिक तरीके से खरपतवारों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसलिए आपको पौधे को  गुड़ाई करनी होती हैहोगा। एक बार अंकुरण शुरू हो जाने पर, उगने के 20 दिन बाद पहली खरपतवार की गुड़ाई की जाती है।

Shakarkand ki kheti के पौधों में लगने वाले रोग एवं उनकी रोकथाम (Sweet Potato Plants Diseases and Prevention)

माहू

शकरकंद के पौधों पर माहू रोग कीट के रूप में आक्रमण करता है इस रोग में कीट छोटे-छोटे तथा पीले, हरे, काले तथा पीले रंग के होते हैं। यह रोग पौधों एवं पत्तियों के नाजुक भागों पर आक्रमण करता है।

कुछ समय बाद पौधा बढ़ना बंद कर देता है और जब प्रभाव अधिक होता है तो पूरा पौधा सूखकर खराब हो जाता है। इस रोग की रोकथाम के लिए आलू के पौधों पर मध्यम मात्रा में इमिडाक्लोप्रिड का छिड़काव किया जाता है।

फल बेधक रोग

यह रोग किसी भी समय तंत्रिकाओं पर आक्रमण कर सकता है। फल छेदक कैटरपिलर पेड़ों के बीच से उड़कर उन्हें पूरी तरह नष्ट कर देता है। समय के साथ फल सड़ कर खराब हो जाता है।

इस रोग से बचाव के लिए रोपण से पहले मिट्टी को पर्याप्त मात्रा में कार्बेरिल से उपचारित किया जाता है। इसके अलावा यदि यह रोग खड़ी फसल पर दिखाई दे तो पौधों पर पर्याप्त मात्रा में कार्बेरिल का छिड़काव करें.

शकरकंद का घुन

यह रोग पौधों की पत्तियों पर आक्रमण करता है. इस रोग को फैलाने वाला कीट पौधे की पत्तियों और लताओं को खाकर नष्ट कर देता है, जिससे पौधे का विकास पूरी तरह से रुक जाता है। आलू के पौधों को इस रोग से बचाने के लिए उन पर पर्याप्त मात्रा में रोगार का छिड़काव किया जाता है.

Shakarkand ki kheti का रेट, खुदाई और पैदावार (Sweet Potato Tubers Digging, Yield and Benefits)

शकरकन्द की उन्नत किस्मों को तैयार होने में 110 से 120 दिन का समय लगता है. जब इसके पौधों की पत्तियाँ पीली पड़ने लगती हैं तो जड़ें उखड़ जाती हैं। पौध खोदने से पहले खेत में हल्का पानी लगा दें, इससे खेत की मिट्टी नरम हो जाती है और खेत निकालने में आसानी होती है।

कंदो की खुदाई के बाद उन्हें अच्छी तरह से साफ कर अच्छे से सुखा लिया जाता है | और अच्छी तरह से सुखाया जाता है। प्रति हेक्टेयर खेत की उपज लगभग 25 टन है। शकरकन्द का बाजार भाव करीब 20 रुपये है. प्रति किलो 10 रुपये और इसके चलते भाई किसान एक फसल से 1.25 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

यहाँ भी पढ़ें:- अरबी की खेती कैसे करें

चौलाई की खेती कैसे करें 

बाँस की खेती कैसे करें

 अरहर की खेती कैसे होती है

 Shakarkand ki kheti FaQs?

Shakarkand ki kheti कितने दिन में तैयार होती है?

125 से 130 दिनों में

शकरकंदी कितने रुपए किलो है?

2033.33/क्विंटल

Shakarkand ki kheti कौन से महीने में करें?

जून से अगस्त माह के बीच

Shakarkand ki kheti कैसे लगाया जाता है?

शकरकंद के पौधों को नर्सरी में तैयार की गई कटिंग से उगाया जाता है. इसके लिए पौधों को एक महीने पहले से तैयार किया जाता है. इस प्रयोजन के लिए, वाइनरी में उगाए गए बीजों से बेलें तैयार की जाती हैं, जिसके बाद उन्हें खोदा जाता है और काटा जाता है और एक नए पौधे पर लगाया जाता है।

Shakarkand ki kheti लगाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

शकरकंद के लिए गर्मी और बारिश का मौसम सबसे अच्छे माने जाते हैं। जायद के दौरान इसके पौधे जून से अगस्त माह के बीच उगाए जाते हैं. उसके बाद इसकी फसल खरीफ की फसल के साथ तैयार हो जाती है.

Shakarkand ki khetiके लिए कौन सा मौसम सबसे अच्छा है?

गर्मी और बारिश का मौसम

भारत में Shakarkand ki kheti का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?

ओडिशा

शकरकंदी कौन से महीने में लगाई जाती है?

अप्रैल से जुलाई के महीने में

Shakarkand ki kheti | शकरकंद की खेती कैसे करें | Sweet Potato in Hindi | शकरकंद का रेटकिसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|