Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill 2023| राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल »

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill 2023| राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill राजस्थान सरकार राज्य के लोगों के कल्याण के लिए एक-एक करके विधेयक पारित कर रही है। इसके लिए राजस्थान सरकार ने अब 21 जुलाई 2023 को विधानसभा में राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल नागरिको को मिलेगा कम से कम 125 दिनों का रोजगार विधेयक पारित कर दिया है।

राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी विधेयक से राज्य के आम लोगों को न्यूनतम वेतन वाला रोजगार मिल सकेगा। इस कानून से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक न्यूनतम वेतन के हकदार होंगे।

इसके अलावा यदि सरकार इस कानून के तहत आवेदन प्राप्त होने के 15 दिनों के भीतर रोजगार उपलब्ध कराने में विफल रहती है, तो सरकार उस व्यक्ति को बेरोजगारी लाभ प्रदान करेगी।

जो उस व्यक्ति का अधिकार होगा. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से न्यूनतम आय गारंटी विधेयक 2023 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Table of Contents

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 21 जुलाई को न्यूनतम आय विधेयक को मंजूरी दे दी है. इस विधेयक से राज्य के शहरी और ग्रामीण इलाकों के लोगों को फायदा होगा. क्योंकि न्यूनतम आय गारंटी

विधेयक राजस्थान के तहत लोगों को रोजगार के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा की भी गारंटी मिलेगी। राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी विधेयक के तहत लाभ राज्य के नागरिकों और गरीब परिवारों की महिलाओं तक सीमित नहीं है।

बल्कि इस बिल से श्रमिकों, विकलांगों और बुजुर्गों को भी कार्य प्रमाणपत्र मिलेगा. इस कानून से समाज के सभी वर्गों को लाभ होगा। इसके माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकते हैं। राजस्थान सरकार ने इसके लिए 2500 करोड़ रुपये का बजट बनाया है. ताकि पैसे के माध्यम से सही लोग लाभ उठा सकें।

राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल के बारे में जानकारी

बिल  का  नामRajasthan Minimum Income Guarantee Bill
पारित किया गया  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक  
उद्देश्यन्यूनतम आय की गारंटी प्रदान करना  
बजट राशि  2500 करोड़ रुपए
राज्यराजस्थान  
साल2023  

Minimum Income Guarantee Bill काउद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा न्यूनतम आय नीति को मंजूरी देने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को न्यूनतम आय प्रदान करके रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

सभी लोगों को बिना किसी भेदभाव के रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना तथा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार कर उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना। यह कानून देश में बेरोजगारी दर को कम करने में फायदेमंद साबित होगा।

न्यूनतम आय गारंटी बिल के तहत रोजगार की गारंटी

राजस्थान सरकार ने न्यूनतम आय गारंटी विधेयक पारित कर दिया है. वहीं ग्रामीण एवं शहरी परिवारों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा.

न्यूनतम आय गारंटी अधिनियम के तहत, भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मनरेगा योजना के तहत शो डे जॉब देती है, लेकिन एक बार यह नियम लागू हो जाने के बाद, 100 दिन का काम पूरा करने के बाद, राज्य के ग्रामीण परिवारों को संघीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अतिरिक्त 25 दिन दिए जाएंगे।

वहीं इंदिरा गांधी अधिकार रोजगार गारंटी योजना के तहत शहरी परिवारों को 125 दिनों के रोजगार की गारंटी मिलेगी. इस विधेयक से नागरिकों को अधिकार के रूप में रोजगार की गारंटी मिलेगी. न्यूनतम आय गारंटी विधेयक के साथ, अब राजस्थान के नागरिक यानी। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सरकार से 125 दिनों के रोजगार के हकदार होंगे।

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के तहत सामाजिक सुरक्षा की गारंटी

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के तहत सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देगी। विशेष रूप से सक्षम लोगों, विधवाओं और वृद्ध एकल महिलाओं को भी शामिल किया गया है।

इन सभी लोगों को मासिक पेंशन का भुगतान किया जाएगा। Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के तहत, राजस्थान सरकार ने अब न्यूनतम रुपये की मासिक पेंशन प्रदान की है। इसके साथ ही इसमें सालाना 15 फीसदी की बढ़ोतरी भी की जाएगी.

राजस्थान मासिक पेंशन में हर वर्ष 15% की होगी वृद्धि

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि इस कानून के लागू होने से देश के सभी नागरिकों को फायदा होगा. Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के तहत राज्य में वरिष्ठ नागरिकों, विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों, विधवाओं और एकल महिलाओं को न्यूनतम 1000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी।

इसके अलावा राजस्थान सरकार हर साल पेंशन में 15 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. जुलाई में 5% और जनवरी में 10% की दर से पेंशन बढ़ाई जाएगी। इस बिल से आम नागरिकों को महंगाई से भी राहत मिलेगी.

 राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल के लाभ एवं विशेषताएं

  • Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 21 जुलाई 2023 को मंजूरी दे दी है।
  • इस विधेयक के लागू होने से राजस्थान के सभी नागरिकों को काम के बदले कार्य दिवसों के दौरान न्यूनतम वेतन अर्जित करने का अधिकार होगा।
  • न्यूनतम आय गारंटी विधेयक के जरिए देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 125 दिन का रोजगार मिलेगा।
  • न्यूनतम वेतन गारंटी के साथ पात्रता राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी न्यूनतम वेतन गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, प्रधान मंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना और वृद्ध लोगों, विधवाओं, एकल महिलाओं को दी जाएगी। इस विधेयक के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा दी जाने वाली नौकरियों की गारंटी के साथ-साथ राज्य के लोगों को सामाजिक सुरक्षा नौकरियों की गारंटी भी मिलेगी।
  • सरकार ने इस बिल के लिए 2500 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. आंतरिक रूप से, इसे समय के साथ बढ़ाया जा सकता है।

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के लिए पात्रता

  • Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के तहत आवेदन करने के लिए उसे राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग न्यूनतम वेतन के पात्र होंगे।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक इस कानून के तहत रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वृद्धावस्था, एकल महिला पेंशन, विकलांगता पेंशन और विधवा महिलाएं भी इस विफल न्यूनतम वेतन वादे के लिए पात्र होंगी।

सलाहकार बोर्डका होगा गठन

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के तहत बनाए गए नियमों की सामग्री के लिए एक सलाहकार बोर्ड का गठन किया जाएगा। महासचिव की अध्यक्षता में तैयार किया जाएगा। जो इस कोड की निगरानी और समीक्षा करेगा.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, स्वायत्त शासन विभाग, योजना विभाग एवं वित्त विभाग के प्रभारी शासन सचिव सलाहकार परिषद के सदस्य होंगे। राज्य सरकार ने नौकरी चाहने वालों की शिकायतों के समय पर निवारण के लिए कानून में पर्याप्त प्रावधान किए हैं।

यहाँ भी पढ़ें:-

Bhulekh Rajasthan Jamabandi 2023

Bhulekh Rajasthan Jamabandi 2023 राजस्थान भूलेख जमाबंदी कैसे चेक apnakhata.rajasthan.gov.in

Rajasthan Karj Mafi Yojana List 2023, नाम कैसे देखें

Rajasthan Karj Mafi Yojana List 2023, नाम कैसे देखें

Kamdhenu Dairy Yojana Rajasthan 2023

Kamdhenu Dairy Yojana Rajasthan 2023| कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023: Kamdhenu Dairy Yojana आवेदन फॉर्म, लाभ|

भारत में गाय-भैंस(Cow, buffalo) की टॉप देसी नस्लें, जो दूध उत्पादन में नंबर-1 पर हैं, आज ही घर ले आएं

भारत में गाय-भैंस(Cow, buffalo) की टॉप देसी नस्लें, जो दूध उत्पादन में नंबर-1 पर हैं, आज ही घर ले आएं

Sahiwal Cow का महत्व पहचान, कीमत और दूध- Sahiwal cow Ki Nasl

Sahiwal Cow का महत्व: पहचान, कीमत और दूध- Sahiwal cow Ki Nasl

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill FAQs

राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल कब और किसने पारित किया?

राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल 21 जुलाई को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पारित किया।

Minimum Income Guarantee Bill क्या है?

न्यूनतम आय गारंटी विधेयक से देश के लोगों को रोजगार के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा की भी गारंटी मिलेगी।

राजस्थान सरकार द्वारा न्यूनतम आय गारंटी बिल के लिए कितने रुपए का प्रावधान किया गया है?

राजस्थान सरकार द्वारा न्यूनतम आय गारंटी बिल के लिए 2500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill के माध्यम से किन किन लोगों को लाभ मिलेगा?

इस बिल के लागू होने से राज्य के गरीब, मजदूर, वृद्ध, महिला, दिव्यांक आदि लोगों को लाभ मिलेगा। 

किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई Rajasthan Minimum Income Guarantee Bill राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी बिल जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|