Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 | राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना का नाम बदलकर अन्नपूर्णा रसोई योजना रखा गया »

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024 | राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना का नाम बदलकर अन्नपूर्णा रसोई योजना रखा गया

Rajasthan Indira Rasoi Yojana:- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने राज्य में “कोई भी भूखा न सोए” की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए लोगों को दिन में दो बार भोजन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान इंदिरा रसोई योजना शुरू की है।

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2024

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 20 अगस्त को कोरोनोवायरस महामारी के दौरान लोगों के सामने आने वाले खाने-पीने के संकट के कारण शुरू की गई थी। 

इस पहल के माध्यम से, राजस्थान में गरीबों को सम्मानपूर्वक एक ही स्थान पर रहकर ₹8 में एक समय ताजा और पौष्टिक भोजन खिलाया जाता है।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

एक थाली की कीमत ₹25 है, जिसमें से ₹17 का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और ₹8 लाभार्थी से लिया जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इंदिरा रसोई योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Rajasthan Anuprati Yojana 2024

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024

Rajasthan Indira Rasoi Yojana

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने अपने यहां के लोगों को दो वक्त का भरपेट स्वादिष्ट खाना देने के लक्ष्य से राज्य के 213 नगरीय निकायों में 358 रसोइयों के साथ राजस्थान इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत की थी। जिन्हें अब बढ़ाकर बजट घोषणा में 1000 किया गया है। 18 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री जी ने जोधपुर में 512 नए इंदिरा रसोइयों का शुभारंभ किया है।

Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan 2024

कुल मिलाकर इस समय संचालित इंदिरा रसोइयों की संख्या 870 हो गई है। इन इंदिरा रसोइयों का संचालन एनजीओ द्वारा किया जाता है। जिसके लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समन्वय और मॉनिटरिंग समिति द्वारा रसोई चलाने के लिए 300 से अधिक स्थानीय एनजीओ का चयन किया जाता है।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana

अब तक Indira Rasoi Yojana 2024 के तहत 7.01 करोड़ भोजन की थालियां परोसी जा चुकी है। जोकि लक्ष्य का 72.32% है। लेकिन अब सरकार का इस योजना के माध्यम से प्रतिदिन 1.34 लाख लोगो और प्रतिवर्ष 4.87 लोगों को भोजन की थाली परोसने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक Rajasthan Indira Rasoi Yojana का नाम बदलकर श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना कर दिया है। इस योजना के नाम की घोषणा मुख्यमंत्री भजनलाल द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जयपुर में की गई।

Rajasthan Housing Board RHB E-Auction 2024

पीएम मोदी का प्रधानमंत्री बनने के बाद जयपुर में पार्टी कार्यालय का यह पहला दौरा था। जानकारी के मुताबिक दरअसल राज्य की नई सरकार को Rajasthan Indira Rasoi Yojana में कमियां मिलीं जिसके चलते इसमें बदलाव करने का निर्णय लिया गया। वहीं अब इस योजना का नाम बदलने का ऐलान कर दिया गया। अन्नपूर्णा रसोई योजना के माध्यम से गरीबों और जरूरतमंदों को वैन के माध्यम से नाश्ता और भोजन दिया जाएगा। 

Rajasthan Indira Rasoi Yojana बजट

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार को सालाना 100 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान है. हालाँकि, राज्य में संचालन के लिए 642 नई इंदिरा रसोई स्वीकृत की गई हैं। ये रसोई भी जल्द चालू हो जाएंगी। इसके बाद सरकार 2022-23 के बजट में घोषणा करेगी कि इस योजना के तहत 250 करोड़ रुपये सालाना खर्च की योजना बनाई जाएगी.

Rajasthan E-Sakhi Yojana 2024

Rajasthan Indira Rasoi Yojana के तहत, 50% धनराशि राज्य वित्त बोर्ड अनुदान है जो शहरी क्षेत्र को देय है और शेष 50% का भुगतान संघीय राहत कोष से अग्रिम रूप से या अन्य स्रोतों से किया जाता है।

सरकार हर साल बुनियादी ढांचे के लिए प्रति रसोई 5 लाख रुपये और आवर्ती बुनियादी ढांचे के लिए 3 लाख रुपये प्रदान करती है। 15 अगस्त और 26 जनवरी को जिला संभाग और राज्य स्तर पर देश के सर्वश्रेष्ठ शेफ को 15 लाख रुपये से अधिक के नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिये जाते हैं Read More