Nakadi Fasal Ki Kheti | नकदी फसल (Cash Crop) किसे कहते हैं वाणिज्यिक फसल उदाहरण | Cash Crop Cultivation »

Nakadi fasal ki kheti | नकदी फसल (Cash Crop) किसे कहते हैं वाणिज्यिक फसल उदाहरण | Cash Crop cultivation

यदि आप भी Nakadi fasal का उत्पादन करके अल्पावधि में लाभ कमाने का प्रयास कर रहे हैं, तो इस लेख [सूची] में वाणिज्यिक फसलों के उदाहरणों सहित विस्तार से चर्चा की जा रही है, जो नकदी फसलें हैं।

Nakadi fasal किसे कहते हैं (Cash Crop)

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहां अब नकदी फसलें तेजी से बढ़ रही हैं। नकदी फसलें देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में अहम भूमिका निभा रही हैं। विदेशी बाजारों में नकदी फसलें बेचकर भी सरकार को अधिक कमाई होती है। नकदी फसलों में सब्जियाँ, जूट, गन्ना, केले, अंजीर, कपास, कॉफी, कोको और तिलहन शामिल हैं।

इसके अलावा तम्बाकू एक नकदी फसल भी है और इसकी खपत लगातार बढ़ रही है। लेकिन इसके फल पर बहुत कम लोग ध्यान दे रहे हैं. यहां आपको कुछ नकदी फसलों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है.

गन्ना 

Sugarcane

यह भारतीय मूल का पौधा है, जो बांस वनस्पति के वंशज से संबंध रखता है वाणिज्यिक नकदी फसलों में इसका स्थान प्रथम है। गन्ने उत्पादन एवं क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत विश्व में प्रथम स्थान पर है। भारत विश्व की 50 प्रतिशत गन्ने का उत्पादन करता है।

दक्षिण भारत में पैदा होने वाला गन्ना वहाँ की आर्द्र जलवायु के कारण अत्यधिक नम होता है, जिसमें नमी की मात्रा बहुत अधिक होती है। भारत में प्रमुख गन्ने उत्पादक राज्य तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक हैं।

इसके अलावा श्रीगंगानगर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी और भीलवाड़ा में भी गन्ने की फसल उगाई जाती है। गन्ने का उपयोग चीनी, गुड़ और शराब बनाने में किया जाता है।

Nakadi fasal कपास 

कपास 

भारत की कुल कृषि भूमि के लगभग 6.7% पर कपास उगाया जाता है। कपास की खेती ख़रीफ़ के दौरान की जाती है। भारत में कपास की तीन किस्में उगाई जाती हैं, जो इस प्रकार हैं:- .

  • अमेरिकी कपास सबसे लंबा और बेहतरीन फाइबर है, जो कुल उत्पादन का 50% हिस्सा है। यह कपास हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में उगाई जाती है।
  • कुल उत्पादन में मध्यम स्टेपल कपास का हिस्सा 40% है। यह महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और हरियाणा में उगाया जाता है।
  • लघु कपास का उत्पादन केवल 10% है। यह कपास देश के लगभग सभी जिलों में कम मात्रा में उगाया जाता है।

भारत का गुजरात राज्य कपास उत्पादक क्षेत्र और उत्पादन में पहले स्थान पर है, जबकि महाराष्ट्र दूसरे और आंध्र प्रदेश तीसरे स्थान पर है। राजस्थान में कपास हनुमानगढ़, बीकानेर, कोटा बूंदी, श्रीगंगानगर और झालावाड़ में उगाया जाता है।

Nakadi fasal तिलहनी फसल

भारत में तिलहन फसल का हिस्सा विश्व औसत का 10% है। तेल की फसलें पूरे रबी और खरीफ मौसम में उगाई जाती हैं। तिलहन के अंतर्गत प्रमुख फसलें तिल, मूंगफली, अरंडी, सोयाबीन, सूरजमुखी, सरसों और अलसी हैं। तिलहन उत्पादन में मूंगफली और सरसों का हिस्सा 80% है।

मूंगफली 

मूंगफली ब्राजील मूल की फसल है, तथा पूरी दुनिया का 30 प्रतिशत मूंगफली उत्पादन अकेले भारत में होता है | इसे खरीफ में मौसम में बोया जाता है |

मूंगफली अकेले ही तिलहनी फसल का 45% संतुष्ट करती है। देश में मूंगफली का लगभग 85 प्रतिशत उत्पादन तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों से होता है। इसके अलावा यह राजस्थान के भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर, जयपुर और इंदिरा गांधी नहर जैसे सिंचित क्षेत्रों में उगाया जाता है।

सरसों फसल

सरसों फसल

विश्व की 70 प्रतिशत सरसों अकेले भारत में उगाई जाती है, और सरसों देश में पैदा होने वाले 35 प्रतिशत तिलहनों की पूर्ति करती है। इसमें से लगभग 85 प्रतिशत सरसों उत्तर भारत में उगाई जाती है। राजस्थान 41 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ देश में सरसों का सबसे बड़ा उत्पादक है।

इस संबंध में, उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है, उसके बाद मध्य प्रदेश और गुजरात हैं। सरसों हरियाणा और पंजाब में भी उगाई जाती है। राजस्थान के श्रीगंगानगर, अलवर, बीकानेर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, भरतपुर, जयपुर, सवाईमाधोपुर और इंदिरा गांधी नदी सिंचित क्षेत्रों में भी सरसों उगाई जाती है।

अन्य तिलहनी फसले (Other Oilseed Crops)

इसके अलावा, एक तेल बीज भी है, जिसके अरंडी का उपयोग यांत्रिक स्नेहन, चमड़े के लिए और साबुन के निर्माण में किया जाता है। अरंडी की फसल का 65 प्रतिशत उत्पादन गुजरात में और 25 प्रतिशत राजस्थान में होता है। सोयाबीन तिलहन का उत्पादन मध्य प्रदेश में 70 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 20 प्रतिशत और राजस्थान में 10 प्रतिशत होता है।

यहाँ भी पढ़ें:-  फूल की खेती कब और कैसे करें

 अरबी की खेती कैसे करें

चौलाई की खेती कैसे करें

 बाँस की खेती कैसे करें 

Nakadi fasal ki kheti FaQs?

Nakadi fasal का क्या अर्थ है?

नकदी फसलों में उन व्यापारिक फसलों को शामिल किया जाता है जिनके माध्यम से उद्योगों को कच्चा माल प्राप्त होता है।

Nakadi fasal में क्या क्या आता है?

जूट, कॉफी, कोको, गन्ना, केला, संतरा और कपास

Nakadi fasal कौन सी नहीं होती है?

गेहूँ

Nakadi fasal और रोपण फसल में क्या अंतर है?

वैसी फसल जिसके उत्पादन को सीधे बाजार में बेचकर नकद पैसा प्राप्त किया जाता है नकदी फसल कहलाती है। जैसे-आम, केला, लीची इत्यादि। वैसी फसल जिसे एक बार लगाकर कई वर्षों तक उत्पादन प्राप्त किया जाता है, रोपण कृषि कहलाती है।

क्या प्याज एक Nakadi fasal है?

वे एक बेहतरीन Nakadi fasal हैं 

नकदी फसलें क्या नहीं है?

गेहूं।

Nakadi fasal ki kheti | नकदी फसल (Cash Crop) किसे कहते हैं वाणिज्यिक फसल (Commercial) उदाहरण सहित किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|