Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana | यूपी मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना | Gau Grass Seva Yojana Up @ Upgosevaayog.upsdc.gov.in »

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana | यूपी मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना | Gau Grass Seva Yojana Up @ upgosevaayog.upsdc.gov.in

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana:- उत्तर प्रदेश में गायों के संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना शुरू की गई है। इस कार्यक्रम के माध्यम से शहर से लेकर गांव तक मवेशियों को बचाने के लिए शहरी अभियान चलाया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आवारा गायों की देखभाल के दिशा-निर्देशों के तहत एक और कदम उठाया गया है।

समुदाय के प्रत्येक सदस्य पर गायों की देखभाल की जिम्मेदारी होगी। जिसके लिए सरकार अतिरिक्त दिशानिर्देश जारी करेगी और मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना के तहत अभियान चलाएगी. गायों को गोद लेने के लिए. काउबॉय को मासिक और वार्षिक भुगतान करना पड़ता है। इस पैसे से गुड़, सेंधा नमक, चोकर व हरा चारा आदि खरीदा जाएगा।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और गाय की देखभाल में मदद करना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल को आगे अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana 2023 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो आइए जानते हैं मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना के बारे में।

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana 2023

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पशु पोषण पर जारी निर्देशों के अनुसार नई प्रक्रियाओं का पालन किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए नए दिशानिर्देश स्थापित होने के बाद अभियान चलाया जाएगा।

नगर निगम अपने संसाधनों से पशुशाला का संचालन करता है। उन्हें सरकार से अनुदान मिला। लेकिन अब सरकार गाय की देखभाल में हर नागरिक का योगदान जोड़ेगी. नगरों में रहने वाले सभी लोग पशुओं की देखभाल करेंगे। किसी भी घर में रोटी की पहली खेप सबसे पहले गाय के नाम पर आटे का चोकर निकलवाया जाता है।

गायों की सेवा करने के लिए इस योजना के तहत गायों को गोद लिया जाएगा। मवेशी गोद लेने वालों को मासिक या वार्षिक शुल्क देना होगा।

मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना के माध्यम से उपलब्ध राशि से गायों के लिए गुड़, चट्टान, नमक, चोकर और हरा चारा खरीदा गया है। इस कार्ययोजना के तहत नगर निगम अधिकारी द्वारा प्रचार-प्रसार और जागरूकता की तैयारी शुरू कर दी गयी है.

मुख्यमंत्री गौ–ग्रास सेवा योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Gau Grass Seva Yojana
शुरू की गई  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी  निराश्रित, बेसहारा गोवंश
उद्देश्य  गोवंश के प्रति क्रूरता को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करना
राज्य  उत्तर प्रदेश 
साल  2023

Mukhyamantri Gau Grass Seva Yojana 2023 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नगरीय क्षेत्रों में सड़कों, सार्वजनिक स्थलों, निराश्रित, बेसहारा गोवंश की सुरक्षा और जन सामान्य को होने वाली असुविधा और गो वंश के प्रति क्रूरता को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा

ताकि गोवंश के भरण पोषण में शहर के हर नागरिक अपना योगदान दे सके। इसके लिए उत्तर प्रदेश में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक गोवंश को गोद लेने के लिए नगर निगम अभियान चलाया जाएगा। जिससे नगर निकायों को गौशालाओं का संचालन करने के लिए कोई बाधा न उत्पन्न हो।

जनता लेगी गोवंश को गोद,चलेगा जागरूक अभियान

शहरी संस्थाओं पर गौशालाओं के निर्माण का बोझ न डाला जाए और गायों का पालन-पोषण बिना किसी समस्या के हो सके। इसी उद्देश्य से नगर निगम द्वारा Mukhymantri Gau Grass Seva Yojanaके तहत गायों को शहर से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानांतरित करने का अभियान चलाया जाएगा।

इस अभियान में और भी लोगों को शामिल किया जाएगा. ताकि उन्हें गो वंश को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

अभियान चलाने और लोगों को जागरूक करने की तैयारी नगर निगम अधिकारी ने शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश में शासन आदेश पर हर घर में बनने वाली पहली रोटी पहले आटे का चोकर गाय के नाम से निकाला जाएगा।

इसके लिए नगर निगम के 80 वार्डों में अभियान की रणनीति तय की जायेगी. जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस कारण प्रत्येक नागरिक को गाय गोद लेने के लिए जागरूक किया जाएगा।

इस मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना अभियान के तहत शहरवासियों से गायों के लिए रोटी और चोकर एकत्रित किया जाएगा।

गोवंश को गोद लेंगे शहरवासी Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana के तहत गो प्रेमियों को गोवंश को गोद देने का अभियान चलेगा। इस अभियान के तहत जो भी गो प्रेमी गौवंश को गोद लेगा उन्हें मासिक या वार्षिक शुल्क देना होगा। मासिक शुल्क 6,00 रुपए और वार्षिक शुल्क 7,200 रुपए निर्धारित किया गया है।

आय का उपयोग गायों के लिए गुड़, सेंधा नमक, चोकर, हरा चारा और अन्य सामान खरीदने के लिए किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के नगर निगम नदौसी में 1130 गायों के साथ एक पशु बाड़ा स्थापित किया जा रहा है। इन गायों को प्रतिदिन 318 क्विंटल भूसा, 687 क्विंटल भूसा और 10 दिनों में 2300 क्विंटल चोकर खिलाया जाता है।

जिसके लिए नगर निगम प्रतिदिन 48 हजार रुपये खर्च करता है. नगर निगम आयुक्त निधि गुप्ता ने कहा है कि गायों को रखने के लिए गौशाला में व्यवस्था की गई है.

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश में गौवंश की रक्षा के लिए Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana शुरू की गई है।
  • Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana के तहत नगर निगम शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में गौवंश की भर्ती के लिए अभियान चलाएगा।
  • उत्तर प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पशु बाड़ों में निगरानी, ​​स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार एवं आय सृजन हेतु पशु उत्पादों, बायोगैस, कम्पोस्ट, खाद, गोमूत्र आदि के उत्पादन एवं विपणन हेतु एक कार्य योजना विकसित की गई है।
  • नगर निगम के 800 वार्डों में अभियान चलाया गया है.
  • इसकी जिम्मेदारी पार्षदों और अन्य सामुदायिक प्रतिनिधियों को सौंपी जाएगी।
  • जो कोई भी गाय से प्यार करता है और गाय को गोद लेता है, उसे मासिक या वार्षिक भुगतान करना पड़ता है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने मासिक शुल्क 600 रुपये और वार्षिक शुल्क 7,200 रुपये तय किया है।
  • उस धनराशि से गायों के लिए गुड़, सेंधा नमक, चोकर, हरा चारा व अन्य सामान खरीदा जाएगा।
  • यह प्रणाली यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य का प्रत्येक सदस्य जानता है कि गायों को कैसे रखा जाए। फिर शहर का कोई भी व्यक्ति गायों की देखभाल में मदद कर सकता है।
  • गौशालाओं के संचालन का बोझ नगर निकायों पर नहीं होगा। जिससे उन्हें गोवंश का भरण पोषण करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
  • Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को गाय गोद लेने के लिए जागरूक किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब गायों की रक्षा की जाएगी।
  • यह नीति आम जनता को होने वाले नुकसान और गौवंश पर क्रूरता रोकने में कारागार साबित होगी।

Mukhyamantri Gau Grass Seva Yojana 2023 के लिए पात्रता

  • Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana के लिए केवल उत्तर प्रदेश के नागरिक ही पात्र होंगे।
  • इस योजना के तहत गो वंश को गोद लेने के लिए राज्य के सभी आय, वर्ग के लोग पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री गौ–ग्रास सेवा योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि नगर निगम का अभियान जारी रहेगा। जहां आप दान कर सकते हैं और गाय को गोद लेने के लिए मासिक या वार्षिक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

ताकि इस अधिशेष से गौशालाओं  के लिए गुड़, सेंधा नमक, चोकर, हरा चारा और अन्य आपूर्तियां प्राप्त की जा सकें और शहरी संस्थानों को गौशालाओं के रख-रखाव में कोई बाधा न आए।

यहाँ भी पढ़ें:-किसान विकास पत्र योजना

एकीकृत बागवानी विकास मिशन

Antyodaya Anna Yojana 

Pm kisan sampada yojana

Mukhyamantri Gau Grass Seva Yojana 2023 FAQs?

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana क्या है?

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पशु पोषण पर जारी निर्देशों के अनुसार नई प्रक्रियाओं का पालन किया गया है। इस कार्यक्रम के लिए नए दिशानिर्देश स्थापित होने के बाद अभियान चलाया जाएगा।

Mukhyamantri Gau Grass Seva Yojana को किस राज्य में और किसने शुरू किया है?

उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है।

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana के अंतर्गत गोवंश को गोद लेने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

600 रुपए मासिक और 7200 रुपए वार्षिक

Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नगरीय क्षेत्रों में सड़कों, सार्वजनिक स्थलों, निराश्रित, बेसहारा गोवंश की सुरक्षा और जन सामान्य को होने वाली असुविधा और गो वंश के प्रति क्रूरता को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा

किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई Mukhymantri Gau Grass Seva Yojana | यूपी मुख्यमंत्री गौ ग्रास सेवा योजना | Gau Grass Seva Yojana Up @ upgosevaayog.upsdc.gov.in जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके