Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana | बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना | Alpsankhyak Udyami Yojana @ Udyami.bihar.gov.in »

Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana | बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना | Alpsankhyak Udyami Yojana @ udyami.bihar.gov.in

Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana:- बिहार सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के बाद अब अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 25 सितंबर 2023 को एक बड़ा फैसला लिया है।

बिहार राज्य कैबिनेट ने एक नई योजना को मंजूरी दे दी है. जिसका नाम Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana है। इस योजना के तहत राज्य सरकार युवाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा देने और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के तहत अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को व्यवसाय स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी। मदद से कुछ बेरोजगार महिलाएं या पुरुष नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

यदि आप भी बिहार के नागरिक हैं और बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई बिहार Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana 2023 के माध्यम से नए व्यवसाय स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक आगे पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Table of Contents

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana 2023

Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 25 सितंबर 2023 को अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं के लिए Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana शुरू की गई है। इस कार्यक्रम के माध्यम से देश में बेरोजगार अल्पसंख्यक युवाओं और महिलाओं को स्वरोजगार के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा।

Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के तहत बिहार सरकार उद्यम स्थापित करने वाले लाभार्थियों को कुल परियोजना लागत के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की मंजूरी प्रदान करेगी।

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली ये धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

उस आधार पर कुछ युवा विभिन्न कार्य कर सकते हैं। साथ ही देश में बेरोजगारी दर में भी कमी आएगी. इस योजना का लाभ केवल कुछ बेरोजगार महिलाओं और पुरुषों को ही नया व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा।

संबंधित विभाग शीघ्र ही योजना का समन्वय करेगा। सरकार ने इस योजना के क्रियान्वयन के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट रखा है. यह प्रावधान निर्णय की तिथि से प्रभावी होगा.

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
संबंधित विभाग  अल्पसंख्यक कल्याण विभाग
लाभार्थी  अल्पसंख्यक वर्ग के बेरोजगार  नागरिक
उद्देश्य  उद्यमिता को बढ़ावा देना और स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए लोन प्रदान करना
लोन राशि10 लाख रुपए   
अनुदान राशि5 लाख रुपए  
राज्य  बिहार  
साल  2023
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटudyami.bihar.gov.in

Bihar CM Minority Entrepreneur Scheme का उद्देश्य

बिहार सरकार द्वारा स्थानीय अल्पसंख्यकों के लिए शुरू की जाने वाली Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना और बेरोजगार अल्पसंख्यक महिलाओं या पुरुषों को रोजगार प्रदान करना है ताकि इस योजना के माध्यम से 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त किया जा सके।

प्राप्त किया जा सकता है। इस तक पहुंच कर देश के बेरोजगार नागरिक अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत लाभार्थी को बिहार सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा.

आजकल, आर्थिक संकट के अभाव में, देश के बेरोजगार अल्पसंख्यक युवा रोजगार पैदा करके अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। इसके फलस्वरूप उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। यह कार्यक्रम युवाओं को कार्यबल में प्रवेश करने और स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करेगा।

5 लाख रुपए का मिलेगा अनुदान

Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के तहत खुद का व्यवसाय शुरू करने वालों को सरकार प्रति यूनिट 10 लाख रुपये तक की सहायता देगी। सरकार द्वारा प्रदान की गई 10 लाख रुपये की राशि में से परियोजना लागत का 50% यानी। अनुदान के रूप में अधिकतम 5 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे।

अधिकतम 5 लाख रुपये मिलेंगे. जिसे कई तरह से वापस किया जा सकता है. कुल मिलाकर लोन प्राप्तकर्ता को सिर्फ 5 लाख रुपये ही लोन के तौर पर चुकाने होंगे. यह नीति केवल नई परियोजनाओं पर लागू होगी.

इस योजना को लागू करने वाले लाभार्थियों को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2016 से भी लाभ होगा। बिहार सरकार का अल्पसंख्यक कल्याण विभाग लक्ष्य निर्धारित करेगा और योजना को लागू करने वाले उद्यमियों को धन उपलब्ध कराएगा।

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए मुख्यमंत्री Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana 25 सितंबर 2023 को शुरू की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से छोटे स्तर के युवाओं को परियोजना स्थापित करने के लिए कुल परियोजना लागत (प्रति इकाई) पर 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 50% यानी 50% की सब्सिडी दी जाती है। 10 लाख रुपये के लोन पर 5 लाख रुपये दिये जायेंगे. सिर्फ 5 लाख रुपये का लोन चुकाना है.
  • इस कार्यक्रम के तहत फंडिंग केवल नई परियोजनाओं के लिए की जाएगी।
  • अल्पसंख्यक समूहों से संबंधित महिलाएं अपनी इच्छानुसार संघीय महिला कर्मचारी योजना या संघीय महिला कर्मचारी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के मामले में, अल्पसंख्यक श्रेणी के लाभार्थियों के लिए प्रत्येक वर्ष लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे और योजना अवधि के लिए धनराशि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • बिहार सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के लिए पात्रता

  • Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • केवल अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि के युवा ही इस कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे।
  • राज्य की कुछ बेरोजगार महिलाएं भी इस योजना के तहत भाग लेने के लिए पात्र होंगी।
  • केवल नया व्यवसाय स्थापित करने वाले नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • उद्योग संबंधित दस्तावेज
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा।
  • वहां पहुंचने पर आपको Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के तहत आवेदन करने के लिए बैंकर से फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • एक बार जब आप आवेदन पत्र प्राप्त कर लें तो आपको उसमें पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भर देनी चाहिए। जैसे आपका नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, रोजगार विवरण, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण इत्यादि।
  • एक बार जब आप सभी विवरण भर लेते हैं, तो आपको आवेदन पत्र के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • फिर आपको यह आवेदन पत्र बैंकर के पास जमा करना होगा।
  • आपके आवेदन और संबंधित दस्तावेजों की जांच की जाएगी। यदि आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं तो आपको इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

यहाँ भी पढ़ें:-

Mukhyamantri Rashtriya Parivarik Labh Yojana

Bihar Kishori Balika Yojana 2023: आवेदन फार्म, पात्रता

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2023

Bihar Free Coaching Yojana 2023

FAQs About Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

बिहार राज्य में

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana को कब और किसने शुरू किया?

25 सितंबर को  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा

Chief Minister Entrepreneur Scheme 2023 के तहत क्या लाभ मिलेगा?

सरकार द्वारा बेरोजगार अल्पसंख्यक युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु 10 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितने रुपए की अनुदान राशि मिलेगी?

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana के अंतर्गत लाभार्थी को कुल परियोजना लागत का 50% यानी अधिकतम 5 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा।

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

बिहार सरकार द्वारा स्थानीय अल्पसंख्यकों के लिए शुरू की जाने वाली मुख्यमंत्री अल्पसंख्याक उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना और बेरोजगार अल्पसंख्यक महिलाओं या पुरुषों को रोजगार प्रदान करना है ताकि इस योजना के माध्यम से 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त किया जा सके।

अगर आप Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana | बिहार में मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना शुरू हुई, अल्पसंख्यक युवाओं को स्वरोजगार के लिए ₹ 10 लाख तक मिलेंगे जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|