Masalon Ki Kheti 2024| मसालों की खेती कैसे करें | Spice Farming In Hindi | Spice Crop Cultivation »

Masalon ki kheti 2024| मसालों की खेती कैसे करें | Spice Farming in Hindi | Spice Crop cultivation

Masalon ki kheti के लिए केंद्र और राज्य सरकारें सब्सिडी भी दे रही हैं, जिसका लोगों को अच्छा रिटर्न मिल रहा है. इस लेख में आप मसालों का उत्पादन कैसे करें और स्पाइस फार्मिंग इन हिंदी (लागत और लाभ) पर चर्चा करेंगे।

Table of Contents

Masalon ki kheti की उन्नत किस्में (Spice Crop Improved Varieties)

Masalon ki kheti

राष्ट्रीय बीज मसाला प्रयोगशाला के निदेशक के अनुसार, भारतीय मसाला बोर्ड और अन्य संगठन मसाला फसलें उगाने के नए तरीके विकसित कर रहे हैं और बीजों की नई किस्में भी तैयार कर रहे हैं। कम समय में उच्च गुणवत्ता वाली मसाला फसलें पैदा करना।

कृषि वैज्ञानिकों ने अजवाइन की कई उन्नत किस्में विकसित करने के लिए सहयोग किया है, जिन्हें परिपक्व होने में 135 से 140 दिन लगते हैं। मेथी-3 प्रजातियाँ 180 दिनों में अपने आप ठीक हो जाती हैं।

पुदीने की फसल (Mint Harvest)

पुदीना भी एक मसाला फसल है। यह मिंट नाम से भी लोकप्रिय है। इस पौधे की पत्तियों का उपयोग चटनी, रायता, सलाद, सूप और ओवन में पकाए गए व्यंजनों में किया जाता है। सर्दियों में पौधे की जड़ें और शाखाएं दूर-दूर तक फैलती हैं।

बरसात के मौसम में अधिक सिंचाई से पुदीने की फसल को नुकसान हो सकता है। सर्दियों में पुदीना का पेड़ आमतौर पर सूखा रहता है, लेकिन अगर आप पुदीना का पेड़ वहां लगाते हैं जहां लगातार बारिश होती है, तो पौधा अंकुरित नहीं हो पाता है।

हरा धनिया फसल (Green Coriander Crop)

धनिया का पौधा सर्दियों में तेजी से बढ़ता है। इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि चूंकि धनिये का इस्तेमाल ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है, इसलिए धनिये को उगाना आसान है। धनिया को अंग्रेजी में ‘कोरिअंडर’ कहा जाता है।

व्यंजनों में, कोमल धनिये की पत्तियों का उपयोग चटनी, सूप, सब्जियों और सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। धनिये की कोमल पत्तियों को ऊपर से काटने पर पौधा तेजी से बढ़ता है।

गर्मी के मौसम में धनिये को छायादार जगह पर ऊगा सकते है |

हरा प्याज फसल (Green Onion Crop)

प्याज की कोमल, शिरापरक हरी पत्तियों को स्प्रिंग अनियन कहा जाता है, जिसका उपयोग सूप, सलाद, सब्जियों, चटनी में किया जाता है, ये स्वाद और सुगंध दोनों के लिए लोकप्रिय हैं। आप प्याज के पौधे क्यारियों या गमलों में भी बो सकते हैं.

इसके ऊपर आप हरी पत्तियों को काट कर इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोग जड़ के नरम सफेद भाग का उपयोग करते हैं, जिसका उपयोग सूप और सब्जियों में किया जाता है। हरा प्याज अच्छी तरह बढ़ता है, बस उसे अच्छी धूप मिलने की जरूरत है।

लीक फसल (Leek Harvest)

लीक का उपयोग सूप में बड़े पैमाने पर किया जाता है। लीक एक प्रकार का प्याज है। इसकी पत्तियाँ पतली और प्याज की तरह शिराओं वाली नहीं बल्कि लंबी और ऊपर की ओर सफेद होती हैं। वे आकार और लंबाई में अधिक रुचि रखते हैं।

जब लीक दो से ढाई इंच मोटी हो जाए तो उसे खोद लिया जाता है। लीक को परिपक्व होने में 20 दिन का समय लगता है, इसके पौधे गमलों और क्यारियों में तैयार किये जा सकते हैं.

पार्सले फसल (Parsley Harvest)

अजमोद बीज से उगाया जाता है, और बीज को अंकुरित होने में समय लगता है। इसलिए अंकुरण में मदद के लिए उन्हें रात भर भिगो दें। अजमोद को विटामिन डी और सी का अच्छा स्रोत कहा जाता है, और इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण भी। अजमोद के पौधे में तीन से चार पत्तियाँ होती हैं, जो कीड़े की तरह फैलती हैं।

शलजम जैसी किस्में भी हैं। इन पौधों को आंशिक रूप से छायादार क्षेत्र में गमलों या क्यारियों में भी उगाया जा सकता है। अजमोद की फसल तैयार होने में 90 से 100 दिन का समय लगता है और इसकी कोमल पत्तियों का उपयोग हरे धनिये की तरह किया जाता है।

सेलरी मसाला फसल (Celery Spice Crop)

अजवाइन, जिसे कैरम बीज के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय है। इसकी पत्तियों में कई सुगंध और स्वाद होते हैं। इसका उपयोग सब्जियों, सूप, मीट, सलाद और सभी व्यंजनों में किया जाता है।

ये फसलें बीज बोकर भी तैयार की जा सकती हैं और इन्हें गमलों में भी उगाया जाता है। उनके पौधे छाया और धूप में भी बढ़ते हैं।

मैथी पत्ता मसाला फसल (Fenugreek Leaf Spice Crop)

मेथी को अंग्रेजी में मेथी कहा जाता है। यह एक मसाला फसल है जो अपनी सुगंधित पत्तियों के लिए प्रसिद्ध है। भारतीय व्यंजनों में मेथी का उपयोग दाल, पकौड़े, सब्जी और परांठे में किया जाता है।

इसकी हरी और सूखी पत्तियों का भी उपयोग किया जाता है। इसके पौधों को गमलों और क्यारियों में बीज बोकर तैयार करें और नाजुक पौधों को कैंची या चाकू की सहायता से काटकर उपयोग में लें।

कसूरी मेथी अपनी खुशबू और नाजुक पत्तियों के लिए मशहूर है। सर्दियों में सबसे पहले पत्तों को धोकर कपड़े से सुखा लें, फिर उन्हें अखबार या कागज की किसी बड़ी शीट के बीच में रख दें और चारों तरफ से ढककर धूप में सूखने दें ताकि मेथी का रंग और सुगंध बरकरार रहे। .

मीठा नीम मसाला फसल (Sweet Neem Spice Crop)

दक्षिण भारतीय व्यंजनों में मीठे नीम का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक काष्ठीय पौधा है जिसकी पत्तियों का उपयोग किया जाता है। इसकी पत्तियों को दाल, चटनी, सब्जी और रायते में घिसकर बनाया जाता है.

लहसुन मसाला फसल (Garlic Spice Crop)

लहसुन को गार्लिक कहते हैं, यह एक लोकप्रिय कंदीय पौधा है, जिसके डंठलों को सुखाकर उपयोग में लाया जाता है। इसकी ताजी पत्तियों का उपयोग चटनी, सूप, सब्जियों और दाल में किया जाता है। यह बहुत ही उपयोगी पौधा है. टमाटर या पत्तागोभी की क्यारियों में लगाने से यह प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है।

सब्जियों की क्यारियों की मुंडेर पर लहसुन को लगाने से हरे पत्तो और तैयार कंद को प्राप्त करने के साथ ही सब्जियों को छोटे कीटो से भी बचाया जा सकता है | इसकी बुवाई के लिए लहसुन की स्वस्थ कलियों को मुंडेर पर अलग-अलग कर बो दे | लहसुन के पौधों को ज्यादा पानी नहीं देना होता है |

हल्दी की खेती (Turmeric Farming)

हल्दी भी एक बहुमुखी मसाला फसल है। यदि व्यावसायिक तौर पर उगाया जाए तो हल्दी की फसल से अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। भारत में, हल्दी मसाला फसल तमिलनाडु और महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, मेघालय, केरल, कर्नाटक, असम और पश्चिम बंगाल राज्यों में उगाई जाती है।

अब यह उत्तर प्रदेश राज्य के बाराबंकी जिले में भी उगाया जाने लगा है। हल्दी आंध्र प्रदेश में व्यापक रूप से उगाई जाती है। अकेले आंध्र प्रदेश में हल्दी उत्पादन का 40 प्रतिशत हिस्सा होता है। सोनिया, सुरोमा, गुंटूर, मेघा, गौतम, रशिम, पूना, सुकर्णा, सुगंधन, रोमा और कृष्णा हल्दी की उन्नत किस्में हैं।

मसाला फसल की बुवाई (Spice Crop Sowing)

सीएसए कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के अनुसार, मसाला फसलें बंजर या पथरीली मिट्टी को छोड़कर किसी भी मिट्टी पर आसानी से उगाई जा सकती हैं। अच्छी जल निकास वाली दोमट मिट्टी मसाला फसलें उगाने के लिए आदर्श मानी जाती है।

राज्य में बीजीय मसाला फसलों की बुआई के लिए अक्टूबर से नवम्बर तक का महीना उपयुक्त माना गया है। यदि खेत में पर्याप्त नमी हो तो एक निश्चित दूरी पर बीज बोयें। बोने के लिए बीज को बोने से पहले आधा फैला दें।

मसाला फसलों में खाद, उर्वरक एवं सिंचाई (Manure, fertilizer and irrigation in spice crops)

सीएसए कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. एके दुबे का कहना है कि मसालेदार फसलों के लिए खेत तैयार करते समय 20 से 25 टन गोबर या खाद डालकर मिट्टी को अच्छी तरह मिला दिया जाता है। इसके अलावा फास्फोरस, पोटाश और नाइट्रोजन की मात्रा आखिरी बार खेत की जुताई करते समय डालें.

इसमें से नाइट्रोजन की आधी मात्रा 40-45 दिन बाद टॉप ड्रेसिंग के रूप में देनी चाहिए। रबी के दौरान उगाई जाने वाली फसलों की सिंचाई के लिए हर 15-20 दिन पर हल्की सिंचाई की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए बुआई के 20-25 दिन के अंतराल पर दो बार निराई-गुड़ाई करनी चाहिए. प्रथम प्रयोग से पहले निराई-गुड़ाई करके खरपतवार निकालना फसल के लिए अच्छा होता है।

मसाला फसल की सुरक्षा (Spice Crop Protection)

  • माहु :- धनिया एवं सौंफ की फसल को माहु के प्रकोप से बचाने के लिए 600 से 800 लीटर पानी में एक लीटर डाइमेथोएट को डालकर अच्छे से मिश्रण बना ले और प्रति हेक्टेयर के खेत में इसका छिड़काव करे |
  • पाउड्री मिल्ड्यू :- इस रोग से मसाला फसल को बचाने के लिए 800-1000 लीटर पानी में 3 KG सल्फेक्स की मात्रा को डालकर घोल तैयार करे और प्रति हेक्टेयर के खेत में छिड़काव करे |
  • स्टेमगाल :- धनिया की फसल में इसकी गाँठ बन जाने पर प्रति लीटर पानी में 2 GM मैकोजेब की मात्रा को डालकर घोल बनाए और उसका छिड़काव करे |
  • बिल्ट :- आरम्भ में ही मुरझा जाने वाली मसाला फसलों में इस तरह का फफूंदी रोग लगने का अधिक खतरा होता है | इसकी रोकथाम के लिए बुवाई के समय बीजो को दो ग्राम थीरम या 4 GM ट्राइकोडर्मा की मात्रा से 1KG बीजो को शोधित करे | बुवाई करने के दो सप्ताह पहले प्रति हेक्टेयर के खेत में 3.5 – 4 KG जैव रसायन को भूमि में मिलाए |

मसाला फसल की कटाई (Spice Harvest)

जैसे ही केंद्रीय अंकुर पीले पड़ जाएं, धनिये की कटाई कर लें। कलौंजी की फसल की कटाई बुआई के 125-140 दिन बाद करनी चाहिए जब फसल का रंग पीला हो जाए।

अजवाइन की फसल 125 दिनों के बाद पक जाती है, जिसके बाद इसे इकट्ठा करके 2-3 दिनों तक सुखाया जाता है, और फिर डंडों से पीटकर दानो से अलग कर दिया जाता है।

किसानो के लिए फसल कटाई सुझाव (Farmers Harvesting Tips)

अगर आप धनिए का पाउडर बनाकर उसे बेचना चाहते है, तो बीजो का रंग भूरा पड़ने से पहले कटाई कर ले, ताकि पाउडर का रंग हरा और खुशबूदार हो | बीज का उत्पादन लेने के लिए दानो के भूरा हो जाने पर कटाई करे |

देर से काटने पर अनाज खेत में गिरने लगता है और तेज चाकू से काटने पर अनाज गिरता नहीं है।

पौधों की कलमों को गुच्छों में तैयार करें और फिर बीज निकालने के लिए उन्हें एक छड़ी से थपथपाएँ। एक साथ पूरे खेत की कटाई न करें। सूखे पौधों को एक ही स्थान पर एकत्रित करें। बीजों को अच्छी तरह सूखने के बाद भण्डारित करें।

मसाला फसलों की खेती में लागत व मुनाफा (Spice Crops Cultivation Cost and Profit)

डॉ. अतर सिंह मीना (उपनिदेशक, कृषि विभाग) का कहना है कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत सरकार ने किसानों को पांच लाख रुपये तक की सहायता दी है. कोल्ड स्टोरेज के लिए 4 करोड़ रुपये उपलब्ध करा रही है।

मसाला फसल से संबंधित एक इकाई के आयोजन के लिए कुल लागत का 40 प्रतिशत और अधिकतम 10 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा पैकिंग, शर्टिंग और ग्रेडिंग के लिए सरकार 35 फीसदी तक की सब्सिडी देती है. इसकी यूनिट स्थापित करने में लगभग 50 लाख रुपये का खर्च आता है और पैकिंग यूनिट स्थापित करने में 15 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।

इसमें से सरकार 40 फीसदी तक सब्सिडी देती है. मसाला फसलों के मामले में, लागत का 40 प्रतिशत या 5500 रुपये प्रति हेक्टेयर की आधिकारिक दर है।

राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत मसाला फसलों को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग खेती की लागत का 50% सब्सिडी प्रदान करेगा। इसके अलावा सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत स्प्रिंकलर, ड्रिप सिंचाई और फव्वारे समेत अन्य सुविधाओं पर भी सब्सिडी दे रही है.

जैविक खेती के रूप में मसाला फसलों का उत्पादन देने के लिए किसानो को अलग से अनुदान दिया जाएगा | इसके लिए सरकार लागत का 50 फीसदी या अधिकतम 10 हज़ार रूपए का अनुदान प्रति हेक्टेयर के हिसाब से दिया जाएगा |

कीट रोग का प्रबंधन करने के लिए कुल लागत का 30 प्रतिशत तथा 1200 रूपए का अनुदान प्रति हेक्टेयर के हिसाब से दिया जाता है |

यहाँ भी पढ़ें:- महोगनी की खेती कैसे होती है 

 छुहारे की खेती कैसे होती है

ब्लूबेरी की खेती कैसे करे

खजूर की खेती कैसे होती है

Masalon ki kheti FaQs?

मसालों के लिए कौन सा राज्य प्रसिद्ध है?

केरल

मसालों का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है?

भारत

मसालों का शहर कौन सा है?

कोचीन

भारत में मसालों का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

मसालों और मसाले से बने सामान के बारे में जानकारी प्राप्त करना
कंपनी बजट स्थापित करें
लाइसेंस और पंजीकरण
उपकरण खरीदना
5.मूल सामग्री प्राप्त करना और उन्हें एक साथ रखना
कंपनी का नाम
अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए, ब्रांडिंग का उपयोग करें
शुरुआती ग्राहकों की पहचान करना

कौन से दो मसाले दुनिया में सबसे लोकप्रिय हैं?

मिर्च जीरा

मसाला उगाने में कितना समय लगता है?

तिल जैसे अन्य बीजीय मसालों को 70℉ से ऊपर तापमान के साथ लंबे, गर्म बढ़ते मौसम की आवश्यकता होती है। ठंडी जलवायु में, आपको पौधों को घर के अंदर लगाना होगा और जब टमाटर बाहर चले जाएं तो उन्हें बाहर रोपना होगा। साथ ही, 120-130 दिन की किस्मों के बजाय 90-100 दिनों में उत्पादन देने वाली किस्मों के पौधे लगाएं।

Masalon ki kheti | मसालों की खेती कैसे करें | Spice Farming in Hindi (लागत व मुनाफा) किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|