Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment – कन्फर्म हुआ, 7 मई को आएगी महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त

Spread the love

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment:- छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदना योजना की दूसरी किस्त लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं के बचत खातों में जमा कर दी गई है। देश की लगभग 66 लाख महिलाओं के बचत खातों में 650 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की गई है।

और अब महिलाएं तीसरे का इंतजार कर रही हैं. अगर आपने भी छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदना योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको इस लेख को अंत तक विस्तार से पढ़ना चाहिए

क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से आपको महतारी वंदना योजना तीसरी किस्त के बारे में जानकारी मिलेगी। ताकि आप जान सकें कि Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment कब मिलेगा। हम आपको यह भी बताएंगे कि तीसरा पाने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment कब आएगी ?

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने महिलाओं को 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते में 10 मार्च को 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की गई। वहीं दूसरी किस्त की राशि 10 अप्रैल को महिलाओं के बैंक खाते में जमा की गई है जिसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में दी थी।

मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में लिखा कि महतारी वंदन योजना के तहत सभी पात्र माताएं एवं बहाने अपना अकाउंट चेक कर ले क्योंकि Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment की इस महीने की किस्त 66 लाख महिलाओं के बैंक खाते में जमा की जा चुकी है। जिसके अंतर्गत 650 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है।

और अब राज्य के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया है कि इस बार Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment की राशि 1000 रुपए महिलाओं के बैंक खाते में समय से पहले जमा की जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव के चलते योजना की तीसरी किस्त का लाभ 1 से 7 मई तक दिया जा सकता है।

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment पाने के लिए आवश्यक बातें

  • राज्य में केवल उन्हीं महिलाओं को महतारी वंदन योजना का लाभ दिया जाएगा जिन्होंने महतारी वंदन योजना की सभी शर्तों और नियमों का पालन किया होगा।
  • महतारी वंदना योजना के तहत आवेदन करने के बाद आपको यह जांचना होगा कि आपका नाम महतारी वंदना योजना में है या नहीं।
  • यदि आपका नाम सूची में शामिल है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि किस्त जारी होने से पहले आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो।
  • अगर आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे. एक बार जब आप अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कर लेते हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि आपके खाते में डीबीटी सक्रिय हो गया है या नहीं।
  • इसके बाद आपको बैंक जाकर चेक करना होगा कि आपका केवाईसी हुआ है या नहीं। अगर आपके खाते में डीबीटी और केवाईसी नहीं हुई है तो सबसे पहले आपको ये कराना होगा.
  • एक बार जब आप अपना आधार कार्ड और बैंक खाता लिंक कर लेते हैं, डीबीटी सक्षम हो जाते हैं और केवाईसी पूरी हो जाती है, तो आपकी तीसरी किस्त बिना किसी रुकावट के आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन की स्थिति और भुगतान की जांच के लिए एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर दिया गया कैप्चा कोड जैसे लाभार्थी संख्या, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने महतारी वंदन योजना की स्थिति खुल जाएगी।
  • इसमें आपको पैसों के बारे में जानकारी मिलेगी. इस प्रकार आप महतारी वंदना योजना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana | छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024: आवेदन कैसे करें, लाभ

Krishak Unnati Yojana 2024

Kisan Samriddhi Yojana – Chhattisgarh | Details, Benefits , Eligibility

FaQ (Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment)

Q.महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें?

Ans.mahtarivandan.cgstate.gov.in

Q.महतारी वंदना योजना क्या है?

Ans.सरकार द्वारा सभी लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की धनराशि दी जाएगी यानी महिलाओं को सालाना ₹12000 की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। Join Our WhatsApp Group! महतारी वंदन योजना के तहत पहले चरण में 70 लाख 12 हजार 800 हितग्राही महिलाओं को चयनित किया गया है जिन्हें योजना की पहली किस्त मिल चुकी है।

Mahtari Vandana Yojana 3rd Installment – कन्फर्म हुआ, 7 मई को आएगी महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

Leave a Comment