Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana | छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024: आवेदन कैसे करें, लाभ

Spread the love

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana:- छत्तीसगढ़ सरकार ने अखाड़े की स्थिति में सुधार और पहलवानों की प्रतिभा को भर्ती करने के लिए एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की। अर्थात् बजरंगबली अखाड़ा विकास योजना। राज्य में कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नाग पंचमी के मौके पर इस योजना की घोषणा की है.

इस पहल से पारंपरिक खेलों को बढ़ावा मिलेगा और खेलों के लिए आकर्षक माहौल तैयार होगा। ताकि बॉक्सिंग प्रतिभा को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाया जा सके। छत्तीसगढ़ में कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा विकास योजना के तहत रायपुर में राज्य स्तरीय कुश्ती अकादमी खोली जाएगी।

यदि आप भी अखाड़े में रुचि रखते हैं और Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामBajrangbali Akhada Protsahan Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा  
लाभार्थी  अखाड़े के पहलवान
उद्देश्य  पुराने अखाड़े का संरक्षण और संवर्धन करना  
राज्य  छत्तीसगढ़
साल  2023-24
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन  

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana शुरू की गई है। इस पहल से देश में अखाड़े का संरक्षण और संवर्धन होगा।
  • घरेलू पहलवान अखाड़े में अपनी कुश्ती का हुनर ​​दिखा सकते हैं। बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से अखाड़ा खेल को फिर से पुनर्जीवित किया जाएगा।
  • बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को आगे बढ़ाने के लिए राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती अकादमी खोली जाएगी। इसमें कुशल पहलवानों को तैयार किया जाएगा।
  • इस कार्यक्रम से बॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा. इससे पहलवानों की प्रतिभा को निखारने में मदद मिलेगी। यह टूर्नामेंट छत्तीसगढ़ राज्य में नाग पंचमी के दिन आयोजित किया जाएगा।
  • जहां बड़ी संख्या में लोग बॉक्सिंग देखने आएंगे. अखाड़े में जीतने वाले पहलवानों को आर्थिक सहायता या पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

CG Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana का उद्देश्य

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana | छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024: आवेदन कैसे करें, लाभ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में एक बार फिर से अखाड़े की परंपरा को शुरू करना है। जिसके लिए पारंपरिक खेल कुश्ती को सुंदर वातावरण तैयार करने के लिए अकादमी खोली जाएगी।

इस योजना के माध्यम से अखाड़े का संरक्षण और संवर्धन हो सकेगा। पहले पहलवान की कुश्ती जिन अखाड़े में दिखा करती थी जहां पहलवान अपने दांव पेंच दिखाया करते थे

लेकिन अब वहां सुना पसरा रहता है। लेकिन इस योजना के माध्यम से इन अखाड़ों को पुनर्जीवित किया जाएगा और एक बार यहां फिर से पहलवानों का दांव पेंच देखने को मिलेगा। जिसके माध्यम से राज्य के प्रतिभाशाली पहलवान राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाने के लिए तैयार हो सकेंगे।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए। अखाड़े के पहलवान इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा  प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक जरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य की राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय कुश्ती अकादमी खोली जाएगी। इस अकादमी में पहलवान भाग लेकर अपने क्षेत्र की प्रतिभा को तैयार कर सकेंगे। जैसे ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अकादमी खोली जाएगी। उसके बाद ही आवेदन किया जा सकेगा।

Krishak Unnati Yojana 2024

Kisan Samriddhi Yojana

Mahatma Gandhi Rural Industrial Park Yojana

FaQ

Q.छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा  प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या है?

Ans.छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में एक बार फिर से अखाड़े की परंपरा को शुरू करना है। जिसके लिए पारंपरिक खेल कुश्ती को सुंदर वातावरण तैयार करने के लिए अकादमी खोली जाएगी।

Q.छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता क्या है?

Ans.आवेदक को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
अखाड़े के पहलवान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

Q.Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana के तहत कहां अकादमी खोली जाएगी?

Ans.छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में 

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana | छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024: आवेदन कैसे करें, लाभ

अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके|