Atal Vayo Abhyudaya Yojana 2024 | अटल वयो अभ्युदय योजना (AVYAY) 2024: आवेदन प्रकिर्या, लाभ एवं पात्रता

Spread the love

Atal Vayo Abhyudaya Yojana:- बुढ़ापे में अपने माता-पिता की देखभाल करना और उनका पालन-पोषण करना हमारा महान कर्तव्य है। लेकिन आज की युवा पीढ़ी जीवन और मृत्यु के संकट का सामना करने के लिए अपने माता-पिता को एक तरफ छोड़ देती है या छोड़ देती है।

ऐसे में उन बुजुर्ग माता-पिता के पास कोई सहारा नहीं है. उनके पास अपने लिए कुछ भी करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं थी। तो, इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने बुजुर्गों को एक सभ्य स्वस्थ जीवन के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अटल वयो अभ्युदय योजना शुरू की है।

Atal Vayo Abhyudaya Yojana 2024 | अटल वयो अभ्युदय योजना (AVYAY) 2024: आवेदन प्रकिर्या, लाभ एवं पात्रता

इस व्यवस्था से सभी बुजुर्गों की देखभाल की जाएगी। उन्हें स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। अटल वयो अभ्युदय योजना से वरिष्ठ नागरिकों को क्या लाभ होगा?

इस योजना के लिए कौन पात्र होगा और ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है? इस सब पर विस्तृत जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Atal Vayo Abhyudaya Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामAtal Vayo Abhyudaya Yojana
शुरू की गई  केंद्र सरकार द्वारा
नोडल मंत्रालय  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय
लाभार्थी  देश के सभी बुजुर्ग  नागरिक
उद्देश्य  वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के साथ-साथ रहन-सहन और अन्य महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करना
बजट राशि300 करोड़ रुपए  
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन  
अधिकारिक वेबसाइट  जल्द लांच होगी

Atal Vayo Abhyudaya Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • देश के बुजुर्गों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Atal Vayo Abhyudaya Yojana की शुरुआत की थी। इस पहल के माध्यम से, सभी भारतीय वरिष्ठ नागरिकों को भोजन, पानी, स्वास्थ्य, मनोरंजन, देखभाल और बहुत कुछ जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • केंद्र सरकार को वंचित बुजुर्गों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया करानी चाहिए। यह प्रावधान केंद्र सरकार द्वारा राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण और कल्याण के लिए नागरिक संहिता 2007 की धारा 19 और 20 के तहत लागू किया गया है।
  • अटल वयो अभ्युदय योजना को पूरी तरह सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 300 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है.
  • इस योजना से देश के 4 लाख से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को सीधा फायदा होगा. इस योजना के तहत देश के सभी जिलों में वृद्धाश्रम स्थापित किये गये हैं।
  • अटल वयो अभ्युदय योजना के तहत वृद्धावस्था के इलाज के लिए देश के सभी राज्यों की राजधानियों में नर्सिंग होम की स्थापना की गई है। इस उद्देश्य के लिए एक राष्ट्रीय हेल्पलाइन स्थापित की गई है। अटल वायु अभ्युदय प्रणाली

आवश्यक दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

Atal Vayo Abhyudaya Yojana के लिए पात्रता

  • Atal Vayo Abhyudaya Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। आवेदक की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • निःसंतान बुजुर्ग/बुजुर्ग व्यक्ति जिनके कोई संतान नहीं है और यदि उनके बच्चे हैं तो उन्हें घर से निकाल दिया गया है, वे इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों/बुजुर्ग महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

Atal Vayo Abhyudaya Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप Atal Vayo Abhyudaya Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अटल वयो अभ्युदय योजना को हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने हेतु  अभी किसी प्रकार की अधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है और ना ही सरकार द्वारा किसी दूसरे पोर्टल पर इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म जारी किए गए हैं।

लेकिन जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के ऑनलाइन आवेदन की घोषणा की जाएगी। उसके बाद आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं।

फिलहाल अभी आपको Atal Vayo Abhyudaya Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार द्वारा योजना के लिए आवेदन फॉर्म जारी होते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। 

How to Change Photo and Signature in PAN Card – Online/ Offline

TN e Sevai Portal – Login & Registration, Status @ tnesevai.tn.gov.in

SAMARTH Admission Portal: Online Registration, Login & Last Date

FaQ

Q.Atal Vayo Abhyudaya Yojana क्या है?

Ans.अटल वायु अभ्युदय योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है। इसके अलावा, बुजुर्गों को स्वास्थ्य और वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

Q.Atal Vayo Abhyudaya Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

Ans.अटल वयो अभ्युदय योजना का लाभ देश के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा। जिनके कोई संतान नहीं है या बेघर हो गए हैं।

Atal Vayo Abhyudaya Yojana 2024 | अटल वयो अभ्युदय योजना (AVYAY) 2024: आवेदन प्रकिर्या, लाभ एवं पात्रता भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके