Kya Bhed Palna Labhdayak Hai | क्या भेड़ पालन लाभदायक है | Bhed Palna Ke Benefits »

Kya Bhed Palna labhdayak hai | क्या भेड़ पालन लाभदायक है | Bhed Palna Ke benefits

Kya Bhed Palna labhdayak hai यह निश्चित रूप से उपयोगी हो सकता है, लेकिन केवल मध्यम से उच्च स्तर पर। दुनिया भर में लाखों लोग भेड़ पालन से अपनी आजीविका और आय प्राप्त करते हैं।

हालाँकि, सभी फसल और पशुधन कार्यों की तरह, पहला वर्ष केवल प्रारंभिक है और आपको आमतौर पर किसी भी रिटर्न की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

आप 3-4 भेड़ों से शुरुआत कर सकते हैं जिन्हें आप दूध के लिए पालेंगे और कभी-कभी बाहर से आए मेढ़ों के साथ संभोग करेंगे।

Kya Bhed Palna labhdayak hai

कुछ वर्षों के बाद, स्वाभाविक रूप से, आपके मवेशियों की संख्या में वृद्धि होगी और तब तक आपके पास संभालने, सभी प्रकार के खर्चों को नियंत्रित करने और अपने उत्पादों (मांस, डेयरी या ऊन) को बेचने के लिए सभी प्रकार की भेड़ें होंगी।

अच्छी आय अर्जित करने और विशेष रूप से भेड़ प्रजनन से जीविका चलाने के लिए आवश्यक Bhed की न्यूनतम संख्या कई कारकों पर निर्भर करती है (उदाहरण के लिए, आपके देश में मांस, दूध और ऊन की कीमत, क्षेत्र के कानून, भोजन की कीमतें, स्थानीय बीमारियों की व्यापकता) देश, आदि)।

इस कारण से पशु चिकित्सा बहुत महंगी हो सकती है आदि)। हालाँकि, लगभग सभी फसल और पशुपालन व्यवसायों की तरह, आपको आकार पर पैसा खर्च करना होगा।

इसका मतलब यह है कि आप केवल 10-15 Bhed रखकर भेड़ पालन से जीविकोपार्जन नहीं कर सकते, क्योंकि इसके लिए आवश्यक निश्चित परिचालन लागत आपकी अर्जित आय तक पहुंच सकती है।

ऐसे कई Bhed पालक हैं जो दावा करते हैं कि केवल 60-80 भेड़ें ही अपना जीवन यापन करती हैं, लेकिन ये किसान आम तौर पर घने वनस्पतियों और विविध जंगलों से घिरे रहते हैं और अपनी भेड़ों को चरागाह पर पालते हैं।

इसलिए, उन्हें आम तौर पर भोजन पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है या सर्दियों के दौरान कुछ उर्वरक या अनाज पर बहुत कम खर्च करना पड़ता है।

सभी मामलों में, सबसे बड़ी लागत Bhed की खरीद और रखरखाव, उनका चारा, दूध देने के उपकरण और दवाएं हैं। इसके अतिरिक्त, आपको भेड़ के मांस को काटने और संसाधित करने और उनके दूध को संग्रहीत/संसाधित करने के लिए एक गोदाम और स्थान की आवश्यकता है।

कई देशों में ये अत्यधिक विनियमित हैं, इसलिए अधिकांश भेड़ पालक इन सेवाओं को आउटसोर्स करते हैं।

आप कुछ टिप्पणियाँ छोड़ कर या अपने भेड़ फार्म की लाभप्रदता, आकार और प्रबंधन विधियों की तस्वीरें प्रदान करके इस लेख को बेहतर बना सकते हैं।

Kya Bhed Palna labhdayak hai Faqs?

भेड़ पालन से क्या फायदा है?

इसका उपयोग खेतों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। Bhed के शरीर पर मोटे, बहुत लंबे बाल होते हैं, जिनसे ऊन प्राप्त किया जाता है। उसके बालों का उपयोग कई कपड़े बनाने में किया जाता है। ऐसे में किसान अच्छे मुनाफ़े के लिए एक भेड़ का इस्तेमाल कई अलग-अलग कामों में कर सकते हैं।

क्या भेड़ें मवेशियों से अधिक लाभदायक हैं?

प्रति पशु इकाई या एकड़: हाँ। (गोमांस) मवेशियों की तुलना में, Bhed की प्रजनन क्षमता अधिक होती है: पहले का यौवन, छोटी गर्भधारण अवधि, और उच्च प्रजनन क्षमता (अधिक प्रजनन क्षमता)। भेड़ें उत्कृष्ट चरने वाली होती हैं जो (यूएसडीए) गुणवत्ता वाले शवों का उत्पादन करने में सक्षम होती हैं जिन्हें केवल चरागाह पर ही चुना जाता है|

एक भेड़ की कीमत कितनी है?

भेड़ की कीमतों के संदर्भ में, उनकी कीमत आम तौर पर 3000 रुपये से 8000 रुपये के बीच होती है। यदि किसान भेड़ उत्पादन की शुरुआत 10 भेड़ों से करें तो वे 80 हजार से 10 लाख रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं.

भेड़ से लोगों को क्या मिलता है?

भेड़पालक को भेड़ों से न केवल ऊन और मांस मिलता है, बल्कि गोबर भी मिट्टी को उर्वर बनाता है। भेड़ें उस भूमि पर चरती हैं जिस पर खेती नहीं की जा सकती, बड़ी मात्रा में खाद आदि अनावश्यक घास का उपयोग करती हैं और अधिक ऊंचाई पर चरागाह का उपयोग करती हैं जो अन्य पशुओं के लिए उपयुक्त नहीं है। भेड़पालक हर साल मेमने पैदा करते हैं।

सबसे अच्छा कौन किस भेड़ का होता है?

मेरिनो ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली भेड़ की एक नस्ल है। वह अच्छे चमड़े का स्रोत है। यह मुख्य रूप से मरे-डार्लिंग बेसिन में पाया जाता है।

भेड़ पालन के लिए कितनी जमीन चाहिए?

भेड़ पालने के लिए आपको कितनी जमीन चाहिए? आप उचित रूप से एक एकड़ घास पर 6-10 भेड़ें रखने की उम्मीद कर सकते हैं, और 30 एकड़ चारागाह भूमि के लिए 100 की आवश्यकता होती है। यदि आप एक एकड़ से अधिक का रखरखाव करना चाहते हैं, तो आपको अतिरिक्त भूमि खरीदने पर विचार करना होगा क्योंकि आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी अपने झुंड को खाना खिलाओ.

भेड़ पालने में कितना खर्चा आता है?

हालाँकि यह अलग-अलग होगा, एक युवा (दो से चार साल की) उत्पादक भेड़ को आम तौर पर व्यावसायिक रूप से (सूचीबद्ध नहीं) 15000 से 25000 में खरीदा जा सकता है, जिसकी कीमत 7500 से 15000 होती है। बड़ी भेड़ (पांच साल और अधिक उम्र की) आम तौर पर छोटी होती हैं, लेकिन उनमें कुछ उत्पादक वर्ष बचे होंगे

भेड़ से क्या लाभ होता है?

भेड़ों का इस्तेमाल मांस के व्यापार के अलावा ऊन, खाद, दूध, चमड़ा जैसे कई सारे उत्पाद बनाने में किया जाता है, इससे किसानों को भारी मुनाफा हासिल हो रहा है.

Kya Bhed Palna labhdayak hai किसान भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|