Giloy Ki Kheti 2024 | गिलोय की खेती कैसे करें | Tinospora Cordifolia Farming In Hindi | Giloy Cultivation »

Giloy ki kheti 2024 | गिलोय की खेती कैसे करें | Tinospora Cordifolia Farming in Hindi | Giloy cultivation

Giloy ki kheti :- गिलोय एक समूह में रहने वाला पौधा है। इस पौधे का तना लगभग 2 सेमी मोटा होता है, इसकी शाखाओं से रेशेदार निशान और जड़ें निकलती हैं।

शाखाओं और तनों पर ऊर्ध्वाधर सफेद धब्बे धारियों के रूप में दिखाई देते हैं। गिलोय का तना सफेद-भूरा और हल्का भूरा, खट्टा होता है और आसानी से टूट जाता है। इसके पत्तों का आकार 5 – 15 सेमी अंडाकार होता है और ये पत्ते पान के पत्तों के समान होते हैं।

ये पौधे बहुत लंबे और चिपचिपे होते हैं, ज्यादातर गिलोय दूसरे पौधों से चिपके रहते हैं। हम इस पौधे का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए करते हैं। आइए, इस लेख में हम जानेंगे कि Giloy ki kheti कैसे करें और गिलोय के फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

Table of Contents

Giloy ki kheti के लिए जलवायु और मिट्टी (Climate and Soil For Growing Giloy)

यह पेड़ उष्णकटिबंधीय जलवायु में रेतीली मिट्टी में जैविक रूप से उगाया जाता है।  इसे उगाने के लिए हम मिट्टी को ढीला करते हैं और इससे हमें पौधे उगाने में आसानी होती है।बलुई मिट्टी में बहुत तेजी से बढ़ती है और इस प्रकार की मिट्टी और जलवायु गिलोय के लिए आदर्श मानी जाती है।

Giloy ki kheti की सामग्री (Giloy Raising Materials)

Giloy ki kheti के लिए हमें जून-जुलाई में जड़ों को काटने की जरूरत होती है, जो सबसे अच्छा रोपण माध्यम है। दो गांठों सहित लगभग 6 -8 इंच की कटिंग करके सीधे रोपाई की जाती है |

खेत तैयार करना और उर्वरक का प्रयोग (Field Preparation and Use of Fertilizer)

किसी खेत में पौधे रोपने से पहले खेत की जुताई कर उसे खरपतवार मुक्त कर देना चाहिए। खेत की तैयारी के समय प्रति हेक्टेयर 10 टन उर्वरक तथा आधा (75 किलोग्राम) नाइट्रोजन डालना चाहिए।

Giloy ki kheti पौधरोपण करने का तरीका (Method of Planting)

Giloy ki kheti

गिलोय को जड़ सहित तने को काटकर सीधे खेत में उगाया जाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें 3m*3m की दूरी पर लगाया जाना चाहिए। से दूर रखा गया है. गिलोय को उगाने के लिए लकड़ी की खपच्चियों का उपयोग करना आवश्यक है। झाड़ी या पेड़ उगाने से भी इस पौधे को सहारा मिल जाता है |

Giloy ki kheti के लिए पौध तैयार करना (Preparing Seedlings For Transplanting)

गिलोय के पौधे से काटे गए तने को 24 घंटे के अंदर रोपाई कर देनी चाहिए और ऐसा करने का उचित समय जून और जुलाई माना जाता है।

पौधों की दर (Plant Rate)

गिलोय का पौधारोपण के लिए एक हेक्टेयर भूमि में लगभग 2500 कलमों की आवश्यकता होती है |

संवर्धन विधि (Promotion Method)

इस विधि में 10 टन उर्वरक और 75 किलोग्राम नाइट्रोजन सही मानी जाती है और अच्छे परिणाम के लिए खरपतवारों को लगभग दो से तीन बार हटा देना चाहिए। समय-समय पर निराई-गुड़ाई करके कतारों से खरपतवार हटा देना चाहिए।

सिंचाई विधि (Irrigation Method)

ये पौधे बारहमासी परिस्थितियों में उगाये जाते हैं। हालाँकि, अत्यधिक ठंड और गर्मी में, समय-समय पर पानी देना इस पौधे के लिए फायदेमंद होगा।

रोग और कीट नियंत्रण (Disease and Pest Control)

गिलोय के पौधों पर कोई गंभीर कीट या रोग नहीं लगता है। यह पौधा अपने आप में एक प्रकार का कीट नियंत्रण एजेंट है।

गिलोय की कटाई (Harvesting of Giloy)

तने की कटाई पतझड़ में की जाती है, उस समय तक इसका व्यास 2.5 सेमी से अधिक हो जाता है। इसको काटते समय आधार का हिस्सा दोबारा से बढ्ने के लिए छोड़ देते हैं |

कटाई के बाद का प्रबंधन (Post Harvest Management)

गिलोय के तने को सावधानीपूर्वक छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और छाया में सूखने दें। जूट के थैलों में भरकर ठंडी, हवादार जगह पर रखें।

Giloy ki kheti की पैदावार (Yields of Giloy)

यह पौधा लगभग दो वर्षों में प्रति हेक्टेयर लगभग 1500 किलोग्राम ताजा तने की पैदावार होती है | इसका शुष्क वजन लगभग 300 किलोग्राम है।

नीम पे चढ़ा गिलोय (Giloy Climbed to Neem)

नीम के पेड़ पर उगने वाली गिलोय सर्वोत्तम मानी जाती है और औषधीय प्रयोजनों के लिए इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यह गिलोय सीमित मात्रा में ही उपलब्ध होती है इसलिए महंगी होती है। लेकिन औषधि के रूप में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Giloy ki kheti के पौधे में सक्रिय यौगिक (Giloy Plant in Active Compounds)
टेरपेनोइड्स (Terpenoids)

टेरपेनोइड्स पौधों में पाए जाने वाले सबसे बड़े सक्रिय यौगिकों में से एक हैं। वे अक्सर पौधों की गंध, स्वाद और रंग में योगदान करते हैं। टेरपेनॉइड यौगिकों के प्रयोगशाला अध्ययन से रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी, कैंसररोधी और मधुमेहरोधी गुणों का संकेत मिलता है।

एल्कलॉइड (Alkaloids)

एल्कलॉइड ऐसे यौगिक हैं जो कुछ पौधों को कड़वा स्वाद देते हैं। पादप एल्कलॉइड का उपयोग विभिन्न प्रकार की चिकित्सकीय दवाओं के लिए मॉडल के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग 5 चिकित्सीय लाभों के लिए किया जाता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं-

  • रक्त चाप (Blood Pressure)
  • दर्द से राहत (Pain Relief)
  • कैंसर (Cancer)
  • मलेरिया (Malaria)
  • आंतों में ऐंठन (Intestinal Cramps)

लिग्नांस (Lignans)

लिगनेन ऐसे यौगिक हैं जो अधिकतर रेशेदार पौधों में पाए जाते हैं। वे बैक्टीरिया, कवक और अन्य जीवाणुओं के विकास को रोकने के लिए जाने जाते हैं।

शोध से यह भी पता चला है कि यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकता है। लिगनेन विशेष रुचि रखते हैं क्योंकि अनुसंधान से पता चला है कि प्रयोगशाला अध्ययनों में वे विकास को धीमा कर सकते हैं या कुछ प्रकार की कैंसर कोशिकाओं को मार भी सकते हैं।

यहाँ भी पढ़ें:-Popular ki kheti 

Guar ki kheti

Supari ki kheti

Paan ki kheti

Giloy ki kheti FaQs?

Giloy ki kheti कैसे की जाती है?

खेत में गिलोय का पौधा लगाने से पहले खेत की अच्छी तरह जुताई करके खरपतवार आदि हटा देने चाहिए। फिर प्रति हेक्टेयर 10 टन उर्वरक और नाइट्रोजन की आधी खुराक (75 Kg) खेत में डालनी चाहिए

क्या गिलोय को घर पर उगाना अच्छा है?

हां, गिलोय को घर पर उगाना संभव है ।

Giloy ki kheti की कटाई कब करें?

जून-जुलाई माह में

Giloy ki kheti के बीज कैसे उगाते हैं?

बीज से गिलोय उगाने के लिए, बस बीज लें, और बगीचे की मिट्टी और खाद को मिलाकर गमले की मिट्टी तैयार करें। इसके चारों ओर बीज छिड़कें और हल्के से अधिक मिट्टी से ढक दें। इसके बाद मिट्टी को नम बनाने के लिए बस इसमें पानी डालें और इसे आंशिक छाया में रखें। 7-10 दिनों के बाद बीज अंकुरित हो जायेंगे

क्या गिलोय का तना लगाया जा सकता है?

इसकी शुरुआत तने को काटकर या जड़ वाले पौधे से कर सकते हैं और इसे गमले या बगीचे में लगा सकते हैं

क्या गिलोय हानिकारक है?

इसे अनुचित तरीके से लेना लीवर सहित आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Giloy ki kheti | गिलोय की खेती कैसे करें | Tinospora Cordifolia Farming Explained in Hindi किसान भाइयो अगर आप जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके