Ashok Ki Kheti 2024| Ashok Ka Ped Kaise Hota Hai | Ashok Tree Plant | अशोक का पेड़ कैसे लगाये विधि, वैज्ञानिक नाम, देखभाल की जानकारी »

Ashok ki kheti 2024| Ashok ka Ped Kaise Hota Hai | Ashok Tree Plant | अशोक का पेड़ कैसे लगाये विधि, वैज्ञानिक नाम, देखभाल की जानकारी

अगर आप भी Ashok ka ped उगाने की सोच रहे हैं तो इस लेख में हम आपको अशोक का पेड़ कैसे उगाएं- विधि, वैज्ञानिक नाम, देखभाल के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

अशोक का पेड़ कैसे लगाए (Ashok Tree Plant)

जैसे अन्य पौधे आसानी से उगाये जा सकते हैं, वैसे ही अशोक का पेड़ भी आसानी से उगाया जा सकता है। आपको इस पेड़ को नर्सरी से खरीदने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसे घर पर उगाना आसान है। अशोक का पेड़ लगाने से पहले कुछ जरूरी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे अशोक का पेड़ तेजी से बढ़ सके।

इस पेड़ को आप दो तरह से उगा सकते हैं. पहली विधि में छंटाई वाला पेड़ लिया जाता है और दूसरी विधि में बीज लिया जाता है। यहां अशोक वृक्ष की दोनों विधियां बताई गई हैं- .

अशोक के पेड़ को कलम विधि द्वारा लगाए (Planting Ashoka Tree by Pen Method)

अगर आप अशोक के पौधों को कटिंग द्वारा लगाना चाहते है, तो आपको वर्षा ऋतु के मौसम का इंतजार करना पड़ता है | सामान्य तौर पर आप अशोक के पौधे को किसी भी मौसम में लगा सकते है, किन्तु बारिश के मौसम में पौध रोपाई करना काफी अच्छा होता है | 

इस समय, आपको ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत नहीं है। पौधे और कटिंग लगाने के लिए सबसे पहले किसी पुराने पेड़ की कटिंग लें, फिर इन कटिंगों को रोपने के बाद मिट्टी तैयार करें। मिट्टी तैयार करने के लिए आपको मिट्टी में नीमखली और थोड़ा सा गाय का गोबर मिलाना होगा।

यदि आपके पास नीम की खली नहीं है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होती है | इसके बाद आप गमले के ऊपर रेत के परत लगाए, ताकि गमले में पानी को रेत रोक सके, इससे कलम के ख़राब होने की शंका कम हो जाती है |

पेन की लंबाई हमेशा 4 से 5 इंच होनी चाहिए। कलम लगाने से पहले पत्तो की छटाई कर दे| इसके बाद रूट कैनाल हार्मोन पाउडर का घोल तैयार करें और फिर पूरे कट को 4 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इस तरह कट बहुत जल्दी जड़ पकड़ लेता है।

रूटिंग पाउडर को आप ऐसे दुकान से ले जहा पर कृषि से संबंधित सामान मिलता हो |

जब 5 मिनट हो चुके हो तो कलम को पाउडर के घोल से निकाल ले और गमलो में लगा दे | यदि आपके पास रूटिंग पाउडर उपलब्ध नहीं है, तो आप चीनी के घोल में भी कटिंग को रख सकते है |

अशोक के पेड़ को बीज द्वारा लगाने का तरीका (Ashoka Tree Plant by Seed)

Ashok ka Ped Kaise Hota Hai

अगर आप अशोक के पेड़ को बीज द्वारा उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले अशोक के बीज इकट्ठा कर लें। यह फल अगस्त से सितंबर के बीच पेड़ पर लगता है।

इसके बीज एकत्रित करते समय स्वस्थ बीजों का ही चयन करें। क्योंकि कुछ बीज पौधे में ही सड़ने लगते हैं इसलिए बोने के लिए सही बीज का ही चयन करें।

अशोक के बीज लेने के बाद एक गमला लें, अगर आपके पास गमला नहीं है तो आप प्लास्टिक की बाल्टी में भी बीज लगा सकते हैं. लेकिन बाल्टी के तल में कुछ छेद कर दें। इसके बाद इस बर्तन को रेतीली मिट्टी या रेत से भर दें. क्योंकि पौधों को सही मिट्टी में विकसित होने में समय लगता है।

गमले को मिट्टी से भरने के बाद 3-4 इंच की गहराई पर अशोक के बीज लगा दें. बीज बोने के बाद मिट्टी को समतल कर लें और फिर गमले में पानी भर दें.

इसके बाद गमले को किसी छायादार स्थान पर रख दें। इसके बाद बर्तन को सूखाकर रखें और बर्तन को सूखने से बचाएं, इसलिए समय-समय पर बर्तन में पानी डालते रहें।

इसके बाद करीब एक महीने तक इंतजार करना पड़ता है, अगर मिट्टी सही हो तो इसे उगने में देर नहीं लगती। जब पौधे थोड़े बड़े हो जाएं तो उन्हें हटा दें और कहीं और या बड़े गमले में रोप दें।

अगर आप पेड़ को दूसरे गमले में लगाते हैं तो उसमें 80% मिट्टी में 20% गाय का खाद मिलाएं। एक बार इस तरह से मिट्टी तैयार हो जाए तो पौधे को एक बड़े गमले में लगा दें।

अशोक के पेड़ को धूप की जरूरत (Ashoka Tree Needs Sunlight)

अशोक के पेड़ को लगभग 6-8 घंटे सीधी धूप की जरूरत होती है। कम धूप के कारण, पौधे ठीक से विकसित नहीं हो पाते हैं, जिससे पौधों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए पेड़ ऐसी जगह लगाएं जहां उसे 6-8 घंटे की धूप मिल सके।

अशोक के पेड़ में खाद की आवश्यकता (Ashoka Tree Fertilizer Need)

अशोक के पेड़ को एक वर्ष में 10 किलो गोबर खाद की जरूरत होती है|। उसके पौधों को किसी उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है।

पौधों को कुछ महीनों के लिए कुछ खाद दें, और मई-जून के सर्दियों के महीनों और दिसंबर-जनवरी के गर्मियों के महीनों के दौरान पौधों को बिल्कुल भी उर्वरक न दें। शेष महीनों के दौरान थोड़ी मात्रा में खाद की आपूर्ति की जानी चाहिए।

अशोक के पेड़ो की सिंचाई (Ashoka Trees Irrigation)

नए अशोक के पेड़ों को हर दूसरे दिन पानी देना चाहिए। सर्दियों के दौरान, अशोक के पौधों को हर 15 से 20 दिनों में पानी दिया जाता है, और एक महीने के बाद सप्ताह में एक बार पानी देना पर्याप्त होता है।

जब पेड़ों को कम पानी दिया जाता है, तो जड़ों को पानी की आवश्यकता होती है और पेड़ तेजी से बढ़ता है। सिंचाई की विधि से पौधे की वृद्धि कम या ज्यादा होती है।

अशोक के पेड़ की कटाई और छंटाई (Ashoka Tree Pruning and Pruning)

अशोक के पेड़ों की कटाई, छंटाई और ऊपरी शाखाओं से पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि इससे पौधे का विकास रुक जाता है। अक्सर पौधे की काट-छाँट करके उसकी लम्बाई बढ़ाने की कोशिश की जाती है, लेकिन यह काट-छाँट बेकार होती है।

यहाँ भी पढ़ें:-Shakarkand ki kheti

Kadi Patta ki kheti

Jamun ki kheti

Bel ki kheti

Ashok ka Ped Kaise Hota Hai FaQs?

अशोक का पेड़ क्यों नहीं लगाना चाहिए?

अशोक का पेड़ मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की जीवन शक्ति में वृद्धि करता है। अशोक का पेड़ घर के वास्तु दोष को दूर करने में समर्थ है।

अशोक के पेड़ के बारे में क्या खास है?

मान्यताओं के अनुसार जिस घर में अशोक का पेड़ होता है, वहां सारे काम आसानी से पूरे हो जाते हैं. ऐसे घरों में बिना किसी रुकावट के सभी कार्य पूर्ण होते हैं

अशोक का पेड़ कितने घंटे ऑक्सीजन देता है?

22 घंटे

अशोक के पेड़ की लंबाई कितनी होती है?

28 से 30 फुट तक

Ashok ki kheti | Ashok ka Ped Kaisa Hota Hai | Ashok Tree Plant | अशोक का पेड़ कैसे लगाये विधि, वैज्ञानिक नाम, देखभाल किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई की जानकारी जानकारी जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके