Amla Ki Kheti | आंवला की खेती कैसे होती हैं | Gooseberry Farming In Hindi | Aanwale Ki Kheti Kaise Kare »

Amla ki kheti | आंवला की खेती कैसे होती हैं | Gooseberry Farming in Hindi | Aanwale ki kheti kaise kare

आंवले के तैयार पौधे एक बार कई वर्षों तक फल देते हैं। इसके पौधे दिखने में झाड़ीनुमा होते हैं. Amla ki kheti अपनी अधिक आय वाली खेती के लिए जानी जाती है। अगर आप भी आंवला उगाकर अच्छी आमदनी कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आंवले की खेती कैसे करें, Gooseberry Farming in Hindi के बारे में विस्तार से चर्चा की जा रही है।

Table of Contents

Amla ki kheti कैसे होती हैं(Gooseberry Farming in Hindi)

अगर आप आंवले की खेती करना चाहते हैं तो यहां आपको आंवले की खेती के बारे में जानकारी दी जा रही है, जैसे Amla ki kheti की रोपाई के लिए उपयुक्त मिट्टी, जलवायु, तापमान, खेत की तैयारी के बारे में जानकारी दी जा रही है:-

Amla ki kheti के लिए उपयुक्त मिट्टी, जलवायु और तापमान (Amla Cultivation Suitable Soil, Climate and Temperature)

आंवले के उत्पादन के लिए उपजाऊ मिट्टी आवश्यक है और खेत में जल संचयन की स्थिति नहीं होनी चाहिए, क्योंकि जल संचयन से पौधों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। पी.एच. आंवले के लिए भूमि. मान 6 और 8 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा इसके पौधे क्षारीय मिट्टी में भी उगाये जा सकते हैं.

Amla ki kheti की पैदावार के लिए गर्म मौसम उपयुक्त माना जाता है. उनके पौधे गर्मी के ऊंचे तापमान में भी फलते-फूलते हैं और वसंत ऋतु में ही उनके पौधों पर फल बनने शुरू हो जाते हैं। सर्दियों की ठंड इसके पौधों को नुकसान पहुँचाती है, लेकिन सही सर्दियों में पौधे पनपते हैं।

जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं, उन्हें पर्याप्त तापमान की आवश्यकता होती है, इसके अलावा अत्यधिक कम तापमान लंबे समय में आंवले के पौधों को नुकसान पहुंचाता है। इसकी खेती समुद्र तल से लगभग 1800 मीटर की ऊंचाई पर की जानी चाहिए.

आँवले की उन्नत किस्मे (Improved Varieties of Amla)

Amla ki kheti

Amla ki kheti की फ्रान्सिस किस्म का पौधा

इन पौधों में फल तैयार होने में अधिक समय लगता है. इसका वृक्ष नीचे को और झुका हुआ होता है,, इसलिए इसे हाथी झूला भी कहा जाता है। आंवले की इस किस्म के पौधे के बीजों में 6-8 अंकुर पाए जाते हैं.

इस पेड़ के फलों का उपयोग मुरब्बा बनाने में किया जाता है। इसके फल नवंबर माह में तैयार हो जाते हैं और पके फल पीले रंग के होते हैं। ऐसे पौधों के फलों को अधिक समय तक संग्रहीत नहीं किया जा सकता है।

Amla ki kheti की एन ए-4 किस्म का पौधा

इन पौधों पर मादा फूलों की संख्या अधिक होती है और इसका फल नवंबर के मध्य में पकना शुरू हो जाता है। आंवले की इस किस्म के बीज दिखने में गोल और पीले रंग के होते हैं, यह बहुत गूदेदार फल होता है। जिसके कारण उनका एक पौधा औसतन 110 किलोग्राम उपज देता है।

Amla ki kheti की कृष्णा किस्म का पौधा

ऐसे पौधे कम समय में फल देने लगते हैं, प्रचुर मात्रा में मांसल फल देते हैं। इसका एक पौधा लगभग 300 पाउंड [120 किलोग्राम] बीज पैदा करता है।

Amla ki kheti की चकईया किस्म के पौधे

इस प्रजाति के पौधे फैलते हैं और पौधे की हर शाखा पर मादा फूल पाए जाते हैं। इन आंवलों को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. इन फलों में रस की मात्रा अधिक होती है और इसलिए इनका उपयोग अचार और मुरब्बे में किया जाता है।

Amla ki kheti की एन.ए. 9 किस्म के पौधे

ऐसे पौधों के बीज कम समय में पककर तैयार हो जाते हैं. इसके पौधे अक्टूबर माह में फल देने लगते हैं. आंवले की इस किस्म में फल आकार में बड़े और पतले, चिकने खोल वाले होते हैं, जिनका उपयोग जैम, जेली और कैंडी बनाने में किया जाता है। उनका एक पौधा औसतन 115 किलोग्राम उपज देता है।

Amla ki kheti की बनारसी किस्म के पौधे

इस प्रकार के आंवले सबसे पुराने और आसानी से तैयार होने वाले होते हैं। इसके फल गोल और हल्के पीले रंग के होते हैं। इसका एक पौधा एक वर्ष में 80 किलोग्राम बीज पैदा करता है।

Amla ki kheti की नरेन्द्र- 10 किस्म के पौधे

आंवले की इस किस्म में फल बड़े और रेशेदार होते हैं. हाथों में पकड़ने पर उसके बीज मुलायम लगते हैं. परिणामी लकड़ी हरी और सफेद है। इसके एक पौधे की पैदावार 100 किलोग्राम होती है.

आँवले के खेत को कैसे तैयार करे (Gooseberry Farm Prepare)

चूंकि आंवले का पौधा कई वर्षों तक फल देता है। इसलिए उनके क्षेत्र को अच्छी तरह से बनाए रखने की जरूरत है। इस प्रयोजन के लिए सबसे पहले खेत की गहरी जुताई करनी चाहिए, ताकि पुरानी फसल के अवशेष पूरी तरह नष्ट हो जाएं। जुताई के बाद खेत को कुछ दिनों के लिए खुला छोड़ दें ताकि सूरज की रोशनी मिट्टी में अच्छी तरह से प्रवेश कर सके।

इसके बाद खेत में रोटावेटर चलाकर दोबारा जुताई कर दें. यदि मिट्टी नरम हो तो पाटा लगाकर Amla ki kheti को समतल कर लें। इसके बाद खेत में चार मीटर की दूरी छोड़कर दो फीट चौड़ा और डेढ़ फीट गहरा गड्ढा तैयार करें और 12 से 15 फीट से अधिक लंबाई की कतार तैयार करें और मिट्टी में उर्वरक और रसायन मिलाएं और गड्डो को भर दें। यह गड्ढा रोपण से एक माह पहले तैयार कर लेना चाहिए.

आँवले के पौधों की रोपाई का सही समय और तरीका (The Right Time and Way of Planting Amla Seedlings)

Amla ki kheti के पौधों को खेत में रोपने से पहले एक महीने तक नर्सरी में तैयार किया जाता है. इसके बाद पौधों को तैयार किये गए गड्डो के बीच में एक छोटा सा गड्डा तैयार कर लगा देना चाहिए.

इसके बाद पौधे को मिट्टी से अच्छी तरह दबा दें. आंवले के पौधों को सितंबर माह में बोना उपयुक्त माना जाता है, इस समय बोए गए पौधे अच्छे से विकास करते हैं।

आँवले के पौधों की सिंचाई का तरीका (Gooseberry Plants Irrigation Methods)

आंवले के पौधों को रोपण के तुरंत बाद सबसे पहले सिंचाई के पानी से सींचना चाहिए. इसके बाद गर्मियों में सप्ताह में एक बार तथा गर्मियों में 15 से 20 दिन तक सिंचाई करनी चाहिए। वर्षा ऋतु में आवश्यकता पड़ने पर ही सिंचाई करनी चाहिए। जब पेड़ पर फूल खिलने लगें तो सिंचाई बंद कर देनी चाहिए।

आँवले के पौधों में उर्वरक की मात्रा (Amla Plants Fertilizer Amount)

Amla ki kheti के पौधों की अच्छी पैदावार के लिए उचित उर्वरकों का प्रयोग आवश्यक है. इसके लिए गड्ढे तैयार करते समय 30 किलो पुराना गोबर, 50 ग्राम यूरिया और डी.ए.पी. एवं 50 ग्राम एम.ओ.पी. की मात्रा को मिट्टी में मिलाकर गड्ढों को अच्छी तरह भरना चाहिए।

इसके बाद यदि पौधे बढ़ने लगे तो 40 किलो गोबर, 1 किलो नीम की खली, 100 ग्राम यूरिया, डी.ए.पी. एवं 100 ग्राम एम.ओ.पी. पौधे के पास एक छोटा सा गड्ढा बनाकर उसकी संख्या भरें। इस प्रक्रिया के बाद गड्ढों की सिंचाई कर देनी चाहिए.

आँवले के पौधों में खरपतवार नियंत्रण (Weed Control in Amla Plants)

आंवले के पौधों की सर्वोत्तम वृद्धि के लिए खरपतवारों का प्रबंधन अवश्य करना चाहिए। आंवले के पौधों में खरपतवार नियंत्रण के लिए ब्लू-होइंग विधि का प्रयोग करना चाहिए. इस कारण आंवले के पौधों की रोपाई के 18 से 20 दिन बाद पहली निराई-गुड़ाई कर देनी चाहिए.

उनके पौधों को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए 6 से 8 खरपतवारों की आवश्यकता होती है। इसके बाद यदि आपको समय-समय पर खेत में खरपतवार दिखें तो खरपतवार आप उसकी निराई कर दे |

आँवले के पौधों में लगने वाले रोग एवं उनकी रोकथाम (Amla Plant Diseases and Their Prevention)

कुंगी रोग

इस रोग के लगने पर पौधे की पत्तियों और फलों पर पीले धब्बे दिखाई देने लगते हैं. यह प्राथमिक रोग धीरे-धीरे पूरे पेड़ पर आक्रमण करता है। इस रोग के लगने पर फल ख़राब होने लगते हैं. इंडोफिल एम-45 का मध्यम मात्रा में छिड़काव करने से इस संक्रमण को रोका जा सकता है।

काला धब्बा रोग

इस काले रोग का निदान पौधों में बोरोन की कमी के कारण होता है। इस रोग के फलस्वरूप फल पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं। यदि इस रोग पर नियंत्रण नहीं किया गया तो उपज और गुणवत्ता दोनों प्रभावित हो सकती है। बोरेक्स का छिड़काव करने से इस रोग की रोकथाम की जा सकती है।

गुठली भेदक

यह कीट रोग आंवले के पौधों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, पौधे में लगे फलों को नष्ट कर देता है, जिससे फल टूटकर गिर जाते हैं, इसे छेदक रोग भी कहा जाता है।

इस कीट के लार्वा इतने शक्तिशाली होते हैं कि पेड़ों पर हमला करते हुए फलों में छेद कर देते हैं। पर्याप्त मात्रा में कार्बेरिल या मोनोक्रोटोफॉस का छिड़काव करके इस रोग को नियंत्रित किया जा सकता है।

आँवले के फलों की तुड़ाई,पैदावर और लाभ (Amla Fruit Harvesting, Yield and Benefits)

Amla ki kheti के पौधे को खेत में लगाने के लगभग 3 से 4 साल बाद इसके पौधे फल देना शुरू कर देते हैं. फूल आने के 5 से 6 महीने बाद बीज पककर तैयार होने लगते हैं. इसका फल शुरू में हरे रंग का होता है, जिसके बाद पूरी तरह पकने पर हल्के पीले रंग का हो जाता है। उस कटाई अवधि के दौरान अच्छी तरह से तैयार आंवले के पौधों में लगभग 100 से 120 किलोग्राम फल का उत्पादन होता है।

इस हिसाब से एक हेक्टेयर खेत में करीब 150 से 180 पौधे उगाये जा सकते हैं. कुल मिलाकर लगभग 20,000 किलो. बाजार में आंवले की कीमत उसकी गुणवत्ता के आधार पर 15 रुपये से 30 रुपये प्रति किलोग्राम तक है। किसान भाई एक एकड़ जमीन में आंवले की खेती कर दो से तीन लाख की अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

यहाँ भी पढ़ें:-

गेहूं उत्पादन की उन्नत तकनीक, कब और कैसे करें बुवाई

धान रोपाई के बाद कौन सा खाद डालना चाहिए

 धान में लगने वाले प्रमुख रोग एवं नियंत्रण के उपाय

Kapas ki kheti कैसे करें 

दूधिया मशरूम की खेती कैसे करें

Amla ki kheti FaQ?

आंवला का पेड़ कितने साल में फल देने लगता है?

आंवले के पौधे लगाए जाने के बाद उसका पेड़ करीब 4-5 साल में फल देने लगता है. 

आंवले की खेती कब की जाती है?

आंवला की खेती जुलाई से सितंबर के महीने में की जाती है।

क्या हम आंवला का पेड़ घर में उगा सकते हैं?

आप आंवले के पौधे को घर पर ऐसे कंटेनर का चयन करके उगा सकते हैं जो गहरा और चौड़ा दोनों हो ताकि पौधा अच्छी तरह से विकसित हो सके।

आंवला का पेड़ कब और कैसे लगाया जाता है?

गार्डन या गमले की मिट्टी में आंवला के बीज लगाने का बेस्ट टाइम जनवरी से फरवरी और जुलाई से सितम्बर का महीना होता है। 

आंवला की कौन सी किस्म सबसे अच्छी है?

फ्रांसिस भारत में सबसे पसंदीदा आंवला किस्म है ।

आंवला कितने रुपए किलो बिकता है?

15-20 रुपये में

Amla ki kheti | आंवला की खेती कैसे होती हैं | Gooseberry Farming in Hindi | Aanwale ki kheti kaise kare किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई  जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|