UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 | मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना: ऑनलाइन आवेदन Bsvy.in »

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 | मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना: ऑनलाइन आवेदन bsvy.in

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा श्रमिक वर्ग के परिवारों के बच्चों को बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए UP Bal Shramik Vidya Yojana शुरू की गई है।

इस योजना के तहत सरकार अनाथ बच्चों और यूपी कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के लड़कों को 1000 रुपये प्रति माह और लड़कियों को 1200 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी।

प्रिय दोस्तों, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना से संबंधित सभी विवरण जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज आदि प्रदान करेंगे, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Table of Contents

UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023

UP Bal Shramik Vidya Yojana

इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले राज्य के श्रमिक वर्ग के बच्चों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का अतिरिक्त अनुदान प्रदान करेगी। इस यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत इस वर्ष 2000 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा।

इच्छुक राष्ट्रीय लाभार्थी जो इस कार्यक्रम का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस कार्यक्रम के तहत आवेदन करना होगा। यह यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना श्रमिकों के बच्चों को स्वस्थ और समृद्ध जीवन जीने में सक्षम बनाएगी।

आठ से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को स्कूल-कॉलेज जाना पड़ता है लेकिन खराब परिस्थितियों के कारण वे प्रसव में भाग लेते हैं। ऐसे बच्चों को इस बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

योगी सरकार स्कूल न जाने वाले बच्चों के साथ-साथ उन बच्चों को भी स्कूल वापस लाने की कोशिश कर रही है जो आर्थिक तंगी या किसी अन्य कारण से बाल मजदूर बन गए हैं। उन सभी बच्चों के लिए सरकार ने बाल श्रमिक विद्या योजना शुरू की है।

सरकार बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत बच्चों को लाभ पहुंचा रही है। इसके अलावा योजना के तहत लड़कों को 1,000 रुपये प्रति माह जबकि लड़कियों को 1,200 रुपये प्रति माह दिए जा रहे हैं. सरकार का लक्ष्य 2000 बच्चों को कार्यक्रम में शामिल करने का था, जो पूरा हो चुका है.

सरकार फिलहाल उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के 5000 बच्चों को इस योजना से जोड़ने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. देश के कामकाजी बच्चों को आर्थिक सहायता देकर शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

जब किंडरगार्टन में बच्चों को अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए बाल श्रम के लिए मजबूर किया जाता है, तो उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। आज उत्तर प्रदेश सरकार इस दिशा में एक और कदम उठा रही है.

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत राज्य सरकार लड़कों के लिए 1000 रुपये प्रति माह और लड़कियों के लिए 1200 रुपये प्रति माह की नकद सहायता प्रदान करेगी।

इसके माध्यम से बच्चों की शिक्षा का प्रावधान किया जाना चाहिए और इस प्रावधान के माध्यम से कामकाजी बच्चों का भविष्य उज्ज्वल किया जाना चाहिए। और देश को प्रगति की ओर ले जाएं।

यह योजना श्रमिकों के बच्चों को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और उन्हें बाल श्रमिक के रूप में काम करने से रोकेगी और इसके बजाय उनकी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करेगी।

UP Bal Shramik Vidya Yojana Details in Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
लाभार्थीराज्य के गरीब बालक बालिका
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
Bal Shramik Vidya Yojana

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का आरंभ कब हुआ

Bal Shramik Vidya Yojana का शुभारंभ 12 जून 2020 को बाल श्रम निषेध दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया था।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिक वर्ग के परिवारों के बच्चों के लिए बेहतर आजीविका सुनिश्चित करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को शिक्षा और भोजन दोनों उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि उनका भविष्य बेहतर हो सके.

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Yojana 2023 के लाभ

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के गरीब बच्चों को दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य में लड़कों को 1000 रुपये प्रति माह और लड़कियों को 1200 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी।
  • मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले राज्य के श्रमिक वर्ग के बच्चों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का अतिरिक्त वजीफा प्रदान करेगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, लोग आधिकारिक वेबसाइट (लॉन्च होने वाली) पर यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 पंजीकरण / आवेदन पत्र भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • 12 जून 2020 को बाल श्रम के खिलाफ 2,000 से अधिक बच्चों को धनराशि भेजी जाएगी क्योंकि यह यूपी बाल श्रमिक योजना आधिकारिक तौर पर 12 जून 2020 को शुरू की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत, यूपी मजदूर बाल शिक्षा योजना शुरू होने से अधिक लाभ होगा।

UP Bal Shramik Vidya Yojana की चयन प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री Bal Shramik Vidya Yojana के तहत बच्चों की पहचान ग्राम पंचायत, स्थानीय निकाय, चाइल्डलाइन या स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा सेवायोजन विभाग के अधिकारियों की ओर से स्क्रीनिंग/मूल्यांकन की जाएगी।
  • यदि माता या पिता अथवा दोनों किसी असाध्य रोग से पीड़ित हैं तो उनके बच्चों को चयन में प्राथमिकता दी जायेगी।
  • यदि इस प्राथमिकता को प्राथमिकता दी जाती है, तो चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • 2011 की जनगणना सूची का उपयोग भूमिहीन परिवारों और महिला प्रधान परिवारों का चयन करने के लिए किया जाएगा।
  • एक बार लाभार्थी का पदनाम स्वीकृत हो जाने पर इसे ई-ट्रैकिंग सिस्टम पर अपलोड कर दिया जाएगा।

यूपी किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट 2023

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को आयु 8 से 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 में आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस Bal Shramik Vidya Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें अभी इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना हाल ही में शुरू की गई है और उन्होंने अभी तक इस मुख्यमंत्री Bal Shramik Vidya Yojana 2023 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है।

जैसे ही सरकार इस Bal Shramik Vidya Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे, आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आप सरकार से धन सहायता प्राप्त करने के लिए इस यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत आवेदन कर सकते हैं। सहायता प्राप्त कर सकते हैं .

BSVY HELPLINE No.

मोबाइल नंबर: +91 8400000964
ई-मेल:[email protected]

UP Bal Shramik Vidya Yojana FaQ?

बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है?

Bal Shramik Vidya Yojana का आरंभ 12 जून 2020 को बाल श्रमिक निषेध दिवस के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया था। इस -योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिक परिवार के बच्चों को अच्छी जीविका प्रदान करना है। Bal Shramik Vidya Yojana के माध्यम से बच्चों को शिक्षा तथा खाना दोनों प्रदान किए जाएंगे।

बाल श्रम का क्या अर्थ है?

बाल-श्रम का मतलब यह है कि जिसमे कार्य करने वाला व्यक्ति कानून द्वारा निर्धारित आयु सीमा से छोटा होता है। इस प्रथा को कई देशों और अंतर्राष्ट्रीय संघठनों ने शोषित करने वाली प्रथा माना है।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री Bal Shramik Vidya Yojana 2023 के तहत राज्य सरकार लड़कों के लिए 1000 रुपये प्रति माह और लड़कियों के लिए 1200 रुपये प्रति माह की नकद सहायता प्रदान करेगी। इसके माध्यम से बच्चों की शिक्षा का प्रावधान किया जाना चाहिए और इस प्रावधान के माध्यम से कामकाजी बच्चों का भविष्य उज्ज्वल किया जाना चाहिए। और देश को प्रगति की ओर ले जाएं।

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Yojana 2023 के लाभ क्या है?

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2023 के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले राज्य के श्रमिक वर्ग के बच्चों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का अतिरिक्त वजीफा प्रदान करेगी।

बाल श्रमिक विद्या योजना का उद्देश्य क्या है?

Bal Shramik Vidya Yojana (BSVY) का उद्देश्य बाल श्रमिकों को स्कूल में उनकी वापसी और शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करना है|

बाल मजदूर के रूप में किसे परिभाषित किया गया है?

Bal Shramik Vidya Yojana (BSVY) में 8-18 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे बच्चों को परिभाषित किया गया है, जो कि संगठित या असंगठित क्षेत्र में काम कर अपनी पारिवारिक आय को पूरा कर रहे है । इसमें कृषि कार्य में मदद, घरेलू मदद एवं श्रम का कोई अन्य रूप शामिल है ।

योजना का लाभ लेने हेतु कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की फोटो, आधार कार्ड व बैंक की पासबुक होना अनिवार्य है, आर्थिक सहायता सीधे बच्चे के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी और हस्तांतरण की पुष्टि करने वाला एक संदेश पंजीकृत फोन नंबर पर भेजा जाएगा ।

लाभार्थी बच्चे किस स्कूल में प्रवेश ले सकते हैं?

Bal Shramik Vidya Yojana (BSVY) के लाभार्थियों को उनके नजदीकी सरकारी स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा ।

कितने वर्ष तक बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता अधिकतम पाँच साल या जब तक बच्चा 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण नहीं करेगा, जो भी पहले आता हो ।

क्या बाल श्रमिक विद्या योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम उपस्थिति की आवश्यकता है?

हाँ, बाल श्रमिक विद्या योजना(BSVY) के लाभार्थियों को योजना लाभ लेने के लिए न्यूनतम 70% की स्कूल उपस्थिति अनिवार्य है । सम्बंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा सत्यापन के बाद ई-ट्रैकिंग प्रणाली में उनकी उपस्थिति दर्ज की जाएगी । यह सत्यापन प्रधानाचार्यों द्वारा प्रत्येक वर्ष के मई, सितंबर और जनवरी के महीनों में किया जाएगा| जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा योजना की नियमित समीक्षा की जाएगी ।

योजना का कार्यान्वयन क्षेत्र क्या है ?

Bal Shramik Vidya Yojana को पहले चरण में 13 मण्डलों के 57 जिलों में लागू किया गया है । इसमें वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार सर्वाधिक बाल श्रमिक वाले 20 जिले (आगरा, इलाहाबाद, कानपुर नगर, बलिया, बाराबंकी, बरेली, बदायूं, लखनऊ, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, मुरादाबाद, मिर्जापुर, सोनभद्र, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर) में प्राथमिकता के आधार पर लागू की जाएगी तथा सम्बंधित मण्डलों के शेष जनपदों से लक्ष्य पूरा होने तक लाभार्थियों का चयन किया जायेगा |

किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई UP Bal Shramik Vidya Yojana 2023 | मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना: ऑनलाइन आवेदन bsvy.in जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|