Kendra Sarkar Degi Drone Kharidne Per 50% Ya 5 Lakh Tak Ki Subsidy| केंद्र सरकार एससी-एसटी, महिलाओं और छोटे व मझोले किसानों »

kendra sarkar degi Drone kharidne per 50% ya 5 lakh tak ki subsidy| केंद्र सरकार एससी-एसटी, महिलाओं और छोटे व मझोले किसानों

kendra sarkar degi Drone kharidne per 50% ya 5 lakh tak ki subsidy| केंद्र सरकार एससी-एसटी, महिलाओं और छोटे व मझोले किसानों(kisano) को ड्रोन(Drone) खरीदने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी |

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा “किसान ड्रोन(Drone) को बढ़ावा देना: मुद्दे, चुनौतियां और आगे की राह” विषय पर एक सेमिनार का उद्घाटन किया । श्री तोमर ने कहा कि सरकार किसानों की सुविधा, लागत कम करने और आय बढ़ाने के लिए ड्रोन के उपयोग को प्रोत्साहित कर रही है।

Drone kharidne pe 50% ya 5 lakh tak ki subsidy

किसानों द्वारा ड्रोन(Drone) के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार 50% या अधिकतम रुपये प्रदान करेगी। रोइंग. एससी-एसटी, छोटे और मझोले स्तर, महिलाओं और उत्तर पूर्वी राज्यों के किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए 5 लाख रुपये की सब्सिडी। मंत्री ने कहा, अन्य किसानों के लिए 40 प्रतिशत या 4 लाख रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

कृषि में ड्रोन(Drone) की बहुमुखी प्रतिभा पर बोलते हुए, केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के अधिक हित के लिए कृषि गतिविधियों में ड्रोन(Drone) के उपयोग की शुरुआत की है। सरकार फसल सर्वेक्षण, भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, कीटनाशकों और उर्वरकों के छिड़काव के लिए ‘किसान ड्रोन’(Drone) के उपयोग को बढ़ावा दे रही है, जिसकी बजट में भी योजना है।

देश के कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के एजेंडे में है।

यहां भी पढ़ें:-Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana 2023 |

उन्होंने कहा कि कृषि में ड्रोन (Drone)के उपयोग को बढ़ावा देने और क्षेत्र में किसानों और अन्य हितधारकों के लिए ड्रोन(Drone) तकनीक को किफायती बनाने के लिए, कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन (एसएमएएम) के तहत वित्त पोषित ड्रोन की लागत का 100% जल्दी खर्च किया जाता है।

किसानों के खेतों में इसके प्रदर्शन के लिए कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान परिषद, कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) और राज्य कृषि विश्वविद्यालय (एसएयू)। किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को किसानों के खेतों में प्रदर्शन उद्देश्यों के लिए ड्रोन(Drone) की खरीद पर 75% की सब्सिडी दी जाती है।

परियोजना के तहत मौजूदा और नए कस्टम हायरिंग सेंटर (सीएचसी) द्वारा ड्रोन (Drone)की खरीद के लिए ड्रोन (Drone)और सहायक उपकरण की प्रारंभिक लागत का 40% या 4 लाख रुपये, जो भी कम हो, तक वित्तीय सहायता प्राप्त की जाएगी। ड्रोन सेवाओं के माध्यम से कृषि सेवाओं पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

किसान, किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) और ग्रामीण श्रमिक संघ। कृषि पूर्ण ड्रोन (Drone)रुपये के तहत लागत का 50% सीएचसी की पेशकश करता है। 5.00 लाख वित्तीय सहायता के पात्र हैं।

ड्रोन(Drone) प्रदर्शन के लिए पहले से ही पहचाने गए संस्थानों के अलावा, राज्य और केंद्र सरकार के अन्य कृषि संस्थानों, कृषि गतिविधियों को करने वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भी किसानों के लिए ड्रोन प्रदर्शन के लिए वित्तीय सहायता के पात्र प्रदाताओं की सूची में लाया गया है। (Drone)

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय देश भर में कृषि को बढ़ावा देने और कृषि गतिविधियों से जुड़े मानव श्रम के साथ-साथ स्वयं की सफाई से उत्पादन और उपज बढ़ाने के लिए कई योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकारों को सहायता प्रदान कर रहा है। (Drone)सरकार किसानों को बीज, उर्वरक और सिंचाई प्रणाली जैसे इनपुट प्रदान करेगी|

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी ने कहा कि इस नई तकनीक का लक्ष्य बड़ी संख्या में किसानों तक पहुंचना, सुविधा प्रदान करना, लागत कम करना और उनकी आय बढ़ाना है। मुख्यमंत्री के इस विजन के तहत केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर के मार्गदर्शन में तेजी से काम किया जा रहा है। टिड्डियों के हमले के दौरान सरकार ने लोगों को बचाने के लिए ड्रोन (Drone)और हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया.

कृषि सचिव श्री मनोज आहूजा ने कहा कि किसानों के लिए ड्रोन (Drone)की तैनाती के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं और सरकार भी इस संबंध में प्रतिबद्ध है। डॉ. ए.एस. आईसीएआर के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्र ने कहा कि आईसीएआर अनुसंधान और प्रशिक्षण के माध्यम से मदद कर रहा है। इस कारण से, कई किसान ड्रोन(Drone) का उपयोग करने के लिए तैयार होंगे।

किसान ड्रोन योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामKisan Drone Yojana
आरंभ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकृषि ड्रोन खरीदने पर अनुदान प्रदान करना
साल2023
ऑफिसियल वेबसाइटतुरंत क्लीक करे
संबंधित वर्ग एवं क्षेत्रअनुदान विवरण
एससी-एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को50% या अधिकतम ₹500000
अन्य किसानों को40% या अधिकतम ₹400000
किसान उत्पादक संगठन (FPO) को75%
कृषि मशीनरीकरण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को100% यानी निशुल्क

कृषि ड्रोन सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें

कृषि ड्रोन (Drone)के उपयोग में तकनीकी उन्नति और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा सकती है। यदि आप कृषि ड्रोन (Drone)की सब्सिडी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:

  1. सरकारी नीतियों की समीक्षा करें: सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, सबसे पहले सरकारी नीतियों की समीक्षा करें। जांचें कि आपके राज्य या क्षेत्र में कृषि ड्रोन (Drone)के लिए किसी योजना या सब्सिडी का आयोजन किया गया है या नहीं।
  2. आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें: (Drone)आवेदन प्रक्रिया के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करने होंगे। इसमें आपकी पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, खेती संबंधित दस्तावेज़ और अन्य संबंधित दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं।
  3. समय पर आवेदन करें: सब्सिडी के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि को ध्यान से देखें और आवेदन को समय पर जमा करें। अनुसरण करने वाले निर्देशों के अनुसार आवेदन पत्र को सही तरीके से भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें।
  4. आवेदन प्रक्रिया पूरी करें: अपने आवेदन को आवश्यक संस्था या अधिकारी के पास जमा करें। यदि आवेदन ऑनलाइन किया जा रहा है, तो उचित वेबसाइट पर लॉग इन करें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
  5. आवेदन की स्थिति का ट्रैक करें: आवेदन जमा करने के बाद, आपको अपने आवेदन की स्थिति को निरंतर ट्रैक करना चाहिए। यदि कोई और दस्तावेज़ या जानकारी की आवश्यकता होती है, तो इसे समय पर प्रदान करें।
  6. अनुदान प्राप्ति की जांच करें: अनुदान प्राप्ति की जांच करें और यदि आपका आवेदन स्वीकृत होता है, तो आपको अनुदान राशि के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके बाद, आपको निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार अनुदान प्राप्त करें और ड्रोन खरीदें।

कृषि ड्रोन(Drone) सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए अपने स्थानीय कृषि विभाग, कृषि उपक्रम, या कृषि विकास बैंक की वेबसाइट या कार्यालय से अधिक जानकारी प्राप्त करें। सब्सिडी प्रक्रिया में सहायता के लिए स्थानीय कृषि अधिकारी से संपर्क करना भी उपयोगी हो सकता है।

ध्यान दें: सरकारी नीतियों और आवेदन प्रक्रिया में बदलाव हो सकते हैं, इसलिए आवश्यकतानुसार नवीनतम जानकारी प्राप्त करें और अपने आवेदन को जमा करने की आखिरी तिथि के पहले पूरा करें।

ड्रोन उड़ाने के लिए निर्धारित शर्तें

  • हाईटेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगहों पर अनुमति लेनी जरूरी है।
  • ग्रीन जोन के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से दवाई छिड़काव नहीं कर सकेंगे।
  • खराब मौसम या तेज हवा में ड्रोन उड़ाने पर मना है।
  • रहवासी क्षेत्र के आसपास खेती होने पर अनुमति लेनी जरूरी है।

यहां भी पढ़ें:-झारखंड फसल राहत योजना: Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana 2023