Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023| राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना किसानों को ट्रैक्टर देगी राजस्थान सरकार| »

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023| राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना किसानों को ट्रैक्टर देगी राजस्थान सरकार|

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023:-राजस्थान में बीज खरीदने वाले किसानों के लिए 22 अक्टूबर 2022 को एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना का नाम राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना है।

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत कंपनी से बीज खरीदने वाले किसानों को लॉटरी के माध्यम से प्रत्येक जिले में 1-1 ट्रैक्टर दिया जाएगा।

राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने कहा है कि वैज्ञानिकों द्वारा बीज की उपलब्धता तय कर दी गई है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे।

ताकि आप भी इस व्यवस्था के तहत उपहार प्राप्त कर सकें. इसलिए आपको ये आर्टिकल आगे पढ़ना चाहिए.

यहां भी पढ़ें:-Kamdhenu Dairy Yojana Rajasthan 2023| कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान 2023: Kamdhenu Dairy Yojana आवेदन फॉर्म, लाभ|

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023

राजस्थान राज्य बीज निगम ने 22 अक्टूबर को Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत निगम से बीज खरीदने वाले किसानों को राज्य के प्रत्येक जिले में लॉटरी के माध्यम से एक-एक ट्रैक्टर दिया जाएगा।

निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने बताया है कि निगम द्वारा किसानों को उपलब्ध कराए जाने वाले बीजों को वैज्ञानिकों ने तैयार किया है

यह भी बताया कि निगम से बीज खरीदने वाले किसानों को उपहार दिया जाएगा। Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत बीज के थैले में एक कूपन उपलब्ध रहेगा और इस कूपन के आधार पर विजेता को उपहार दिया जाएगा।

राज्य के प्रत्येक जिले में एक किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा। साथ ही इस योजना के तहत 20 किसानों को बैटरी चालित स्प्रे मशीन और 30 किसानों को टॉर्च दी जाएगी।

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana

राजीव गांधी किसान बीज योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामRajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana
शुरू की गईराजस्थान बीज निगम द्वारा
लाभार्थीबीज खरीदने वाले किसान
उद्देश्यलॉटरी के माध्यम से किसानों को उपहार प्रदान करना
साल2023
राज्यराजस्थान
आधिकारिक Websiteplan.rajasthan.gov.in/scheme/detail/398
Rajasthan Kisan Beej Uphar Yojana के अंतर्गत किसानों को मिलेंगे 51 उपहार

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत कंपनी राजस्थान के प्रत्येक जिले में किसानों को लॉटरी के माध्यम से 51 शेयर देगी।

कंपनी के चेयरमैन धीरज गुर्जर ने बताया कि कंपनी प्रमाणित गुणवत्ता वाले बीज का उत्पादन कर ग्रामीण स्तर तक किसानों को किफायती दाम पर बीज की आपूर्ति कर रही है। राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के तहत, कंपनी से बीज खरीदने वाले किसानों को एक ट्रैक्टर के अलावा, प्रत्येक जिले में 20 किसानों के लिए बैटरी स्प्रेयर और लगभग 30 किसानों के लिए मोमबत्तियाँ भी मिलेंगी।

राज्य के करीब 1650 किसानों को यह पुरस्कार मिलेगा. इसके अलावा, राजस्थान राजफेड द्वारा प्रस्तावित समर्थन मूल्य पर उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 27 अक्टूबर से शुरू होगा। सोयाबीन, उड़द और मूंगफली की खरीद 1 नवंबर से करीब 879 स्थानों पर शुरू होगी.

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023 का उद्देश्य

राजस्थान सीड सोसायटी द्वारा शुरू की गई Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों को लॉटरी के माध्यम से उपहार देना है। बीज खरीदने वाले किसानों को लॉटरी के जरिये ट्रैक्टर दिया जायेगा. विजेताओं को कूपन के आधार पर उपहार दिए जाएंगे।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के माध्यम से प्रत्येक जिले में किसानों को लॉटरी के माध्यम से 51 शेयर दिए जाएंगे। इस योजना के तहत कंपनी प्रमाणित गुणवत्ता वाले बीज का उत्पादन कर ग्रामीण स्तर तक किसानों को उचित मूल्य पर बीज की आपूर्ति कर रही है।

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023 के लाभ

  • Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत कंपनी राजस्थान के प्रत्येक जिले में 51 उपहार किसानों को लॉटरी के माध्यम से लाभ प्रदान करेगी।
  • कंपनी से बीज खरीदने वाले किसानों को प्रत्येक जिले में 1-1 ट्रैक्टर लॉटरी के जरिए दिया जाएगा
  • Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत बीज बैग में एक कूपन उपलब्ध होगा और विजेताओं को इस कूपन के आधार पर उपहार दिया जाएगा।
  • देश के किसी भी जिले के किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत 20 किसानों को बैटरी चालित स्प्रिंकलर उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • 30 किसानों को दी जाएगी रोशनी इस योजना के तहत कंपनी प्रमाणित गुणवत्ता वाले बीज का उत्पादन कर ग्रामीण स्तर तक किसानों को किफायती बीज उपलब्ध कराएगी।

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना पात्रता

  • राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना पात्रता योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • केवल राज्य के किसान ही इस योजना के लिए पात्र हैं
राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दें कि Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023 का लाभ उठाने के लिए किसानों को कंपनी से बीज खरीदना होगा। क्योंकि ट्रैक्टर केवल लॉटरी के माध्यम से दिया जाएगा और बैग में एक कूपन आएगा। उसी आधार पर विजेता को पुरस्कार दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को कोई आवेदन जमा नहीं करना होगा।

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana FaQ?

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना क्या है?

राजस्थान राज्य बीज निगम ने 22 अक्टूबर को Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत निगम से बीज खरीदने वाले किसानों को राज्य के प्रत्येक जिले में लॉटरी के माध्यम से एक-एक ट्रैक्टर दिया जाएगा। निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने बताया है कि निगम द्वारा किसानों को उपलब्ध कराए जाने वाले बीजों को वैज्ञानिकों ने तैयार किया है

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के लाभ क्या है?

Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत कंपनी राजस्थान के प्रत्येक जिले में 51 उपहार किसानों को लॉटरी के माध्यम से लाभ प्रदान करेगी।
कंपनी से बीज खरीदने वाले किसानों को प्रत्येक जिले में 1-1 ट्रैक्टर लॉटरी के जरिए दिया जाएगा
Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana के तहत बीज बैग में एक कूपन उपलब्ध होगा और विजेताओं को इस कूपन के आधार पर उपहार दिया जाएगा।
देश के किसी भी जिले के किसान को ट्रैक्टर दिया जाएगा।
इसके अलावा इस योजना के तहत 20 किसानों को बैटरी चालित स्प्रिंकलर उपलब्ध कराए जाएंगे।
30 किसानों को दी जाएगी रोशनी इस योजना के तहत कंपनी प्रमाणित गुणवत्ता वाले बीज का उत्पादन कर ग्रामीण स्तर तक किसानों को किफायती बीज उपलब्ध कराएगी

राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान सीड सोसायटी द्वारा शुरू की गई Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों को लॉटरी के माध्यम से उपहार देना है। बीज खरीदने वाले किसानों को लॉटरी के जरिये ट्रैक्टर दिया जायेगा. विजेताओं को कूपन के आधार पर उपहार दिए जाएंगे।
राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के माध्यम से प्रत्येक जिले में किसानों को लॉटरी के माध्यम से 51 शेयर दिए जाएंगे। इस योजना के तहत कंपनी प्रमाणित गुणवत्ता वाले बीज का उत्पादन कर ग्रामीण स्तर तक किसानों को उचित मूल्य पर बीज की आपूर्ति कर रही है।

किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई Rajiv Gandhi Kisan Beej Uphar Yojana 2023| राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना किसानों को ट्रैक्टर देगी राजस्थान सरकार| जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके