Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana Up 2023: देसी गाय खरीदें, सरकार देगी ₹40 हजार »

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana Up 2023: देसी गाय खरीदें, सरकार देगी ₹40 हजार

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana up 2023:– उत्तर प्रदेश सरकार ने मवेशियों को पालने और पशुपालकों को प्रोत्साहन प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए एक नई योजना शुरू की है।

जिसका नाम Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 है. इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों और पशुपालकों को स्वदेशी मवेशी पालने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगी।3

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana Up 2023

यह नकद प्रोत्साहन सरकार द्वारा पशुपालकों को 2 देशी गायों के आधार पर दिया जाएगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। यदि आप उत्तर प्रदेश स्थित पशुपालक हैं और प्रगतिशील पशुपालन प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana Up 2023

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 24 जून 2023 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, राज्य सरकार उन्नत नस्ल के देशी मवेशी पालने वाले डेयरी किसानों और पशुपालकों को 10 से 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

गुणवत्ता और बढ़िया प्रदर्शन.:- यह नकद प्रोत्साहन सरकार द्वारा पशुपालकों को अधिकतम दो देशी मवेशियों की खरीद पर दिया जाएगा। Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023के तहत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार द्वारा आवेदक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित की जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने से पशुपालकों की आय में सुधार होगा। इससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे। इसके अलावा अन्य पशुपालकों को भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जायेगा.

यूपी मुख्यमंत्री Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा  
कब शुरू हुई  24 जून 2023 को
लाभार्थी  राज्य के पशुपालक
उद्देश्य  पशुपालकों को गाय पालने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
गायों के पालने पर प्रोत्साहन राशि10,000 से 15,000 रुपए  
देसी नस्ल की गाय खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी40,000 रुपए  
राज्य  उत्तर प्रदेश
साल  2023
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  जल्द लॉन्च होगी
Mukhyamantri Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण पशुपालकों को वित्तीय सहायता के मामले में प्रोत्साहित करना है।

देश में पशुपालन को बढ़ावा देना। साथ ही दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा. इस योजना का लाभ उठाकर किसानों और पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी।

2 देसी नस्ल की गायों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 की जानकारी देते हुए दुग्ध आयुक्त एवं मिशन प्रबंधक शशिभूषण लाल सुशील ने बताया कि नंद बाबा मिशन के तहत दुग्ध उत्पादन में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार ने पंजाब सहिवाल, राजस्थान से थारपारकर, गुजरात से गिर जैसी योजनाएं शुरू की हैं. स्वयं के मवेशियों की खरीद के लिए, परिवहन से संबंधित कुल व्यय का 40% विविध उद्देश्यों के लिए अनुमति दी जाएगी।

जो प्रति गाय 40 हजार रुपये से अधिक है। यह पैसा गौ पालकों यानी गौ पालकों को दिया जाएगा। पशुपालकों ने देश में मवेशियों के आयात के लिए 3 साल के लिए परिवहन व्यय, ट्रांजिस्टर बीमा और पशु चिकित्सा बीमा प्रदान किया है। आपको बता दें कि यह अनुदान राशि ही आवंटित की जाएगी. जब 2 पशुपालक स्वयं काउबॉय खरीदेंगे।

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 के तहत पशुपालक किस राज्य से कौन सी नस्ल के मवेशियों का आयात करते हैं। प्रोत्साहन राशि गाय द्वारा उत्पादित दूध की मात्रा के अनुसार दी जाएगी। जिनका विवरण नीचे दी गई सूची में दिया गया है।

क्रमांकगाय की नस्लप्रतिदिन दूधप्रोत्साहन राशि    प्रतिदिन दूधप्रोत्साहन राशि  
 #साहिवाल, गीर, गाय, थारपारकर8 से 12 लीटर10 हजार रुपए12 लीटर से अधिक  15 हजार रुपए
 #हरियाणा प्रजाति की गाय6 से 10 लीटर10 हजार रुपए10 लीटर से अधिक  15 हजार रुपए
 #गंगातीरी प्रजाति6 से 8 लीटर10 हजार रुपए8 लीटर से अधिक  15 हजार रुपए

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने पशुपालकों को लाभ पहुंचाने के लिए चल रही Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 शुरू की है।
  • इस योजना से पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी।
  • साथ ही सरकार भी प्रोत्साहित करेगी. यदि पशुपालक पंजाब, गुजरात से साहिबान और राजस्थान से थारपारकर जैसी परिपक्व देसी गाय प्रजनन के लिए लाता है, तो सरकार उसे 10,000 से 15,000 रुपये तक प्रोत्साहन देगी।
  • यह प्रोत्साहन 2 घरेलू स्तर पर उत्पादित बैलों की खरीद के लिए दिया जाएगा।
  • वहीं, नंद बाबा मिशन के तहत कुल खर्च का 40 फीसदी यानी 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी. जो विभिन्न परिवहन उद्देश्यों के लिए मवेशियों के आयात के लिए प्रति गाय 40,000 रुपये से अधिक है। सरकारी अनुदान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को पूरे राज्य में संचालित करेगी। मुख्यमंत्री Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 से उत्तर प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा। दुग्ध उत्पादन बढ़ने से गौपालकों की आय भी बढ़ेगी।

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

  • Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 का लाभ उठाने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल घरेलू पशुपालक ही उठा सकेंगे।
  • इस योजना के तहत राज्य के किसान भी भाग लेने के पात्र होंगे।
  • यदि ब्रीडर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और गंगातिरी नस्ल के मवेशियों के माध्यम से जाता है।
  • तो भी वह इस व्यवस्था के लिए पात्र माना जायेगा।
Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गाय खरीदने का पुख्ता सबूत
  • प्रतिदिन दूध उत्पादन का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana 2023 प्रगतिशील पशुपालन प्रोत्साहन योजना उत्तर प्रदेश का लाभ लेने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है।

सरकार जल्द ही यह व्यवस्था लागू करेगी. तभी इस योजना के तहत आवेदनों का विवरण भी सार्वजनिक किया जाएगा। जैसे ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन का विवरण सार्वजनिक करेगी, हम आपको इस विवरण के माध्यम से सूचित करेंगे ताकि आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकें और लाभ उठा सकें।

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana FAQs

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना क्या है?

प्रगतिशील प्रोत्साहन योजना के माध्यम से पशु प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। सरकारी प्रोत्साहन की राशि गाय की नस्ल और दैनिक दूध की पैदावार पर निर्भर करेगी।

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana को किस राज्य में शुरू किया गया है?

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू किया गया है।

Pragatishil Pashupalak Protsahan Yojana की शुरुआत कब और किसने की?

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना 24 जून 2023 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई थी।

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा?

प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थी को गाय खरीदने पर 10 से 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी.

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नकल कैसे देखें, e-district up parivar register nakal 2023 edistrict.up.gov.in जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|