Popular Ki Kheti 2024 | पॉपुलर की खेती कैसे करें | Poplar Farming In Hindi | पॉपुलर की लकड़ी का क्या बनता है | Poplar Tree Rate | Popular Cultivation »

Popular ki kheti 2024 | पॉपुलर की खेती कैसे करें | Poplar Farming in Hindi | पॉपुलर की लकड़ी का क्या बनता है | Poplar Tree Rate | Popular cultivation

अगर आप भी पॉपुलर के पेड़ लगाकर अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख में आप सीखेंगे कि Popular ki kheti कैसे करें (Popular Farming in Hindi), और चिनार के पेड़ों का उपयोग किस लिए किया जाता है? और पोपलर ट्री रेट कितना है आदि महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जा रही है।

Table of Contents

पॉपुलर की खेती कैसे करें (Popular Farming in Hindi)

Popular ki kheti के पौधे किसी भी उपजाऊ मिट्टी में उगाए जा सकते हैं। इसके अलावा, कार्बनिक पदार्थों से भरपूर उपजाऊ मिट्टी में खेती करने से पेड़ों की वृद्धि बढ़ती है।

Popular ki kheti के पौधे कभी भी लवणीय और क्षारीय मिट्टी में न लगाएं। इसकी खेती में मिट्टी का पीएच मान 5.8 से 8.5 के बीच होना चाहिए.

Popular ki kheti के पौधे सामान्य तापमान वाले होते है, उन्हें रोपण के लिए 18 से 20 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है। इसकी खेती के लिए 750 से 800 मिमी वर्षा उपयुक्त होती है. इसके पौधे अधिकतम 45 डिग्री तथा न्यूनतम 10 डिग्री तापमान में पनपते हैं।

पॉपुलर की उन्नत किस्में (Poplar Improved Varieties)

 Popular ki kheti

अब Popular ki kheti की कई उन्नत किस्में लगाई जा रही हैं। फसल की पैदावार देश पर निर्भर करती है। लोकप्रिय जी 48 वेरिएंट का निर्माण पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्यों में बड़ी मात्रा में किया जाता है।

इसके अलावा डब्ल्यू 22 किस्म पठानकोट, हिमाचल प्रदेश और जम्मू में खेती के लिए उपयुक्त मानी जाती है. इसके अलावा डब्ल्यू 39, एस 7, डब्ल्यू 32, ए 26, सी 15, एस 7, सी 8 की लोकप्रिय किस्में मुख्य रूप से अन्य देशों में उगाई जा रही हैं।

पॉपुलर की खेती में भूमि की तैयारी (Popular Farming Land Preparation)

खेत में Popular ki kheti के पौधे लगाने से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार कर लें. इसके लिए खेत की गहरी जुताई करने के लिए रोटरी हल का प्रयोग करें. इसके बाद खेत में पानी देना होता है। सिंचित खेत में पानी सूखने पर रोटावेटर का प्रयोग कर दो-तीन जुताई करे | 

इससे खेत की मिट्टी भुरभुरी हो जाएगी | जिसके बाद खेत में पाटा लगाकर खेत को समतल कर दे | यदि खेत की मिट्टी में जिंक की कमी पायी जाती है, तो भूमि तैयारी के समय प्रति एकड़ के हिसाब से 10 KG जिंक सल्फेट की मात्रा का छिड़काव करे | इसके बाद पौधों की रोपाई के लिए खेत में गड्डो को तैयार कर लिया जाता है |

पॉपुलर के बीजो की रोपाई का तरीका (Popular Seeds Planting Method)

Popular ki kheti की फसल उगाने से पहले बीज से पौधों को तैयार कर लिया जाता है | इसके बाद तैयार पौधों को खेत में बनी गड्डो में लगाना चाहिए. किसान चाहें तो किसी पंजीकृत नर्सरी से भी पौधे खरीद सकते हैं, इससे उन्हें पैदावार प्राप्त करने ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

खेत में 5 मीटर की दूरी रखते हुए पंक्तियों को तैयार कर लिया जाता है | इन पंक्तियों में पौधों की रोपाई 5 से 6 मीटर की दूरी पर तैयार 1 मीटर गहरे गड्डो में की जाती है 

एक हेक्टेयर भूमि में लगभग 476 पौधे उगाए जा सकते हैं। इन गड्ढों में 2 किलोग्राम गोबर, 25 जीएम म्यूरेट ऑफ पोटाश और 50 जीएम सुपर फॉस्फेट को मिट्टी में अच्छी तरह मिलाकर गड्ढों को भर दिया जाता है।

पॉपुलर के पौधों की रोपाई के लिए जनवरी से फ़रवरी का महीना सबसे अच्छा माना जाता है, तथा 15 फ़रवरी से 10 मार्च तक भी पौधों को लगा सकते है |

पॉपुलर के बीज की तैयारी (Poplar Seed Preparation)

Popular ki kheti के बीजो को नर्सरी में तैयार कर लिया जाता है | इसके लिए क्यारियों में बीजो की रोपाई की जाती है |  बीज बोने से पहले उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए गाय के गोबर से उपचारित किया जाता है। इसके बाद जब पौधे पक जाएं तो उन्हें निकालकर खेत में लगाने के लिए तैयार कर लें.

पौधों को खेत में लगाने से पहले उन्हें सही मात्रा में फफूंदनाशकों से उपचारित करें, ताकि पौधे शुरुआत में रोगमुक्त रहें. इसके बाद जड़ों को काट दिया जाता है.

ताजे तैयार पौधों को 100 लीटर पानी में 250 मिलीलीटर क्लोरोपाइरीफॉस मिलाकर मिलाएं, फिर पौधों को 10 से 15 मिनट तक इस घोल में भिगोकर उपचार करें। इसके बाद जीएम एमिसन 6 200 को 100 लीटर पानी में अच्छी तरह मिलाकर पौधे को 20 मिनट तक उपचारित करें और फिर पौधे को बदल दें।

पॉपुलर के खेत में खाद की मात्रा (Poplar Field Manure Amount)

अगर खेत में Popular ki kheti के पौधे लगे हैं तो पहले साल आपको खेत में 50 जीएम एसएसपी और यूरिया के साथ 8 किलो गोबर की खाद डालनी होगी. दूसरे और तीसरे वर्ष में 10 किलोग्राम पुरानी सड़ी हुई गाय की खाद को 15 किलोग्राम यूरिया और 80 जीएम एसएसपी के साथ 150 जीएम प्रति पौधा की दर से अच्छी तरह मिलाएं।

बाद के वर्षों में, लगभग 15 किलोग्राम अच्छी तरह से विघटित गाय के गोबर को यूरिया और 200 ग्राम एसएसपी के साथ मिलाकर प्रति पौधे खिलाना चाहिए।

पॉपुलर के पौधों पर खरपतवार नियंत्रण (Popular Plants Weed Control)

पॉपुलर के पौधों पर प्रारंभिक खरपतवार नियंत्रण महत्वपूर्ण है। खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए निराई – गुड़ाई और छटाई उपयोग किया जाता है। Popular ki kheti के खेतों में रोपण के बाद सबसे पहले खरपतवार निकलने पर गुड़ाई की जाती है। इसके बाद जब पौधा 3 साल का हो जाए तो पौधे की छंटाई कर दें और उसके बाद भी जब पौधा बड़ा हो जाए तो उसकी आधी छंटाई कर दें.

पॉपुलर के पौधों की सिंचाई (Poplar Plants Irrigation)

पोपलर के पौधों को पर्याप्त सिंचाई की आवश्यकता होती है. इसकी पहली सिंचाई कटाई के तुरंत बाद करनी चाहिए, सिंचाई 7 से 10 दिन बाद करनी चाहिए। रोपण के बाद दूसरे वर्ष में पौधों को 15 से 20 दिन के अंतराल पर पानी देना चाहिए. इसके बाद समय बढ़ने के साथ सिंचाई की अवधि भी बढ़ती जाती है।

पॉपुलर में लगने वाले रोग एवं उपचार (Popular Diseases and Treatment)

सूखा

सूखा आमतौर पर मई से जून के महीनों में दिखाई देता है। प्रभावित फसलों को बचाने के लिए पौधों पर प्रति एकड़ 500 ग्राम घुलनशील सल्फर पाउडर का छिड़काव करें।

झुलस रोग

Popular ki kheti में यह रोग आमतौर पर चिनार के पौधों पर अगस्त से सितंबर माह के बीच देखा जाता है। यदि पौधे पर इस प्रकार के रोग का आक्रमण दिखे तो कार्बेन्डाजिम 2 जीएम प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें।

तना गलन

Popular ki kheti में यह रोग आमतौर पर खेत में देर से नमी रहने के कारण चिनार के पौधों पर दिखाई देता है। इस रोग की रोकथाम के लिए खेत में ज्यादा देर तक पानी न रहने दें और पौधों की जड़ों पर एमिसन 6, 4 5 जीएम का छिड़काव करें.

पत्तों का गिरना

Popular ki kheti में यह रोग पोपलर के पौधों पर जुलाई माह में देखने को मिलता है. इस रोग को नियंत्रित करने के लिए पौधों पर प्रति एकड़ 80 एमएल साइपरमेथ्रिन के साथ 200 एमएल क्लोरपाइरीफोस का छिड़काव करें।

पॉपुलर के पेड़ो की कटाई, पैदावार और लाभ (Poplar Tree Rate, Harvesting, Yield and Benefits)

6 से 9 वर्षों के बाद पॉपुलर के पौधे पूर्ण पेड़ बन जाते हैं और कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं। इसका बाजार मूल्य पेड़ की चौड़ाई पर निर्भर करता है, 24 इंच व्यास वाले पेड़ की कीमत 900 रुपये प्रति क्विंटल और 10 से 18 इंच के पेड़ की कीमत 700 रुपये प्रति क्विंटल है, जिससे किसान भाई पॉपुलर का उत्पादन कर अधिक मात्रा में कमाई कर सकते है 

यहाँ भी पढ़ें:-ट्यूलिप की खेती कैसे होती है

कुसुम की खेती कैसे होती हैं

 छुहारे की खेती कैसे होती है

महोगनी की खेती कैसे होती है 

Popular ki kheti FaQs?

पॉपुलर का पेड़ कितने साल में तैयार हो जाता है?

4 साल में पॉपुलर का पौधा तैयार हो जाता है

पॉपुलर का पेड़ कौन से महीने में लगाया जाता है?

जनवरी से फरवरी में अच्छे होते हैं. 15 फ़रवरी से 10 मार्च के बीच की अवधि पॉपुलर की पौध रोपाई के लिए बेहतर होता है

पॉपुलर के पेड़ कैसे लगाएं?

पॉपुलर के पौधों को 5-5 मीटर की दूरी पर लगाया जाना चाहिए

पॉपुलर के पेड़ का क्या रेट है?

पॉपुलर के पेड़ों की लकड़कियां 700-800 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिकती हैं. एक पेड़ का लट्ठ आसानी से 2000 रुपये तक बिकता है.

पॉपुलर की लकड़ी का क्या भाव है?

300 रुपये क्विंटल

पॉपुलर की लकड़ी का क्या बनता है?

क्रिकेट का बल्ला, विकेट, कैरमबोर्ड, उसकी गोटी, दियासलाई आदि सामान बनाया जाता है।

Popular ki kheti | पॉपुलर की खेती कैसे करें | Popular Farming in Hindi | पॉपुलर की लकड़ी का क्या बनता है? | Poplar Tree Rate | Popular cultivation किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके