Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand | मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड फॉर्म | Sukanya Yojana Jharkhand @ Sukanya.jharkhand.gov.in »

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand | मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड फॉर्म | Sukanya Yojana Jharkhand @ sukanya.jharkhand.gov.in

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand:- झारखंड में बाल विवाह को रोकने और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सिखाने के लिए राज्य महिला बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा 24 फरवरी 2019 को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की गई है।

इस योजना के तहत, SECC-2011 में भाग लेने वाले और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़कियों को जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक लगभग सैंतीस मिलियन परिवारों को चरणबद्ध आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें SECC-2011 के अंतर्गत आने वाले 27 लाख  परिवार भी शामिल हैं। और 10 लाख परिवारों के पास अंत्योदय कार्ड हैं।

आज हम इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023 के बारे में विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं। इस योजना को शुरू करने का सरकार का उद्देश्य क्या है, इससे राज्य की लड़कियों को क्या लाभ मिलेगा और योजना के तहत कैसे आवेदन करना है आदि।

Table of Contents

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand की शुरुआत झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने की थी हालाँकि, 24 मार्च 2022 को कैबिनेट ने इस योजना का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का नाम बदलकर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है।

वर्तमान में इस योजना के तहत, एक लड़की को कक्षा 8 में दाखिला लेने पर 2500 रुपये, कक्षा 9 में दाखिला लेने पर 2500 रुपये, कक्षा 10 में दाखिला लेने पर 5000 रुपये, कक्षा 11 में दाखिला लेने पर 5000 रुपये और कक्षा 12 में नामांकित होने पर 5000 रुपये दिए जाएंगे।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023 के माध्यम से राज्य में बाल विवाह पर रोक लगेगी और लड़कियों का शिक्षा स्तर बढ़ेगा। जिससे देश की नजरों में झारखंड एक विकासशील शिक्षित राज्य के रूप में सामने आयेगा.

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड के बारे में जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand
शुरू की गईपूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी के द्वारा
आरंभ वर्षवर्ष 2019
लाभार्थीsecc-2011 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की बेटियां
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
कुल किस्तें6 किस्तें
कुल आर्थिक सहायता₹40000 रु
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 2023 (सावित्री बाई फुले किशोरी संवृद्धि योजना) आर्थिक सहायता विवरण

किस्तआर्थिक सहायता
8वीं कक्षा में नामांकन पर2500 रुपए
9वीं कक्षा में नामांकन पर2500 रुपए
10वीं कक्षा में नामांकन पर5000 रुपए
11वीं कक्षा में नामांकन पर5000 रुपए
12वीं कक्षा में नामांकन पर5000 रुपए
18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद20000 रुपए
कुल आर्थिक सहायता40000 रुपए

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य झारखंड में बाल विवाह पर रोक लगाना और लड़कियों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के तहत राज्य के SECC-2011 और अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़कियों को लाभ मिलेगा।

क्योंकि देश में ऐसे कई गरीब परिवार हैं जो अपनी बेटियों को उचित शिक्षा नहीं दिला पाते और उन्हें बाल विवाह के लिए मजबूर कर देते हैं। इस कारण लड़कियों को कठिन जीवन जीना पड़ता है।

लेकिन अब मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 2023 के माध्यम से वित्तीय सहायता तक पहुंच के साथ, लड़कियों को शिक्षा तक पहुंचने का अवसर मिलेगा। इससे उसका भविष्य उज्ज्वल होगा और वह समाज में अच्छा जीवन जी सकेगा।

Jharkhand Mukhyamantri Sukanya Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2019 में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास द्वारा शुरू की गई है।
  • अब 24 अगस्त 2022 को इस योजना का नाम बदलकर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना कर दिया गया है।
  • इस योजना के तहत, देश की SECC-2011 सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर लगभग 27 लाख कवर परिवारों की लड़कियों को आवंटन किया जाएगा।
  • इसके अलावा अंत्योदय परिवारों की 10 लाख लड़कियों को भी इस योजना से लाभ दिया जाएगा. यानी कुल मिलाकर राज्य के लगभग 37 लाख परिवारों को झारखंड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना 2023 का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य की कक्षा 8 से 18 वर्ष तक की पात्र लड़कियों को चरणबद्ध आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान है।
  • इसके अलावा 18 वर्ष पूरे होने पर उन्हें उच्च शिक्षा या शादी के लिए ₹20000 का वजीफा दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी बालिका के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है, इसलिए बालिका के पास एक बैंक खाता होना चाहिए।

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023 के तहत पात्रता

  • यह अनिवार्य है कि बालिका झारखंड की स्थायी निवासी हो। केवल धारा-2011 सामाजिक-आर्थिक स्थिति के तहत आने वाले परिवारों की लड़कियां ही इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • इसके अलावा, अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों की लड़कियां भी इस योजना के तहत भाग लेने के लिए पात्र हैं।
  • यदि लड़की की शादी 18 वर्ष से पहले हो जाती है, तो वह इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं होगी और लाभ बीच में ही बंद कर दिया जाएगा।
  • ₹20000 की राशि बालिका को 18 वर्ष पूर्ण होने पर ही दी जाएगी।
  • यदि किसी लड़की की शादी 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो उसे ₹20000 का यह एकमुश्त भत्ता नहीं दिया जाएगा।
  • लाभार्थी लड़की का बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • बालिका का आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्कूल जाने का प्रमाण पत्र

Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको यहां दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और प्रिंट आउट लेना होगा।
  • मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना और भरना होगा।
Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand
  • इसके बाद आपको फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे। फिर आपको फॉर्म को खंड विकास अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • इस तरह आप Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand के तहत आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ भी पढ़ें:- Jharkhand Fasal Rahat Yojana 

Pashudhan vikas yojana jharkhand

Bhulekh Jharkhand Apna Khata

Bhu Naksha Jharkhand Online

FaQs About Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना फॉर्म कैसे भरा जाता है?

सुकन्या योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको सरकार की वेबसाइट india.gov.in sukanya samriddhi yojana को ओपन करना होगा इसके बाद सुकन्या योजना के विकल्प को सेलेक्ट करे फिर आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी को भरकर submit बटन को सेलेक्ट करे फिर आप जितना जमा करना चाहते है उस प्रीमियम राशि को जमा करे

सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 250 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

60 हजार रुपये में आस पास

सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 1500 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

2 लाख 69 हजार 724 रुपए रुपए

सुकन्या योजना के लिए कैसे आवेदन करें?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक की शाखा में जाना होगा। वहां जाकर आपको सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदन करने हेतु फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।

भाइयो अगर आप Mukhyamantri Sukanya Yojana Jharkhand 2023: मुख्यमंत्री सुकन्या योजना फॉर्म जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|