Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana | मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार 2024: बालिकाओं को 300 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे »

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana | मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार 2024: बालिकाओं को 300 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 12 साल की उम्र से लड़कियों के शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं, उनमें से एक है हर महीने मासिक धर्म (पीरियड)। ऐसे में कई लड़कियां मासिक धर्म के दौरान कपड़ों का इस्तेमाल करती हैं।

जो उनके स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है. इसी कारण बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का संचालन किया जाता है।

इस योजना के तहत सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को मासिक धर्म के लिए सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए वार्षिक वजीफा देती है। यदि आप मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल को आगे अंत तक पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज हम इस लेख का उपयोग आपको इस प्रणाली के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए करेंगे।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana
शुरू की गई  बिहार सरकार द्वारा
संबंधित विभाग  शिक्षा विभाग बिहार सरकार
लाभार्थी  कक्षा 7वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक में पढ़ने वाली  छात्राएं
उद्देश्य  बालिकाओं के स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखना
लाभ  राशि  300 रुपए
राज्यबिहार   
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://state.bihar.gov.in

Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana से मिलने वाले लाभ

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana | मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार 2024: बालिकाओं को 300 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत राज्य की लड़कियों को लाभ प्रदान किया जाता है। बिहार सरकार लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसलिए सरकार कुछ पैसे मुहैया कराती है.

इस योजना का लाभ सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को दिया जाता है। मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत कक्षा 7 से 12 तक की छात्राओं को यह प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा छात्राओं की उपस्थिति में सैनिटरी नैपकिन के लिए सालाना 300 रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

ये धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी छात्राओं के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। छात्राएं इस पैसे का इस्तेमाल अपने लिए सैनिटरी नैपकिन खरीदने में कर सकती हैं। मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के लाभ से लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान कपड़े पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत आवेदन सरकारी स्कूल के माध्यम से या फिर आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से किया जाता है। जिसके बाद सरकार की तरफ से DBT के माध्यम से इस योजना के तहत छात्रों को मिलने वाले पैसे  बैंक खाते में भेज दिए जाते हैं।

लेकिन अगर विद्यालय से Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana के तहत आपको लाभ नहीं मिल रहा है तो आप लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद आपको मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। 

Bihar Berojgari Bhatta 2024

Bihar Udyami Yojana Document List 2024

FaQ

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना क्या है?

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojanaबिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है?

बालिकाओं के स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखना।
लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना।
मासिक धर्म के दौरान कपड़े का उपयोग करने से होने वाले स्वास्थ्य खतरों को कम करना।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana के तहत किसे लाभ मिलेगा?

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana कक्षा 7वीं से 12वीं तक की छात्राओं के लिए है।
केवल बिहार राज्य की छात्राएं इस योजना के अंतर्गत आती हैं।
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राएं।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana के अंतर्गत क्या लाभ मिलता है?

प्रत्येक लाभार्थी छात्रा को सालाना 300 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।
यह राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से छात्राओं के बैंक खातों में भेजी जाती है।
इस राशि का उपयोग छात्राएं सैनिटरी नैपकिन खरीदने में कर सकती हैं।

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे भाई की भी मदद हो सके

Leave a Comment