MP Ladli Behna Yojana 2024 | लाडली बहना योजना 2024: CM मोहन यादव 10 जनवरी को करेंगे पैसा ट्रांसफर »

MP Ladli Behna Yojana 2024 | लाडली बहना योजना 2024: CM मोहन यादव 10 जनवरी को करेंगे पैसा ट्रांसफर

Ladli Behna Yojana -: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार लाने और परिवार में उनकी भूमिका निर्णय को बढ़ावा देने के लिए लाडली शुरू की गई है। .ब्राह्मण व्यवस्था लागू कर दी गयी है.

Madhya Pradesh Fasal Girdawari Report 2024

इस योजना के तहत सरकार राज्य की महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यानी महिलाओं के लिए 12000 रुपये सालाना भत्ता.

Kanya Vivah Yojana MP 2024

Ladli Behna Yojana के तहत सरकार ने अगले 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है. लाडली ब्राह्मण योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू हो रही है। अगर आप भी मध्य प्रदेश की महिला हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

MP Free Scooty Yojana List 2024

MP Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजना 2024: CM मोहन यादव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई Ladli Behna Yojana का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए लाडली बहना योजना फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज यानी 2020 से शुरू हो रही है. 25 मार्च 2023. देशभर के शहरों और ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया है. महिलाएं नजदीकी कैंप में जाकर आवेदन कर सकती हैं।

RTE MP Admission 2024-25

आवेदन करने के लिए eKYC करना अनिवार्य है. इस कैंप में महिलाएं सुबह 9:00 बजे से ई-केवाईसी अपडेट करा सकती हैं और अपना आवेदन फॉर्म भी भर सकती हैं.

Vridha Pension Yojana MP 2024

Ladli Behna Yojana 2023 के तहत राज्य के गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इस योजना के जरिए महिलाओं को 1 साल में 12,000 रुपये और 5 साल में 60,000 रुपये दिए जाएंगे. समर्थन से महिलाएं अपने परिवार की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। इस योजना से राज्य सरकार की एक करोड़ महिलाओं को फायदा होगा.

मोहन यादव सरकार 10 जनवरी को भेजेगी Ladli Behna Yojana की राशि

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के कार्यकाल में Ladli Behna Yojana के तहत पहली बार 10 जनवरी को महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की राशि भेजी जाएगी। इसके लिए पहले ही सभी सक्षम अधिकारियों को पत्र के माध्यम से दस्तावेज कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

MP Annadoot Yojana 2024

वित्त विभाग ने महिला एवं बाल विकास विभाग को जनवरी माह की किस्त के लिए 1596 करोड़ रुपए जारी किए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आश्वासन दिया है कि जिन महिलाओं को अभी तक इस योजना में कम मदद मिल पा रही है उनमें और मदद बढ़ाई जाएगी। योजना के तहत महिलाओं को 9वीं किस्त जारी होगी।

जिसके लिए सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से एक पत्र जारी किया गया है और कहा गया है कि राशि डालने से पहले नियम अनुसार जो दस्तावेजी कार्यवाही करनी है उसे 8 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। ताकि बिना किसी समस्या के लाभार्थियों के बैंक खाते में 10 जनवरी 2024 को राशि ट्रांसफर की जा सके।  

MP Ladli Behna Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Ladli Behna Yojanaको 5 मार्च 2023 में शुभारंभ किया गया है। लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  2. Ladli Behna Yojana के तहत महिलाओं को प्रतिवर्ष 12000 रूपए प्रदान किए जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के कार्यवयन के लिए 5 वर्षों में 60 हजार करो ड़ रुपए की राशि पात्र महिलाओं को आवंटित की जाएगी।
  3. पात्र बहनों के बैंक खाते में लाडली बहन योजना के तहत हर महीने की 10 तारीख को 1000 रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लाडली बहन योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया आज से यानी 25 मार्च से शुरू हो रही है।
  4. राज्य की पात्र बहने लाडली बहना योजना में आवेदन हेतु अपने नजदीकी कैंप में जाकर अपना आवेदन फॉर्म भरवा सकती है। इस योजना के माध्यम से राज्य की 1 करोड़ बहनों को लाभान्वित किया जाएगा।
  5. राज्य की महिलाएं लाडली बहन योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगी। और अपने परिवार का भरण पोषण करने में भी सक्षम बनेगी।

लाडली बहना योजना फॉर्म से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी

  1. लाडली बहना योजना के तहत आवेदन करने के लिए समग्र एवं आधार कार्ड में हितग्राही की जानकारी एक समान होनी चाहिए।
  2. इस योजना के लिए आय प्रमाण पत्र एवं मूल निवास प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी।
  3. आवेदक महिला को समग्र आईडी को ईकेवाईसी द्वारा आधार से लिंक कराना अनिवार्य है।
  4. समग्र आईडी को आधार से लिंक करने के लिए 4 तरीके से eKYC कराया जा सकता है।
  5. लोक सेवा केंद्र पर, कॉमन सर्विस सेंटर पर, एमपी ऑनलाइन किओस्क द्वारा और संपर्क पोर्टल पर स्वयं भी निशुल्क ईकेवाईसी कराई जा सकती है। 

MP Ladli Behna Yojana के लिए पात्रता

लाडली बहना योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की बहनें ही पात्र होंगी। आवेदन करने के लिए बहनों का विवाहित होना आवश्यक है। इस योजना के तहत विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

महिला आवेदक की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। गरीब और निचली जाति की महिलाएं लाडली ब्राह्मण योजना के लिए पात्र होंगी। महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

उम्मीदवार के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि होनी चाहिए। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की महिलाएं पात्र होंगी। Read More