दूधिया मशरूम की खेती कैसे करें| Milky Mushroom Cultivation – विधि की जानकारी

Table of Contents

Milky Mushroom Farming आजकल राज्य के किसान अपनी खेती में विविधता लाकर अधिक मुनाफा कमाने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इसी तरह वे मशरूम उगाने में भी अधिक किसानों का रुझान देख रहे हैं।

किसान भाई विभिन्न प्रकार के मशरूम उगाकर भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इन्हीं किस्मों में से एक है मिल्क मशरूम, जो ज्यादातर बटन मशरूम के बाद उगाया जाता है।

मिल्की मशरूम का वैज्ञानिक नाम कैलोसिबिंडिका है और आम बोलचाल की भाषा में इसे मिल्की मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। दूधिया कीड़े बटन मशरूम की तरह दिखते हैं। लेकिन बटन मशरूम की तुलना में इसका तना लंबा, मांसल और अधिक सख्त होता है।

मिल्क मशरूम विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इस मशरूम की टोपी कम समय में जल्दी खुल जाती है।

यही कारण है कि, उन दूधिया मशरूम की मांग तेजी से बढ़ रही है। यह कम जगह और कम लागत में काफी मुनाफा देने वाली फसल है। आप दूधिया मशरूम को कटाई के बाद भी बचा सकते हैं।

मशरूम की खेती के फायदे जानने के बाद अगर आप भी मशरूम का पौधा उगाना चाहते हैं तो यहां दूधिया मशरूम [मिल्की मशरूम की खेती] कैसे करें- विधि की जानकारी दी जा रही है।

दूधिया मशरूम की खेती में उपयुक्त जलवायु (Milky Mushroom Cultivation Suitable Climate)

दूधिया मशरूम की खेती कैसे करें Milky Mushroom Cultivation – विधि की जानकारी

दूधिया मशरूम को उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। तो, पेड़ गर्म स्थान पर है। इसकी खेती में मच्छर जाल या बीज बूंदों के प्रसार के लिए 25-35 डिग्री का तापमान उपयुक्त होता है, और 80-90 प्रतिशत तापमान होना आवश्यक है।

मशरूम के लिए आवरण परत जमा होने और फसल कटने तक तापमान 30 से 35 डिग्री और आर्द्रता 80 से 90 डिग्री होनी चाहिए। मशरूम की पैदावार 38 से 40 डिग्री के बीच तापमान पर सबसे अच्छी होती है।

दूधिया मशरूम की खेती में सामग्री का चुनाव (Mushroom Cultivation Material Selection in Milky)

ढींगरी मशरूम की तरह Milky Mushroom भी कृषि फसलों के अवशेषों पर आसानी से उगाए जाते हैं। फसल अवशेष:- घास, ज्वार, गन्ने की खोई, बाजरा और कड़वी बाजरा और नारियल इत्यादि।

यह सामग्री बारिश से गीली नहीं होनी चाहिए बल्कि ताजी और सूखी होनी चाहिए। उपलब्ध किसी भी एक जानकारी का चयन करें। मिल्कवीड जैसे मशरूम के उत्पादन में घास या घास का उपयोग तेजी से किया जा रहा है।

दूधिया मशरूम की सामग्री का उपचार (Milky Mushroom Treatment of Contents)

मिल्कवीड मशरूम उगाने से पहले, उत्पाद का उपचार किया जाना चाहिए, ताकि उत्पाद में हानिकारक सूक्ष्मजीवों को नष्ट किया जा सके, और मशरूम उत्पादन के लिए सामग्री तैयार की जा सके।

चयनित मामलों को निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से संभाला जाता है।

  • गर्म पानी विधि द्वारा उपचार |
  • रासायनिक विधि द्वारा उपचार |

Milky Mushroom गर्म पानी उपचार विधि

इस विधि का उपयोग करने के लिए घास या चावल के पुलाव को एक बोरी या बोरे में पैक करके लगभग 6-7 घंटे के लिए ताजे पानी में भिगो देना चाहिए। इस तरह घास या पुलाव पानी को बेहतर तरीके से सोखते हैं।

इसके बाद इस घास से भरे गीले छेद को गर्म उबलते पानी में 40 मिनट तक रखा जाता है. ऐसे में ध्यान रखें कि पानी 40 मिनट तक उबलता रहे. इससे पहले कि उत्पादों को ठीक से संसाधित किया जा सके. इसके बाद, अपशिष्ट छेद को गर्म पानी से हटा दिया जाता है और फैला दिया जाता है, जिससे अपशिष्ट ठंडा हो जाता है और अतिरिक्त पानी भी निकल जाता है।

सुई खींचने से पहले, फर्श को अच्छी तरह धो लें और प्रति लीटर पानी में 50 मिलीलीटर 2% फॉर्मेलिन का छिड़काव करें।

ऐसे में भूसे में 65 से 70 प्रतिशत के बीच पानी होना चाहिए, पानी की मात्रा जांचने के लिए एक मुट्ठी भूसे को मजबूती से निचोड़ें, अगर दबाने पर पानी नहीं निकलता है और उंगलियों में पानी महसूस होता है, तो समझ लें कि पानी की मात्रा कितनी है घास में पानी अधिक है. इस प्रकार घास को संसाधित करके बुआई के लिए तैयार किया जाता है।

Milky Mushroom रासायनिक विधि द्वारा उपचार

छोटे हिस्सों को गर्म पानी से उपचारित किया जा सकता है, लेकिन बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने पर यह विधि महंगी हो सकती है। इसीलिए बड़े पैमाने पर अनुप्रयोगों के लिए रासायनिक विधि को अधिक उपयुक्त माना जाता है।

रासायनिक विधि में सबसे पहले एक टैंक या ड्रम में 90 लीटर पानी भरें और उसमें 10-12 किलोग्राम भूसा भर दें। इसके बाद एक बाल्टी में लगभग 10 लीटर पानी भरें और फिर इसमें 125 ML फॉर्मेलिन मिलाकर एक घोल तैयार करें जिसमें आप 7.5 GM बोविस्टिन मिलाएं।

इस पेस्ट को घास वाले ड्रम में ही डालें। ड्रम को अब पॉलिथीन से ढक दिया गया है, और सामग्री को लगभग 12 से 17 घंटे तक पानी में भिगोया जाता है। इस तरह घास से अतिरिक्त नमी निकल जाती है और कुछ नम घास बोने के लिए तैयार हो जाती है।

दूधिया मशरूम के बीजो की बीजाई का तरीका (Milky Mushroom Seeds Sowing Method)

वर्णित विधि से उत्पाद को उपचारित करने के बाद सूखी घास के वजन के अनुसार बीज की मात्रा मिलायी जाती है। एक किलोग्राम घास में लगभग 40 से 45 जीएम बीज मिलाना चाहिए।

वे Milky Mushroom उगाने में स्प्रे विधि अपना सकते हैं, या उन्हें सतह पर भी बोया जा सकता है। सतह पर बुआई के लिए 15-16 इंच चौड़े और 20-21 इंच ऊंचे पॉलिथीन बैग में कुछ घास बिछाई जाती है, फिर उसमें बीज छिड़के जाते हैं।

लॉन पर बीज छिड़कें और फिर ताजा लॉन की एक परत चढ़ाकर उसमें बीज बोया जाता है। दोनों परतों के बीच 3 से 4 इंच का अंतर होना चाहिए। इस प्रकार वे स्वर्ग में बोए जाते हैं।

एक बैग में 3-4 किलोग्राम प्रसंस्कृत सामग्री होती है। इन बीजयुक्त थैलियों को रोशनी रहित कमरे में संग्रहित किया जाता है और 80-90 प्रतिशत आर्द्रता के साथ 25-35 डिग्री तापमान पर 15 से 20 दिनों तक रखा जाना चाहिए।

दूधिया मशरूम की खेती में केसिंग मिश्रण और केसिंग परत बिछाने का तरीका (Milky Mushroom Cultivation Casing Mixture and Casing Layer Laying Method)

पॉलिथीन बैग में बोए गए बीजों को घास में फैलने में 15 से 20 दिन लगते हैं। ऐसे में घास पर सफेद फफूंद दिखाई देने लगती है। यह चरण आवरण की कोटिंग के लिए अच्छा है। केसिंग मिश्रण केसिंग से एक सप्ताह पहले तैयार कर लेना चाहिए।

केसिंग मिश्रण तैयार करने में 3/4 दोमट मिट्टी और 1/4 बलुई मिट्टी को एक साथ मिलाया जाता है। इस मिश्रण के वजन के 10% के बराबर चाक पाउडर की मात्रा मिलाई जाती है।

फिर 100 एमएल 4% फॉर्मेलिन प्रति लीटर पानी में 0.1% बोविस्टिन घोल मिलाएं और 1 जीएम प्रति लीटर पानी मिलाकर 7-9 दिनों के लिए पॉलिथीन पेपर से ढक दें। ऊष्मायन से 24 घंटे पहले, ऊष्मायन मिश्रण से पॉलिथीन हटा दी जाती है, और फिर मिश्रण को फावड़े की सहायता से पलट दिया जाता है, ताकि मिश्रण में फॉर्मेलिन की गंध न रहे।

इसके बाद पॉलिथीन बैग को खोलकर 2-3 सेमी मोटे आवरण मिश्रण को चारों ओर फैला दिया जाता है. ऐसे में 80 से 90% आर्द्रता और 30 से 35 डिग्री आर्द्रता बनाए रखनी चाहिए. इसके बाद बीजों को केसिंग मिश्रण में फैला दें.

दूधिया मशरूम में लगने वाले कीट व रोग (Milky Mushrooms Insects and Diseases)

दूधिया मशरूम कीट:- Milky Mushroom पर डिप्टेरियन एवं फोरॉइड मक्खी का अधिक प्रकोप देखा जाता है। इसलिए Milky Mushroom की फसल की बुआई से लेकर कटाई तक स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

इस कारण से, प्रसंस्करण कक्ष में समय-समय पर 0.2 प्रतिशत डीडीवीपी का छिड़काव किया जाना चाहिए। उत्पादन क्षेत्र के पास पानी जमा न करें। इसके अलावा, उत्पादन कक्ष में ट्यूब लाइट या बल्ब के नीचे लाइट ट्रैप तेल में भिगोया हुआ पीला कागज लटका देना चाहिए, जिससे फसल में कीड़े लग जाएं और कीड़ों को फसल में प्रवेश करने से रोका जा सके।

स्पॉनिंग  के दौरान उत्पन्न होने वाले रोग: – मधुमक्खी के छत्ते के कवक जैसे: – राइजोपस, ट्राइकोडर्मा, म्यूकर, स्क्लेरोसियम रॉल्फसी, एस्परगिलस और क्रॉपाइन्स का पता मिल्कवीड फसलों में कवक के प्रसार के दौरान लगाया जा सकता है।

इन खरपतवारों के नियंत्रण के लिए समय-समय पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करना चाहिए।

दूधिया मशरूम की तुड़ाई, पैदावार और लाभ (Milky Mushroom Harvest, Yield and Benefits)

यदि Milky Mushroom के शीर्ष पर बनी टोपी 5 से 6 सेमी व्यास की दिखाई दे तो इसे परिपक्व समझें और इसे पलट कर तोड़ दें। इसके अलावा पेड़ के दूषित निचले हिस्से को काटकर 4-5 छेद वाले पॉलिथीन बैग में रख दें. लगभग 1 किलोग्राम सूखे भूसे के बैग से 1 किलोग्राम ताजा मशरूम प्राप्त होता है।

Milky Mushroom की कीमत 10 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम है। कीड़ों का बाजार मूल्य 150 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है, जिससे किसान भाइयों को मिल्कवीड मशरूम उगाने से अधिक लाभ मिल सकता है।

यहां भी पढ़ें:-

मशरूम की खेती कैसे होती है |

बटन मशरूम की खेती कैसे होती है | 

Mandi bhav Today | आज के मंडी भाव -jagokisan

क्या भेड़ पालन लाभदायक है?

केंचुए खाद उत्पादन का आर्थिक आंकलन

Milky Mushrooms FaQ?

दूधिया मशरूम कैसे लगाएं?

आवरण मिश्रण में कवक जाल फैलने के बाद, बोतलों पर प्रतिदिन पानी का छिड़काव किया जाता है, कमरे को अच्छी तरह हवादार किया जाता है और 30-35°C का तापमान और 80-90% आर्द्रता बनाए रखी जाती है ताकि 3-5 दिनों में मशरूम की शाखाएँ निकल सकें। लगभग एक सप्ताह में पूर्ण मशरूम दिखाई देने लगेंगे।

सफेद मशरूम की खेती कैसे करें?

Milky Mushroom में फंगल नेट प्रसार के लिए 22-26°C तापमान की आवश्यकता होती है। इस तापमान पर, कवक जाल बहुत तेज़ी से फैलता है। इसके बाद 14-18 डिग्री सेल्सियस का तापमान ही इसके लिए उपयुक्त होता है। इसे वातानुकूलित कमरे, शेड, खलिहान या खलिहान में आसानी से उगाया जा सकता है।

दूधिया मशरूम का क्या उपयोग है?

दूध थीस्ल विटामिन बी2, ई, और ए, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सेलेनियम के साथ-साथ कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और जिंक का एक अच्छा स्रोत है।

दूधिया मशरूम का बढ़ने का मौसम क्या है?

मार्च से अक्टूबर

मशरूम उगाने के लिए कौन सी खाद?

कम्पोस्ट 

क्या मशरूम को धूप में सुखाना चाहिए?

मशरूम एक बेहतर उपाय होता है क्योंकि मशरूम इंसान की त्वचा के तरह ही धूप को सोख लेता है

Milky Mushroom Cultivation – विधि की जानकारी  किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई दूधिया मशरूम की खेती कैसे करें|जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|