Manki Munda Scholarship 2024 | सीएम चंपाई सोरेन ने मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना शुरू की, छात्राओं को ₹30000 तक की आर्थिक सहायता »

Manki Munda Scholarship 2024 | सीएम चंपाई सोरेन ने मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना शुरू की, छात्राओं को ₹30000 तक की आर्थिक सहायता

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति:- मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा झारखंड के छात्रों को एक बड़ा तोहफा दिया गया है। मानकी मुंडा रणनीति योजना का उद्घाटन 11 मार्च 2024 को रांची में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा किया गया था। इस योजना के माध्यम से झारखंड में छात्राओं को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

यह सुनिश्चित करना कि गरीब और कम आय वाले क्षेत्रों की छात्राओं को उच्च शिक्षा में नुकसान का सामना न करना पड़े। मानकी मुंडा योजना के शुभारंभ पर 800 छात्राओं को योजना का लाभ दिया गया. इस कार्यक्रम का लाभ देश के अधिकांश छात्रों को देने के लिए उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्रालय द्वारा पूरे देश में यह कार्यक्रम संचालित किया जायेगा।

अगर आप भी झारखंड के छात्र हैं. और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रोत्साहन राशि जानना चाहते हैं? और इस कार्यक्रम के लिए कौन पात्र होगा। इस सब पर विस्तृत जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामManki Munda Scholarship
शुरू की गईमुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा  
संबंधित विभागउच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग  
लाभार्थीडिप्लोमा, बी.टेक/बी.ए कोर्स की  छात्राएं  
उद्देश्यछात्राओं को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करना
राज्यझारखंड  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी  

Manki Munda Scholarship 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

Manki Munda Scholarship 2024 | सीएम चंपाई सोरेन ने मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना शुरू की, छात्राओं को ₹30000 तक की आर्थिक सहायता

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का उद्घाटन 11 मार्च 2024 को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने किया था। इस योजना के माध्यम से राज्य में छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ झारखंड राज्य में सरकारी, निजी और पीपीडी मोड पर संचालित डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रमों में नामांकित और बी.टेक/बीए पाठ्यक्रम कर रही छात्राओं को दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से, झारखंड के स्कूलों से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को डिप्लोमा अध्ययन के लिए प्रति वर्ष 15,000 रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया जाएगा। झारखंड के स्कूलों से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को बी.टेक/बीए पाठ्यक्रमों के लिए प्रति वर्ष 30,000 रुपये की प्रोत्साहन छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता का लाभ सीधे लाभार्थी छात्राओं के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए छात्र आवेदकों को आवेदन करना होगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान कर उन्हें अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। वित्तीय

प्रतिवर्ष डिप्लोमा कोर्स की 3000 और बीटेक बीए कोर्स की 1200 छात्राओं को मिलेगी स्कॉलरशिप

झारखंड मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राओं को प्रति वर्ष 15000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस योजना का लाभ सालाना देश की लगभग 3000 छात्राओं को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है।

वहीं, बीटेक और बीए करने वाली करीब 1200 छात्राओं को हर साल 30,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के सरकारी, निजी और पीपीपी मोड पर चलने वाले संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राओं को दिया जाएगा।

ताकि छात्राओं को पॉलिटेक्निक और तकनीकी संस्थानों में पढ़ाई करने से पहले आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े। यह कार्यक्रम छात्राओं के लिए उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करेगा। इस कारण अन्य छात्राएं भी उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित होंगी।

Manki Munda Scholarship Yojana का उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की छात्राओं को तकनीकी शिक्षा हासिल करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करना है। इसके अलावा, कमजोर आय वर्ग की छात्राओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रम और बी.टेक/बीए जैसे पाठ्यक्रमों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

गरीब परिवार की बेटियों को ओवन से दूर रखने के लिए ही वे भी अपनी उड़ान भर सकती हैं और उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। इसलिए, सरकार उन छात्राओं को वित्तीय सहायता के रूप में वित्तीय प्रोत्साहन का लाभ प्रदान करेगी जो वित्तीय कारणों से उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाईं।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. कक्षा 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. बैंक खाता पासबुक

Manki Munda Scholarship Yojana के लिए पात्रता

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए। झारखंड राज्य में पीपीपी मोड का उपयोग कर सरकारी, निजी और पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राएं इस योजना के लिए पात्र होंगी।

रोजगार चाहने वाले छात्र को सरकारी, निजी और पीपीपी मोड में एप्लाइड इंजीनियरिंग संस्थानों में बीए और बी.टेक करना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए डिप्लोमा में नामांकित छात्राओं को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसी तरह इंजीनियरिंग में नामांकन के लिए छात्राओं को 10वीं और 12वीं झारखंड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. छात्र आवेदक के परिवार की वार्षिक आय, सकल आय सहित, 4 लाख रुपये से अधिक होनी चाहिए। आवेदक छात्र का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Manki Munda Scholarship Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको झारखंड सरकार उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुला जाएगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी हुई जानकारी को दर्ज करना होगा। जैसे आवेदक का नाम, पता, जिला, तहसील पिन कोड नंबर, कोर्स का विवरण आदि। 
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपको आवेदन संख्या प्राप्त होगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा।
  • आवेदन के सत्यापित होने पर आपको योजना का लाभ दे दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप Manki Munda Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।  

FaQ

1. Manki Munda Scholarship क्या है?

Manki Munda Scholarship झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो राज्य की छात्राओं को तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है। यह योजना मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा 11 मार्च 2024 को रांची में उद्घाटित की गई थी।

2. Manki Munda Scholarship का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Manki Munda Scholarship का मुख्य उद्देश्य गरीब और कम आय वाले क्षेत्रों की छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।

3. Manki Munda Scholarship के तहत किस प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है?

झारखंड के स्कूलों से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को डिप्लोमा अध्ययन के लिए प्रति वर्ष 15,000 रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
झारखंड के स्कूलों से 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को बी.टेक/बीए पाठ्यक्रमों के लिए प्रति वर्ष 30,000 रुपये की प्रोत्साहन छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।

4. Manki Munda Scholarship के लिए पात्रता क्या है?

आवेदक को झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए।
आवेदक को डिप्लोमा, बी.टेक या बी.ए कोर्स में नामांकित होना चाहिए।
डिप्लोमा के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, और बी.टेक/बी.ए के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 4 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

5. Manki Munda Scholarship आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

आधार कार्ड
राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

6. Manki Munda Scholarship के तहत आवेदन कैसे करें?

झारखंड सरकार उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

Leave a Comment