Krishak Unnati Yojana 2024 | छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना हुई लागू, किसानों को ₹19257 प्रति एकड़ मिलेंगे| Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana @ Agriportal.cg.nic.in »

Krishak Unnati Yojana 2024 | छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना हुई लागू, किसानों को ₹19257 प्रति एकड़ मिलेंगे| Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana @ agriportal.cg.nic.in

Krishak Unnati Yojana:- छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए नए विश्वास को पूरा किया है। कैबिनेट बैठक में राज्य के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया गया है, कृषक उन्नति योजना को उपार्जन 2023-24 से लागू करने का निर्णय लिया गया है.

फसल उत्पादन और पैदावार बढ़ाने के लिए Krishak Unnati Yojana किस राज्य में लागू की गई है? छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना से किसानों को क्या लाभ मिलेगा? और वे इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? इस सब पर विस्तृत जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो आइये जानते हैं छत्तीसगढ़ Krishak Unnati Yojana के बारे में।

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024

इस योजना के तहत किसानों को खरीफ वर्ष 2023 में धान अधिप्राप्ति के आधार पर प्रति एकड़ 19,257 रुपये की इनपुट सब्सिडी दी जाएगी। और तदनुसार, सहायक सूचना विभाग को सशक्त बनाया जाएगा।

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी राशि लाभार्थी किसान के बैंक में स्थानांतरित कर दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से किसान अपना धान उचित मूल्य पर बेच सकते हैं।

आपको बता दें कि भारत सरकार के साथ हस्ताक्षरित एमओयू को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार राज्यों को हस्तांतरित चावल की खरीद के लिए Krishak Unnati Yojana शुरू कर रही है।

CG Krishak Unnati Yojana 2024 का उद्देश्य

Krishak Unnati Yojana 2024 | छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना हुई लागू, किसानों को ₹19257 प्रति एकड़ मिलेंगे| Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana @ agriportal.cg.nic.in

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Krishak Unnati Yojana को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना है। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम मिलेगा।

कृषक उन्नति योजना के लिए में संबंधित प्रस्ताव अनुसार खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 के मान से आदान सहायता राशि प्रदाय की जाएगी। यह योजना किसानों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगी। 

धान के अंतर की राशि किसानों को कब मिलेगी?

कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से अधिक किसानों को धान का बोनस यानी बोनस का भुगतान किया जाएगा। किसानों को अंतर दर 917 रुपये प्रति क्विंटल दी जाएगी। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री विष्णुदेव सहाय पहले ही कर चुके हैं.

मोदी के वादे के तहत किसानों से किया गया वादा 12 मार्च को पूरा होगा. 12 मार्च को चावल में अंतर यानी. प्रति क्विंटल 970 रुपये की बोनस राशि किसानों के खजाने में जाएगी। धान बेचने वाले किसानों को 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस का भुगतान किया जाएगा।

3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के माध्यम से सरकार किसानों को धान का मूल्य 3100 रुपये प्रति क्विंटल प्रदान करेगी। जिसकी घोषणा सरकार पहले ही कर चुकी है. किसानों को 2183 रुपये अनुदान राशि का भुगतान किया जा चुका है. शेष अंतर राशि 917 रूपये प्रति क्विंटल किसानों को दी जायेगी।

इस प्रकार समर्थन मूल्य में अंतर की राशि से किसानों को धान का मूल्य 3100 रूपये प्रति क्विंटल मिलेगा। धान खरीद 2023-24 में छत्तीसगढ़ में 24 लाख से अधिक किसानों ने अपना धान सहकारी समितियों को रियायती मूल्य पर बेचा है।

अब उन किसानों को कृषक उन्नति योजना से लाभ होने वाला है। खरीफ वर्ष 2023 में धान अधिप्राप्ति के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19257 रुपये की इनपुट सब्सिडी दी जाएगी.

Krishak Unnati Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामChhattisgarh Krishak Unnati Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा  
लाभार्थीराज्य के किसान  
उद्देश्य  किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना
आदान सहायता राशिप्रति एकड़ 19,257 रुपए  
राज्य  छत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन ऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट   https://agriportal.cg.nic.in/

पात्रता (Krishak Unnati Yojana)

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के लिए केवल छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी ही पात्र होंगे। इस योजना के तहत केवल घरेलू किसानों को ही लाभ मिलेगा। देश के सभी आय वर्ग के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे। धान खरीदने वाले अपना धान 2023-24 में बेच चुके हैं। किसान आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

विशेषताएं(Krishak Unnati Yojana)

किसानों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना को खरीफ वर्ष 2023-24 से लागू करने का निर्णय लिया गया है। कृषक उन्नति योजना के कार्यान्वयन के प्रस्ताव के अनुसार, किसानों को खरीफ वर्ष 2023 में धान की खरीद के लिए 19,257 रुपये प्रति एकड़ का इनपुट सब्सिडी लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना से छत्तीसगढ़ में किसानों को प्रति क्विंटल धान की कीमत 3100 रुपये मिलेगी. धान में 917 रुपये प्रति क्विंटल की अंतर दर सरकार द्वारा 12 मार्च को लाभार्थी किसानों को दी जाएगी।

इस योजना से राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी। इस पहल से फसल उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह प्रणाली फसल के ऊष्मायन की लागत को कम करने में मदद करेगी।

दस्तावेज(Krishak Unnati Yojana)

  • आधार कार्ड
  • किसान कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • धान खरीदी की रसीद
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ Krishak Unnati Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग कार्यालय जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको कृषक उन्नति योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। 
  • अब आपको यह आवेदन फॉर्म वापस वहीं जमा कर देना होगा जहां से अपनी प्राप्त किया था।
  • इस प्रकार आप Chattisgarh Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Samriddhi Yojana

Mahatma Gandhi Rural Industrial Park Yojana

CG Naunihal Scholarship Yojana 2024

FaQ

Q.Krishak Unnati Yojana 2024 क्या है?

Ans.छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना है। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम मिलेगा।

Q.छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

Ans.Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग कार्यालय जाना होगा।
वहां जाकर आपको कृषक उन्नति योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। 
अब आपको यह आवेदन फॉर्म वापस वहीं जमा कर देना होगा जहां से अपनी प्राप्त किया था।
इस प्रकार आप Chattisgarh Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते

Q.धान के अंतर की राशि किसानों को कब मिलेगी?

Ans.12 मार्च को

Q.Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 के लिए पात्रता क्या है?

Ans.छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के लिए केवल छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी पात्र होंगे।
इस योजना के अंतर्गत केवल राज्य के किसानों को ही लाभ मिलेगा।
राज्य के सभी आय जाति वर्ग के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे। जिन्होंने धान खरीदी 2023-24 में अपना धान बेचा है।
आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Krishak Unnati Yojana 2024 | छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना हुई लागू, किसानों को ₹19257 प्रति एकड़ मिलेंगे| Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 | भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके