Kisan Rin Portal | Kisan Credit Card Yojana | किसान ऋण पोर्टल KCC Loan पर सब्सिडी @ Fasalrin.gov.in »

Kisan Rin Portal | Kisan Credit Card Yojana | किसान ऋण पोर्टल KCC Loan पर सब्सिडी @ fasalrin.gov.in

Kisan Rin Portal:- केंद्र सरकार की ओर से देशभर के किसानों को बड़ा तोहफा दिया जा रहा है. किसानों के लिए अब किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कर्ज लेना आसान हो जाएगा। क्योंकि 19 सितंबर 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान ऋण पुस्तिका का उद्घाटन किया है.

इस प्रक्रिया के माध्यम से किसानों को सब्सिडी वाले ऋण के रूप में मदद मिल सकती है। किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसान ऋण पोर्टल की मदद से सब्सिडी वाले ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से आपको Kisan Rin Portal और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आपको यह लेख आगे अंत तक पढ़ना चाहिए।

Kisan Rin Portal 2023

Kisan Rin Portal

देश के किसानों को आसान रियायती ऋण उपलब्ध कराने के लिए Kisan Rin Portal नाम से एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है। पोर्टल को 19 सितंबर 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा लॉन्च किया गया है।

किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण सुविधा में सहायता मिलेगी। इस प्रक्रिया के माध्यम से, बैंक कृषक परिवारों को ऋण प्रदान करेंगे। यह ऋण किसान क्रेडिट कार्ड के तहत प्रदान किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत वितरित ऋण की राशि जारी करने और किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से किसानों तक पहुंचने में तेजी आएगी। यह दृष्टिकोण घरेलू किसानों को ऋण संबंधी जानकारी प्रदान करेगा।

किसान ऋण पोर्टल 2023 के बारे में जानकारी

पोर्टल का नाम  Kisan Rin Portal
पोर्टल का शुभारंभ19 सितंबर 2023  
लॉन्च किया गया  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा
योजना का नाम  Kisan Credit Card Yojana
लाभार्थी  देश के किसान
उद्देश्य  सब्सिडी वाला ऋण प्राप्त करने में सहायता करना।
श्रेणी  केंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://fasalrin.gov.in/

Kisan Rin Portal का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए किसान ऋण पोर्टल का मुख्य उद्देश्य किसानों को आसानी से सब्सिडी वाला लोन प्राप्त करने में सहायता करना है। किसान आसानी से घर बैठे किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से ऋण वितरण, ब्याज दरों और नीति कार्यान्वयन की पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से, बैंक कृषक परिवारों को ऋण प्रदान करेंगे।

पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं

कृषि विभाग के अनुसार, किसान ऋण डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म किसान ऋण वितरण सुविधाओं, ब्याज दरों और कार्यान्वयन प्रक्रियाओं में सुधार को प्रकाश में लाता है जो कृषि ऋण में संवितरण फोकस और दक्षता के लिए बैंकों के साथ सहज एकीकरण को प्रोत्साहित करता है। यह कृषि ऋण के लिए बैंकों का पंजीकरण भी करेगा।

घर घर चलेगा अभियान

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे को और बढ़ाने के लिए सरकार अब घर-घर अभियान चलाएगी. इसके लिए पूसा परिसर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में डोर टू डोर केसीसी अभियान और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम पोर्टल पर दस्तावेजीकरण भी प्रस्तुत किया गया है.

इस अभियान के तहत पीएम किसान योजना के लाभार्थियों किसानों और अन्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जाएगा. किसानों को वित्तीय सुरक्षा और ऋण तक पहुंचने में मदद करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से किसानों को ऋण और कृषि वित्त सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की नकद सहायता प्रदान करती है। साथ ही भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

भारत सरकार द्वारा किसानों को सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों को 3 से 4 प्रतिशत की दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को एक निश्चित क्रेडिट सीमा दी जाती है जिसका उपयोग कृषि जरूरतों के लिए किया जा सकता है।

किसानों को वित्तीय सुरक्षा और ऋण तक पहुंच प्रदान करने में सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना संचालित की जाती है।

यह योजना वाणिज्यिक बैंकों, माइक्रोफाइनेंस बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा संचालित की जाती है। केसीसी में फसल के बाद के खर्च, इनपुट जरूरतों, कृषि और संबद्ध बुनियादी ढांचे के लिए ऋण आवश्यकताओं में निवेश भी शामिल है।

देश भर में किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक 7.35 करोड़

केंद्र सरकार ने एक बयान में कहा है कि 30 मार्च तक देशभर में करीब 7.35 करोड़ लोगों के पास किसान क्रेडिट कार्ड खाते हैं. 8.85 लाख करोड़ रुपये की कुल स्वीकृत बचत सीमा के साथ। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दरों पर 6,573.50 करोड़ रुपये का कृषि ऋण वितरित किया गया है।

अन्य किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मिल सके, इसके लिए पीएम किसान योजना के तहत केसीसी के अचयनित लाभार्थियों की पहचान की गई है।

Kisan Rin Portal का फायदा

  • इस तंत्र के माध्यम से, किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले ऋण तक पहुंचने में मदद मिलेगी। किसान ऋण किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना के तहत वितरित ऋण की राशि जारी करने और पोर्टल के माध्यम से किसानों तक पहुंचने में मदद करेगा।
  • किसान घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से ऋण संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान की जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र
  • खेत का नक्शा
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

किसान ऋण पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान ऋण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा।
किसान ऋण पोर्टल पर लॉगिन
  • होम पेज पर आपको यूजर्स विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
किसान ऋण पोर्टल पर लॉगिन
  • किसान ऋण पोर्टल अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप किसान ऋण पोर्टल पर पहुंच जायेंगे।
  • इसके बाद आप किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन सब्सिडी लेने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ भी पढ़ें:-Kadaba Kutti Machine Yojana 2023

eCourt Case Status Check 2023

Ujjwala Yojana List 

Paramparagat Krishi Vikas Yojana

Kisan Rin Portal FAQs

Kisan Rin Portal को किसने लॉन्च किया?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने

Kisan Rin Portal का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए किसान ऋण पोर्टल का मुख्य उद्देश्य किसानों को आसानी से सब्सिडी वाला लोन प्राप्त करने में सहायता करना है। किसान आसानी से घर बैठे किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से ऋण वितरण, ब्याज दरों और नीति कार्यान्वयन की पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से, बैंक कृषक परिवारों को ऋण प्रदान करेंगे।

Kisan Rin Portal का शुभारंभ कब हुआ?

19 सितंबर 2023 को

Kisan Rin Portal के माध्यम से कैसे लाभ मिलेगा?

किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से देश भर के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले लोन प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
पैन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
किसान की जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र
खेत का नक्शा
पासपोर्ट साइज फोटो
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण

भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई Kisan Rin Portal | Kisan Credit Card Yojana | किसान ऋण पोर्टल KCC Loan पर सब्सिडी @ fasalrin.gov.in जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके