Drone Didi Yojana 2023-24: ड्रोन दीदी बनकर महिलाएं कमाएंगी लाखों रुपए, ऐसे करें आवेदन »

Drone Didi Yojana 2023-24: ड्रोन दीदी बनकर महिलाएं कमाएंगी लाखों रुपए, ऐसे करें आवेदन

Drone Didi Yojana:- हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने की एक विशेष योजना को मंजूरी दी गई है। तथाकथित ड्रोन दीदी योजना।

इस पहल के माध्यम से, महिलाओं के स्वयं सहायता समूह होंगे जिन्होंने कृषि में उपयोग के लिए किसानों को किराये के ड्रोन उपलब्ध कराए हैं। इन ड्रोन का इस्तेमाल खेती-किसानी जैसे उर्वरक छिड़काव आदि के लिए किया जाएगा. महिला स्वयं सहायता Drone Didi Yojana के तहत ये ड्रोन 2023-24 और 2025-26 में उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस योजना के तहत महिला ड्रोन पायलटों को मासिक रूप से सम्मानित भी किया जाएगा। इसके अलावा एक महिला ड्रोन सखी को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कैसे मिलेगा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन और कितने रुपए का दिया जाएगा वेतन इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Women Self Help Group Drone Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Drone Didi Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई महिला स्वयं सहायता Drone Didi Yojana का मुख्य उद्देश्य महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करना है ताकि किसान कृषि में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके स्प्रेयर और रसायन को बेहतर कीटाणुशोधन प्रदान कर सकें।

Drone Didi Yojana 2023-24: ड्रोन दीदी बनकर महिलाएं कमाएंगी लाखों रुपए, ऐसे करें आवेदन

इसके बाद, किसान कृषि में उपयोग के लिए स्वयं सहायता समूहों से ड्रोन किराए पर ले सकते हैं। वे अपनी खेती बेहतर तरीके से कर सकें. यह कार्यक्रम न केवल महिलाओं को स्वयं सहायता करने में मदद करेगा बल्कि कृषि में उन्नत प्रौद्योगिकी के उपयोग को भी सक्षम करेगा, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

महिला ड्रोन पायलट को 15 हजार रुपए का मिलेगा वेतन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ड्रोन दीदी योजना के तहत घोषणा करते हुए कहा है कि 10 से 15 गांवों में ड्रोन स्थापित कर महिला ड्रोन पायलटों को ड्रोन मुहैया कराया जाएगा. इनमें से एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चुना जाएगा। इसके बाद चयनित ड्रोन सखी को 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

इसके अलावा महिला ड्रोन पायलट को 15,000 रुपये प्रति माह वेतन भी दिया जाएगा। महिला ड्रोन सखी को दो चरणों में 15 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. महिला स्वयं सहायता समूह के एक सदस्य को अनिवार्य रूप से पांच दिवसीय ड्रोन पायलट प्रशिक्षण और कृषि के लिए उर्वरक और कीटनाशकों पर 10 दिवसीय अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

PM Drone Didi Yojana 2023-24 के लाभ एवं विशेषताएं

महिला स्वयं सहायता Drone Didi Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम के माध्यम से 15000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराये जायेंगे। कृषि में उपयोग के लिए स्वयं सहायता कृषक समूहों को किराये पर ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह कार्यक्रम महिला एसएचजी सदस्यों को स्थायी रोजगार और आजीविका सहायता प्रदान करेगा। इससे वे प्रति वर्ष कम से कम 1,00,000 रुपये की अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं. ड्रोन की खरीद के लिए केंद्र सरकार महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन की लागत का 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 करोड़ रुपये प्रदान करेगी। इस योजना के तहत महिला ड्रोन पायलटों को 15 दिनों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

महिला स्वयं सहायता Drone Didi Yojana के तहत चयनित महिला ड्रोन ऑपरेटर को 15,000 रुपये प्रति माह का मानदेय दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से किसान स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से किराए पर ड्रोन प्राप्त कर सकते हैं ताकि वे अपनी खेती कर सकें। यह कार्यक्रम किसानों को कृषि में उन्नत प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

Drone Didi Yojana 2023-24 के तहत आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक महिलाएं स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लागू किया जाएगा।

तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी। तभी हम आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन से संबंधित जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे।

स्त्री स्वाभिमान योजना

PAO GREF Pay Slip Download 

PM Kisan Helpline Number

FaQ

Q.ड्रोन दीदी योजना को कब और किसके द्वारा मंजूरी दी गई?

Ans. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के दौरान 28 नवंबर 2023 को

Q.ड्रोन दीदी योजना क्या है?

Ans. महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद SHG महिलाएं किसानों को कृषि उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन की सेवाएं प्रदान करेगी।

Q.Drone Didi Yojana के तहत कितनी महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएं जाएंगे?

Ans. 15000 महिला स्वयं सहायता समूह को

Q.महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए कितने रुपए की सहायता दी जाएगी?

Ans. 80% या अधिकतम 8 लाख रुपए तक

Drone Didi Yojana 2023-24: ड्रोन दीदी बनकर महिलाएं कमाएंगी लाखों रुपए, ऐसे करें आवेदन भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई  जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|