Digital Swasthya Protsahan Yojana | डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना | Digital Swasthya Protsahan @ Abdm.gov.in/DHIS »

Digital Swasthya Protsahan Yojana | डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना | Digital Swasthya Protsahan @ abdm.gov.in/DHIS

Digital Swasthya Protsahan Yojana:- भारत सरकार दिन-प्रतिदिन डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए नई पहल कर रही है ताकि देश के नागरिकों को डिजिटल रूप से जोड़ा जा सके और इसी तरह देश के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस पहल के माध्यम से, यह देश के नागरिकों और स्वास्थ्य सेवा कंपनियों को डिजिटल चैनलों के माध्यम से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से डिजिटल स्वास्थ्य संवर्धन योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप इस प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। डिजिटल स्वास्थ्य संवर्धन योजना के बारे में जानकारी तक पहुंच के लिए।

Digital Swasthya Protsahan Yojana 2023

Digital Swasthya Protsahan Yojana

नेशनल हेल्थ एसोसिएशन ने भारत में डिजिटल हेल्थकेयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत 22 दिसंबर 2022 को डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है।

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के तहत, अस्पतालों और प्रयोगशालाओं और सिस्टम में डिजिटल स्वास्थ्य समाधान प्रदाताओं जैसे अस्पताल/स्वास्थ्य देखभाल सूचना प्रणाली और प्रयोगशाला प्रबंधन सूचना प्रणाली को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा।

यह पहल मरीजों को डिजिटल चैनलों के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए Digital Swasthya Protsahan Yojana में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Digital Swasthya Protsahan Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामDigital Swasthya Protsahan Yojana
शुरू की गईराष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा
योजना की घोषणा22 दिसंबर 2022
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यडिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच होगी

4 करोड़ तक वित्तीय प्रोत्साहन पा सकेंगे

हेल्थकेयर कंपनियां डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के माध्यम से वित्तीय प्रोत्साहन का लाभ उठा सकती हैं। इस योजना के तहत, पात्र स्वास्थ्य केंद्र और डिजिटल कंपनियां आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खातों से जुड़े और बनाए गए डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या के आधार पर 4 करोड़ रुपये तक का वित्तीय प्रोत्साहन प्राप्त कर सकती हैं।

इस पहल से स्वास्थ्य सुविधाओं और डिजिटल कंपनियों को काफी फायदा होगा। डिजिटल स्वास्थ्य समाधान प्रदाताओं को डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन दिया जाएगा।

कंपनियों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित करेगी Digital Swasthya Protsahan Yojana

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की डिजिटल स्वास्थ्य संवर्धन योजना की घोषणा करते हुए एनएचए के सीईओ आरएस शर्मा ने कहा कि यह योजना अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं और डिजिटल सॉफ्टवेयर कंपनियों को प्रोत्साहित करेगी।

क्योंकि इस पहल से स्वास्थ्य सुविधाओं और डिजिटल सॉफ्टवेयर कंपनियों को रोगी-केंद्रित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। और इस पहल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा कंपनियों को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Digital Swasthya Protsahan Yojana के मुख्य बिंदु

  • स्वास्थ्य सुविधा में नामांकित लोग जो आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में नामांकित हैं और योजना के तहत निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस वित्तीय प्रोत्साहन कार्यक्रम के माध्यम से देश में डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
  • डिजिटल स्वास्थ्य संवर्धन योजना में समाधान वितरण को भी शामिल किया जाएगा।
  • समाधान प्रदाता अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को बोर्ड पर लाने के लिए भर्ती कर सकते हैं। समाधान प्रदाता पारिस्थितिकी तंत्र को बेहतर बनाने वाली सुविधाएँ और बहुत कुछ प्रदान करने के लिए हस्तक्षेप करेंगे।
  • इस कार्यक्रम के तहत यूपीआई, टीबी जागरूकता, जननी सुरक्षा योजना और अन्य नागरिक-उन्मुख योजनाओं को शीघ्र अपनाने में प्रमुख भूमिका निभाने वालों का उल्लेख किया जाएगा।
  • 10 या अधिक बिस्तरों वाली स्वास्थ्य सुविधाओं, प्रयोगशाला/रेडियोलॉजी डायग्नोस्टिक्स केंद्रों, एबीडीएम-सक्षम डिजिटल समाधान पेश करने वाली डिजिटल समाधान कंपनियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

यहाँ भी पढ़ें:-Kadaba Kutti Machine Yojana 2023

eCourt Case Status Check 2023

Ujjwala Yojana List 

Paramparagat Krishi Vikas Yojana

Digital Swasthya Protsahan Yojana FaQs?

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्देश्य क्या है?

नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने हेतु डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से सभी नागरिकों तक सरल एवं त्वरित रूप से पहुँच सकें

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत कब हुई?

27 सितंबर 2021

डिजिटल हेल्थ स्कीम क्या है?

डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के तहत अस्पतालों, नैदानिक ​​प्रयोगशालाओं और डिजिटल स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को परिवर्तनकारी डिजिटलीकरण नीतियों को अपनाने के लिये प्रोत्साहित किया जाता है।

भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई Digital Swasthya Protsahan Yojana | डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के माध्यम से बढ़ेगा डिजिटल लेनदेन, घोषणा हुई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके