Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana शुरू हुई, दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी बाइक टैक्सी | Motor Vehicle Aggregator @ Transport.delhi.gov.in »

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana शुरू हुई, दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी बाइक टैक्सी | Motor Vehicle Aggregator @ transport.delhi.gov.in

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023:- दिल्ली में ऐसी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली तैयार की जा रही है जो न केवल प्रदूषण को कम कर सकेगी बल्कि यात्रियों को सुरक्षा भी प्रदान कर सकेगी। इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सेवा शुरू की जा रही है।

इसीलिए मोटर व्हीकल एग्रीगेटर स्कीम 2023 की घोषणा की गई है। इस पहल के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जाएगा. जिससे दिल्ली में रोजगार और आर्थिक विकास के नये अवसर पैदा होंगे और सड़कों पर अधिक इलेक्ट्रिक बाइकें चलेंगी।

इलेक्ट्रिक कारों और इलेक्ट्रिक साइकिल टैक्सियों से भी दिल्ली में प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी। यदि आप Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक आगे पढ़ना होगा।

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 मई को मोटर व्हीकल एग्रीगेट स्कीम 2023 लॉन्च करने की घोषणा की है। इस योजना को मंजूरी के लिए गवर्नर जनरल के पास भेजा गया है। इसके अलावा परिवहन विभाग इस योजना को अंतिम रूप देने के लिए दिल्ली के लोगों की राय भी लेगा।

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana के जरिए दिल्ली में पहली बार बाइक टैक्सी सेवाएं शुरू की जाएंगी। अंदर दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में किराए पर लिया जा सकता है। और यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान तक शीघ्रता से पहुंच सकते हैं।

सार्वजनिक परिवहन के विकल्प उपलब्ध थे। दिल्ली मोटर वाहन एग्रीगेटर योजना मोटर चालित या अनुरक्षित वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से सार्वजनिक परिवहन, ई-कॉमर्स सेवाओं को एकत्रित करने में सक्षम बनाएगी।

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana
घोषणा की गई  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
विभाग  परिवहन विभाग दिल्ली सरकार
लाभार्थी  दिल्ली के नागरिक
उद्देश्य  दिल्ली वासियों को इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सर्विस का लाभ प्रदान करना
राज्य  दिल्ली
साल  2023

बाइक टैक्सी सर्विस को दिल्ली पुलिस से जोड़ा जाएगा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023 को मंजूरी देते हुए कहा है कि इस योजना का उद्देश्य यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ कैब एग्रीगेटर्स की दक्षता सुनिश्चित करना है। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

आपदा को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सेवा के तहत एग्रीगेटर्स को वाहन को पैनिक बटन से लैस करना होगा। इसे दिल्ली पुलिस के 112 कंट्रोल रूम से जोड़ा जाना था. ताकि जरूरत पड़ने पर मदद मुहैया करायी जा सके.

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana के तहत यात्रियों की शिकायतों का समय पर समाधान किया जाएगा। इसके अलावा वाहन उपयुक्तता, प्रदूषण निपटान और लाइसेंस वैधता की भी व्यवस्था होगी। ऐसे मामलों में जहां ड्राइवर अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे. उन्हें सुधार के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

ऐतिहासिक पहल होगी दिल्ली इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सर्विस योजना

दिल्ली सरकार का कहना है कि यह योजना राज्य में अपनी तरह की एक ऐतिहासिक घटना होगी। जहां राज्य सरकार वाणिज्यिक वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में परिवर्तित करना शुरू करेगी। दिल्ली इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सर्विस के जरिए चरणबद्ध तरीके से पुरानी कारों को नए इलेक्ट्रिक वाहनों में बदला जाएगा।

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana को लागू करते समय किसी की आजीविका को खतरा नहीं होना चाहिए। इसके लिए सरकार 4 साल में इस योजना को लागू करेगी. जो इस सिस्टम में जुड़ने वाले 100 फीसदी नए वाहनों पर लागू होगा.

अप्रैल 2030 तक सभी इलेक्ट्रिक स्लिप में बदलने की व्यवस्था

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana के तहत दिल्ली सरकार ने टैक्सी सेवा कंपनियों को अपने वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने का लक्ष्य दिया है। हर साल कंपनियों को अपने महापंचायत वाहनों के बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ानी होगी। जो न सिर्फ पैसेंजर कारों के लिए बल्कि कमर्शियल डिलीवरी कंपनियों के लिए भी काम करेगा। इसके लिए सरकार कंपनियों को लाइसेंस फीस के मामले में छूट देगी.

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023 के अनुसार, वाहनों को इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में परिवर्तित करने की प्रक्रिया नीति अधिसूचना के कार्यान्वयन के बाद ही शुरू होगी, यानी अधिसूचना के 6 महीने के भीतर कंपनियों के तहत 10 प्रतिशत वाहनों का पंजीकरण होगा।

दुपहिया वाहनों में लाइसेंस.इलेक्ट्रिक वाहन रखे जाएं. तिपहिया वाहनों के लिए 10 प्रतिशत और चार पहिया वाहनों के लिए 5 प्रतिशत विद्युतीकरण की आवश्यकता होगी। यह रेंज हर साल बढ़ती जाएगी और 5 साल बाद सभी नए पंजीकृत वाहन 100 प्रतिशत केवल इलेक्ट्रिक होंगे। तो 1 अप्रैल 2030 तक सारी बिजली

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana के अंतर्गत दिल्ली में रोजगार के मिलेंगे नए मौके

इस योजना के माध्यम से, बाइक टैक्सी और बाइक किराये की सेवाओं को एक नियम के तहत लाने की योजना है। क्योंकि दिल्ली सरकार ने अभी तक साइकिल टैक्सियों को अनुमति नहीं दी थी, लेकिन अब इस योजना के लागू होने से दिल्ली में ऐसी सेवाएं शुरू की जा सकेंगी।

इसके अलावा दिल्लीवासियों को एक और नौकरी मिलेगी. दिल्ली में मोटर वाहन एग्रीगेटर योजना के तहत बाइक टैक्सी और दोपहिया वाहनों दोनों के लिए अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस सिस्टम में केवल दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन ही शामिल होंगे। यह नीति दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2020 के अनुरूप होगी।

इलेक्ट्रिक वाहनों को छूट

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में प्रदूषण के लिए प्रदूषणकर्ता भुगतान करेगा के सिद्धांत को अपनाया गया है. इसका मतलब यह है कि जो लोग पारंपरिक कारों का उपयोग करते हैं, उनसे इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग करने वालों की तुलना में अधिक लाइसेंस शुल्क लिया जा सकता है।

दिल्ली इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सर्विस के मुताबिक, पारंपरिक वाहनों के लिए लाइसेंस शुल्क इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में अधिक होगा। इलेक्ट्रिक टैक्सियों के लिए लाइसेंस शुल्क शून्य हो सकता है। लेकिन सीएनजी टैक्सी के लिए लाइसेंस शुल्क लगभग 650 रुपये हो सकता है।

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023 के तहत, लाइसेंस शुल्क और जुर्माना दोनों के तहत एकत्र किया गया पैसा राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन कोष में जमा किया जाएगा। इन फंडों का उपयोग सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रचार गतिविधियों के लिए किया जाएगा।

यहाँ भी पढ़ें:- Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni

Bhu Naksha Delhi Online Land Map

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana FaQs?

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana क्या है ?

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana के जरिए दिल्ली में पहली बार बाइक टैक्सी सेवाएं शुरू की जाएंगी। अंदर दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में किराए पर लिया जा सकता है। और यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान तक शीघ्रता से पहुंच सकते हैं।

क्या बाइक टैक्सी सर्विस को दिल्ली पुलिस से जोड़ा जाएगा ?

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana 2023 को मंजूरी देते हुए कहा है कि इस योजना का उद्देश्य यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ कैब एग्रीगेटर्स की दक्षता सुनिश्चित करना है। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana शुरू हुई, दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी बाइक टैक्सीजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|