Delhi Free Bijli Yojana | दिल्ली सरकार 200 यूनिट तक बिजली सब्सिडी | Delhi Free Bijli | Bijli Subsidy Scheme @ derc.gov.in

Delhi Free Bijli Yojana की घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में की थी। इस योजना के तहत, दिल्ली के निवासियों को अब 200 उपयोगकर्ताओं तक उच्च बिजली के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

दिल्ली सरकार Delhi Free Bijli Yojana ने 200 यूनिट के आगामी बिजली बिल को पूरी तरह से मुफ्त कर दिया है। प्रिय दोस्तों, आज हम आपको Delhi Free Bijli Yojana के बारे में सभी विवरण और दिशानिर्देश प्रदान करेंगे। हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें।

Delhi Free Bijli Yojana 2023

Delhi Free Bijli Yojana

2015 में सत्ता में आने के बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बढ़ती बिजली दरों की समस्याओं से निपटने का फैसला किया। पहले, 400 उपयोगकर्ताओं तक उच्च बिजली बिल के लिए 2 रुपये और 100 यूनिट तक प्रति आइटम 2 रुपये का शुल्क लिया जाता था। 100 रुपये तक की सब्सिडी दें,

लेकिन अब दिल्ली सरकार ने इस योजना के माध्यम से सुधार किया है अब दिल्ली में बिजली योजना के तहत 200 यूनिट तक बिजली शुल्क मुफ्त कर दिया गया है और इसके अलावा दिल्ली में लोग बिजली के लिए 201 रुपये से भुगतान कर रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति 400 रुपये तक बिजली की खपत करता है तो उसे बिजली बिल पर 50% सब्सिडी दी जाएगी।

Delhi Free Bijli Yojana 2023 का उद्देश्य

पहले राज्य में बिजली दरों में बढ़ोतरी को देखकर हर कोई चिंतित हो जाता था, लेकिन अब दिल्ली सरकार दिल्ली मुफ्त बिजली योजना के तहत बिजली दरों में कमी करके लोगों को इस समस्या से राहत दे रही है।

इस योजना के तहत 201 से 400 तक की इकाइयों के लिए 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ दिल्ली के सभी निवासी उठा सकते हैं।

Details of Delhi Free Bijli Yojana 2023

Scheme NameDelhi Free Bijli Yojana
Primary Announcement byChief Minister of Delhi
Date of Starting SchemeAvailable Soon
DepartmentDelhi Electricity Department
BeneficiaryAll Citizen of State
BenefitsSubsidy on Electricity
Type of SchemeState Govt Scheme
Official websitehttp://www.derc.gov.in/

Delhi Free Electricity Scheme 2023 (दिल्ली फ्री बिजली योजना )

पहले दिल्लीवासियों का साइड लोड 2 किलोवाट तक था और उन्हें 125 रुपये/किलोवाट प्रति माह की निश्चित दर से भुगतान करना पड़ता था, लेकिन अब 1 अगस्त से सभी लोगों को 20 रुपये/किलोवाट की निश्चित दर के साथ नकद भुगतान करना होगा।

इसके परिणामस्वरूप 2 किलोवाट तक के लोड पर कुल शुल्क पर 244 रुपये तक की बचत और 3 किलोवाट तक के लोड पर 313 रुपये प्रति माह की बचत होगी और दिल्लीवासियों को काफी फायदा होगा।

बिजली की खपत पर बिल

दिल्लीवासी पहले 200 यूनिट बिजली के लिए 622 रुपये बिजली बिल का भुगतान करते थे, लेकिन अब 200 यूनिट बिजली बिल बिल्कुल मुफ्त कर दिया गया है। इसी तरह, लोग 250 यूनिट बिजली के लिए 800 रुपये बिजली बिल का भुगतान करते थे,

लेकिन अब यह केवल आपको 252 रुपये देने होंगे और 300 यूनिट बिजली खर्च करने पर आपको 971 रुपये देने होंगे, अब आपको 526 रुपये देने होंगे। इसी तरह 400 यूनिट बिजली खर्च करने पर आपको 1320 रुपये देने होंगे, अब आपको बिजली ऊर्जा बिल के लिए 5 रुपये चुकाने होंगे।

लेकिन फिर इस दिल्ली फ्री बिजली योजना के तहत बिजली के बिल काफी कम हो जाएंगे और दिल्लीवासियों को कम बिजली बिल आने से राहत मिलेगी।

Delhi Free Bijli Yojana के मुख्य तथ्य

  • इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो स्थायी रूप से दिल्ली में रहेंगे।
  • यह योजना दिल्ली के सभी हिस्सों के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना के तहत बिजली की खपत 400 के आसपास होनी चाहिए।
  • दिल्ली सरकार ने इस योजना के तहत कोई आरक्षण नहीं रखा है।

Delhi Free Bijli Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ राज्य के केवल वही लोग उठा सकते है जिनकी बिजली की खपत 200 यूनिट से लेकर 400 यूनिट तक है।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पुराना बिजली बिल

Delhi Free Bijli Yojana का लाभ कैसे ले सकते है

यदि इच्छुक घरेलू लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले बिजली विभाग से संपर्क करना होगा। बिजली विभाग में जाने के बाद आपको आवेदन पत्र भरना होगा। एक बार जब आप आवेदन पत्र पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

आपका दस्तावेज़ आपके घर में उपयोग की जाने वाली बिजली की इकाइयों की संख्या है। सत्यापन होते ही आपको इस योजना के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

Delhi Motor Vehicle Aggregator Yojana

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 

FaQ Delhi Free Bijli Yojana

क्या दिल्ली में 200 यूनिट बिजली फ्री है?

AAP सरकार दिल्ली में सभी निवासियों को 200 यूनिट बिजली बिल्कुल फ्री देती है. जबकि 201 से 400 यूनिट तक आधा रेट लिया जाता है.

अगर मैं दिल्ली में 200 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपयोग करूं तो क्या होगा?

बिजली खर्च यदि 200 यूनिट तक है तो जीरो बिल आएगा। सरकार बिल पर फिक्स चार्च और सरचार्ज खुद वहन करेगी।
बिजली खर्च 201-400 यूनिट के बीच है तो इस पर भी 50 फीसदी (800 रुपये) की सब्सिडी मिलेगी। …
यदि आप 401 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करते हैं तो कोई सब्सिडी नहीं मिलती

दिल्ली में फ्री बिजली योजना क्या है?

दिल्ली में AAP सरकार 200 यूनिट मासिक खपत वाले उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली प्रदान करती है।

दिल्ली में बिजली कब तक फ्री है?

दिल्ली की उर्जा मंत्री आतिशी ने सरकार का फैसला बताते हुए जानकारी दी कि कल से दिल्ली में नगरवासियों को मुफ्त में मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिलेगी. 15 अप्रैल से दिल्ली में 200 यूनिट बिजली सब्सिडी खत्म हो जाएगी

भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई Delhi Free Bijli Yojana | 200 यूनिट तक बिजली सब्सिडीजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|