Bhulekh Uttarakhand | उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी चेक कैसे करें 2024 | Uttarakhand Bhulekh @ bhulekh.uk.gov.in

Bhulekh Uttarakhand उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी भूलेख यूके कैसे देखें: राजस्व विभाग ने भूलेख उत्तराखंड खसरा खतौनी को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है।

आप घर बैठे ही Bhulekh Uttarakhand प्राप्त कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए पूरा लेख सावधानी से पढ़ें। हमारे बहुत से किसान भाई और उत्तराखंड निवासी नहीं जानते कि उत्तराखंड भूलेख ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें। इस कारण इस सुविधा का उपयोग नहीं किया जा सकता.

इसीलिए इस लेख में हमने खसरा खतौनी ऑनलाइन प्राप्त करने का चरण दर चरण और आसान तरीका बताया है। पढ़ने के बाद आप जमीन की जानकारी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से डाउनलोड कर सकते हैं।

कृपया इस पूरे लेख को सावधानी से पढ़ें। क्योंकि आपको खसरा/गाटा संख्या और खाताधारक के नाम के साथ भूलेख विवरण निकालने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। तो चलो शुरू हो जाओ।

Bhulekh Uttarakhand भूमि रिकॉर्ड खसरा खतौनी को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जहां ब्रिटेन के सभी निवासी घर बैठे अकाउंट शीट की प्रतिलिपि बना सकते हैं। भूलेख जारी करने के लिए ये सभी उत्पाद भूलेख वेब पोर्टल – पर उपलब्ध होंगे।

  • खसरा/गाटा संख्या के द्वारा।
  • खातेदार के नाम के द्वारा।
  • खाता संख्या के द्वारा।
  • क्रेता एवं विक्रेता के द्वारा।
  • भूलेख विवरण डाउनलोड कर सकेंगे।

इसके अलावा और भी कई संसाधन ऑनलाइन मौजूद हैं। तो आइए हम आपको यूके भूलेख वेब पोर्टल पर खसरा खतौनी ऑनलाइन डाउनलोड करने का पूरा तरीका बताते हैं।

Table of Contents

Bhulekh Uttarakhand Online

जानकारीउत्तराखंड भूलेख खसरा (uk bhulekh khasra)
माध्यमऑनलाइन (Online)
राज्यउत्तराखंड (uttarakhand)
विभागराजस्व विभाग उत्तराखंड
लाभफ्री भूलेख खसरा चेक
आधिकारिक वेबसाइटbhulekh.uk.gov.in

भूलेख उत्तराखंड खाता खतौनी चेक कैसे करें ऑनलाइन ?

  • भूलेख यूके देखने के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कोई भी वेब ब्राउज़र खोलें। इसके बाद गूगल सर्च बॉक्स में bhlekh.uk.gov.in टाइप करके सर्च करें। या आप यहां दिए गए लिंक से सीधे वेब यूके वेब पोर्टल तक भी पहुंच सकते हैं।
  • यूके भूलेख की वेब पोर्टल खुल जाने के बाद मेनू में Public ROR का विकल्प दिखाई देगा। अपने जमीन का खाता विवरण चेक करने के लिए इसी विकल्प पर क्लिक करें।
Bhulekh Uttarakhand
  • अगले चरण में सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा। इसके बाद अपनी तहसील का चयन करें। फिर सभी गांवों की सूची सामने आ जाएगी.
  • इसमें से अपना गांव चुनें. जैसा कि स्क्रीनशॉट में बताया गया है – .
Bhulekh Uttarakhand  jago kisan
  • अब खसरा खतौनी ऑनलाइन निकालने के लिए अलग अलग विकल आएंगे। इसमें सबसे पहले विकल्प खसरा/गाटा संख्या द्वारा विकल्प को चुनें।
  • फिर अपने जमीन का खसरा/गाटा संख्या भरकर खोजें विकल्प पर क्लिक करें।
Bhulekh Uttarakhand jago kisan
  • जैसे ही आप अपनी जमीन का खसरा/गाटा नंबर भरकर सर्च करेंगे तो उसका नाम नीचे दिखाई देगा। इसे चुनें और व्यू कोट विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि स्क्रीनशॉट में बताया गया है – .
Bhulekh Uttarakhand jago kisan
  • जैसे ही आप खसरा/गाटा संख्या का चयन करेंगे और उद्धरण देखें विकल्प का चयन करेंगे, आपकी भूमि खाते का विवरण स्क्रीन पर खुल जाएगा। इस मामले में, आप भूमि मालिक का नाम, खसरा विवरण के साथ-साथ अन्य भूलेख विवरण भी देख सकते हैं।
Bhulekh Uttarakhand jago kisan

उत्तराखंड के जिलों की लिस्ट जिनका भूलेख ऑनलाइन उपलब्ध है

1Almora
2Bageshwar
3Chamoli
4Champawat
5Dehradun
6Haridwar
7Nainital
8Pauri Garhwal
9Pithoragarh
10Rudraprayag
11Tehri Garhwal
12Udham Singh Nagar
13Uttarkashi

खातेदार के नाम के द्वारा Uttarakhand Bhulekh कैसे देखें ?

Bhulekh Uttarakhand पोर्टल खोलें – भूमि का विवरण नाम से देखने के लिए सबसे पहले यहां दिए गए लिंक से भूलेख पोर्टल पर जाएं – भूलेख (भूलेख) वेब पोर्टल खुलते ही अपना जिला, तहसील और गांव का चयन करें।

  • अपने नाम से ऑनलाइन यूके भूलेख देखने के लिए खोज प्रक्रिया में खाता स्वामी के नाम का विकल्प चुनें। फिर अपने नाम का पहला अक्षर चुनें और सर्च विकल्प पर क्लिक करें।
Bhulekh Uttarakhand jago kisan
  • यदि आप खाता स्वामी के नाम का पहला अक्षर खोजते हैं, तो उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी खाता स्वामियों के नाम दिखाई देंगे। इस स्थिति में आपको अपना नाम चुनना होगा और व्यू कोट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Bhulekh Uttarakhand jago kisan
  • इसके बाद आपकी जमीन का भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड यानी. खाते की जानकारी स्क्रीन पर खुल जाती है. इस मामले में, आप भूमि मालिक का नाम, भूमि के
Bhulekh Uttarakhand jago kisan
  • हम अपनी भूमि लेखापरीक्षा जानकारी को ऑनलाइन डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।
  • इसके लिए खसरा/गाटा संख्या या खाताधारक के नाम से भूलेख का विवरण प्राप्त करें।
  • जब खाता स्क्रीन पर खुल जाए तो ब्राउज़र मेनू से प्रिंट विकल्प चुनें।
  • जैसे ही आप प्रिंट विकल्प चुनते हैं, स्क्रीन पर डाउनलोड या प्रिंट करने का विकल्प दिखाई देता है।
  • इससे आप अकाउंट को तुरंत डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।
Bhulekh Uttarakhand jago kisan

इस प्रकार हम Bhulekh Uttarakhand खसरा खतौनी उत्तराखंड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं. अगर आपको इसमें कोई परेशानी आती है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Bhulekh Uttarakhand को ऑनलाइन प्राप्त करने की चरण दर चरण जानकारी इस लेख में बताई गई है। भूमि अभिलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी उत्तराखंड प्राप्त करें।

दोस्तों अगर आपको भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन डाउनलोड करने में कोई परेशानी आती है या इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे.

Bhulekh Uttarakhand प्राप्त करने की जानकारी हम सभी उत्तराखंडवासियों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए उन्हें भूलेख की यह जानकारी व्हाट्सएप और फेसबुक पर शेयर करनी होगी। धन्यवाद!

यहां भी पढ़ें:-

Kya Bhed Palna labhdayak hai

Kya Bhed Palna labhdayak hai| क्या भेड़ पालन लाभदायक है?

Sahiwal Cow का महत्व पहचान, कीमत और दूध- Sahiwal cow Ki Nasl

Sahiwal Cow का महत्व: पहचान, कीमत और दूध- Sahiwal cow Ki Nasl

Best Vermicompost Khad With Japanese Taknik उत्तम कंपोस्ट हेतु जापानी विधि

Best Vermicompost Khad With Japanese Taknik उत्तम कंपोस्ट हेतु जापानी विधि

ऑर्गेनिक लौकी की खेती कैसे करें Lauki ki organic kheti kaise kre

Lauki ki organic kheti kaise kre 9Tips | ऑर्गेनिक लौकी की खेती कैसे करें |

Bhulekh Uttarakhand उत्तराखंड भूलेख FAQs?

खसरा खतौनी उत्तराखंड ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें ?

राजस्व विभाग ने खसरा खतौनी निकालने के लिए एक वेब पोर्टल उपलब्ध कराया है। जिसका वेब पता है – bhlekh.uk.gov.in आप इस पोर्टल पर अपने जिले, तहसील और गांव का चयन करके Bhulekh Uttarakhand खसरा खतौनी तक पहुंच सकते हैं।

खातेदार के नाम के द्वारा खाता विवरण कैसे प्राप्त करें ?

Bhulekh Uttarakhand वेब पोर्टल में सांख्यिकीय जानकारी तक पहुंचने के कई तरीके हैं। इस मामले में, अपने नाम पर भूलेख विवरण तक पहुंचने के लिए, खाता स्वामी के नाम से विकल्प चुनें और दिए गए चरणों का पालन करें।

खाता विवरण की प्रति ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?

आपकी जमीन की खाता जानकारी ऑनलाइन डाउनलोड की जा सकती है। इसके लिए सभी चरण पूरे करने के बाद स्क्रीन पर अकाउंटिंग डायलॉग खुल जाए तो ब्राउजर मेन्यू में प्रिंट विकल्प चुनें।

भूलेख भू नक्शा से सम्बंधित समस्या के लिए कहाँ संपर्क करें ?

यदि आपकी भूमि से संबंधित भूलेख मुद्दे या भूनक्शा के संबंध में कोई समस्या है या भूमि रिकॉर्ड विवरण में कोई त्रुटि है तो राजस्व विभाग कार्यालय में संबंधित अधिकारी से संपर्क करें।

ऑनलाइन दाखिल खारिज कैसे चेक करें Uttarakhand?

भूलेख उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। तहसील उत्परिवर्तन (mutation) विकल्प पर क्लिक करें और एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएं। स्टेप 2: इस डोमेन में रजिस्टर होने पर प्रदान किया गया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। कैप्चा कोड दर्ज करें और लॉगिन करें।

किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई Bhulekh Uttarakhand | उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी चेक कैसे करें 2024 bhulekh.uk.gov.in जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|