Bhulagan Bihar 2024 पोर्टल पर ऑनलाइन भुगतान कैसे करें, रसीद निकालें »

Bhulagan Bihar 2024 पोर्टल पर ऑनलाइन भुगतान कैसे करें, रसीद निकालें

Bhulagan Bihar:- देशभर में सभी जमीन मालिकों को प्रतिवर्ष अपने जमीन का लगान (Tax) देना पड़ता है। जिसके लिए जमीन मालिकों को तहसील कार्यालय या पंचायत कार्यालय में जाकर अपनी जमीन लगान रसीद कटवानी पड़ती है। लेकिन देश के कुछ राज्यों ने लगान रसीद कटवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

Bihar Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई बिहार जमीन लगान रसीद ऑनलाइन सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं। बिहार के सभी जमीन मालिक biharbhumi.bihar.gov.in पोर्टल पर जाकर  आसानी से अपने जमीन का टैक्स (लगान) का पेमेंट घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

Bihar Krishi Clinic Yojana

अगर आप बिहार के निवासी हैं और आप भी किसी जमीन के मालिक हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Bhulagan Bihar Online के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

Bhulagan Bihar 2024

Bhulagan Bihar

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार द्वारा बिहार के सभी भूमि मालिकों के लिए भुलागन बिहार ऑनलाइन सुविधा शुरू की गई है। यह ऑनलाइन सेवा 1 अप्रैल, 2022 से शुरू की गई है। अब यह सुविधा शुरू हो गई है, राज्य के भूमि मालिक घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आसानी से अपना भूमि कर रिटर्न रद्द कर सकते हैं।

पहले नागरिकों को भूमि कर प्रपत्र भरने के लिए तहसील कार्यालय एवं पंचायत कार्यालय जाना पड़ता था। परिणामस्वरूप, उनका सारा समय और पैसा बर्बाद हो गया। बिहार भूमि कर संग्रहण का ऑनलाइन संस्करण सरकारी विभागों के कार्यों और कार्यक्रमों में पारदर्शिता भी सुनिश्चित करेगा। जिससे कार्यस्थल पर भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी.

E Mapi Portal Bihar 2024

Bhulagan Bihar का भुगतान किन-किन बैंकों द्वारा किया जा सकता है?

  1. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  3. पंजाब नेशनल बैंक
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा
  5. इंडियन ओवरसीज बैंक
  6. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  7. केनरा बैंक
  8. आईडीबीआई

बिहार जमीन लगान रसीद का उपयोग

आप किसी भी न्यायालय में जमीन के कब्जे के अधिकार को साक्ष्य के रूप में नहीं ले सकते हैं। बिहार भूमि लगान रसीद के साथ, आप मालिक बनकर जमीन को बेच नहीं सकते हैं। बिहार भूमि लगान रसीद का कानूनी रूप से ऑनलाइन उपयोग करने के लिए, सबसे पहले आपको यह करना होगा।

Bihar Fasal Sahayata Yojana

ऑनलाइन पंजीकरण करें मुद्रित कर रिटर्न लें और आंचल कार्यालय जाएं। इसके बाद टैक्स रिटर्न सर्टिफिकेट आंचल कार्यालय में सीईओ से ऑनलाइन प्राप्त करना होगा।

एक बार जब सीईओ आपकी रसीद पर हस्ताक्षर कर देता है, तो आप उस हस्ताक्षर का उपयोग कानूनी उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

Bhulagan Bihar के लाभ एवं विशेषताएं

बिहार सरकार द्वारा भुलागन बिहार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 1 अप्रैल 2022 को लॉन्च किया गया है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से राज्य के सभी भूमि मालिक अपनी जमीन का लगान ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इससे नागरिकों का समय और पैसा दोनों बचेगा और सरकारी एजेंसियों की कार्यप्रणाली भी अधिक पारदर्शी हो जाएगी Read More