Bhed palan kaise kiya jata hai | भेड़ पालन कैसे करें | Bhed palan kaise Kare

Bhed Palan Kaise Kiya Jata Hai भेड़ एक बहुत ही सामाजिक और शांतिपूर्ण जानवर है जो मूल्यवान दूध और मांस का उत्पादन करते हुए और अवांछित पौधों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करते हुए मुर्गियों, घोड़ों, बकरियों आदि के साथ अच्छी तरह से रह सकती है।

भेड़ें आमतौर पर बकरियों की तुलना में कम दूध और अधिक वसा पैदा करती हैं, लेकिन दुनिया भर में भेड़ के दूध उत्पादों के प्रबल समर्थक और समर्पित उपभोक्ता हैं। हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका में भेड़ डेयरी उद्योग तेजी से बढ़ा है, जबकि यूरोप में इसी तरह की पहल पहले ही स्थापित की जा चुकी है।

किसी भी अन्य फसल या पशुधन गतिविधि की तरह, यदि आपके पास तीन संसाधन “भूमि – समय – ऊर्जा” हैं, तो आप साइट पर अपनी भेड़ पालने का आनंद ले सकते हैं।

यदि आपके पास प्रति 12-15 भेड़ों के लिए 1 हेक्टेयर (2.47 एकड़) का खेत है और यदि आपका खेत वर्ष के 9 महीनों के लिए उन्हें खिलाने के लिए कम से कम 70% चारा उगाता है, तो आप भोजन और घास के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। भोजन आधारित और इन चारों पर बहुत अधिक खर्च करने से बचें।

यदि आपके खेत में पर्याप्त चारा नहीं बढ़ रहा है, तो आपको व्यावसायिक चारे के साथ एक निश्चित मात्रा में घास की आपूर्ति के लिए धन की आवश्यकता होगी।

यदि सही ढंग से और बड़े पैमाने पर किया जाए तो Bhed Palan बहुत आनंददायक, उत्कृष्ट दूध, मांस और ऊन हो सकता है।

पहले वर्ष में आप लगातार सीख रहे हैं और Bhed Palan निवेश (समय और धन में) के साथ-साथ आने वाले वर्षों के लिए आवश्यक जवाबदेही और उत्तरदायित्व के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

3-4 वर्षों में, यदि आप भेड़ पालन विशेषज्ञ बन जाते हैं और यदि आपको अपने मांस या डेयरी उत्पादों के लिए एक लाभदायक बाजार मिल जाता है, तो आप अपने मवेशियों की संख्या बढ़ाकर इसे पेशेवर स्तर पर कर सकते है इसके लिए हर किसी को प्रतिबद्धता कौशल की बहुत आवश्यकता है।

किसी अन्य भेड़ या मवेशी को एक दिन भी अकेले नहीं रखा जा सकता। पशुपालन का मतलब है साल के 365 दिन देखभाल, देखरेख, संवारना, खिलाना और समस्या का समाधान करना।

Bhed Palan भेड़ों को रखना

Bhed palan kaise kiya jata hai भेड़ पालन कैसे करें

Bhed Palan भेड़ों के बाड़े का निर्माण – Bhed Palan भेड़ों को कैसे रखें

सभी पशुपालन कार्यों की तरह, हम अपने जानवरों के आने से पहले उनके लिए आवास बनाना शुरू करते हैं। हमें एक बाड़ वाले क्षेत्र, एक घास वाले क्षेत्र और एक अच्छी बाड़ की आवश्यकता है।

भेड़ें सूअरों की तरह अच्छी खुदाई करने वाली नहीं होती हैं, जो झुंड को तोड़कर भाग जाना पसंद करती हैं, न ही वे बकरियों की तरह प्रभावी धावक होती हैं, जो झुंड के चारों ओर चढ़ने के लिए चढ़ना और कूदना पसंद करती हैं।

आपकी भेड़ें कभी भी भागने की कोशिश नहीं कर सकतीं (जब तक कि वे बेहद खतरनाक महसूस न करें)। कुछ क्षेत्रों में, जब ठीक से प्रशिक्षित किया जाता है, तो भेड़ें छोटे शहरों और गांवों में हर दिन मनुष्यों के साथ चल सकती हैं, और कई कुत्तों की तुलना में कहीं अधिक विनम्र और आज्ञाकारी होती हैं।

हालाँकि, शिकारी अक्सर भेड़ों पर हमला करते हैं और कई शिकारी आपकी सोच से कहीं ज्यादा करीब हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, पड़ोसी का कुत्ता)। हिरण, भेड़िये, हिरण और कई अन्य जानवर भेड़ के आम शिकारी हैं। इसलिए, हमें अपने मवेशियों की सुरक्षा के लिए एक अच्छी, मजबूत बाड़ की आवश्यकता है

Bhed Palan के दौरान वनों की कटाई और वनस्पति के पूर्ण विनाश के खिलाफ उपाय करना भी महत्वपूर्ण है। आप पोर्टेबल बाड़ खरीद सकते हैं और लगा सकते हैं ताकि भेड़ों को खेत में ले जाया जा सके और उनके चरने से पैदा होने वाली झाड़ियों से बचा जा सके।

उस स्थिति में, आपको जिसे घूर्णी चराई कहा जाता है उसे प्रोत्साहित करना चाहिए। इसका मतलब है कि अपने खेत को 5 या 6 बराबर खंडों में बाँटना, और दो सप्ताह के लिए अपनी भेड़ों को केवल पहले खंड में चरने देना।

दो सप्ताह के अंत में, या उससे भी पहले यदि आप देखते हैं कि उसके 80% पौधे नष्ट हो गए हैं, तो आप चरण 1 में प्रवेश द्वार बंद कर सकते हैं और उन्हें चरण 2 में खिलाने दे सकते हैं।

दो सप्ताह के बाद आप भाग 2 के लिए प्रवेश बंद कर दें और उन्हें भाग 3 आदि में भेज दें।

इस योजना के तहत, खेत के सभी हिस्सों के भोजन को फिर से उगने और परिपक्व होने के लिए पर्याप्त समय (कम से कम 8-10 सप्ताह) मिलेगा, इस प्रकार उखाड़ने और पूर्ण विनाश के जोखिम से बचा जा सकेगा।

जाहिर है, यदि आप एक एकड़ में 60 से अधिक भेड़ें रखते हैं, भले ही आप चक्रीय चराई का उपयोग करें, आप पौधों को होने वाले नुकसान को नहीं रोक पाएंगे।

जहां तक ​​आवास की बात है, हमें कोई उन्नत स्थान बनाने की आवश्यकता नहीं है। लकड़ी के पल्ले और पक्की छत वाला त्रिस्तरीय आवास पर्याप्त है।

यह सूखा, हवादार और साफ होना चाहिए। ध्यान रखें कि बाड़े काफी बड़े हों ताकि भेड़ों की भीड़ न हो (लगभग 35 वर्ग फुट या 3.25 वर्ग मीटर प्रति भेड़)। ठंड या बर्फीले सर्दियों के महीनों के दौरान, भेड़ें अपना अधिकांश समय आश्रय में बिताती हैं।

आप उनके लिए बिस्तर के रूप में सूखी घास का उपयोग कर सकते हैं। बिस्तर उन्हें गर्म, सुरक्षित रखता है और चोट से भी बचा सकता है।

इसके अलावा, बिस्तर से भेड़ के कूड़े को साफ करना आसान हो जाता है, क्योंकि आप कूड़े के साथ-साथ बिस्तर को भी आसानी से खाली कर सकते हैं।

अंत में, आपको घास को संग्रहित करने के लिए एक सूखे, छायादार कमरे की आवश्यकता है। आप अपने भेड़ बाड़े, Bhed Palan और आश्रय की जानकारी या तस्वीरें छोड़ कर इस लेख को बेहतर बना सकते हैं।

Bhed Palan kaise kiya jata hai FaQs?

एक भेड़ की कीमत कितनी है?

एक भेड़ की बाजार कीमत तीन से आठ हजार रुपये तक होती है. आप साल के किसी भी महीने से Bhed Palan शुरू कर सकते हैं। 500 वर्ग फीट का स्टैंड 20 भेड़ों के लिए पर्याप्त है। इस बाड़े को 30 से 40 हजार रुपये में आसानी से रेनोवेट किया जा सकता है।

भेड़ का भोजन क्या है?

भेड़ें घास चरती हैं। उन्हें भूमि की सतह के बिलकुल करीब स्थित छोटे, कोमल घास खाना पसंद होता है। घास से हमारा अर्थ पौधों की प्रजातियों की एक व्यापक श्रृंखला से है, जैसे: घास, दूब, अल्फाल्फा (मेडिकागो सैटिव), कासनी, फलियां, झाड़ियां आदि।

भेड़ पालने (Bhed Palan) के लिए सबसे अच्छी जगह कहां है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में टेक्सास में भेड़ और मेमने का सबसे बड़ा उत्पादन होता है, इसके बाद कैलिफ़ोर्निया और कोलोराडो का स्थान आता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 5.21 मिलियन भेड़ और मेमने हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 25% भेड़ और मेमने टेक्सास और कैलिफोर्निया में हैं।

भेड़ बकरी की कीमत कितनी है?

आमतौर पर एक भेड़ की कीमत 3,000 रुपये से लेकर 8,000 रुपये तक हो सकती है|

क्या भेड़ का व्यवसाय लाभदायक है?

बकरी पालने की तुलना में भेड़ पालना (Bhed Palan) एक लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि भेड़ कम समय में बहुत अच्छी तरह से वजन बढ़ा सकती है। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए छोटी या बड़ी भेड़ें पाली जा सकती हैं। विशेष रूप से भारत में मटन की भारी मांग के कारण, कई लोग लाभदायक भेड़ प्रजनन शुरू करने में रुचि दिखा रहे हैं।

भेड़ पालन कैसे किया जाता है?

यदि आपके पास प्रति 12-15 भेड़ों के लिए 1 हेक्टेयर (2.47 एकड़) का खेत है और यदि आपका खेत वर्ष के 9 महीनों के लिए उन्हें खिलाने के लिए कम से कम 70% चारा उगाता है, तो आप भोजन और घास के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। भोजन आधारित और इन चारों पर बहुत अधिक खर्च करने से बचें।

एक भेड़ की कीमत कितनी है?

बाजार में एक भेड़ की कीमत तीन से आठ हजार रुपये तक की होती है

भेड़ हमारे लिए कैसे उपयोगी है?

Bhed Palan भेड़ से ऊन तथा मांस तो प्राप्त करता ही है, भेड़ की खाद भूमि को भी अधिक ऊपजाऊ बनाती है

एक भेड़ की कीमत कितनी है?

हजार रुपये से लेकर 8 हजार के बीच

Bhed palan kaise kiya jata hai| भेड़ पालन कैसे करें किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|