Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 | बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता | Balika Durasth Shiksha @ Sso.rajasthan.gov.in »

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 | बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता | Balika Durasth Shiksha @ sso.rajasthan.gov.in

Balika Durasth Shiksha Yojana:- राजस्थान सरकार ने राजस्थान की लड़कियों और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक नई योजना लागू की है। इस कार्यक्रम का नाम गर्ल्स डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम है।

राज्य की उन लड़कियों और महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नहीं जा पाती हैं।

इसके अलावा, सरकार इन लड़कियों और महिलाओं को विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए संस्थानों को दी जाने वाली फीस की प्रतिपूर्ति भी करेगी।

यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं और बालिका सुदृढ़ शिक्षा योजना से जुड़कर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को नीचे तक पढ़ें।

हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Balika Durasth Shiksha Yojana की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Rajasthan Balika Durasth Shiksha Yojana 2023

Balika Durasth Shiksha Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान में लड़कियों और महिलाओं के लिए बालिका Balika Durasth Shiksha Yojana लागू की गई है।

इस योजना के माध्यम से हर साल देश की 36 हजार लड़कियों और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी, जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जाने में असमर्थ हैं।

राज्य सरकार इन लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए संस्थानों को दी जाने वाली फीस की प्रतिपूर्ति भी करेगी। जिसके लिए 14.83 करोड़ रुपये स्वीकृत हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की थी कि इस योजना को 2022-23 के बजट में राज्य में लागू किया जाएगा. उक्त विज्ञापन के क्रियान्वयन के दौरान ही प्रधानमंत्री ने इसे मंजूरी दे दी थी। सरकार ने अब Balika Durasth Shiksha Yojana को पूरे देश में लागू कर दिया है।

Balika Durasth Shiksha Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामBalika Durasth Shiksha Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गई थीबजट सत्र् 2022-23 के दौरान
लाभार्थीवह बालिकाओं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय/ विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है
उद्देश्यदूरस्थ माध्यम से बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा से जोड़ना
लाभार्थियों की संख्याप्रति वर्ष 36 हजार 300
स्वीकृत बजट14.83 करोड़
अधिकारिक वेबसाइटSSO Rajasthan

किन-किन विश्वविद्यालयों द्वारा दूरस्थ माध्यम से प्रदान की जाएगी उच्च शिक्षा

इस योजना के तहत, राज्य सरकार पात्र लड़कियों और महिलाओं को प्रायोजित विश्वविद्यालयों और राज्य संस्थानों / वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा के माध्यम से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करेगी।

लड़कियों और महिलाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए, राज्य सरकार ने स्नातक में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 3000 और प्रमाणपत्र अध्ययन में 2000 सीटें प्रदान करने की योजना बनाई है।

Balika Durasth Shiksha Yojana की खास बात यह है कि इसके तहत लड़कियों को दूरस्थ शिक्षा विश्वविद्यालयों में शामिल करने के साथ-साथ सरकार राशि का भुगतान भी करेगी।

राजस्थान Balika Durasth Shiksha Yojana का उद्देश्य

इस योजना को राजस्थान में लागू करने का मुख्य उद्देश्य दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं को उच्च शिक्षा में दाखिला दिलाना है। क्योंकि देश में ऐसी कई लड़कियां और महिलाएं हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं लेकिन विभिन्न कारणों से वे नियमित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जाकर शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती हैं।

जिसके कारण वह अपनी पढ़ाई बीच में ही रोक देता है। लेकिन अब इन बालिकाओं को राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ा जाएगा। यह नीति देश में लड़कियों की उच्च शिक्षा सुनिश्चित करेगी और लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य सुनिश्चित करेगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2022-23 में Balika Durasth Shiksha Yojana लागू करने की घोषणा की थी।
  • इस प्रावधान को उक्त अधिसूचना के कार्यान्वयन के समय राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किया गया था।
  • इस कार्यक्रम के माध्यम से, देश की वे लड़कियाँ और महिलाएँ जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त होगी।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana की मुख्य विशेषता यह है कि लड़कियों और महिलाओं को विश्वविद्यालय जाने के लिए संस्थानों को दी जाने वाली फीस भी सरकार वहन करेगी।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल 36,300 महिलाओं और लड़कियों को दूरस्थ शिक्षा प्रदान करेगी।
  • जिसके लिए सरकार ने 14.83 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
  • लड़कियों एवं महिलाओं की उच्च शिक्षा सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों, सार्वजनिक संस्थानों/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत पात्रता

  • आवेदिका महिलाएं एवं युवतियां सदैव राजस्थानी रहें।
  • इस योजना के तहत केवल 12वीं कक्षा उत्तीर्ण महिलाएं और लड़कियां ही भाग लेने के पात्र हैं। जो लड़कियाँ/महिलाएँ विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जाने में असमर्थ हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना राजस्थान के अंतर्गत केवल स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम का लाभ उठाया जा सकता है।

Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एसएसओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
  • यदि आपने वेबसाइट पर पहले ही पंजीकरण कर लिया है तो लॉग इन करें। यदि आप पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो लॉग इन करें।
  • सबसे पहले विकल्प पर क्लिक करके रजिस्टर करें, इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म का उपयोग करके अपने सभी आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा और सफलतापूर्वक पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद, आपको अपना लॉगिन विवरण दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • अब आपके सामने पेज खुल जाएगा आपको यहां रजिस्ट्रेशन गर्ल चाइल्ड मिलेगा।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा, फिर आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा, इस आवेदन पत्र में आपको अपनी सभी आवश्यक जानकारी भेजनी होगी, यदि आप सबमिट विकल्प पर क्लिक करते हैं तो अंततः आपको ऐसा करना चाहिए।

Read also here :- Rajasthan Palanhar Yojana 

Rajasthan Free Tractor And Agricultural Machine yojana

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

FaQs Balika Durasth Shiksha Yojana

दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से हर साल देश की 36 हजार लड़कियों और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी, जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जाने में असमर्थ हैं।

दूरस्थ शिक्षा के उद्देश्य क्या हैं?

दूरस्थ शिक्षा का मुख्य उद्देश्य उन शिक्षार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है जो भौगोलिक, वित्तीय या अन्य बाधाओं के कारण पारंपरिक शिक्षा तक नहीं पहुँच पाते हैं।

Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेषताएं क्या हैं?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2022-23 में Balika Durasth Shiksha Yojana लागू करने की घोषणा की थी।
इस प्रावधान को उक्त अधिसूचना के कार्यान्वयन के समय राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किया गया था।
इस कार्यक्रम के माध्यम से, देश की वे लड़कियाँ और महिलाएँ जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में जाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त होगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत पात्रता क्या हैं?

आवेदिका महिलाएं एवं युवतियां सदैव राजस्थानी रहें।
इस योजना के तहत केवल 12वीं कक्षा उत्तीर्ण महिलाएं और लड़कियां ही भाग लेने के पात्र हैं। जो लड़कियाँ/महिलाएँ विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जाने में असमर्थ हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।

अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई Balika Durasth Shiksha Yojana | बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, Form Last Date, पात्रता जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|