Ayushman Card List Bihar 2024: बिहार की जिलेवार ग्रामीण लिस्ट में नाम चेक करें »

Ayushman Card List Bihar 2024: बिहार की जिलेवार ग्रामीण लिस्ट में नाम चेक करें

बिहार सरकार ने 7 जून 2024 को केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ABPM- JAY) के तहत 1 महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत देश भर में कम आय वाले लोगों की देखभाल के लिए हर साल हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य कवरेज दिया जाता है।

इस योजना को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों से फंडिंग मिलती है। बिहार राज्य में लगभग 2.92 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे है।

अगर अपने Ayushman Card के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपको पता नहीं है कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं या फिर आपका नाम Ayushman Card List Bihar में शामिल किया गया है नहीं तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप आसानी से घर बैठे अपना नाम आयुष्मान भारत लिस्ट बिहार में चेक कर सकें।

Ayushman Card List Bihar 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामAyushman Card List Bihar 2024
योजना का नामआयुष्मान भारत योजना  
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
लाभार्थीदेश के नागरिक  
उद्देश्यस्वास्थ्य संबंधित सुविधा उपलब्ध कराना  
बीमा राशि5 लाख रुपए  
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना  
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://beneficiary.nha.gov.in/  

बिहार में 2.92 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान भारत कार्ड

Ayushman Card List Bihar 2024: बिहार की जिलेवार ग्रामीण लिस्ट में नाम चेक करें

जानकारी के अनुसार बिहार के हेल्थ मिनिस्टर ने एक हाई लेवल मीटिंग में कहा कि आयुष्मान कार्ड योजना में तेजी लाई जाए। जिसके लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। राज्य के अफसर को युद्ध स्तर पर इस काम को पूरा करने को कहा गया है।

वर्तमान समय में बिहार में लगभग 2.92 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है। जबकि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आंकड़ों के अनुसार पिछले 1 महीने में लगभग 3 लाख 45 हजार कार्ड जारी किए थे।

अगर आपने भी आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आप अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में चेक कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है।

Kabir Antyeshti Anudan Yojana 2024

शिविर लगाकर बनाए जाएंगे कार्ड बारिश से पहले काम पूरा करने का लक्ष्य

बिहार सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर लगाकर लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके बाद योजना के अंतर्गत शामिल अस्पतालों में कार्ड धारी अपना मुफ्त इलाज कर सकेंगे।

बिहार सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि एक माह के भीतर आयुष्मान कार्ड बना लिए जाए। बारिश को देखते हुए यह काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी तैयारी और काम शुरू करने के लिए सभी जिलों को कहा गया है। कई जिलों में आयुष्मान कार्ड तय लक्ष्य से पीछे चल रहा है। अब वहां और अधिक तेजी से काम पूरा कराया जाएगा।

Ayushman Card List Bihar कैसे चेक करें?

  • Ayushman Card List Biharचेक करने की सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार
  • होम पेज पर आपको लिस्ट चेक करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे आपको निर्धारित स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य का चयन कर उस श्रेणी का चयन करना होगा जिससे आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं।
  • अब आपके सामने आयुष्मान कार्ड लिस्ट आ जाएगी।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

Bihar e Labharthi Kyc Online

मोबाइल की सहायता से आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक

बिहार राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक Ayushman Card List Bihar में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो उन्हें बता दें कि आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर की सहायता से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको आयुष्मान कार्ड प्राप्त होगा या नहीं।

अगर आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में शामिल होगा तो आपको आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करने का लाभ मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आपको आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां से आप अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में चेक कर सकेंगे। 

FaQ

Ayushman Card List Bihar क्या है?

आयुष्मान कार्ड लिस्ट बिहार में उन लाभार्थियों के नाम शामिल हैं जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ABPM-JAY) के तहत स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठाने के पात्र हैं।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जो कम आय वाले लोगों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है।

बिहार में कितने लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे हैं?

बिहार राज्य में लगभग 2.92 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता क्या है?

कम आय वाले लोग जो आयुष्मान भारत योजना के तहत नामांकित हैं, वे इस योजना के लिए पात्र हैं।

आयुष्मान कार्ड बनने में कितना समय लगता है?

आयुष्मान कार्ड बनने का समय अलग-अलग हो सकता है, लेकिन बिहार सरकार ने इस काम को तेज़ी से पूरा करने का लक्ष्य रखा है और एक माह के भीतर कार्ड बनाने की योजना है।

किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

Leave a Comment