Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment: लघु उद्यमी योजना की दूसरी किस्त इस दिन आएगी

बिहार राज्य के उन सभी लोगों के लिए एक अच्छी खबर है जो लघु उद्यमी योजना के तहत अपने बैंक खाते में पहली किस्त प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं और दूसरे चरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत प्रथम अंशधारक। उद्योग विभाग अब इन्हें प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है. सरकार ने बताया कि लाभार्थियों को दूसरी किश्त कब वितरित की जाएगी।

अगर आप भी बिहार लघु उद्यमी योजना के लाभार्थी हैं और आप बिहार लघु उद्यमी योजना की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको यह लेख आगे अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से आपको बिहार लघु उद्यमी योजना दूसरी किस्त के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। हम आपको यह भी बताएंगे कि बिहार लघु उद्यमी योजना दूसरी किस्त का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा?

बिहार लघु उद्यमी योजना की दूसरी किस्त 2024 कब आएगी?

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment: लघु उद्यमी योजना की दूसरी किस्त इस दिन आएगी

बिहार सरकार का उद्योग विभाग लघु उद्यमी योजना के तहत पहले चरण में 50 हजार रुपये कमाने वालों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण देने की तैयारी में है. दूसरे चरण में तीन-चार दिनों के प्रशिक्षण के बाद लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment के तहत चयनित सभी लाभार्थियों को जिले के डीआरसीसी केंद्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीन से चार दिन के प्रशिक्षण के बाद ही लाभार्थियों को दूसरी किस्त का भुगतान किया जाएगा।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment में लाभार्थियों को इस योजना के तहत 50% की राशि मिलेगी

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment के तहत लाभार्थियों को तीन किश्तों में 2 लाख रुपये की सहायता मिलेगी। इस योजना के पहले चरण के तहत लाभार्थियों को 25% धनराशि आवंटित की जा चुकी है और अब उद्योग मंत्रालय उन पहले चरण के लाभार्थियों को तीन से चार दिनों का प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

मूल रूप से इस प्रशिक्षण में उत्पादन के संबंध में नकदी, बैंक खातों और बाजार की जानकारी की निगरानी शामिल है। बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत प्रशिक्षण पूरा होने पर लाभार्थियों को 50 प्रतिशत मिलेगा और बाद में शेष 25 प्रतिशत तीसरी किश्त के रूप में प्रदान किया जाएगा।

उद्योग विभाग के मेरे सूत्रों के अनुसार यह समूह प्रशिक्षण जल्द ही जिले में स्थापित डीआरसीसी में शुरू होगा। इस योजना के तहत उद्योग विभाग ने 62 ट्रेडों में सहायता प्रदान की है। इन सभी बाजारों का कवरेज प्रदान किया जाएगा।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment का लाभ किन्हें मिलेगा?

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले बिहार सरकार की ओर से जाति आधारित जनगणना कराई गई थी. जाति आधारित जनगणना कराने के लिए सरकार ने सभी परिवारों का आय सर्वेक्षण भी कराया था. इसी क्रम में पता चला कि राज्य में ऐसे कई परिवार हैं जिनकी मासिक आय 6000 रुपये से कम है.

ऐसे परिवारों के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री लघु भूमि योजना शुरू की. सरकार ऐसे परिवारों को राज्य में व्यवसाय शुरू करने के लिए 2 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करेगी। यानि कि इस योजना के तहत जिन लोगों की वार्षिक पारिवारिक आय 72,000 रुपये से कम है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

दूसरी किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपको बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत 50,000 रुपये की पहली किस्त मिल चुकी है और आप 1 लाख रुपये की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि बिहार लघु उद्यमी योजना की दूसरी किस्त का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को इसे पूरा करना होगा। प्रशिक्षण।

बिहार सरकार उद्योग विभाग लघु उद्यमी योजना के तहत लाभुकों को प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है, जो इस प्रशिक्षण को पूरा करेंगे. उन्हें ही दूसरे हाफ का फायदा दिया जाएगा. यानी 1 लाख रुपये की रकम.

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment की दूसरी किस्त की राशि सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी। बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए उद्योग विभाग का कार्य जारी है ताकि जो लोग इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं उन्हें भविष्य में भी बिहार लघु उद्यमी योजना का लाभ मिलता रहे।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको बिहार लघु उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment
  1. होम पेज पर आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  2. अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  3. इस पेज पर आपको अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  4. उसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. क्लिक करते ही आपके सामने प्रोफाइल का डैशबोर्ड खुल जाएगा।
  6. आपको यहां पर Eligible to Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. अब आपको इस पेज पर आवेदन करते समय जो प्रोजेक्ट आपने डाला था उससे संबंधित जो टूलकिट अपने खरीदी है उसकी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  8. टूलकिट  खरीदते समय जो रसीद प्राप्त हुई थी उसको भी अपलोड करना होगा।
  9. अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  10. इस प्रकार आप आसानी से  Bihar Laghu Udyami Yojana 2nd Installment 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Gau Palan Yojana Bihar

Bihar Rojgar Mela 2024

Bihar Berojgari Bhatta 2024 

FaQ

लघु उद्यमी योजना का दूसरा किस्त कब मिलेगा?

लाभार्थियों को तीन-चार दिनों के प्रशिक्षण के बाद दूसरी किस्त दी जाएगी। प्रशिक्षण का काम जिला स्तर पर काम कर रहे डीआरसीसी सेंटर पर कराया जाएगा।

उद्यमी योजना का लास्ट डेट कब तक है 2024 में?

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजनान्तर्गत आवेदन की तिथि को दिनांक 16.08.2024 के अपराह्न 5:00 बजे तक विस्तारित किया जाता है।

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे भाई की भी मदद हो सके