शिताके मशरूम (जापानी मशरूम) की खेती | shitake mushroom farming in hindi

Table of Contents

Shitake mushroom farming : शिताके मशरूम को जापानी मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। शिताके मशरूम आमतौर पर पूर्वी एशिया में उगाए जाते हैं। यह मशरूम जिसका उपयोग कैंसर और एड्स जैसी घातक बीमारियों में किया जाता है।

शिताके मशरूम एंटीऑक्सीडेंट पेय और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विश्व में कुल मशरूम उत्पादन में बटन मशरूम प्रथम स्थान पर है जबकि Shitake mushroom की खेती दूसरे स्थान पर है।

Shitake mushroom जापान, कोरिया, ताइवान, थाईलैंड और मलेशिया के साथ-साथ पश्चिमी देशों में भी व्यापक रूप से उगाए जाते हैं। जबकि यह मशरूम भारत में हरियाणा में उगाया जाता है।

शिताके मशरूम खेती के लिए जलवायु (Climate for Shiitake Mushroom Cultivation)

शिताके मशरूम (जापानी मशरूम) की खेती  shitake mushroom farming in hindi

शिताके मशरूम की खेती के लिए ठंडी जलवायु उपयुक्त होती है। शिताके मशरूम रबी मौसम के दौरान उगाए जाते हैं। इसकी खेती के लिए अक्टूबर से फरवरी का समय उपयुक्त है.

इन मशरूमों के लिए 22-25 डिग्री सेल्सियस तापमान और 80-85 प्रतिशत आर्द्रता की आवश्यकता होती है।

कम्पोस्ट बनाने की विधि (How to make compost)

शिताके (जापानी) मशरूम खेती के लिए के लिए खास तौर पर लकड़ी का बुरादा इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहे तो दो विधि से कंपोस्ट बना सकते हैं। 

विधि 1- सौ बैग के लिए 100 किलो लकड़ी का बुरादा के साथ 1 किलो कैल्शियम कार्बोनेट, 2 किलो जिप्सम चूर्ण और 30 किलो गेहूँ का भूसा मिला लें।

विधि 2- सौ बैग के लिए  25 गेहूं का भूसा,75 किलो लकड़ी का बुरादा के साथ1किलो कैल्शियम कार्बोनेट और 2 किलो जिप्सम चूर्ण आदि।

शिताके मशरूम की खेती कैसे करें (How to Cultivate Shiitake Mushrooms)

शिताके (जापानी) मशरूम उगाने के लिए चूरा और गेहूं के भूसे को डालने से पहले 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अगले दिन इसे बाहर निकालें और फर्श पर छिड़क दें ताकि पानी निकल जाए।

छाल में थोड़ा सा भूसा डालकर दबा दें, ध्यान रखें कि इसमें से पानी नहीं टपकना चाहिए। अगर वाइन थोड़ी पानी जैसी हो तो समझ लें कि यह सही है। इसके बाद इसमें कैल्शियम क्लोराइड और जिप्सम की मात्रा को अच्छी तरह मिला लें।

Shitake mushroom बीजाई की विधि (sowing method)

आप चाहें तो शिताके (जापानी) मशरूम को तने को काटकर उगा सकते हैं, पेड़ों की जड़ों में छेद करके इन्हें बो सकते हैं और इस तरह से की गई फसल से आपके मशरूम लगभग 5 से 6 साल तक फल देते हैं।

आप चाहें तो इसे लकड़ी के बुरादे और गेहूं के भूसे में भी लगा सकते हैं, इसके लिए लगभग 1 किलो लकड़ी का बुरादा और गेहूं के भूसे को पॉलिथीन में मिलाकर रख लें, इसके बाद आप इसमें भी बुआई कर सकते हैं.

Shitake mushroom शिताके मशरुम का रखरखाव 

शिताके मशरूम की शुद्धता पर पूरा ध्यान देना जरूरी है। यदि किसी पौधे पर काली या हरी फफूंद लग जाए तो उसे तुरंत हटा दें। और कैल्शियम कार्बोनेट के साथ बविस्टीन पाउडर छिड़कें

मशरूम की कटाई (Shitake mushroom harvesting)

अगर Shitake mushroom भूरे होने लगें तो समझ लें कि वे तोड़ने लायक हैं। आप चाहें तो इसे अपने हाथ से मोड़कर भी तोड़ सकते हैं,

इसके अलावा अगर आप इसे काटकर निकालना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि काटने वाला उपकरण क्षतिग्रस्त न हो, इससे संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है ममीरे में.

मशरूम का भंडारण (Shitake mushroom storage)

अगर Shitake mushroom की कटाई के तुरंत बाद बेचना चाहते हैं या 1 से 2 दिन के अंदर मशरूम बेचना चाहते हैं। इसलिए आपको स्टोरेज को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आप इसे सामान्य तापमान स्तर पर स्टोर कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसे 8 से 10 दिनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रेफ्रिजरेटर का उपयोग करना होगा।

Button Mushroom Farming in Hindi

शिताके (जापानी) मशरूम में लागत और मुनाफा (Cost and Profit in Shiitake (Japanese) Mushrooms)

शिताके (जापानी) मशरूम 1500 से 1700 रुपये किलो तक बिक सकता है, अगर बाजार दूर है तो आप मशरूम को कोल्ड ट्रांसपोर्ट से बैग में रख सकते हैं, इसके अलावा आप चाहें तो इन्हें सुखाकर भी बेच सकते हैं।

शिताके (जापानी) मशरूम को सुखाकर चिप्स भी बनाया जा सकता है। शिताके(जापानी) सूखे मशरूम की कीमत लगभग 2000-2500 रुपये प्रति किलोग्राम है।

यह मशरूम कैंसर रोगियों के लिए कीमो और रेडियोथेरेपी के लिए उपयोगी है। इन Shitake mushroom को उगाकर आप हर साल लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

Shitake mushroom Farming FaQ?

मशरूम की खेती करने में कितना खर्च आता है?

एक किलोग्राम मशरूम को तैयार करने में लगभग 50 रुपए का खर्च (यदि भूसा, गेहूं आदि सब सामान खरीदा जाए) आता है। इसके तहत 15 किलोग्राम मशरूम बनाने के‍ लिए 10 किलोग्राम गेहूं के दानों की आवश्यकता होती है। यदि आप एक बार में 10 क्विंटल मशरूम उगा लेते हैं तो आपका कुल खर्च 50 हजार रुपए आता है

गुच्छी मशरूम की खेती कैसे की जाती है?

गुच्छी की खेती संभव नहीं है और इसे जंगलों में जाकर ही ढूंढ कर लाना पड़ता है। जंगलों से खोज कर लाने के बाद इसे कई महीनों तक सुखाया जाता है जिसके बाद ही मार्किट में सप्लाई होता है। इसकी खेती के लिए खुम्ब अनुसंधान निदेशालय सोलन (हिमाचल प्रदेश) कल्टीवेशन के जरिए गुच्छी मशरूम को उगाने के प्रयास में सफल रहा है।

1 किलो मशरूम की कीमत क्या है?

कृत्रिम मशरूम का 200 ग्राम का पैकेट 40 रुपए (200 रुपए किलो) में मिल रहा है। इसके बावजूद लोग 600 रुपए किलो का जंगली मशरूम ही खरीद रहे हैं। पिछले 5 साल से जंगल के इस मशरूम पर काम कर रहे वैज्ञानिक डॉ. सीएस शुक्ला का कहना है कि रीप्लेसमेंट के रूप में कृत्रिम मशरूम की मांग इसलिए बढ़ी है क्योंकि यह सालभर उपलब्ध हो रहा है।

मशरूम की खेती कौन से महीने में की जाती है?

उत्तरी भारत में सफेद बटन मशरुम की मौसमी खेती करने के लिए अक्तूबर से मार्च तक का समय उपयुक्त माना जाता है। इस दौरान मशरूम की दो फसलें ली जा सकती हैं। बटन मशरूम की खेती के लिए अनुकूल तापमान 15-22 डिग्री सेंटीग्रेट एवं सापेक्षित आद्रता 80-90 प्रतिशत होनी चाहिए।31-Jul-2020

सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला मशरूम कौन सा है?

यदि आप खेती के लिए सबसे अधिक लाभदायक मशरूम की तलाश में हैं, तो आप संभवतः शिटाके मशरूम पर विचार कर रहे हैं। ये लगभग 12 डॉलर प्रति पाउंड पर बिकते हैं, जिससे ये खेती के लिए सबसे लाभदायक प्रकार का मशरूम बन जाता है, खासकर मांग को देखते हुए। हालाँकि, आप स्वादिष्ट ऑयस्टर मशरूम उगाने पर भी विचार कर सकते हैं।

मशरूम उगाने के लिए कौन सी खाद?

कम्पोस्ट 

शिताके मशरूम (जापानी मशरूम) की खेती |shitake mushroom farming in hindi किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|