Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 | पंजाब सरकार तुहाडे द्वार – 1076 डायल करें, 43 सरकारी सेवाएं घर बैठे मिलेंगी »

Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 | पंजाब सरकार तुहाडे द्वार – 1076 डायल करें, 43 सरकारी सेवाएं घर बैठे मिलेंगी

Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana:- आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह द्वारा नागरिकों को उनके घरों में केंद्रीय सेवाएं प्रदान करने के लिए Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana शुरू की गई थी।

इस नीति के शुभारंभ पर 10 दिसंबर को दोनों नेताओं ने हरी झंडी दिखाकर डोर स्टेप वर्कर्स को रवाना किया था. इस पहल से पंजाब के नागरिकों को उनके घर बैठे ही सरकारी सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

लोगों को अब सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस योजना के तहत राज्य के नागरिक जन्म, मृत्यु, विवाह, आय, निवास, जनजाति, ग्रामीण, सीमांत और अन्य आवासीय प्रमाण पत्र सहित कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप भी पंजाब के नागरिक और घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana  के तहत कितनी सेवाएं उपलब्ध होगी। तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana  से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana
शुरू  की गईमुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह द्वारा  
योजना का शुभारंभ10 दिसंबर  
लाभार्थी  राज्य के नागरिक
उद्देश्यलोगों को घर बैठे नागरिक सेवाएं उपलब्ध कराना  
लाभ43 सरकारी  सेवाएं घर बैठे उपलब्ध कराई जाएगी  
राज्य   पंजाब
हेल्पलाइन नंबर1076  

Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 | पंजाब सरकार तुहाडे द्वार – 1076 डायल करें, 43 सरकारी सेवाएं घर बैठे मिलेंगी

भगवंत सरकार ने पंजाब के लोगों को बड़ी राहत देने के लिए 10 दिसंबर को Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, 43 सरकारी परियोजनाओं को सार्वजनिक प्रवेश द्वार प्रदान किए जाएंगे। पंजाब में रहने वाले लोगों के कई काम आसान हो जाएंगे और वे घर बैठे भी आराम से अपना काम पूरा कर सकेंगे। लोगों को बस 1076 हेल्पलाइन पर कॉल करना होगा।

इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, मृत्यु, आवास, जाति, सीमा, पेंशन, बिजली बिलों का भुगतान, ग्रामीण और भूमि सीमा, घर पर रहने जैसी कई सेवाएं मिलेंगी। शस्त्र लाइसेंस, आधार और स्टांप कार्ड को छोड़कर सभी सरकारी सेवाएं इस योजना के अंतर्गत आएंगी।

पंजाबियों को अब काम के लिए सरकारी दफ्तरों में नहीं जाना पड़ेगा। लोगों को घर बैठे 45 सरकारी सेवाओं का लाभ मिलेगा, जिसमें देश की लगभग 99% सरकारी सेवाएं शामिल होंगी।

सरकार ने घर-घर सेवाएं प्रदान करने वाले इस कार्यक्रम को चलाने के लिए 4000 कर्मचारियों को लगाया है। नौकरी चाहने वाले अपनी सुविधा के अनुसार अपने रोजगार विवरण जमा करके घर-आधारित सरकारी नौकरियों तक पहुंच सकते हैं।

Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana का उद्देश्य

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सरकारी काम करवाने के लिए लोगों को सरकारी कार्यालय में लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता है, छुट्टियां लेनी पड़ती है, खेत का काम छोड़ना पड़ता और यहां तक की दलालों को भी पैसे देने पड़ते हैं।

इन सभी समस्याओं के समाधान हेतु पंजाब सरकार ने लोगों को उनके घरों तक नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से  द्वार योजना की शुरुआत की है ताकि भ्रष्टाचार को खत्म किया जा सके।

इस योजना के माध्यम से अब लोगों को काम के लिए दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि आपका काम आपके घर पर ही होगा। 43 सरकारी सेवाएं लोगों को घर पर ही मिल जाएगी। जिसमें राज्य सरकार की लगभग 99% सेवाएं शामिल होगी। पंजाब के लोगों को अब न लाइन में लगने की झंझट होगी और न ही समय की बर्बादी होगी। 

कैसे ले सकते हैं भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार योजना का लाभ

Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana का लाभ कैसे उठाया जाए, इसके बारे में मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह ने खुद कहा है कि आपको हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करना होगा। इसके बाद, आप अपने लिए उपयुक्त अपनी नौकरी का विवरण प्रदान करके सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

एजेंट आपका काम करने के लिए आपके घर आएंगे। आपको संबंधित सेवा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़, शुल्क और अन्य शर्तों का पूरा विवरण प्रदान किया जाएगा। इस मामले में, आवेदक को अपने मोबाइल फोन पर आवश्यक दस्तावेजों के विवरण के साथ-साथ तारीख और समय का एक एसएमएस प्राप्त होगा।

Bhu Naksha Punjab Map

Punjab Kisan Karj Mafi Yojana 2024

Jamabandi Punjab land records 2024

FaQ

Q.Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं क्या है?

Ans.अब लोगों को अपने नियमित प्रशासनिक कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों में उत्पीड़न का शामिल नहीं करना पड़ेगा।
इस योजना के माध्यम से भ्रष्टाचार भी कम होगा। यह योजना पंजाब सरकार का एक क्रांतिकारी कदम है। जिसके माध्यम से पंजाब के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

Q.Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

Ans.लोगों को सिर्फ 1076 नंबर पर कॉल करनी होगी।

Q.Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana  क्या है?

Ans.इस योजना के माध्यम से अब लोगों को काम के लिए दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि आपका काम आपके घर पर ही होगा। 43 सरकारी सेवाएं लोगों को घर पर ही मिल जाएगी। जिसमें राज्य सरकार की लगभग 99% सेवाएं शामिल होगी। पंजाब के लोगों को अब न लाइन में लगने की झंझट होगी और न ही समय की बर्बादी होगी। 

Punjab Sarkar Tuhade Dwar Yojana 2024 | पंजाब सरकार तुहाडे द्वार – 1076 डायल करें, 43 सरकारी सेवाएं घर बैठे मिलेंगी भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके