PM Modi Yojana List 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्कीम्स लिस्ट | पीएम मोदी सरकारी योजना सूची »

PM Modi Yojana List 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्कीम्स लिस्ट | पीएम मोदी सरकारी योजना सूची

Table of Contents

Pm Modi Yojana 2023 योजना, नरेंद्र मोदी नीति सूची पीडीएफ देखें, पीएम मोदी नीति ऑनलाइन आवेदन | केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का विवरण देखें – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों, छात्रों और महिलाओं के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पात्रता की जानकारी इस लेख में प्रदान की जाएगी।

भारत सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है।

केंद्र सरकार ने देश के किसानों, बेरोजगारों और महिलाओं को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जो देश के लिए सभी पहलुओं में फायदेमंद साबित हो रही हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रदेश के किसान आर्थिक रूप से मजबूत हुए हैं।

PM Modi Schemes | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं

हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गईं। प्रधानमंत्री योजना के कार्यान्वयन का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों का सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता और देश के हर हिस्से में आम लोगों तक योजना का लाभ पहुंचाना है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको देशभर में PM Modi योजना के तहत चल रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कई ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनसे देश के गरीबों को सीधा फायदा हुआ है,

जिनमें प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना और प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना वगैरह शामिल हैं।इसके अलावा, देश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए योजना शुरू किए गए हैं।

Overview of the PM Modi Yojana List

नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाएं (PM Modi Yojana)
आरम्भ की गई  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
वर्ष 2023
लाभार्थी  देश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया  Online/Offline
उद्देश्य  अच्छी सुविधा प्रदान करना
लाभ  आर्थिक तथा अन्य लाभ प्रदान किये जायेंगे
श्रेणी  केंद्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://Jagokisan.com/ 

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाएं

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र जी मोदी ने देश की मदद के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। 2014 के बाद से, मोदी सरकार द्वारा आम आदमी, आर्थिक रूप से कमजोर, पिछड़े वर्ग और मध्यम वर्ग की महत्वपूर्ण जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई पीएम मोदी योजनाएं शुरू की गई हैं, ताकि देश के हर सदस्य को कोई समस्या सामना न करना पड़े।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में फैले कोरोना वायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में देश के कई नागरिक बेरोजगार घूम रहे हैं और उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। देश में अधिकांश समस्याएं बेरोजगारी के कारण नागरिकों को झेलनी पड़ रही हैं, इसलिए परिवारों में आजीविका चलाना मुश्किल हो रहा है।

इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की पहल की गई है। प्रधानमंत्री योजना का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों की हर समस्या को दूर करना है।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी पीएम मोदी योजनाओं से अच्छी सुविधाएं, अच्छी नौकरियां, जीवन में आत्मनिर्भरता के अच्छे साधन उपलब्ध हो रहे हैं।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (PM Modi Yojana)

भारत आत्मनिर्भरता योजना की शुरुआत हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 नवंबर 2020 को की थी। यह योजना कोविड-19 काल के बाद से भारत में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

पीएम मोदी योजना के तहत आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के माध्यम से सरकार उन सभी क्षेत्रों को सब्सिडी प्रदान करेगी जिससे अतिरिक्त भर्तियां होंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए व्यवसाय को प्रोत्साहित करना है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से देश में रोजगार बढ़ेगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से कोरोना काल के कारण काम पर गए लोगों को तेजी से रोजगार मिल सकेगा।

पीएम दक्ष योजना (PM Modi Yojana)

भारत की संघीय और केंद्र दोनों सरकारें रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास करती रहती हैं। यही कारण है कि सरकार रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी प्रदान करती है।

यह प्रशिक्षण सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदान किया जाता है। ऐसी ही एक योजना पीएम दक्ष योजना भी है. पीएम दक्ष योजना 2023 के तहत सरकार विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण का लाभ प्रदान कर रही है।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम दक्ष योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PM Modi Yojana)

हमारे देश के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री रोजगार योजना शुरू की गई है और केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार की ओर से कम ब्याज दरों पर ऋण की परेड की जाती है।

ताकि वे सभी अपना खुद का व्यवसाय और कारोबार शुरू कर सकें। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आय 2 लाख रुपये होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए, केवल इस योजना के तहत आप अपना खुद का व्यवसाय और व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पीएम वाणी योजना (PM Modi Yojana)

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम मोदी योजना के तहत पीएम वाणी योजना को देश के प्रधानमंत्री द्वारा 9 दिसंबर 2020 को लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह स्थान पूर्णतः निःशुल्क होगा।

पीएम वाणी योजना से राज्य में आएगी वाईफाई क्रांति. इससे नौकरी भी विकसित होगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। पीएम वाणी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए देशभर में पब्लिक डेटा सेंटर खोले जाएंगे। जिससे देश के सभी निवासियों को वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Modi Yojana)

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेंगे। किसानों के लिए सौर ऊर्जा संचालित पंपों से फसलों की सिंचाई करना आसान हो जाएगा।

सरकार ने इस योजना को 2023 तक बढ़ा दिया है, जिसके तहत 30.8 गीगावॉट का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सरकार ने 34,035 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को सोलर पंप के अलावा एडिटिव सोलर पावर और अन्य निजीकृत बिजली प्रणालियाँ भी प्रदान की जाएंगी, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी

प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना (PM Modi Yojana)

हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश में गरीब नागरिकों को सहायता और लाभ प्रदान करने के लिए कई नई योजनाएं शुरू की गई हैं, इसी क्रम में फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया पर खबरें आ रही हैं कि हमारे देश के प्रधान मंत्री ने लॉन्च किया है देश के लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से एक नई योजना, जिसका नाम है प्रधान मंत्री रामबन सुरक्षा योजना।

इस योजना के तहत मुख्य उद्देश्य देश के गरीब लोगों को सहायता प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Modi Yojana)

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना हमारे देश में ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और किसानों की मदद के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत न्यूनतम पेंशन के रूप में ₹3000 प्रदान किए जाएंगे।

प्रधान मंत्री श्रम योगी के तहत पेंशन योजना के दौरान यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन का 50 प्रतिशत उसके जीवन साथी को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना (PM Modi Yojana)

हमारे देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत जो महिलाएं अपना खुद का कारोबार और बिजनेस शुरू करना चाहती हैं

उन्हें सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा और इस व्यवस्था का कोई भी लाभ सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। देश की उन सभी महिलाओं को वित्तीय सहायता के रूप में 5 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा जो अपना घर चलाना चाहती हैं।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PM Modi Yojana)

हमारे देश के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की गई है। इस कार्यक्रम के तहत, देश के युवाओं को भविष्य में नौकरी सुरक्षित करने में मदद करने के लिए नौकरी से संबंधित कौशल में प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इस कार्यक्रम के तहत लगभग 40 तकनीकी क्षेत्रों जैसे निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर सजावट, हस्तशिल्प और आभूषण और चमड़ा प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

फ्री सोलर पैनल योजना (PM Modi Yojana)

हमारे देश के किसानों के लिए सोलर पैनल योजना शुरू की गई है, इस योजना के तहत देश के किसानों को खेत की सिंचाई के लिए सोलर पैनल संचालित सिंचाई पंप उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि वे आसानी से खेती कर सकें और अपनी आय बढ़ा सकें।

इस योजना के तहत मिलने वाले मुफ्त सोलर पैनल की मदद से किसान खेत पर बिजली पैदा करके प्रति माह 6000 रुपये भी कमा सकते हैं, क्योंकि एक बार सोलर पैनल से बिजली पैदा होने के बाद किसान इस बिजली को विभिन्न कंपनियों को बेच सकते हैं। आपके माध्यम से हर महीने आय।

इस योजना के तहत सरकार ने 10 साल के लिए 48,000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है.

स्वामित्व योजना (PM Modi Yojana)

स्वामित्व योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर मालिकों को संपत्ति का मालिकाना हक जारी किया गया है। इस योजना से अब सभी गांवों के मालिकों के पास अपनी संपत्तियों का मालिकाना हक होगा।

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को की गई थी। इस योजना के तहत लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर किया जाएगा।

अब स्वामित्व योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सभी नागरिकों को डिजिटल संपत्ति की जानकारी तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे घर्षण भी कम होगा। इस योजना के तहत, राजस्व विभाग गाँव की भूमि की मात्रा का रिकॉर्ड संकलित करेगा.

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड (PM Modi Yojana)

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड को हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लॉन्च किया था। पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

यह आधार कार्ड की तरह काम करेगा और इस कार्ड से मरीजों को अब अपने भौतिक रिकॉर्ड का हिसाब-किताब रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस हेल्थकेयर आईडी कार्ड में मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड संग्रहीत किया जाएगा।

यह कार्ड सरकार द्वारा राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत लॉन्च किया गया है|

आयुष्मान भारत योजना (PM Modi Yojana)

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है और केंद्र सरकार ने इस योजना को वास्तविकता बनाने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए हैं।

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार लाभार्थियों के परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करेगी और इस योजना के माध्यम से लाभार्थी गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत कई अस्पतालों को शामिल किया गया है, साथ ही 1350 बीमारियों के इलाज को भी इस स्वास्थ्य बीमा में शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना (PM Modi Yojana)

प्रधानमंत्री योजना के तहत सरकार द्वारा पेंशन योजनाएं प्रदान की जाती हैं। सभी लाभार्थी प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करके अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से लाभार्थी 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यह कार्यक्रम लाभार्थियों को मजबूत, आत्मनिर्भर बनाता है और उनके भविष्य को सुरक्षित करता है।

यह केंद्र सरकार द्वारा स्थापित एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है, जिसके माध्यम से सभी लाभार्थी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

मातृत्व वंदना योजना (PM Modi Yojana)

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई मातृत्व वंदना योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री प्रभावना सहायता योजना 2019 के अनुसार, यह वित्तीय सहायता पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत कम आय वाली गर्भवती महिलाओं के परिवार को राहत मिलेगी|

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Modi Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई है, इस योजना के तहत राज्य के उन किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी जिनके पास 2 हेक्टेयर भूमि है जो वे खरीद सकते हैं।

खेती की गई। यह पैसा, सरकार तीन चरणों में सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से देगी, और प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार के बाद, देश के सभी किसानों को, जिनके पास अब 1,000 हेक्टेयर है।

2 हेक्टेयर, 3 हेक्टेयर, 4 हेक्टेयर, 5 हेक्टेयर आदि। योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Modi Yojana)

हमारे देश के छोटे व्यवसायों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की गई है। इस योजना के तहत, जो व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहता है, उसे कम से कम रुपये का ऋण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि व्यापारियों को पर्याप्त ऋण सुविधाएं प्रदान की जाएं ताकि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें।

जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Modi Yojana)

यह केंद्र सरकार द्वारा स्थापित एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी योजना है। इस योजना के तहत यदि किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इस नीति का मुख्य उद्देश्य समुदाय को नुकसान से बचाना है। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत यदि व्यक्ति योजना का लाभ उठाने की सीमा के बाद भी फिट रहता है तो उसे इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष और गर्भधारण अवधि 55 वर्ष है

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना (PM Modi Yojana)

यह योजना देश के गरीब परिवारों की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को प्रति माह 35 किलोग्राम खाद्यान्न उपलब्ध कराएगी।

केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत आगे निर्णय लिया है कि गरीब परिवारों और विकलांग परिवारों को भी योजना के तहत प्रति माह 35 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम दिया जाएगा।

अंत्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों के लिए आरक्षित है और इस योजना का लाभ केवल इन्हीं गरीब परिवारों को दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जी का कहना है कि अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और प्राथमिकता परिवार राशन कार्ड की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। इस कार्यक्रम से गरीब परिवारों को किसी अन्य दुकान से महंगा भोजन नहीं खरीदना पड़ेगा…

विवाद से विश्वास योजना (PM Modi Yojana)

विभिन्न कर मुद्दों के समाधान के लिए सरकार द्वारा संघर्ष योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत राजस्व विभाग और करदाताओं के खिलाफ दायर सभी अपीलें वापस ले ली जाएंगी।

विवाद-से-विश्वास योजना केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके खिलाफ कर विभाग ने उच्च फोरम में मामला दायर किया है।

आज तक, विवाद-दर-ट्रस्ट प्रक्रिया के माध्यम से 45855 मामलों का निपटारा किया गया है। उसके तहत सरकार को कुल 72,780 करोड़ रुपये का टैक्स मिला है.

स्वनिधि योजना (PM Modi Yojana)

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे रेहड़ी-पटरी वालों (छोटे रेहड़ी-पटरी वालों) को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए शुरू की गई है।

इस स्व-वित्तपोषण योजना के तहत, केंद्र सरकार रेहड़ी-पटरी वालों और फेरीवालों (छोटे रेहड़ी-पटरी वालों) को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 10,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करेगी।

सरकार द्वारा लिए गए ऋण को सड़कों के निर्माण के एक वर्ष के बाद चरणों में चुकाना होता है। विक्रेताओं, सेल्फर्स, हैंडलर्स, फेरीवाले, फेरीवाले, ठंडे फल आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। इच्छुक राष्ट्रीय लाभार्थी जो स्वनिधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन सरकारी लोन से युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (PM Modi Yojana)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत दावा करने वाले लाभार्थियों की सूची प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के तहत जारी की जा रही है। इस सूची में केवल उन्हीं लाभार्थियों के नाम शामिल होंगे, जो इस योजना के लिए पात्र होंगे।

इस योजना के तहत संबंधित विभाग ने नया संशोधित नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना जारी किया है, जिसके तहत लाभार्थियों को पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस योजना के तहत सभी आवेदक पीएमएवाई-जी आवास योजना सूची 2023 के तहत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (PM Modi Yojana)

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना शुरू की गई है। इस योजना से कृषि उत्पादन में सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से किसानों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में विकास किया जायेगा। इस योजना के तहत किसानों को अपने कृषि व्यवसाय को बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

इस योजना के माध्यम से किसानों की सभी जरूरतें पूरी की जाएंगी। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर कई कार्यक्रम शुरू किये जाते हैं। एक बार फिर किसानों की कृषि संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की शुरुआत की गई है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Modi Yojana)

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना शुरू की गई है। इस योजना से कृषि उत्पादन में सुधार होगा। इस योजना के माध्यम से किसानों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में विकास किया जायेगा। इस योजना के तहत किसानों को अपने कृषि व्यवसाय को बढ़ाने का अवसर मिलेगा।

इस योजना के माध्यम से किसानों की सभी जरूरतें पूरी की जाएंगी। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर कई कार्यक्रम शुरू किये जाते हैं।

एक बार फिर किसानों की कृषि संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की शुरुआत की गई है।

सीखो और कमाओ योजना (PM Modi Yojana)

भारत सरकार द्वारा सीखो और कमाओ योजना शुरू की गई है। यह योजना उन नागरिकों के लिए शुरू की गई है जो छोटे व्यवसाय में काम करते हैं।

यह कार्यक्रम 2013-14 में अल्पसंख्यक कौशल विकास योजना के तहत शुरू किया गया था। इस योजना के तहत, भारत के छोटे क्षेत्रों में सभी नस्लीय और जातीय पृष्ठभूमि के नागरिकों के आगमन को बढ़ावा दिया जाएगा।

सीखो और कमाओ योजना के माध्यम से मूल निवासियों को कुशल बनाने के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा भी दी जाएगी, जिसे प्राप्त करने के बाद वे अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना (PM Modi Yojana)

कोविड-19 महामारी के कारण भारत में लॉकडाउन की स्थिति थी, यही कारण है कि देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है।

यही कारण है कि बहुत से लोगों ने अपनी नौकरियाँ खो दी हैं और अब कई ऐसे उद्योग हैं जिनमें कर्मचारियों की संख्या कम हो गई है। बेरोजगारी के कारण यहां उपलब्ध श्रम की कमी से यह आर्थिक संकट और गहरा गया है।

देश के युवाओं को इस आर्थिक तंगी से बाहर निकालने के लिए सरकार ने आत्मनिर्भर भारत योजना शुरू की है। अब तक भारत का आत्मनिर्भर अभियान 1.0, 2.0 हो गया है. पहला आत्मनिर्भर भारत 1.0 अभियान शुरू किया गया, इसके बाद सरकार का आत्मनिर्भर भारत 2.0 अभियान शुरू किया गया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Modi Yojana)

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय। इस योजना के माध्यम से, हमारे देश के 80 लाख से अधिक गरीब परिवारों को 5 महीने तक 5 किलो चावल या 5 किलो गेहूं सरकार द्वारा मुफ्त प्रदान किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में पीएम गरीब कल्याण योजना को मार्च 2023 तक बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत अवधि के विस्तार के साथ, लाभार्थियों को अब मार्च 2023 तक मुफ्त गेहूं और चावल प्रदान किया जाएगा।

कोरोना वाइरस का प्रकोप के दौरान गरीबों को मुफ्त खाद्य टिकटों के माध्यम से लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Modi Yojana)

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए राज्य में युवाओं और छोटे व्यवसायों के लिए प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना 2023 शुरू की।

यह योजना उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो बैंकों के नियमों का पालन न करने के कारण व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए ऋण प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

यह योजना उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है, जो बैंकिंग नियमों का पालन करने में असमर्थता के कारण अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक ऋण प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तीन चरणों में लोन उपलब्ध कराया जाता है

प्रधानमंत्री मोदी योजना | PM Modi Yojana 2023 | केंद्र सरकारी योजना सूची

यहां नीचे आपको समाज के विभिन्न वर्गों को ध्यान में रखकर शुरू की गयी PM Modi Yojana योजनाओ की जानकारी दी गयी हैं

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • गोबर-धन योजना

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी PM Modi Yojana योजनाए

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • पीएम मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • पीएम वाणी योजना

पीएम पेंशन योजनाए (PM Modi Yojana)

  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी PM Modi Yojana योजनाए

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • बालिका अनुदान योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्ज्वला योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी PM Modi Yojana (योजनाएँ)

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना

नोट – यदि आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू की PM Modi Yojana किसी नई पहल के बारे में विवरण चाहते हैं, तो हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साझा करें और हमारी टीम तुरंत इस लेख में उन पहलों का विवरण शामिल करने का प्रयास करेगी।

PM Modi Yojana Faq?

प्रधानमंत्री ने कौन कौन सी योजना चलाई?

योजना
प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई)
जन-धन से जन सुरक्षा
प्रधानमंत्री जीवन ज्योजति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई)
अटल पेंशन योजना (एपीवाई)
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 
स्टैंंड अप इंडिया योजना
प्रधानमंत्री वय वन्द ना योजना

2023 में कौन सी योजना आई है?

PM Modi Yojana ने 2023 में गरीबों को सहायता प्रदान करने और उन्हें लाभ देने के लिए गरीब कल्याण योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत गरीबों को फ्री राशन बोनस के रूप में प्रदान किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से कोरोना काल में देश के सभी गरीब नागरिको को राहत मिली है।

इस समय कौन सी योजना चल रही है?

योजना के अंतर्गत उप-योजना ‘शिशु’ के तहत 50,000 रूपये तक का ऋण; उप-योजना ‘किशोर’ के तहत 50,000 रूपये से 5.0 लाख रूपये तक का ऋण; और उप-योजना ‘तरुण’ के तहत 5.0 लाख रूपये से 10.0 लाख रूपये तक का ऋण दिया जाता है। 

मोदी सरकार में कितनी योजनाएं हैं?

भारत के 2023 के केंद्रीय बजट में 740 केंद्रीय क्षेत्र (सीएस) योजनाएं हैं।

किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई PM Modi Yojana List 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्कीम्स लिस्ट | पीएम मोदी सरकारी योजना सूची जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|