Parivar Pehchan Patra Haryana | Ppp | Ppp Haryana | Ppp Login | Ppp Haryana Login | हरियाणा परिवार पहचान पत्र @ Meraparivar.haryana.gov.in »

Parivar Pehchan Patra Haryana | Ppp | Ppp Haryana | Ppp Login | Ppp Haryana Login | हरियाणा परिवार पहचान पत्र @ meraparivar.haryana.gov.in

Parivar Pehchan Patra Haryana New Update परिवार पहचान पत्र हरियाणा: परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को ग्राम पंचायत (ग्राम परिषद) और नगर निगम या नगर पालिका (शहरी स्थानीय परिषद) द्वारा जारी किया जाता है।

पीपीपी यह एक दस्तावेज़ है जिसका उपयोग स्वास्थ्य, शिक्षा और पेंशन लाभों जैसे सरकारी कार्यक्रमों और सेवाओं की पहचान और निगरानी के लिए किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, इस दस्तावेज़ का उपयोग अन्य उद्देश्यों जैसे पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है।

यदि आप हरियाणा के निवासी हैं और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना जरूरी है, राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं और हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना शुरू की है।

इस योजना का लाभ तुरंत सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सकता है, हरियाणा परिवार पहचान पत्र के तहत, परिवार को एक 14 अंकों का पहचान पत्र नंबर जारी किया जाता है जिसे वे अपनी सेवाओं के साथ परिवार की विशिष्ट पहचान के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana

मेरा परिवार मेरी पहचान पत्र के माध्यम से आप राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठा सकते हैं और यह किसी भी स्थिति में परिवार की पहचान के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी काम करता है।

Parivar Pehchan Patra Haryana सरकार द्वारा जारी एक दस्तावेज है जो परिवार के सदस्यों की पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। पीपीपी ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के लिए ग्राम पंचायत (ग्राम परिषद) द्वारा और शहरी क्षेत्रों में घरों के लिए नगर निगम या नगर पालिका (शहरी स्थानीय सहयोग निकाय) द्वारा प्रदान किया जाता है।

इसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम, चित्र और अन्य व्यक्तिगत विवरण शामिल हैं और यह परिवार के मुखिया को दिया जाता है। पीपीपी का उपयोग मुख्य रूप से स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और पेंशन लाभ जैसे सरकारी कार्यक्रमों और सेवाओं के लिए पहचान और सत्यापन के साधन के रूप में किया जाता है।

इसका उपयोग कई अन्य अनुप्रयोगों में पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है, जैसे पासपोर्ट के लिए आवेदन करना या ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करना।

Table of Contents

Family ID Haryana | Parivar Pehchan Patra Haryana

Parivar Pehchan Patra Haryana मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी कि राज्य में अधिकतम संख्या में लाभार्थी परिवार राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं और सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं।

Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत, राज्य के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का एक अद्वितीय पहचान पत्र दिया जाता है, जिसके माध्यम से राज्य सरकार आसानी से सरकारी सेवाओं की उपलब्धता या देश में चल रही सरकारी योजनाओं का पता लगा सकती है।

भेंट. इस फैमिली आईडी हरियाणा का उपयोग करके आप उन सभी योजनाओं और सरकारी सेवाओं की पात्रता और लाभ आसानी से जमा कर सकते हैं जिनके आप हकदार हैं।

Parivar Pehchan Patra Haryana New Update

हरियाणा के अतिरिक्त उपायुक्त श्री संपर्क सिंह ने हरियाणा के सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि उन्हें हरियाणा परिवार पहचान पत्र जारी करना होगा।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपना परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है, वे तुरंत अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवा लें और यदि उन्होंने पहले ही अपना परिवार पहचान पत्र बनवा लिया है, तो व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर अपनी सारी जानकारी जांच लें। . इसे नया प्राप्त करें.

Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana
  • राज्य सरकार की कई सरकारी योजनाएं अब हरियाणा परिवार पहचान पत्र से जुड़ी हुई हैं जैसे हम योजना वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, पारिवारिक पेंशन योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, विवाह शगुन योजना, अब राशन कार्ड आवंटन के लिए परिवार पहचान पत्र बन गया है महत्वपूर्ण दस्तावेज, साथ ही राशन कार्ड बीपीएल कार्ड कैसे बनाएं, उन्होंने हरियाणा परिवार पहचान पत्र को भी महत्वपूर्ण दस्तावेज बताया।
  • यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना जैसी योजनाओं के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे मामलों में भी परिवार पहचान पत्र हरियाणा एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में देखा जाएगा।

हरियाणा के प्रत्येक नागरिक के लिए फैमिली आईडी हरियाणा बनवाना अनिवार्य है और यदि किसी नागरिक ने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करें।

Parivar Pehchan Patra Haryana Highlights

 योजना का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना Parivar Pehchan Patra Haryana
 शुरू किया गया मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
 लाभार्थी हरियाणा राज्य के सभी परिवार
 लाभराज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी को आसानी से उपलब्ध कराना ।
 योजना का प्रकार राज्य सरकार के अधीन सरकारी योजना
 स्टेटस चालू
 राज्य केवल हरियाणा में लागू
 Official Website https://meraparivar.haryana.gov.in/ 

Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2023

हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत, राज्य में लाभार्थियों को सेवाओं और योजनाओं के सभी लाभ सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी – 2011) के आधार पर वितरित किए जाएंगे और इसी के आधार पर हरियाणा परिवार पहचान पत्र दिया जाएगा।

Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana

योजना राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को वितरित की जाएगी।लाभ की उपलब्धता हरियाणा सरकार परिवार के प्राथमिक प्रमाण पत्र में निहित जानकारी के आधार पर और अधिकार के अनुसार योजना के तहत परिवार की पात्रता के बारे में जानकारी एकत्र करेगी।

उन्हें सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ दिया है, ऐसे में राज्य के किसी भी इच्छुक लाभार्थी को अपना मेरा परिवार हरियाणा पहचान पत्र बनवा लेना चाहिए। वे चाहें तो इसके तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अन्यथा सीएससी केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं

Parivar Pehchan Patra Haryana की भूमिका

अब हरियाणा राज्य में Parivar Pehchan Patra Haryana का महत्वपूर्ण कार्यक्रम लागू कर दिया गया है, पहले आपको विभिन्न सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होती थी, लेकिन वर्तमान मॉडल युग में अब ऐसा नहीं है।

आप परिवार पहचान पत्र हरियाणा को इसके अंतर्गत आने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Parivar Pehchan Patra Haryana में स्वयं परिवार सहित अन्य दस्तावेजों का अवलोकन होगा, जिसमें राज्य के 56 लाख परिवारों का डेटा एकत्र किया जाएगा, 18 लाख हजार परिवारों में से 28 को परिवार पहचान पत्र जारी करने का कार्य तेजी से चल रहा है और शेष परिवार अगले चरण में उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी।

Parivar Pehchan Patra Haryana योजना के तहत अगस्त के अंत तक देश के करीब 20 लाख परिवारों को पारिवारिक प्रमाणपत्र मिल जाएगा.

Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2023 उद्देश्य

हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत, परिवार के सभी विवरण एकत्र किए जाएंगे, साथ ही एक अद्वितीय 14 अंकों का पहचान पत्र प्राप्त किया जाएगा, जिसका उद्देश्य नागरिक सेवाओं के वितरण और स्थापना में पारदर्शिता सुनिश्चित करना होगा, साथ ही भ्रष्टाचार को भी रोकना होगा। राज्य को फायदा पहुंचाने के लिए झूठ बोला जाता है|

हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को लाभार्थी माना गया है और इस 14 अंकों की फैमिली आईडी हरियाणा के साथ सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं की डिलीवरी पात्र लाभार्थी तक भी सुनिश्चित की जाएगी।

Mera parivar Haryana Identity Card के मुख्य तथ्य

  • हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के प्रत्येक परिवार को जारी की जाने वाली 14 अंकों की अद्वितीय आईडी होगी।
  • इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण शामिल होगा और उनके मोबाइल नंबर भी जोड़े जाएंगे।
  • हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के शीर्ष पर परिवार के मुखिया का नाम दर्ज किया जाएगा, इस योजना के तहत पंजीकृत होने के बाद प्रत्येक परिवार को एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड जारी किया जाएगा।
  • जो कोई भी अपने परिवार का विवरण जानना चाहता है उसे इस प्रमाणपत्र की सहायता से meraparivar.harana.gov.in पर आवेदन करना होगा और वह आसानी से परिवार का विवरण जान सकता है।
  • परिवार प्रमाण पत्र संख्या के माध्यम से, संबंधित अधिकारी आसानी से पात्र लाभार्थी की पहचान कर सकते हैं और उन्हें संबंधित सरकारी योजनाओं से आसानी से लाभ दिया जा सकता है।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत प्रत्येक परिवार की निगरानी की जाएगी ताकि योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सके।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana के माध्यम से भी लाभार्थी शीघ्र पेंशन प्राप्त कर सकते हैं ।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा सॉफ्टवेयर भी विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से लाभार्थियों की पात्रता विवरण की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इसके अलावा, यदि परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है या किसी सदस्य का जन्म होता है, तो प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, इसका विवरण सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा।
  • हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के पास मेरा परिवार मेरी पहचान पत्र होना जरूरी है।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra 2023 के लाभ

  • Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत राज्य के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का एक अद्वितीय नंबर दिया जाएगा, यह नंबर राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए अद्वितीय होगा।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत देश के करीब 54 लाख परिवारों को फायदा होगा।
  • जिस परिवार का पहचान पत्र जारी किया गया है उसे किसी भी सरकारी कार्यक्रम या सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana के माध्यम से राज्य के नागरिकों को स्कूल कॉलेजों में प्रवेश में मदद मिलेगी और उन्हें सरकारी के साथ-साथ निजी सेवाओं तक पहुंचने के लिए परिवार पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।
  • Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत जरूरतमंद और पात्र परिवारों का चयन आसानी से किया जाता है ताकि जरूरतमंद परिवार ही किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकें।
  • इस कार्ड की वजह से ये किसी भी सिस्टम में दिखाई देंगे, जिससे भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी जैसे मुद्दे भी कम होंगे।
  • परिवार पहचान पत्र बन जाने के बाद सभी परिवारों का डेटा ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध हो जाएगा, ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसे आसानी से ऑनलाइन जांचा और सत्यापित किया जा सके।

Family ID Haryana के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • आवेदक को हरियाणा का निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • परिवार के किसी भी सदस्य की पहचान के लिए कोई दस्तावेज
  • वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Family ID Haryana के अंतर्गत जुड़े मुख्य सरकारी योजना

वैसे तो हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के अंतर्गत बहुत सारी सरकारी और गैर सरकारी संस्था को जोड़ा गया है इनमें से कुछ प्रमुख हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  •  वृद्धावस्था पेंशन योजना
  •  विकलांग पेंशन योजना
  •  विधवा पेंशन योजना
  •  लाड़ली लक्ष्मी योजना
  •  मैरिज रजिस्ट्रेशन
  •  जन्म प्रमाण पत्र
  •  मृत्यु प्रमाण पत्र
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं
  •  वाहन संबंधित सेवाएं

परिवार पहचान पत्र दस्तावेज सत्यापन केंद्र

Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत राज्य सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में 500 से अधिक केंद्र स्थापित करेगी, जहां परिवार जाकर आसानी से संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन करा सकेंगे।

राज्य सरकार विभिन्न जिलों में अटल सेवा केंद्र, सरल केंद्र, तहसील एवं पंचायत कार्यालय, ब्लॉक, गैस एजेंसी, स्कूल, कॉलेज, सरकारी और अर्ध-सरकारी शिक्षण संस्थानों में प्रमाणीकरण के लिए बोर्ड का गठन करेगी। इन केंद्रों पर, राज्य के नागरिक अपने परिवार पहचान पत्र विवरण को आसानी से सत्यापित और अपडेट कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र नामांकन करने के लिए मौजूद विकल्प 

चाहे आपके पास Parivar Pehchan Patra Haryana के लिए तीन विकल्प हों या नहीं, आप तीन राष्ट्रव्यापी विकल्पों के माध्यम से परिवार आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां से आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है, परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं-

1. सीएससी सेंटर:- आप ग्राम अधिकारियों द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी जाकर आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए।

2. सरल केंद्र :- राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से भी आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3. पीपीपी ऑपरेटर :– आप राज्य में सभी पीपीपी (परिवार पहचान पत्र) परियोजनाओं के लिए पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत भी आवेदन कर सकते हैं।

Meraparivar Haryana Pahchan Patra List कैसे देखें?

हमने आपको पहले भी बताया है कि Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों की सूची सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी – 2011) के अनुसार तैयार की गई है। यदि आपका या आपके परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना 2023 में उपलब्ध है।

आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत लाभ के लिए पात्र हैं, यदि आपका नाम SECC – 2011 की सूची में नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आपको आवेदन करना चाहिए। परिवार पहचान पत्र जिसका शेड्यूल हमने नीचे दिया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप अपना हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana बनवाना चाहते हैं तो आप एसडीएम कार्यालय, तहसील, ब्लॉक कार्यालय, स्कूल, राशन डिपो, गैस एजेंसी आदि पर जाकर परिवार पहचान पत्र फॉर्म भरकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं|

How To Apply Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana Online ?

  • सबसे पहले आपको Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर मिल जाएगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा और होम पेज पर आपको सिस्टम के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी। जैसा कि हम नीचे देख सकते हैं परिवार पहचान पत्र हरियाणा
  • यहां आप केवल योजना का विवरण पा सकते हैं और आप देख सकते हैं कि वे किस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र का उपयोग कर रहे हैं राज्य में अभी तक ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प सरकार द्वारा शुरू नहीं किया गया है।
  • यदि राज्य सरकार ऑनलाइन वोटिंग कराना चाहेगी तो हम इसका विवरण इस लेख में ही अपडेट कर देंगे। तब तक इस पेज को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर लोड करके रखें (आप इस पेज को Ctrl+D की सहायता से बुकमार्क कर सकते हैं)।

परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें ?

Parivar Pehchan Patra Haryana के तहत आप ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसके तहत आप अपने परिवार का विवरण अपडेट कर सकते हैं, जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

Parivar Pehchan Patra Haryana में पारिवारिक विवरण कैसे अपडेट करें

  • सबसे पहले आपको हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर मेनू बार में आपको अपडेट फैमिली डिटेल्स का विकल्प देखने को मिलेगा|
  • यहां पर यदि आप अपना परिवार पहचान पत्र नंबर जानते हैं तो Yes के बटन पर क्लिक करेंगे अन्यथा No के बटन पर ।
  • Yes के बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपना परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करेंगे और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • अब आपके सामने Mera Parivar Meri Pehchan update family details form खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपने परिवार की जो भी जानकारी में सुधार या बदलाव करना चाहते हैं आसानी से कर सकते हैं ।
  • How To Update Family Details With Aadhar Card Number यदि आप अपने परिवार की जानकारी आधार कार्ड नंबर की बदौलत बदलना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प मौजूद है ।
  • सबसे पहले Haryana Parivar Pehchan Patra की ऑफिशियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होम पेज खोलकर आ जाएगा और होम पेज पर मीनू बार मैं आपको Update family details के ऑप्शन पर क्लिक करनी होगी Update Family Details In Haryana Family Identity Card
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा|

How To Update Family Details With Aadhar Card Number

अगर आप आधार कार्ड नंबर की मदद से अपने परिवार की जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी उपलब्ध है।

  • सबसे पहले हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा और आपको होम पेज के मेनू बार में अपडेट फैमिली डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा|
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र में पारिवारिक विवरण अपडेट करें|
  • अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा |
  • आधार कार्ड फैमिली अपडेट ➡️ चुकी अगर आप आधार नंबर की मदद से फैमिली डिटेल्स अपडेट करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में NO बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप “NO” बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके चेक बटन पर क्लिक करना होगा|
  • आधार का उपयोग करके परिवार विवरण अपडेट करें|
  • अब आपके सामने अपडेट परिवार विवरण फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आप अपने परिवार के बारे में जो भी चाहें बदलाव या अपडेट कर सकते हैं।

Haryana Parivar Pehchan Patra Login कैसे करें ?

Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana

अगर आप अपने हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana पोर्टल पर लॉगइन करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी वहां मौजूद है, यूजर नेम और पासवर्ड जो आपको रजिस्ट्रेशन करते समय मिलता है यानी जो क्रेडेंशियल आपको मिलता है वह उसमें होना चाहिए, फिर आप अपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा, होम पेज के मेन्यू बार में आपको लॉग इन का विकल्प देखने को मिलेगा|
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल लॉगिन|
  • जब आप लॉगिन↗️ विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,हरियाणा परिवार पहचान पत्र लॉगिन|
  • यहां आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड, आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन बटन पर क्लिक करते ही आपका मेरा परिवार पहचान पत्र पोर्टल लॉग इन हो जाएगा|

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Process Step By Step

अगर आप अपने हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana पोर्टल पर लॉगइन करना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी वहां मौजूद है, रजिस्ट्रेशन करते वक्त जो यूजर नेम और पासवर्ड आपको मिलता है, यानी जो क्रेडेंशियल आपको मिलता है, वह वहां होना चाहिए, फिर आप अपने हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं।

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Process Step By Step
  • सबसे पहले आपको Parivar Pehchan Patra Haryana की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा, होम पेज के मेन्यू बार में आपको लॉग इन का विकल्प देखने को मिलेगा
  • जब आप लॉगिन↗️ विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,पहचान
  • यहां आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड, आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन बटन पर क्लिक करते ही आपका मेरा परिवार पहचान पत्र पोर्टल लॉगिन हो जाएगा ।

Haryana Parivar Pehchan Patra Portal Login Password Recovery

यदि आप अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र लॉगिन पासवर्ड भूल गए हैं तो आप इसे भूल सकते हैं, इसका विकल्प उपलब्ध होने पर हम आपको परिवार पहचान पत्र पासवर्ड डिलीट करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

Parivar Pehchan Patra Haryana Forget Password Process Step By Step
  • सबसे पहले आपको मेरा परिवार मेरा पहचान पत्र हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा और आपको होम पेज पर मेनू बार में लॉगिन का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको पासवर्ड भूल जाना है?
  • नीचे दिखाए अनुसार लिंक पर क्लिक करें।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र पासवर्ड भूल गए
  • पासवर्ड भूल गए?
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा|
  • हरियाणा परिवार पासवर्ड भूल जाएं यहां आपको अपना यूजरनेम और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आप अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं

Parivar Pehchan Patra (PPP) Track BPL Status

यदि आप पारिवारिक बीपीएल स्थिति राशन कार्ड स्थिति का विवरण जानना चाहते हैं तो इसके लिए सुविधा मेरा परिवार हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रदान की गई है।

PPP Track BPL Status Process Step By Step

  • सबसे पहले Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा (पीपीपी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा, होम पेज पर आपको मेन्यू बार में ट्रैक बीपीएल स्टेटस का विकल्प देखने को मिलेगा| पीपीपी ट्रैक बीपीएल स्टेटस
  • जब आप ट्रैक बीपीएल स्टेटस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा परिवार पहचान पत्र बीपीएल स्टेटस चेक |
  • यहां आपको अपना परिवार आईडी या आधार नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा, फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया टैब खुल जाएगा, जिसमें आपको बीपीएल कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

Family ID Haryana Publication कैसे देखें ?

  • फैमिली आईडी हरियाणा बुक देखने के लिए सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.harana.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा, होम पेज पर आपको मेन्यू इंडिया में पब्लिकेशन का विकल्प दिखाई देगा।
  • फ पब्लिकेशन लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको पूरी किताब और उसके डाउनलोड लिंक दिखाई देंग हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्रकाशन

View And Download Parivar Pehchan Patra Publication Online

Sr.No.Document NameView/Download
1SOP for Self Updation of data on PPP Portal (English)
2SOP for Self Updation of data on PPP Portal (Hindi)
3User Manual for Self Updation of data on PPP Portal
4SOP for School Camp for PPP Portal
5Training video for Education Camp
6User manual for merge member functionality on PPP Portal
7FAQ – Parivar Pehchan PatraDownload
8SOP for applying for schemes/services on Antyodaya Saral after integration with PPPDownload

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में संशोधन करने की प्रक्रिया

हरियाणा में Parivar Pehchan Patra (ppp) Yojana को निम्नलिखित तरीकों से अपडेट किया जा सकता है:-

  • सेल्फ अपडेट मोड – इस योजना के तहत, आप आधिकारिक वेबसाइट पर स्थित अपडेट फैमिली डिटेल्स टैब के माध्यम से अपने परिवार पहचान पत्र को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, और इसके तहत, आपको अपडेट फैमिली डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करें|
  • जिसके बाद आपको अपना परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद एक अनुकूलन योग्य ओटीपी परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करने पर परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • सहायक मोड – इस विधि से आप नजदीकी सीएससी केंद्र, सरल केंद्र या पीपीपी ऑपरेटर के माध्यम से अपने परिवार पहचान पत्र में बदलाव करवा सकते हैं। इसके लिए आपको इन कर्मचारियों को अपना पहचान पत्र नंबर और जो बदलाव आप करना चाहते हैं उससे संबंधित जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

परिवार पहचान पत्र संशोधन करने के लिए आवश्यक शर्तें

परिवार पहचान पत्र में नागरिकों द्वारा किसी भी समय संशोधन किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए सरकार ने शर्तें निर्धारित की हैं जो इस प्रकार हैं:-

  • परिवार पहचान पत्र के नीचे विभिन्न शर्तों के द्वारा विभाग द्वारा समय-समय पर सत्यापन किया जाता है।
  • यदि सत्यापन की आवश्यकता है, तो विभाग परिवार द्वारा प्रदान की गई जानकारी का सत्यापन करता है और सत्यापन पूरा होने पर, परिवार द्वारा प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि की जाती है।
  • इसके बाद विभाग द्वारा पहले से स्वीकृत सभी सूचनाओं में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जा सकेगा।
  • एक बार जब नागरिक पोर्टल पर पीपी फॉर्म पर हस्ताक्षर करके जमा कर देता है, तो हरियाणा परिवार पहचान पत्र के तहत केवल एक बार ही संशोधन किया जा सकता है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Helpline Number

वैसे तो हमने आपको हरियाणा Parivar Pehchan Patra Haryana के संबंध में लगभग सारी जानकारी उपलब्ध करा दी है, यदि आप कुछ भी पूछना या जानना चाहते हैं तो आप उनकी हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

Helpline Number :- 1800 2000 023 ( Time 8:00 AM-8PM , Monday to Saturday)Helpline: 0172-3968400 *8:00 AM – 8:00 PM (Monday to Saturday)

Parivar Pehchan Patra FaQs?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ऑफिसियल वेबसाइट – meraparivar.haryana.gov.in

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे बनेगा?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (फैमिली आईडी) के लिए apply ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम द्वारा बनवा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में नागरिक को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद फैमिली आईडी बनवाने हेतु लगाने वाले आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा। इसके लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

परिवार पहचान पत्र के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आवेदक का आधार कार्ड, वैलिड मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड धारको का राशन कार्ड, आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

मैं हरियाणा में अपने परिवार की आईडी ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

परिवार आईडी को नागरिक फैमिली आईडी नंबर, आधार कार्ड संख्या एवं मोबाइल नंबर की सहायता से ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

हरियाणा फैमिली आईडी कैसे बनती है?

हरियाणा फैमिली कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज आवेदक के परिवार के सभी सदस्यों का अपडेटेड आधार कार्ड (aadhar card)। आवेदक यदि शादीशुदा है तो उसके मैरिज सर्टिफिकेट (marriage certificate) की काॅपी। आवेदक के परिवार के सभी लोगों की ताजा फोटो। आवेदक का मोबाइल नंबर (mobile number), ईमेल आईडी (email Id)

किसान भाइयो अगर आप jagokisan.com द्वारा दी गई Parivar Pehchan Patra Haryana | Ppp | Ppp Haryana | Ppp Login | Ppp Haryana Login | हरियाणा परिवार पहचान पत्र @ meraparivar.haryana.gov.in जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|